एटीएम का फुल फॉर्म क्या है | ATM Full Form in Hindi

क्या आप जानते हैं एटीएम का फुल फॉर्म क्या है हिंदी में जानना चाते हैं? आजकल एटीएम एक ऐसा चीज हो गया है जो हर कोई बैंक अकाउंट होल्डर अपने पास रखता है रखता है. और लाखों-करोड़ों लोग हर रोज ATM को यूज करके बहुत सारे पैसे का लेनदेन भी करते हैं. लेकिन हम जानते हैं आप में से अधिकतर लोग ATM Full Form In Hindi क्या है यह जानते ही नहीं होंगे.

इसके अलावा आजकल बहुत सारे कंपटीशन एग्जाम में ATM Ka Full Form Kya Hota Hai पूछे जाता हैं. इस चीज में भी बहुत सारे लोग ATM Ka Full Form किस तरह से दे ही नहीं पाते हैं जिस वजह से उन लोगों को यह तो गलत जवाब या फिर उस हुसैन को छोड़ कर आना पड़ता है.

यह सब कुछ और के और भी एक बड़ा समस्या है कि आपने से बहुत सारे लोग ATM Full Form को ऑल टाइम मनी या फिर एनी टाइम मनी बोलकर रहते हैं. यह जवाब सरासर गलत है.

इसलिए हम चाहते हैं अगर आप एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसके बारेमे सही तरीके से जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को पूरा पढ़ें जहां पर हम ATM के बारे में सब कुछ विस्तार से आलोचना किए हुए हैं.

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है बताइए
एटीएम का फुल फॉर्म क्या है बताइए

अगर आप असल में ATM Full Form जानना चाहते हैं तो एटीएम का फुल फॉर्म होता है “Automated Teller Machine”. यह एटीएम का मीनिंग हम जो एटीएम कार्ड को यूज करके पैसा उठाते हैं उस मशीन का असली नाम है. अगर हम विस्तार से एटीएम का फुल मीनिंग को आलोचना करते हैं तो A का मतलब Automated, T का मदलब Teller, एबं M का मदलब Machine.

इसको छोड़ के अलग-अलग क्षेत्र में एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसका मतलब अलग-अलग होता है जो हम लोग इस लेख में सारे एटीएम मीनिंग को आपके सामने प्रस्तुत करेंगे. लेकिन इससे पहले हम चाहते हैं कि ओरिजिनल जो एटीएम मशीन होता है उसके बारे में थोड़ा जाने जो आपको एटीएम का फुल फॉर्म को और विस्तार से जानने के लिए मदद करेंगा.

और पड़े:
1) NOC का फुल फॉर्म क्या है.
2) ICU का फुल फॉर्म हिंदी में.
3) NCC का फुल फॉर्म बताएं.

एटीएम क्या है?

अगर हम बैंकिंग भाषा में ATM full name के बारे में वह ले तो ATM एक इलेक्ट्रिक ऑटोमेटेड टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस है जो बैंकिंग के बहुत सारे क्षेत्र में अलग-अलग तरीके से यूज होता है. जैसे कि आप जानते हैं एटीएम का फुल फॉर्म है Automated Teller Machine, जिसके जरिए चलता है कि एटीएम एक ऑटोमेटिक मशीन है जिसको आप बैंकिंग में कैश विड्रोल, और पैसा ट्रांसफर, कैश डिपॉजिट, और आदर बैंकिंग सेवा के लिए यूज किया जाता है.

बैंकिंग के इन एटीएम मशीन हमेशा ऑनलाइन इंटरनेट के साथ कनेक्टेड होता है जो बैंकिंग सरवर डायरेक्ट ऑपरेट करता है. आजकल की ATM कार्ड एक स्पेशल प्लास्टिक कार्ड की तरह आता है जहां पर एक मैग्नेटिक प्लीज एवं एक इलेक्ट्रिक चीफ होता है जिसके जरिए आप हर कोई एटीएम से जितना बार चाहे उतना बार पैसा उठा सकते हैं.

आजकल की इस यूनिक समय पर बहुत सारे एटीएम कार्ड का वर्शन आ गया है जो है वीसा आईटीएम कार्ड, रुपे डेबिट एटीएम कार्ड, इंटरनेशनल वीसा एटीएम कार्ड, नेशनल क्रेडिट एटीएम कार्ड, इंटरनेशनल क्रेडिट एटीएम कार्ड एवं अन्ना बहुत सारे ऐसे कार्ड आ गया है.

एटीएम फुल फॉर्म इन हिंदी

जैसे कि आप जान चुके हैं एटीएम का मतलब है Automatic Teller Machine, जो आपको हर एक बुक या इंटरनेट पर मिल जाएगा. लेकिन अगर आप हिंदी में एटीएम का फुल फॉर्म क्या है आइए जानना चाहते हैं तो वहीं इंग्लिश नाम से अलग नहीं है, इसका हिंदी में कोई अलग नाम है ही नहीं. इसका मतलब यह है कि अगर आप एटीएम फुल फॉर्म हिंदी में जानना चाहते हैं तो वह है ऑटोमेटिक टेलर मशीन जो हर एक एटीएम यूजर तथा हर एक कैंडिडेट को जानना बहुत ही जरूरी है.

लेकिन अगर आप अलग क्षेत्र के atm ka full form और जाना चाहता है तो उसका हिंदी मतलब अलग-अलग होगा, आज हम इस लेख में आलोचना नहीं करने वाले हैं. अगर आप एटीएम की और भी फुल फॉर्म को हिंदी में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें.

एटीएम के अलग-अलग हिस्से

अभी आप एटीएम का फुल फॉर्म क्या है यह जानने के बाद एटीएम के अलग-अलग हिस्सों के बारे में जानना चाहते होंगे इसीलिए आप इस लेख की इस पैराग्राफ में है.

अगर आप हैं ATM machine के अलग-अलग हिस्सों की बात करें, तो एटीएम मशीन को दो भागों में भाग किया जाता है जिसमें से एक है इनपुट डिवाइस, और दूसरा है आउटपुट डिवाइस. एटीएम मशीन की इनपुट डिवाइस में ज्यादातर दो चीज ही काम करता है. इसमें से पहला एक है कार्ड रीडर जिसके अंदर आप अपना एटीएम कार्ड डालते हैं दूसरा है कीपैड.

इस कीपेट के द्वारा आप इनपुट किए गए कांड के पिन को डालकर अपना पैसा कैश विड्रोल कर सकते हैं. आजकल बहुत सारे एटीएम में इसकी पेट होता ही नहीं है जिसके बदले आपको फ्री में ही आपका पिन या बाकी सारा काम करना होता है. खेती ATM मशीन की इनपुट डिवाइस.

उसके बाद एटीएम का जो दूसरा पाठ होता है वह या आउटपुट डिवाइस जिसके अंदर आपको एटीएम का डिस्प्ले स्पीकर, कैश डालने वाला एटीएम आर्ट्स एवं का रिसिप्ट क्लिप निकलने का मिशन होता है. टीवी एटीएम का बहुत बड़ा पाठ होता है क्योंकि यह सारे आउटपुट डिवाइस के बिना आप एटीएम में अपना ATM Card एवं पिन डाल कर भी पैसा नहीं हुई दूर कर सकते हैं.

आजकल के बहुत सारे आधुनिक ATM मशीन में तो आप कैश डिपॉजिट भी कर सकते हो जिसको आप आउटपुट डिवाइस में भी ऐड कर सकते हो. तुम अगर आपके टीम की यह सारे इनपुट एवं आउटपुट डिवाइस के बारे में अच्छी तरीके से जान लिए होंगे तो हम क्या करते हैं आप एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसका मतलब जानने के साथ-साथ ATM के बाकी सारे पार्ट्स के बारे में भी अच्छी तरीके से जान लिए होंगे.

और पड़े:
1) SDM का फुल फॉर्म बताएं,
2) ITI का फुल फॉर्म क्या है.

बिविन्ना तारा की एटीएम

अगर आप एक नया एटीएम यूजर हैं तो आपको यह पता नहीं होगा कि आजकल बहुत सारे तरह-तरह की एटीएम कार्ड निकल चुके हैं जिसका काम भी अलग-अलग होता है. जिसमें से सारे एटीएम ऑनलाइन मोड में ही काम करता है एवं यह सारे एटीएम का कलर भी अलग अलग होता है.

जैसे कि अगर आप 1) येलो कलर का एटीएम यूज़ करते हो तो इसका मतलब यह है कि यह एक ही कॉमर्स एटीएम है जिसके जरिए आप बहुत तरह-तरह ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर शॉपिंग करके बहुत सारा रिवार्ड्स पा सकते हो.

2) ऑरेंज कलर का एटीएम का मतलब होता है कि यह वाला एटीएम अधिकतर शेयर मार्केटिंग ट्रांजैक्शन में ही यूज होता है जो बड़े-बड़े बिजनेसमैन के पास होने के चांस है.

3) वाइट एटीएम कार्ड- इस तरीके का ATM CARD बहुत ही साधारण होता है जो नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी लोग यूज़ करते हैं.

4) ग्रीन एटीएम कार्ड- अगर आप एक रूरल बैंक से एटीएम मंगवाते हो तो आपको इस तरीके का ग्रीन कलर ATM कार्ड देखने को मिलेगा जिसका मतलब यह है कि यह वाला एटीएम एग्रीकल्चर रिलेटेड सारी चीजों का ट्रांजैक्शन करने में बहुत ही आसान एवं बहुत फायदा होगा.

इसके अलावा और भी बहुत सारे लड़का एटीएम कार्ड बैंक के द्वारा अलग-अलग यूजर को दिया जाता है, इसमें से सबसे कॉमन ATM card जो है वह हम यहां पर विस्तार से आलोचना किए हुए हैं. आशा करता हूं यह सारे तरह-तरह की एटीएम की फुल फॉर्म के बारे में जाने के बाद आप एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में और भी ज्ञान अर्जन कर पाए हैं.

एटीएम की अन्ना फुल फॉर्म

जैसे कि हम आपको पहले ही बताए हैं नार्मल एटीएम की फुल फॉर्म के इलाहाबाद एटीएम के आना और भी बहुत सारे फुल फॉर्म है जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है.

  • असिंक्रोनाइज ट्रांसफर मूड,
  • अल्तमिरा एयरपोर्ट,
  • एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ऑफ मैथमेटिक्स
  • एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट.

यह थी नॉर्मल एटीएम मशीन के फुल फॉर्म के अलावा और कुछ एटीएम का फुल फॉर्म जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है.

एटीएम कैसे काम करता है

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसके मतलब जानने के बाद अभी आप यह भी जान ले कि एटीएम कैसे काम करता है जिसके जरिए आप हर रोज हजारों लाखों रुपए उज्जवल करते हो.

पहले आप एटीएम मशीन में जाकर जब भी अपना प्लास्टिक एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालते हो उसके बाद ही एटीएम कार्ड का पिन डालना होता है अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है. अगर आपका एटीएम कार्ड एवं एटीएम पिन वैली है तो आप अपने ए.टी.एम कार्ड के द्वारा जो भी काम करना चाहते हैं वह सारे सफलतापूर्वक हो जाएंगे.

इसके अलावा आजकल बहुत सारे यूनिक एटीएम मशीन निकल गया है जहां पर आपको अलग-अलग सिस्टम देखने को मिलेगा.

FAQs

एटीएम का हिंदी नाम क्या है?

एटीएम का हिंदी नाम होता है “ऑटोमेटेड टेलर मशीन”, “Automated Teller Machine”.

एटीएम का पासवर्ड कैसे जाने

कोई भी एटीएम का पासवर्ड जानने के लिए आपको Bank तथा अगर आपके पास ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग है उसका जरिए भी जान सकते हैं.

एटीएम को हिंदी में क्या कहते हैं?

ATM को हिंदी में एटीएम ही कहते हैं.

एटीएम का दूसरा नाम क्या है

एटीएम का दूसरा नाम है Automated Teller Machine.

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है

एटीएम का फुल फॉर्म है ऑटोमेटेड टेलर मशीन हिंदी एवं अंग्रेजी में एक ही होता है.

निष्कर्ष

जैसे कि आप ऐसे लेख में देख पाए हैं आज हम यहां पर एटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में विस्तार से आलोचना किए हैं. आशा करता हूं अगर आप इस लेख को अच्छी तरीके से पढ़े होंगे तो आपको एटीएम के बारे में और कोई समस्या होगा ही नहीं. इसके उपरांत अगर आपके मन में एटीएम को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

हमारे ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करेंक्लिक करे
by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

1 thought on “एटीएम का फुल फॉर्म क्या है | ATM Full Form in Hindi”

Leave a Comment