1 मिनट में याद करने का तरीका | 1 Minute Me Yaad Karne Ka Tarika

क्या आप 1 मिनट में याद करने का तरीका के बारे में जानना चाहते हैं? शायद आपका उत्तर हा ही होगा। क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो आप इंटरनेट पर जल्दी याद करने का तरीके को ढूंढते हुए हमारे इस लेख में ना आते। दोस्तों जैसे कि आप हमारी इस लेख में आ ही गए हैं तो हम हर एक छात्र के लिए उन लोगों का पढ़ाई जल्दी याद करने का कुछ तरीका (Yaad Karne Ka Tarika) के बारे में यहां पर विस्तारित आलोचना करेंगे।

दोस्तों शायद आप जानते होंगे कि आजकल के जमाने में हर एक छात्र कोई भी परीक्षा के पहले ही जल्दी से उसका पराई याद करना चाहता है। लेकिन उनमें से अधिकतर छात्रों को यह ज्ञात ही नहीं होता है कि कोई भी चीज को कौन सी पद्धति के द्वारा पढ़ने से उसको अच्छी तरीके से सब कुछ याद हो जाएगा।

इसलिए आज हम इस लेख में ऐसे कुछ पद्धति को लेकर आलोचना करेंगे जिससे आप या फिर कोई भी छात्र उसके परीक्षा के दौरान कुछ ही 1-2 मिनट के अंदर ही सब कुछ याद कर सकता है। आशा करता हूं कि आपको हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद 1 मिनट के अंदर सब कुछ याद करने का तरीका आ जाएगा।

1 मिनट में याद करने का तरीका | 1 Minute Me Yaad Karne Ka Tarika

1 मिनट में याद करने का तरीका बताइए वह भी विस्तारित आलोचना के साथ
1 मिनट में याद करने का तरीका बताइए

जैसे कि हम जानते हैं हर एक छात्र का दिमाग समान नहीं होता है। इसीलिए आप अक्सर देखोगे कोई एक छात्र उसके पराई को बहुत ही आसानी से याद कर ले रहा है एवं दूसरी और अन्य छात्रा उसी चीज को याद करने में बहुत समय लगा रहा है। इसलिए वह सारे छात्र अगर 1 Minute Me Yaad Karne Ka Tarika जान ले, तब वह कोई भी चीज को तुरंत अपने दिमाग में याद करके बहुत समय तक रख सकता है।

तो दोस्तों अगर आप कोई भी चीज को अच्छी तरीके से जल्द से जल्द याद करने का तरीका को जानना चाहते हैं तब नीचे दिए गए सारे पद्धति को अच्छी तरीके से समझे एवं अच्छी तरीके से अपने ऊपर भी लागू करने का प्रयास करें।

  1. कुछ भी याद करने से पहले अपने दिमाग को शांत रखें,
  2. याद करने से पहले कोई भी अधूरा काम ना रखें,
  3. पढ़ाई करने के लिए हमेशा शांत जगह ही चुने,
  4. कभी भी रट्टा मारने का प्रयास ना करें,
  5. पढ़ने के बाद 1-2 बार जरूर लिखें।

तो दोस्तों यह है 5 महत्वपूर्ण पद्धती जो आपके लिए 1 मिनट में याद करने का तरीका के अंदर आता है एवं यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। अभी हम लोग ऊपर दिए गए यह पांच पद्धति को विस्तार से आपके सामने आलोचना करने वाले हैं।

  • कुछ भी याद करने से पहले अपने दिमाग को शांत रखें:

दोस्तों अक्सर हम लोग जब कुछ भी याद करने जाते हैं तब हम लोग कहीं दूसरे जगह से तुरंत आकर ही पढ़ने बैठते हैं। इस दौरान होता क्या है कि हमारे दिमाग में पिछले कुछ समय में होने वाले कार्य का चीज घूमता रहता है। इस दौरान आप कुछ भी चीज को पर के कम समय के अंदर यानी कि जल्दी में याद करने का संभावना बहुत ही कम है।

इस वजह से हम लोग हमेशा सलाह देते हैं कि आप जब भी कोई चीज को 1 मिनट में याद करने का तरीका के बारे में सोचते हैं तब आप शांत मन से बैठकर ही वह जींस पर है।

  • याद करने से पहले कोई भी अधूरा काम ना रखें:

जैसे कि हम आपको पहले ही बताए हैं, कभी भी कोई भी चीज को अपने दिमाग में याद करना चाहते हैं तब आप को शांत होकर ही वह चीज को पढ़ना है। और यह चीज तभी हो सकता है जब आप आपके सारे अधूरा काम को समाप्त करने के पश्चात ही आप पढ़ने बैठते हैं।

ऐसा करने से ही आपका दिमाग शांत रहेगा एवं आप जब भी कोई भी चीज को याद करने बैठते हैं तब आपको वह जल्दी से आपके दिमाग में याद हो जाएगा।

  • पढ़ाई करने के लिए हमेशा शांत जगह ही चुने:

दोस्तों यह सब के अलावा, कोई भी चीज को जल्द से जल्द याद करने के लिए आपको एक शांत जगह पर बैठकर ही आपको मन लगाकर पढ़ाई करना है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तब आपका मन विचलित हो जाएगा एवं इस दौरान आप कोई भी चैप्टर के सब कुछ आसानी से याद नहीं कर पाओगे। इसीलिए हम लोग जल्दी याद करने के तरीका के अंदर इस पद्धति को रखा है जो सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भी है।

  • कभी भी रट्टा मारने का प्रयास ना करें:

अगर आप कुछ ही मिनट के अंदर सब कुछ याद करना चाहते हैं तब आपको कभी भी रट्टा नहीं मरना है। क्योंकि रट्टा एक ऐसा चीज है, जिसके जरिए आप अपने पराए या फिर कुछ भी चीज को तो तुरंत अपने दिमाग में घुसा लेते हैं लेकिन वह चीज आपके दिमाग में अधिक समय तक नहीं रह पाता है।

इसलिए हम हमेशा हमारे दर्शक को सलाह देते हैं कि आप जो भी चीज को अच्छी तरीके से याद करना चाहते हैं, उसको आप पहले सटीक तरीके से समझे एवं उसके बाद ही याद करने का प्रयास करें। एवं यह पद्धति आपको आपके पराई एवं अन्य कोई भी चीज को 1 मिनट में याद करने के लिए सहायता करेगा।

  • पढ़ने के बाद 1-2 बार जरूर लिखें:

दोस्तों हम लोग 1 मिनट में याद करने का तरीका (1 Minute Me Yaad Karne Ka Tarika) के अंदर यह वाले पद्धति को सबसे अंत में रखा है, जो है आप कोई भी चीज अच्छी तरीके से पढ़ने के बाद एक दो बार जरूर आपने कॉपी में उस चीज को लिखें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तब आप कोई भी चीज अच्छी तरीके से समझने के बाद याद करने हेतु जब प्रयास करेंगे तब आप भी ना लिखकर उस चीज को अधिक समय तक अपने दिमाग में नहीं बैठा सकते है।

FAQs

पढ़ा हुआ क्यों भूल जाते हैं?

भरा हुआ कोई भी चीज को बिना भूल के याद करने के लिए आपको कोई भी चीज पढ़ने के बाद एक से दो बार लिखना ही होगा।

पढ़े हुए को याद कैसे रखें?

कोई भी चीज को अच्छी तरीके से पढ़ने के बाद अगर आप अन्य कोई भी समय पर उसको याद करना चाहते हैं, तब आप शांत होकर उस चीज के बारे में सोचने का प्रयास करें।

1 मिनट में याद करने का तरीका बताइए विस्तार से?

1 मिनट में सब कुछ याद करने का तरीका जानने के लिए आप हमारे इस लेख पढ़ें।

मैं एक मिनट में कैसे याद कर सकता हूं?

आप 1 मिनट में कोई भी चीज को याद करने के लिए आपको सर्वप्रथम उसको अच्छी तरीके से पर कर याद करना है, एवं उसके बाद आपको आपके कॉपी में दो से तीन बार है लिखना भी है।

अंग्रेजी में प्रश्न उत्तर कैसे याद करें?

अंग्रेजी में प्रश्न उत्तर को याद करने के लिए आपको तीन से चार बार उसको पढ़ना है एवं बिना देखकर आप अपने खाते पर उसको लिखना है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में 1 मिनट में याद करने का तरीका के बारे में विस्तार से आलोचना किए हुए हैं। आशा करता हूं अगर आप हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक अच्छी तरीके से पढ़े होंगे तब आपको कोई भी चीज को तुरंत पर के 1 या फिर 2 मिनट में याद करने का तरीका पता लग गया होगा। इसके उपरांत अगर आपके मन में इसको लेकर कुछ भी दुविधा है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न जरूर पूछें।

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

Leave a Comment