अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय | Arvind Trivedi Biography In Hindi.

क्या आप अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं. क्यों नहीं, इंडिया के हर एक पुराने रामायण जैसी टीवी सीरियल प्रेमी लोग अरविंद त्रिवेदी जी को बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं.

अरविंद त्रिवेदी का biography के अनुजायी, बह भारत के लोकप्रिय अभिनेता थी, जो “रामायण” टीवी सीरियल में रावण का रोल किया था. अरविंद त्रिवेदी एक गुजराती अभिनेता थी, जो 8 नवंबर 1938 मै पैदा हुआ था. हलाकि बो पिछले 6 साल से भारतीए जनता पार्टी की तरफ से लोक सभा का मेंबर थी, फिर भी बो बहत सरे गुजरती एबं हिंदी फिल्म के साथ काम करते रहते थी.

शुरू शुरू मै, गुजरात एवं बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में घुसने के लिए अरविंद त्रिवेदी को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उसके बावजूद भी उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी के सहायता से, अरविंद त्रिवेदी ने गुजराती फिल्म करना शुरू किया. यह सब प्रयास के बाद ही अरविंद त्रिवेदी जैसा एक इंडियन अभिनेता इतना लोकप्रिय हो पाए हैं. इस वजह से आज बहुत लोग अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय के बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक हैं.

तो अगर आप अरविंद त्रिवेदी का biography के बारे मै बिस्तार से जानना चाहते है, इस लेख को अंत तक पड़े.

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय के बारे मै जानिए.
अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय | Arvind Trivedi Biography In Hindi.

गुजराती अभिनेता अरविंद त्रिवेदी जी ने रामायण में रावण की रोल करते हुए, हर एक रामायण टीवी सीरियल देखने वाली व्यक्ति के मन में बस गई है एवं उसके साथ-साथ अरविन्द जी ने, जो भी फिल्म के हैं वह सारे फिल्म उस जमाने में बहुत अच्छा माना जाता था.

उनके जीवन में इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का इतना प्रभाव देखते हुए, गुजरात की पॉलिटिकल पार्टी के समर्थन में उनको लोक सभा मेंबर भी बनाया गया था. त्रिवेदी अपने जीवन में 300 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं, जो उन्होंने 1971 की “पराया धन” नामक एक हिंदी फिल्म से शुरू की थी. उन्होंने लगभग 28 साल इस इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुके हैं.

1पूरा नामसर अरविंद त्रिवेदी
2उनके पिताजी का नाम
3उनकी पत्नी का नामनालिनी त्रिवेदी
4कहां पर जन्म हुई थीमध्य प्रदेश की लिस्ट गांव में
5जन्म तारीख8 November 1938
6निधन कब हुआ6 October 2021
7उनका घर कहां हैमध्य प्रदेश राज्य में
8उन्होंने कहा शिक्षा प्रदान किया हैमुंबई की भवंस कॉलेज में
9पॉपुलर टीवी सीरियलरामायण
10कितना फिल्म किया300 से अधिक
अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय

उनके इस 83 साल के जीवन में 28 साल तो फिल्म इंडस्ट्री में ही काम करते-करते चला गया, उसको छोड़ के बाकी समय उन्होंने पोलिटिकल कैरियर में भी अपना जीवन का अधिकतर समय व्याप्त किया.

अरविंद त्रिवेदी का फिल्म केरियर:

जैसे की आप जानते है, अरविन्द त्रिवेदी जी एक गुजरती अविनेता थी, उनोने अपनी फ़िल्मी करियर 1971 मै “पराया ध्यान” एक फिल्म से शुरू किया था. उन्होंने अपने जीवन में गुजराती एवं बॉलीवुड फिल्मों को मिलाकर लगभग 300 से अधिक फिल्म में काम कर चुके हैं. यह सारे फिल्म उन्होंने 28 साल में उनकी फिल्म केरियर के अंदर क्या है.

अरविंद त्रिवेदी का जीवन मै फिल्म करियर
अरविंद त्रिवेदी का जीवन मै फिल्म करियर

उन्होंने 1998 में लास्ट फिल्म किए थे जो कि एक गुजराती फिल्म था एवं उसका नाम है “Desh Re Joya Dada Pardesh Joya”. इसको छोड़ के उन्होंने अपने जीवन में तीन लोकप्रिय टीवी सीरियल किया, जिसके तहत उन्होंने हर एक भारतवासी के मन में बैठ गई थी. यह तीनों टीवी सीरियल का नाम है Vikram Aur Betaal, Vishwamitra, एबं Ramayan.

इसमें से रामायण टीवी सीरियल है जिसमें उन्होंने रावण का रोल प्ले किया था एवं 1995 में उन्होंने इस रोल के जरिए ही बहुत पॉपुलर हो गया था.

यह थी अरविंद त्रिवेदी जी का फिल्मी कैरियर जिसके जरिए, वह अपने जीवन में बहुत खेती लाभ किया.

और पढ़ें: भाविना पटेल का जीवन परिचय, टेक चंद का जीवन परिचय.

अरविंद त्रिवेदी जी को कितना अवार्ड मिला?

जैसे कि आप जानते हो गुजराती अभिनेता अरविंद त्रिवेदी जी ने गुजराती फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सारे फिल्म में काम किया. एवं उन्होंने अपने कैरियर में हिंदी फिल्म एवं गुजराती फिल्म को मिला के मोटा माटी 300 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके थे.

उनके जीवन में फिल्म इंडस्ट्री का इतना बरा भाग को देखते हुए गुजरात सरकार ने, भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा मेंबर, अरविंद त्रिवेदी जी को 7 बड़े बड़े अवॉर्ड में पुरुषकीत किया. यह सारे राज्य एवर्ट को छोड़कर वह अपने जीवन में और भी बहुत सारे बड़े छोटे अवार्ड जीत चुके थे.

असल मैं अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय के अंदर आइए बोलते हुए बहुत गर्म हो रहा है कि, उन्होंने अपने जीवन में जो भी अवार्ड जीते हैं इसका सबसे ज्यादा श्रेय जाता है रामायण टीवी सीरियल को जहां पर उन्होंने रावण का रोल किया था. यह सब चीजों को देखकर यह बोला जाता है कि अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय कोई भी साधारण इंडियन अभिनेता के जैसा नहीं है. उन्होंने अपने जीवन में फेस के लिए इतना परिश्रम करने के बाद ही उनको गुजरात सरकार से यह सारे अवार्ड मिलने का सौभाग्य हो.

अरविन्द त्रिवेदी जी का बिबाहिक जीवन:

अरविंद जी उनके पढ़ाई खत्म करते हैं, उनके माता जी एवं उनके भैया के पेशाब में आंखें कुछ समय बाद है उनको शादी करना पड़ा. उन्होंने 1966 की 4th june में नालीनी नामक एक गुजराती महिला के साथ सधी किया.

उनके शादी के 5-6 साल के अंदर उनका तीन बेटी हुआ. हालांकि हम लोगों को उनकी तीनों बेटियों का नाम पता नहीं है, लेकिन जब भी हमको इस विषय में कुछ जानकारी मिलेगा हम जरूर इसलिए के जरिए आपको बता देंगे.

अरविंद त्रिवेदी जी का निधन:

जैसा कि आप जानते हैं अरविंद त्रिवेदी जी उनके फिल्म जगत के साथ-साथ एक अच्छे पॉलिटिशन बी थे. इसीलिए उनको भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लोकसभा में एक मेंबर के पद में चुना गया था. उसी दौरान उनको 2021 के 6 अक्टूबर को मुंबई में अचानक से उनको एक हार्ट अटैक आया.

इस दौरान ही, अरविंद त्रिवेदी का निधन 6 अक्टूबर 2021 को मुंबई में हो गया है. हालांकि हम लोगों को अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय में उनके निधन के बारे में लिखना अच्छा नहीं लगता, लेकिन फिर भी हम लोग आपकी जानकारी के लिए इस लेख में अरविंद त्रिवेदी का निधन के बारे में लिख रहे हैं.

FAQs:

अरविंद त्रिवेदी का जन्म कहा कब हुआ?

अरविंद त्रिवेदी का जन्म 8 नवंबर 1938 में इंदौर की एक गांव में हुआ था.

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय में सबसे रोमांचक चीज क्या है?

अरविंद त्रिवेदी जी का जीवन में सबसे रोमांचक है जिनसे है “रामायण” नामक एक टीवी सीरियल में काम करना.

अरविंद त्रिवेदी का निधन कब हुआ?

अरविंद त्रिवेदी का निधन 6 अक्टूबर 2021 को हुआ.

अरविंद जी को कितना अवार्ड मिला?

अरविंद जी को गुजरात सरकार की तरफ से साथ अवार्ड मिला.

निष्कर्ष:

तो आज हम इस लेख में अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय के बारे में पूरा विस्तार से आलोचना किए हैं. आशा करते हैं आज आप हमारे इन लेखों पर के अरविंद द्विवेदी जी का जीवन के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे. लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपको अरविंद त्रिवेदी का Biography के बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

Visit Our Website:Click Here
by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment