Bharat Mein Kitne Rajya Hain 2023 | भारत में कुल कितने राज्य हैं

क्या आप जानते हैं इस 2023 में Bharat Mein Kitne Rajya Hain? शायद नहीं, क्योंकि अगर आपको भारत में कुल कितने राज्य हैं, इसका उत्तर पता होता तो आप गूगल में भारत के राज्य संख्या को सर्च करते हुए हमारे इस लेख में नहीं आते। असल में आपके जैसा बहुत सारे लोगों को ही भारत के सारे राज्य के बारे में पता ही नहीं है।

शायद आप जानते होंगे कि भारत के मोट राज्य के संख्या को जानना एक साधारण सी चीज है। लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग आज एस 2023 के अंदर Bharat Ke Kul Rajya के संस्था के बारे में संपूर्ण अपरिचित है। हम जानते हैं आप उन लोगों में से नहीं हो जो भारत के कुल राज्य के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं।

लेकिन फिर भी आज हम इस लेख में भारत के कुल राज्य संस्था के साथ साथ हर एक राज्य के नाम को भी आपके सामने प्रस्तुत करेंगे जिससे आप भारत के हर एक राज्य के बारे में अच्छी तरीके से जान पाए। तो आशा करता हूं कि आप हमारे इस लेख को आज तक अच्छी तरीके से पड़ेंगे एवं आप Bharat Ke Kitne Rajya Hain इसका उत्तर भी सटीक पा जाएंगे।

Bharat Mein Kitne Rajya Hain 2023 | भारत में कुल कितने राज्य हैं

2023 के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार हमारे भारत में अभी कुल 28 राज्य है एवं इसके साथ 8 केंद्र शासित प्रदेश है। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे भारत में जो कुल 28 राज्य है उन राज्यों का नाम क्या है।

Bharat Mein Kitne Rajya Hain 2022 (भारत में कुल कितने राज्य हैं) बताइए
Bharat Mein Kitne Rajya Hain

हम जानते हैं आप में से बहुत सारे लोग यह 28 राज्य का नाम जरूर जानते होंगे लेकिन हम यह दावे के साथ बता सकते हैं कि अधिकतर लोगों को भी इस राज्य के राजधानी के नाम पता ही नहीं होगा।

असल में यह बात बहुत ही साधारण है क्योंकि हम इस चीज को कभी भी चर्चा नहीं करते हैं। और अगर कोई भी स्कूल का बच्चा है तब तो उसको यह सारे भारत के 28 राज्य राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश का नाम अच्छी तरीके से आना ही चाहिए। तो चलिए आज हम इस लेख में आपके लिए सारे राज्य के नाम के साथ उनके राजधानी एवं ऑटो केंद्र शासित प्रदेश का नाम भी बताते हैं।

भारत के राज्य एवं राजधानी के नाम

अगर आप भारत के राज्य के गठन के बारे में पहले से ही जानते हैं तो आपको यह तो जरूर पता होगा कि भारत में हर एक राज्य का गठन उस एरिया का भाषा के ऊपर ही या गया था। इसके उपरांत बहुत सारे छोटे एवं बड़े कारण वर्ष तीन से चार राज्यों को भारत सरकार द्वारा बनाना पड़ा।

यह सब चीजों के मध्य इस 2023 में भारत में कुल 28 राज्य है जिसका राजधानी भी अलग-अलग है। अगर आप भारत के हर एक 28 राज्य का नाम उनकी राजधानी के साथ में जानना चाहते हैं, तो नीचे टेबल को अच्छी तरीके से परे।

राज्य के नामउनके राजधानी का नाम
त्रिपुराअगरतला
आसामदिसपुर
मणिपुरइंफाल
नागालैंडकोहिमा
मिजोरमआइजोल
अरुणाचल प्रदेशइटानगर
सिक्किमगंगटोक
मेघा लायाशिलांग
उत्तर प्रदेशलखनऊ
तमिल नाडुचेन्नई
तेलंगानाहैदराबाद
हिमाचल प्रदेशशिमला
उड़ीसाभुवनेश्वर
महाराष्ट्रमुंबई
कर्नाटकाबेंगलुरु
छत्तीसगढ़रायपुर
गोयापानाजी
बिहारपटना
गुजरातगांधीनगर
हरियाणाचंडीगढ़
पंजाबचंडीगढ़
वेस्ट बंगालकोलकाता
आंध्र प्रदेशहैदराबाद
उत्तराखंडहैदराबाद
केरलातिरुवंतपुरम
राजस्थानजयपुर
मध्य प्रदेशभोपाल
झारखंडरांची
भारत में सारे राज्य एवं राजधानी के नाम

तो अगर आप ऊपर दिए गए टेबल को अच्छी तरीके से करते हैं तब आपको हमारी भारत के सारे राज्य एवं उनकी राजधानी के नाम के बारे में पता चल जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं ऊपर दिए गए कुछ राज्य के राजधानी एक है एवं कुछ राज्य के दो अलग-अलग दो राजधानी होते हैं। शायद आपको इसके बारे में पता ही नहीं है, अगर ऐसा है तो आप नीचे दिए गए पैराग्राफ को जरूर अच्छी तरीके से परे।

  • जैसे कि आप ऊपर दिए गए टेबल में देख रहे होंगे हैदराबाद एक ऐसा राजधानी है जो आंध्र प्रदेश एवं तेलंगा के लिए है। असल में संविधानिक कुछ कारणवश आने वाले 10 सालों के लिए तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद है, तुम उसके उपरांत आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती में हो जाएगा। आप में से कुछ लोग यह सोच रहे होंगे कि आंध्र प्रदेश का राजधानी 10 साल बाद क्यों परिवर्तन होगा। मैं इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि जैसे कि आप जानते हो कुछ साल पहले आंध्र प्रदेश एंड तेलंगाना दो अलग अलग राज्य में घोषित किया गया था। इस दौरान आंध्र प्रदेश सरकार ने उनकी राजधानी के कंस्ट्रक्शन के हेतु 10 साल की मांग की है।
  • यार उत्तराखंड की राजधानी गर्मी में गैरसेन होता है एवं ठंड में उसका राजधानी देहरादून होता है।
  • चंडीगढ़ एक यूनियन टेरिटरी है जिसका राजधानी पंजाब एवं हरियाणा के साथ जुड़ा हुआ है।

यह थे कुछ जरूरी तथ्य जो आपको जानना बहुत ही आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे भारत में इस 28 राज्यों के अलावा भी 8 केंद्र शासित प्रदेश है जो हमारी केंद्रीय सरकार के द्वारा सीधा चलाया जाता है। तो अगर आप इस 2023 के अंदर Bharat Mein Kitne Rajya Hain इस जवाब के साथ-साथ इस ८ केंद्र शासित प्रदेश का नाम एवं उनका राजधानी जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टेबल को जरूर अच्छी तरीके से परे।

केंद्र शासित प्रदेश का नामराजधानी का नाम
जम्मू एवं कश्मीरगर्मी में जम्मू एवं ठंड में श्रीनगर
दिल्लीन्यू दिल्ली
लद्दाख
अंडमान एवं निकोबार दीप पून्जपोर्ट ब्लेयर
दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीउ
चंडीगढ़चंडीगढ़
भारत के केंद्र शासित प्रदेश एवं उसका राजधानी

उपर दिए गए टेबल में हम आपको भारत के सारे राज्य के नाम के साथ सात केंद्र शासित प्रदेश का नाम भी बताए हैं। तो Bharat Mein Kitne Rajya Hain, इस प्रश्न का सटीक जवाब पाने के लिए आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से पढ़ सकते हैं। लेकिन हम जानते हैं आप में से बहुत सारे लोग ऊपर दिए गए सारे तथ्य को पढ़ने के बाद भी आपके मन में भारत के कुल राज्य संख्या को लेकर कुछ ना कुछ प्रश्न जरूर आ रहा होगा।

भारत में कुल कितने राज्य हैं इसको लेकर पूछे गए कुछ प्रश्न एवं उनका उत्तर

भारत में कितने राज्य हैं?

2023 के भारतीय संविधान के अनुसार हमारे भारत में अभी 28 राज्य है।

2023 में कुल कितने राज्य हैं?

हमारी भारतीय संविधान के अनुसार इस 2023 में 28 राज्य है एवं इसके साथ 8 केंद्र शासित प्रदेश भी है।

भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं 2023?

2023 में भारत के अंदर अभी 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

Bharat Mein Kitne Rajya Hai?

भारत में अभी 28 राज्य है जिसका नाम एवं राजधानी आपको हमारी इस लेख में मिल जाएगा।

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में Bharat Mein Kitne Rajya Hain, इसका उत्तर विस्तार से आपको दिए हैं। उसके साथ साथ हम आज भारत के सारे केंद्र शासित प्रदेश एवं उनकी राजधानी के नाम भी इस लेख में आलोचना किए हैं। आशा करता हूं कि अगर आप हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से पढ़े होंगे तब आपके मन में भारत में कुल कितने राज्य हैं इसका जब आप घुस गया होगा। लेकिन फिर भी अगर आपके मन में भारत के राज्य संख्या को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

2 thoughts on “Bharat Mein Kitne Rajya Hain 2023 | भारत में कुल कितने राज्य हैं”

    • हां भूपेंद्र सर उत्तराखंड राज्य की राजधानी का नाम देहरादून है। और आप हमारी इस लेख में कमेंट किए हैं इसको देख कर भी हम बहुत खुश हुए हैं।

      Reply

Leave a Comment