भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है । Bharat Ke Sabse Bada Jila Kon Sa Hai

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? बहुत सारे लोग यह तो जरूर जानते होंगे कि हमारे भारत में कुल 766 जिला है। लेकिन यह बहुत कम लोग ही जानते हैं इस 766 जिले में से सबसे बड़ा जिला कौन सा है एवं यह कौन से राज्य में स्थित है।

तो दोस्तों अगर आप हमारे भारत देश के सबसे बड़ा जिले का नाम जानना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पड़े क्योंकि आज हम इस लेख में उस जिले के नाम के साथ साथ यह जिला कौन से राज्य में स्थित है इसको लेकर भी थोड़ा बहुत आलोचना करेंगे।

भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

दोस्तों अगर आज हम भारत का सबसे बड़ा जिला का नाम बोलने जाए तो यह 2 तरीके से बोला होगा। इसी की एक तरीका हो गया जनसंख्या के हिसाब से बड़ा जिला एवं दूसरा तरीका हो गया क्षेत्रफल के हिसाब से बरा जिला।

भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है
भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है

क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा जिला का नाम है कच्छ जिला। यह कच्छ जिला गुजरात राज्य में स्थित है जिसका क्षेत्रफल 45,678 वर्ग किलोमीटर है जो गुजरात की एक प्रमुख पर्यटन जगह से एक है। दोस्तों यह प्रश्न आ अक्षर कोई भी जनरल नॉलेज की परीक्षा या अन्ना कई जगह पर आपको पूछ सकता है।

इसके अलावा अगर आप भारत में जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा जिला कौन सा है इसका नाम जानना चाहते हैं तो वह है ठाणे जिला जो महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। क्षेत्रफल के अनुसार इस ठाणे जिला का क्षेत्रफल है जहां 4,214 पौधों किलोमीटर जिसमें अभी तक 1.11 करो लोग रहते हैं।

तो दोस्तों अभी मुद्दे की बात यह है कि जनसंख्या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा जिला का नाम है ठाणे जिला एवं दूसरी और क्षेत्रफल के अनुसार में भारत का सबसे बड़ा जिला है कच्छ जिला

तो दोस्तों यह है हमारे देश के 2 जिले का नाम जिसको आप जनसंख्या के अनुसार या फिर क्षेत्रफल के अनुसार बड़े मानकर जान सकते हैं। इसके अलावा आप में से बहुत सारे लोग यह भी जानना चाहते होंगे कि हमारे देश के प्रथम 5 या फिर 10 बड़ा जिला का नाम जो अक्सर बहुत जगह पर पूछा जाता है।

और पढ़ें: भारत के कुल जिले का संख्या

क्षेत्रफल के अनुसार भारत के 10 बड़े जिला का नाम

  • गुजरात के कच्छ जिला,
  • जम्मू तथा कश्मीर के लेइ जिला,
  • राजस्थान के बीकानेर जिला,
  • राजस्थान के जैसलमेर जिला,
  • जोधपुर जिला राजस्थान,
  • आंध्र प्रदेश के महबूबनगर,
  • राजस्थान के नागौर जिला इत्यादि।

तो दोस्तों यह है कुछ बड़ा जिला का नाम जिसका क्षेत्रफल अन्ना कोई भी जिला की तुलना में बहुत ज्यादा है। तो अगर आप साधारण ज्ञान के तौर पर इसको जानना चाहते हैं तो आपको यह सारे जिला का नाम जाना बहुत ही जरूरी है।

FAQs

भारत का सबसे बड़ा जिला का नाम कौन सा है?

2023 मैं क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा जिला का नाम है कच्छ जिला जो गुजरात में है।

जनसंख्या के अनुसार भारत का बड़ा जिला का नाम क्या है?

जनसंख्या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा जिला का नाम है ठाणे जिला।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में जनसंख्या एवं क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है इस 2023 में, यह सारे विस्तार से आलोचना किए हुए हैं। आशा करता हूं अगर आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें होंगे तो आपको।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment