आसमान के ऊपर कौन रहते हैं | Aasman Ke Upar Kon Rahte hai

बहुत सारे बच्चे अक्सर यह सोचते हैं कि आसमान के ऊपर कौन रहते हैं? असल में दोस्तों बच्चे के अलावा और भी बहुत लोग हैं सोचते हैं कि हमारे ऊपर जो आसमान रहते हैं, उसके ऊपर कौन रहते हैं। वास्तव में देखा जाए तो यह प्रश्न उन लोगों के मन में ही आता है जिसको आसमान संबंधित ज्ञान इतना ज्यादा नहीं है।

दोस्तों अभी सोचने का बात यह है, हम लोग ऊपर की तरफ जो आसमान देखते हैं क्या वह आसमान के ऊपर कोई रहता है। असल में इस प्रश्न का उत्तर एक साधारण ही है। लेकिन फिर भी हम आपको इस प्रश्न के उत्तर देते हुए कुछ ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो जाने के बाद आपको हैरानी हो सकता है।

आशा करता हूं आप हमारे इस लेख को अंत तक भरेंगे अगर आप इस आसमान संबंधित प्रश्न का उत्तर विस्तारित आलोचना के साथ जानना चाहते हैं।

आसमान के ऊपर कौन रहते हैं | Aasman Ke Upar Kon Rahte hai

दोस्तों अगर आप कोई भी प्राणी या फिर अन्ना कोई जीवंत वस्तु की बात करें तो, आसमान के ऊपर ऐसा कोई भी नहीं रहता है। हमारे सिर के ऊपर जो आसमान दिखता है उसको हम लोग 0 बोल सकते हैं क्योंकि वहां पर पृथ्वी के वायुमंडल के दो तीन स्तर के अलावा और कुछ होता ही नहीं है।

आसमान के ऊपर कौन रहते हैं
आसमान के ऊपर कौन रहते हैं

उसके बाद अगर आप पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर के बात करें तो वहां पर 0 में कुछ पत्थर, जिसको वैज्ञानिक भाषा में एस्ट्रोनॉयड बोलते हैं एवं उसके बाद हमारा पूरा सूर्य मंडल रहता है।

आप में से कुछ लोग इस आसमान संबंधित प्रश्न को देखकर हैरान जरूर होंगे कि ऐसा कौन सोचता है। असल में दोस्तों जो बच्चे होते हैं वह लोग अपने चारों और बहुत सारे लोगों को देखता है, तब वह छोटे बच्चे के मन में कहीं का भार यह प्रश्न जरूर आता है उसके सिर के ऊपर जो आसमान है उसके ऊपर कौन रहते हैं। तो सिर्फ उन बच्चे की तरीके का प्रश्न का उत्तर देने के लिए ही आज हम इस लेख में आलोचना कर रहे हैं।

और पढ़ें: चाँद धरती से कितना दूर है?

आसमान कहां है

दोस्तों आसमान मतलब ही है 0 जो हमारे पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपर स्थित है एवं जिसको हम लोग पृथ्वी से देखने पर नीला रंग का आसमान दिखाई देता है।

इस आसमान को अंग्रेजी में SKY बोला जाता हैं। अगर वैज्ञानिक तरीके से इसको विश्लेषण किया जाए तो पृथ्वी के ऊपर जो आसमान दिखता है उसमें पांच वायुमंडलीय स्तर होता है एवं हर एक स्तर का कार्य भी अलग ही होता है एवं हर एक स्तर लगभग अलग-अलग पदार्थ से बना है। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी यह सोचा है कि हम लोग जो आसमान दिखते हैं उसका रंग हमेशा नीला ही क्यों होता है। शायद नहीं क्योंकि इस प्रश्न का उत्तर अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता है।

आसमान से धरती का दूरी कितना है

दोस्तों आज हम लोग लीजिए आसमान कहां बात कर रहे हैं क्या आप जानते हैं हमारे धरती से कितना दूर की उच्च ताई को हम लोग साधारण था आसमान मानते हैं। शायद नहीं। असल में दोस्तों हमारे धरती से 7 से 8 माइल के ऊपर जो नीला कलर का स्तर हम लोग पृथ्वी से देखते हैं उस दूरी से ही हम लोग आसमान मान सकते हैं।

वैसे भी धरती के ऊपरी भाग से हम लोग जितना उच्चता में जाएंगे उसको ही हम लोग धरती से आसमान का नाम दे सकते हैं लेकिन फिर भी एक मान्यता के अनुसार आसमान को हम लोग 7 से 8 माइल की उच्चता से ही बोलेंगे।

आसमान को नीला क्यों दिखाई देता है

हमारी धरती से आसमान को नीला रंग दिखाई देता है क्योंकि इसके पीछे एक बहुत ही बड़ा कारण है। असल में हमारे पृथ्वी के वातावरण में जब सूर्य किरण आता है तब सूर्य किरण के साथ रंगों में से जो नीला रंग होता है वह पृथ्वी के वातावरण की कानों में प्रति फलित होकर आसमान में बिछड़ जाते हैं। सिर्फ इसी कारणवश हम लोग धरती से जब आसमान को देखते हैं तब वह पूरा ही नीला रंग दिखाई देता है।

FAQs

आसमान के ऊपर कौन रहते हैं?

वास्तव में आसमान के ऊपर कोई भी नहीं रहता है।

आसमान से भी ऊंचा कौन है?

दोस्तों आसमान एक अनंत चीज है। इसलिए आप यह मान सकते हैं कि हमारे पृथ्वी के धरती के ऊपर की पूरे भाग ही आसमान है जिसका ऊंचाई अनंत है।

आसमान के ऊपर क्या चीज है?

आसमान एक अनंत चीज है जिसमें कुछ भी नहीं है और बहुत कुछ इसमें है।

आसमान में कितने तारे हैं?

आसमान में अंकगणित तारे हैं जिसको गिनना हमारे धरती से गिनना संभव ही नहीं है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में आसमान के ऊपर कौन रहते हैं एवं आसमान में क्या-क्या चीज होता है, इसको लेकर विस्तारित आलोचना किए हुए हैं। इसके अलावा अगर आप आसमान संबंधित कुछ भी ज्ञान चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment