[Apply] बिहार राज्य फसल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन- Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Online Registration.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना एक किसान वित्तीय सहायता योजना है, जो कि बिहार सरकार ने उनके सारे किसान लोगों के लिए यह योजना चालू किया है.

बिहार फसल बीमा योजना के अंदर हर एक अप्लाई किया हुआ हर किसान को ₹7500 प्रति हेक्टर के लिए दिया जाएगा. इसको छोड़ के और बहुत सारी सुविधा इस योजना की तरह बिहार किसान लोग पा सकते हैं, जो हम नीचे विस्तार में डिस्कस करेंगे.

लेकिन इससे पहले आपको कुछ चीज जाना पड़ेगा जैसे कि इस फसल सहायता योजना का क्या-क्या फीचर्स है एवं कौन-कौन इस योजना के लिए योग्य है. यह सब कुछ छोड़ कर हम आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे बिहार राज्य फसल सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना- Bihar Fasal Bima Yojana Online Registration
Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Online Registration

Bihar Fasal Bima Yojana- बिहार राज्य फसल सहायता योजना:

बिहार सरकार ने ये बिहार फसल बीमा योजना,  राज्य के प्लाट एवं अन्ना ने प्राकृतिक डिजास्टर से किसानों की फसल को बचाने के लिए चालू किया है.

यह योजना के द्वारा बिहार के किसान लोग उनके फसल खराब होने से, उनके राज्य सरकार से एक अर्थमैटिक सपोर्ट मिलता है. किंतु इसके लिए हरे फसल खोया हुआ किसान को ऑनलाइन में आवेदन करना पड़ेगा, जो बहुत सारे किसान जानते नहीं है कि कैसे इस योजना के लिए ऑनलाइन में आवेदन करना पड़ता है.

लेकिन हम इस बीच में आपको डिटेल में बताएंगे कि आप कैसे बिहार फसल बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले आपको यह फसल बीमा योजना(Fasal Bima Yojana) के बारे में थोड़ा कुछ इंफॉर्मेशन जानना चाहिए.

योजना का नामबिहार फसल बीमा योजना
यह योजना कौन से सरकार नियंत्रण करते हैं?ये फसल बीमा योजना बिहार सरकार के द्वारा नियंत्रित होती है.
यह योजना कौन से राज्य के लिए है?ये योजना बिहार राज्य किसान लोगों के लिए है.
किसान को यह योजना के द्वारा कितने रुपए मिलेगा?हर एक अप्लाई किया गया किसान को प्रति हेक्टर के लिए ₹7500 दिया जाएगा.
ये स्कीम का मूल उद्देश्य क्या है?यह योजना का असली उद्देश्य है किसान लोगों की खराब समय में उनको सरकार की तरफ से वित्तीय शायद करना.
ऑफिशियल वेबसाइट:http://rcdonline.bih.nic.in
Read More: How To Apply For PM kisan Samman Nidhi Yojana 2021?

कौन-कौन सी फसल की हानि के लिए आप बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

  • बिहार राज्य के 38 जिला में अगर कोई गेहूं एवं मक्का करता है, तो वह पंचायत लेवल में जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसका छोड़के अगर कोई चना, प्याज, आलो और मसूर करता है तो उसको जिला लेवल में जाकर इनफॉर्म करना होगा.
  • अगर बिहार के 22 जिला में तूर फसल, 16 जिला में रीट फसल, 14 जिला में प्याज फसल का होता है तो भी सबको सरकार की तरफ से इस योजना के द्वारा सहायता किया जाएगा.
  • इस को छोड़कर अगर किसान को 20% की कम का होता है तो, उसको प्रति हेक्टर में 7500 करके दिया जाता है, एवं 20 परसेंट से ज्यादा हानि होने पर सारे किसान को 10000 रुपए प्रति हेक्टर दिया जाता है.
क्या आप हमारी किसान WhatsApp ग्रुप में जॉइन होना चाहते हैं?

बिहार फसल सहायता योजना 2021एप्लीकेशन फॉर्म- Bihar Fasal Bima Yojana Application Form:

इस बिहार फसल सहायता योजना के अंदर सारे किसानों को उनकी फसल में कोई भी प्राकृतिक हनी पर, बिहार सरकार के द्वारा, सारे किसान को फाइनेंसियल सहायता दिया जाता है. इसके लिए सारे किसान को बिहार फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करना होता है.

यह सब सुविधा के लिए सारे बिहार किसान को कबीर फसल एवं रबी फसल के टाइम पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है. यह पूरा योजना बिहार राज्य सरकार के द्वारा नियंत्रित होता है. इसलिए अगर कोई बिहार फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहता है तो बिहार के राज्य सरकार की वेबसाइट में जाकर करना पड़ता है.

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए 2021 का रजिस्ट्रेशन ट्रेन लाइन:

बिहार राज्य सरकार ने हर एक वर्ष की तरह इस साल भी किसान लोगों के लिए, बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 में ऑनलाइन पोर्टल ओपन किया है.

क्योंकि अगर इस करुणा के समय पर, कोई भी किसान का कोई भी फसल में हानि होता है तो, वह इस बिहार फसल योजना के द्वारा सहायता मिल सके.

फसल का नामरजिस्ट्रेशन टैगलाइन
आलू31 जनवरी 2021
प्याज15 शिवरात्रि 2021
रीट फसल28 फरवरी 2021
मक्का26 फरवरी 2021
गेहू26 जनवरी 2021
मशुर15 फरवरी 2021

2021 में बिहार फसल सहायता योजना में टोटल कितने एप्लीकेशन जमा किया गया था?

  • बिहार की खरीफ 19 फसल सहायता योजना के लिए 810070, एवं खरीफ 18 के लिए टोटल 11,50527 एप्लीकेशन जमा किया गया है.
  • बिहार राज्य फसल बीमा योजना मैं रवि 2018-19 के लिए टोटल 17,54350 पेशन जमा किया गया था.
  • एवं खेलों के लिए मूड 7479 एप्लीकेशन जमा क्या गया है.

बिहार फसल बीमा योजना का बेनिफिट क्या है?

  • अगर कोई भी किसान को कोई भी प्राकृतिक दुर्घटना के कारण उसके फसल को कोई भी हानि पूछता है तो उसको बिहार फसल बीमा योजना के द्वारा सहायता दिया जाता है. और इस योजना के द्वारा, अगर किसान को, उसकी फसल का 20% से कम फसल में हानि पहुंचता है तो उसको प्रति एक्टर के लिए 7500 करके जाता है.
  • एवं अगर कोई भी किसान को 20% से ज्यादा उसकी फसल में कोई भी हानि पहुंचता है तो, उसको प्रति हीटर के लिए ₹10000 करके दिया जाता है.
  • इस राज्य सरकार योजना के अंदर हरे आवेदन करने वाला किसान को उसकी पैसा उनके आधार लिंक वाला बैंक अकाउंट में तुरंत भेज दिया जाता है.
Read More: बिहार कृषि आत्मा योजना एवं बिहार बेरोजगार भत्ता योजना के बारे में जानिए.

बिहार फसल बीमा योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या-क्या कागजात जरूरी है? Docoments Required For Bihar Fasal Bima Yojana 2021.

  • इस बिहार फसल बीमा योजना में, वह किसान अप्लाई कर सकता है, जिसका फसल कोई भी प्राकृतिक दुर्घटना मैं हनी पता है.
  • इस स्कीम में अप्लाई करने की समय आपको अपना परमानेंट रेजिडेंट सर्टिफिकेट देना होगा. इसको छोड़के और 4,5 डॉक्यूमेंट देना होगा जो हम नीचे डिस्कस कर रहे हैं.
  • सटीक कृषि रथ लैंड पेपर.
  • आधार कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड.
  • रीसेंट के पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी.
  • पर्सनल बैंक अकाउंट नंबर एवं उसका पास बुक का जेरोक्स.
  • पर्सनल मोबाइल नंबर.

इशारे ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स आपको बिहार राज्य फसल सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चाहिए होंगे. किंतु यह सारे डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन में डालने के लिए, आपको सारे डॉक्यूमेंट का सॉफ्ट कॉपी लेकर एक प्रॉपर साइज में कन्वर्ट करना होगा. जो आपको ऑनलाइन में आवेदन करने की समय गाइड किया जाएगा.

कैसे आप बिहार राज्य किसान फसल सहायता योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं?- How to Apply for Bihar Fasal Bima Yojana 2021?

अगर आप ऊपर दिए गए सारे इंफॉर्मेशन को जानने के बाद आप इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 में आवेदन करना चाहते हैं तो, नीचे दिए गए हर एक स्टेप को फॉलो करें:

Apply For Bihar Kisan Fasal Bima Yojana
  • पहले आपको बिहार फसल योजना का ऑफिशियल वेबसाइट(Official Website) में विजिट करना होगा- https://pacsonline.bih.nic.in/fsy/
  • ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑप्शन दिखाई देगा. आपको सिंपली उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आप को अपना आधार नंबर देना होगा.
  • उसके बाद आपको फाइनली सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

हाय आप अभी सोच रहे होंगे कि आप तुझ से अपना आधार नंबर ही इस फोन में डाला है तो यह कैसे आप इस बिहार फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर ली.

अगर आपके मन में इसके लिए कुछ प्रश्न है तो, हम आपको बताना चाहते हैं कि, बिहार सरकार आपका आधार कार्ड से ही आपका सारा डिटेल उनके सर्वर पर ले लेंगे एवं आपका एप्लीकेशन इजीली एक्सेप्ट कर दिया जाएगा.

अगर यह सब कुछ के बाद भी आपके मन में एक चिंता आता है कि, क्या आप इस बिहार फसल सहायता योजना में सिलेक्ट हुए या नहीं. तो इसके लिए बिहार सरकार ने हर वर्ष एक PDF List आउट करता है. जिसके जरिए किसान चेक कर सकते हैं कि वह इस योजना के लिए सिलेक्ट हुए या नहीं.

CONCLUSION:

तू इस आर्टिकल में हम आपको अच्छी तरीके से समझा दिए हैं कि, आप कैसे बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी. यह सब कुछ छोड़ के अगर आपको बिहार फसल बीमा योजना के बारे में और कुछ जानना है तो, आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना कुशन डाल सकते हैं.

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment