APJ Abdul Kalam Father and Mother Name in Hindi | एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम

क्या आप एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम जानना चाहते हैं? शायद आपका जवाब आ ही होगा क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो आप आप गूगल पर APJ Abdul Kalam Father and Mother Name in Hindi मैं सर्च करते हुए हमारे इस लेख में ना आते। तो जैसे कि आप हमारी समझ में आ ही गए हैं तो आज आपको हम अब्दुल कलाम जी के पिता का नाम के साथ-साथ उनके जीवन के कुछ महत्वपूर्ण चीजों को भी यहां पर आलोचना करने वाले हैं।

वास्तव में देखा जाए तो, हम क्यों अब्दुल कलाम जैसे महान व्यक्तित्व लोग के बारे में आज आलोचना ना करें। तो दोस्तों हम आपको आना बहुत करते हैं आप एपीजे अब्दुल कलाम जी के पिता माता का नाम जानने के साथ-साथ उनके जीवन के अनेकों सीखने चीजों को जाने के लिए हमारी इस लेख को अंत तक बड़े एवं आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम

भारत के 11 राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम जी के पिता का नाम थे जैनुलाब्दीन एवं उनके माता का नाम है असीम्मा। शायद आप लोग डॉक्टर अब्दुल कलाम जी के साथ-साथ उनके माता-पिता का नाम पढ़ने के बाद यही सोच रहे होंगे कि वह लोग दक्षिण भारत के होकर भी मुस्लिम परिवार से कैसे हैं। जी हां दोस्तों आपने सही सोचा है डॉक्टर APJ Abdul Kalam जी दक्षिण भारत के एक छोटे मुस्लिम परिवार से ही है जिनके परिवार में उनके माता-पिता को छोड़कर उनके तीन भाई एवं एक बहन थे जिसमें से डॉक्टर अब्दुल कलाम जी सबसे छोटा भाई थे।

APJ Abdul Kalam Father and Mother Name in Hindi | एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम
APJ Abdul Kalam Father and Mother Name in Hindi | एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम

तो क्या आप डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम जानने के बाद हमारी इस लेख से जाने वाले हैं? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आपको हम लोग अनुरोध करते हैं कि आप ऐसा ना करें। आज इस लेख में हम लोग डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण भक्तों को आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं जो मानव जाति के हर एक व्यक्ति के लिए यह सारे बात जानना आवश्यक है।

एपीजे अब्दुल कलाम कौन थे

एपीजे अब्दुल कलाम चीन का पूरा नाम Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam है एवं जिनको हम लोग भारत के मिसाइल मैन के नाम से जानते हैं। इनका जन्म 1931 में 15 अक्टूबर को हुआ था। उन्होंने अपना पूरा जीवन डीआरडीओ एवं इस वजह से भरे वैज्ञानिक संस्था में ही गवा दिया जहां पर अबुल कलाम जी ने भारत के लिए कई रॉकेट एवं मिसाइल का प्रोजेक्ट पूर्ण होने में बहुत सहायता की।

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपके लिए बता दें कि डॉक्टर अब्दुल कलाम जी को पद्मभूषण दिया गया था पोखरण 2 न्यूक्लियर टेस्ट करने में जो 1998 साल में क्या था। इन सब चीजों के परे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी भारत के 11वी राष्ट्रपति भी थे जो 2002 से 2007।

हालांकि वैज्ञानिक समाज में डॉक्टर अब्दुल कलाम जी को एयरोस्पेस इंजीनियर के नाम से ही सब जानता है लेकिन हमारे भारतवर्ष के लोगों के लिए वह एक अफ इंसान एवं मिसाइल मैन ऑफ इंडिया के तौर पर जाना जाता है।

अब्दुल कलाम जी उनके जीवन में सबसे ज्यादा आनंद मिलता था जब यह छोटे बच्चे को कुछ नेहा सिखाने के लिए प्रयास करते थे। अब्दुल कलाम के माता पिता के आदर्श में चलते हुए उन्होंने अपने जीवन में बहुत सारे खराब समय के साथ संघर्ष करते हुए उन्होंने अपने नाम को भारत का मिसाइल मैन के तौर पर लोगों के पास परिचित होकर आया।

अब्दुल कलाम जी के जन्म एवं मृत्यु

दोस्तों APJ Abdul Kalam का जन्म 1931 में तमिलनाडु के अनाथापुरा जिला के रामेश्वरम जगह में हुआ था। एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम थे जैनुलाब्दीन एवं असीम्मा। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म जिस जगह पर हुआ, उस जगह पर अभी भी उनके भाई लोग रहते हैं उन्होंने अपने घर को भी वहां पर ही रखा था।

हालांकि आज से 90 साल पहले कोई भी नहीं जानता था कि तमिलनाडु के रामेश्वरम जगा के एक मुस्लिम घर का लड़का भारत का 11 वा राष्ट्रपति होने वाला है। उन्होंने अपनी एक बुक में लिखा है कि वह अपने जीवन में बहुत ही संघर्ष करके भरे हुए हैं एवं उन्होंने अपने संघर्ष का पूरा श्रेय उनके माता-पिता एवं उनके शिक्षक को ही देते थे।

अगर आप उनके महत्व की बात करें तो डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का मृत्यु शिलांग के मेघालय में हुआ जहां पर वह एक मीटिंग को अटेंड करने के लिए जाने वाले थे। अगर आप तारीख की बात करें तो एपीजे अब्दुल कलाम का मृत्यु 25 जुलाई 2015 को हुई व एक साधारण स्टॉक के कारण।

APJ Abdul Kalam के परिवार

अभी तक आप हमारी इस लेख को पढ़कर यह तो जान ही चुके होंगे कि एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम एक जगह में हुआ। असल में कलाम जी तमिलनाडु के एक मुस्लिम परिवार से थे जिनके परिवार में उनको लेकर कुल 5 भाई बहन थे। जिसमें से चार भाई थे एवं एक बहन से एवं विशाल भाई में से डॉक्टर अब्दुल कलाम जी सबसे छोटे भाई थे।

अगर आप उनके परिवार के बात करें तो आज से 70-80 साल पहले जब एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म हुआ था उनके परिवार में कुल 7 सदस्य थे। हालांकि वह अपने जीवन को पूरा ही वैज्ञानिक संस्था में लगा चुके थे एवं वह अपने जीवन में शादी ही नहीं किया।

आज भी उनके जन्म के लगभग 90 साल बाद उनका जन्म स्थान रामेश्वरम में उनके भाई एवं भतीजा भतीजी रहते हैं। अब्दुल कलाम के परिवार में इतना सदस्य होने के कारण स्वभाव तो ही उनक परिवार बहुत ही आर्थिक संकटों से गुजर रहा था।

चीज को मद्देनजर रखते हुए एपीजे अब्दुल कलाम बहुत छोटे समय से ही खबरें कागज का वितरण करते थे एवं कुछ पैसा भी कमा करता था। दोस्तों उनका ध्यान सिर्फ खबरें कागज भेजन ही नहीं था वह हर रोज जीजा खबरें कागज नाते देता हूं सबसे पहले इस खबर के कागज को पढ़ते थे वह उसके बाद ही यह सब कागज को डिलीवर करते थे।

FAQs

Missile man of India किसको कहा जाता है?

भारत का मिसाइल मैन के तौर पर हम लोग डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को भी जानते हैं।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के पिता जी का नाम क्या है?

अब्दुल कलाम के पिता जी का नाम है जैनुलाब्दीन।

एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म कहां हुआ?

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था।

अब्दुल कलाम का मृत्यु कब हुआ?

एपीजे अब्दुल कलाम का मृत्यु 25 जुलाई 2015 को मेघालय के शिलांग में हुआ।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसे कि आप देख रहे हैं आज हम इस लेख में एपीजे अब्दुल कलाम के माता पिता का नाम क्या है एवं वह अपने जीवन में क्या-क्या संघर्ष किया है इस चीजों को लेकर विस्तार ने आलोचना किए हैं। दोस्तों इसके अलावा अगर आपके मन में APJ Abdul Kalam के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment