एशिया कप कितने ओवर का होगा | Asia Cup Kitne Over Ka Hoga

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि इस बार एशिया कप होने वाला है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह एशिया कप कितने ओवर का होगा। यह सवाल अक्सर बहुत सारे क्रिकेट प्रेमियों के मन में आता है क्योंकि हरेक एशिया कप से पहले एक खबर आता है कि एशिया कप 20 ओवर का होगा या फिर 50 ओवर का।

हालांकि आज से तीन-चार साल पहले जो भी एशिया कप हुआ करता था वह सारे 50 ओवर का ही हुआ करता था। लेकिन फिर भी आजकल t20 का जमाना आने के बाद हर कोई t20 मैच देखने को पसंद करता है। इसीलिए ही लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि इस बार एशिया कप 2023 कितने ओवर का होने वाला है। तो दोस्तों अगर आप इस एशिया कप 2023 के बारे में सब कुछ विस्तारित तरीके से जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे।

एशिया कप कितने ओवर का होगा
एशिया कप कितने ओवर का होगा

एशिया कप कितने ओवर का होगा

अगर आप इस 2023 का इसाक आपका बात करें तो यह Asia Cup का इस बार 50 ओवर का होने वाला है। बीसीसीआई के साथ-साथ आप लोग भी यह जानते होंगे कि आजकल 50-50 ओवर का मैच के तुलना में 20 ओवर का मैच सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहा है। लेकिन फिर भी बीसीसीआई ने 2023 का 50 ओवर का World Cup भारत में होने के मध्य नजर रखते हुए ही इस एशिया कप को शायद वह लोग 50 ओवर का कर दिया।

जी हां दोस्तों आपने सही सुना है, इस साल विश्वकप इंडिया में होने के कारण अभी कुछ दिनों से भारत का हर एक क्रिकेट स्टेडियम में जोर-शोर से काम चल रहा है। इसी बीच एशिया कप 2023 का हर एक मैच आईसीसी समेत बीसीसीआई, श्रीलंका एवं पाकिस्तान में करवाने का सिद्धांत ले लिया है।

हम में से हर कोई तो यही जानते हैं कि क्रिकेट मैच हो या फिर दूसरा और कुछ भी हो भारत का कोई भी प्लेयर पाकिस्तान में जाने वाला ही नहीं है। इसीलिए एशिया कप 2023 में भारत का हर एक मैच श्रीलंका में ही रखा गया है एवं इसके साथ साथ हूं जो फाइनल मैच होगा वह भी श्रीलंका में ही होने वाला है। हम लोग तो जानते ही हैं कि एशिया का सबसे अच्छा टीम हमारा भारत ही है इसलिए ईशा का 2023 के फाइनल में भी इंडिया का पहुंचना लगभग तय है।

अभी तक तो आप जान ही चुके होंगे कि इस साल का एशिया काप 50 ओवर का होने वाला है। लेकिन क्या आप जानते हैं एशिया कप का पहला मैच किस-किस के मध्य एवं कहा खेला जाएगा।

और पढ़ें: कोई भी क्रिकेट मैच का लाइव स्कोर जाने

एशिया कप 2023 का पहला मैच

एशिया कप का पहला मैच पाकिस्तान बनाम नेपाल के विरुद्ध होने वाला है वह भी Multan Cricket Stadium, Multan में। शायद आप जानते होंगे कि इस बार का एशिया का पाकिस्तान एवं श्रीलंका में ही होने जा रहा है। इसी बीच पाकिस्तान का हर एक जो मैच वह पाकिस्तान में ही खेलने वाला है सवाय भारत बनाम पाकिस्तान का मैच।

तो दोस्तों अगर आप एशिया कप 2023 का पहला मैच का बात करें तो, पहला मैच जो नेपाल बनाम पाकिस्तान के बीच मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा उस स्टेडियम का कुल के पास सिटी है 30000 दर्शक।

इसके अलावा बहुत सारे मैच भी स्पा पाकिस्तान में खेला जाएगा लेकिन जैसे की हम आपको बताएं हैं भारत का टीम पाकिस्तान में ना जाने के कारण हेतु भारत पाकिस्तान का जो मैच होगा वह श्रीलंका में ही खेला जाएग। इस बार का एशिया कप में बीसीसीआई ने एशिया के क्रिकेट एकेडमी के साथ बैठते हुए कुल 6 टीमों का टूर्नामेंट इस बार कराने वाले हैं। और यह 6 टीमों को दो ग्रुप में भाग करके इस बार का एशिया कप होगा।

हम जानते हैं आप में से जो लोग क्रिकेट को बहुत ही प्यार करते हैं उन लोगों के मन में एक प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि, क्या भारत की टीम से हारने के बाद इस बार का एशिया कप जीत पाएगा।

इस चीज के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारी इस वेबसाइट में क्रिकेट संबंध और भी बहुत सारे लेख हैं, जिसको आप पढ़ सकते हैं।

FAQs

एशिया कप 2023 में कुल कितना टीम हिस्सा लेने वाला है?

एशिया कप 2023 में कुल 6 टीम हिस्सा लेने वाला है।

क्या एशिया कप के लिए भारत की टीम की घोषणा हो गई है?

जी हां दोस्तों एशिया कप में भारत के टीम घोषणा कर दी गई है जिसमें कप्तान होंगे रोहित शर्मा।

एशिया कप कितने सालो में होता है?

पिछले 10 12 साल के रिकॉर्ड देखते हुए यह बोला जा सकता है कि एशिया का हर 2 साल में होता है।

एशिया कप कितने ओवर का होगा

एशिया कप 2023 का मैच इस बार 50 ओवर में होने वाला है।

क्या एशिया कप फाइनल में भारत के लिए कोई मौका है?

जैसे कि हम लोग जानते हैं सिर्फ एशिया में ही नहीं विश्व भर के क्रिकेट के स्तर में भारत का रैंक बहुत ही अच्छा है तो अगर आप इसे एक आपका बात करें तो भारत बहुत ही आसानी से पाएंगे में जाने का मौका है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसे कि आप देख रहे हैं आज हम इस लेख में यह बताएं हैं कि एशिया कप कितने ओवर का होगा एवं एशिया कप के कुछ टीमों के बारे में भी आलोचना किए हैं। आशा करता हूं अपने से जो भी व्यक्ति क्रिकेट को मां से चाहते हैं एवं इस एशिया कप को लेकर भी बहुत सीरियस है उन लोगों के लिए हमारी इस लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment