भाविना पटेल का जीवन परिचय | Biography Of Bhavina Patel In Hindi.

क्या आप भाविना पटेल का जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं? जब से बबीना पटेल टोक्यो पैरा ओलंपिक स्की फाइनल राउंड में पहुंच चुके हैं, उसके तुरंत बाद ही बहुत सारे लोग भाविना पटेल की जीवन परिचय के बारे में जानना चाह रहे हैं.

भाविना पटेल एक ऐसी महिला है जिसके जीवन पर बहुत उतार चढ़ाव आया है, लेकिन इसके बावजूद भी उसने अपने एम को नहीं छोड़ा है. भाविना पटेल गुजरात की एक छोटी गांव भटकर में जन्म हुई थी.

हम जानते हैं आप लोग भाविना पटेल का जीवन परिचय पटेल की पूरा जीवन काहिनी, एवं उनको कौन-कौन सी मेडल मिला है, यह सब के बारे में जानना चाह रहे हो, तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े.

भाविना पटेल का जीवन परिचय केया है
भाविना पटेल का जीवन परिचय
Read More: लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय, एवं टोक्यो  पैरा ओलंपिक्स में भारत की लिए पहली गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनि लेखरा का जीवन परिचय.

भाविना पटेल का जीवन परिचय | Biography Of Bhavina Patel:

जैसे कि आप जान गए हो भवानी पटेल टोक्यो ओलंपिक्स के फाइनल राउंड में पहुंच चुके हैं, हम सारे भारतवासी टेबल टेनिस प्लेयर भवानी पाटिल को सोना मिले इस आशा से ही बैठे हुए हैं.

  1. पूरा नाम: भाविना हंसमुख पटेल.
  2. जन्म कहा में हुई थी: गुजरात के मेहसाणा जिला में.
  3. जन्म तारीख: 6 नवंबर 1986
  4. उनके पिताजी का नाम: हसमुख भाई पटेल
  5. इनका बयास कितना है? 34 साल
  6. उनका का हाइट: 1.62 मीटर
  7. भजन: 56 किलोग्राम
  8. मेरी या अनमैरिड: मेरिट
  9. उनका पसंदीदा खाना: चॉकलेट, पिज़्ज़ा, एवं आइसक्रीम.
  10. कोच का नाम: तेजलबेन लखिया एवं लल्लन दोषी.

भाविना पटेल की बल्ले जीबन:

भाविना पटेल गुजराट के मेहसाणा जिला का भटकर गांव में 1986 में जन्म लिए थे. 1986 के जन्म के ठीक 1 साल बाद एक बारी एक्सीडेंट हुई थी, जिसमें वह फिजिकल डिसेबिलिटी हो गई थी.

भाविना पटेल बहुत ही गरीब परिवार से हैं एवं उसके परिवार में मौट 5 सदस्य थे. उनका पिताजी एक मात्रा कमाई करने वाला था, इसलिए उनका पिता जी उनके एक्सीडेंट के बाद भाविना को ट्रीटमेंट पर ही नहीं पाए.

भाविना के जीवन में इतना उतार-चढ़ाव एवं इतना गरीबी के अंदर भी उसने हार नहीं मानी. वह एक्सीडेंट के कारण उसको मजबूरी में उनको व्हीलचेयर में चलना पड़ा. उज्जैन में रहकर ही बबीना पटेल ने टेबल टेनिस खेलना शुरू क्या.

उसके बाद उसका फैमिली 2004 में अमीनाबाद में शिफ्ट हो गए, जहां पर भाविनाने ब्लाइंड पीपल एसोसिएशन में भर्ती होकर आईटीआई कोर्स किया. जैसे कि आप जानते हैं भाविना पटेल की बल्ले जीवन गांव में कटी हुई थी, वहां पर उसने नर्सरी शिक्षण का लाभ उठाये थी.

भारतीय टेबल टेनिस प्लेयर भाविना पटेल की केरियर:

2011 में पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भाविना पटेल ने भारत की तरफ से शिल्पा जीत के भारत को दूसरे नंबर पर लाकर खड़ा की थी. उसके बाद अक्टूबर की 2013 में एशियन पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में, महिलाओं के सिंगल क्लास फॉर कंपटीशन में भारत को और एक बार सिल्वर मेडल रही थी.

उसके बाद 2017 की अगस्त बीजिंग पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में उसको और एक बार ब्रॉन्ज मेडल मिल गई थी. इस दौरान भाविना पटेल ने एक कोरियन प्लेयर को महिला सिंगल केटेगरी पूर्व में 4, 4-0 से हराकर ही यह गूंज मेडल अपने नाम की थी. उस प्रतियोगिता को जीतने के बाद उनके कोर्स लल्लन दोषी एवं, ऑफिशियल टीम मैनेजर तेजल बेन लखिया बहुत खुश हुई थी.

Also Read: मीराबाई चानू जीवन परिचय.

भाविना पटेल को अब तक क्या-क्या मेडल क्या है?

  • 2011 की पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में और मैडम मिली थी.
  • 2013 में पैरा एशियन टेबल टेनिस चैंपियनशिप बीजिंग में भी उन को सिल्वर मेडल मिले थे.
  • 2017 में एशियन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में उनको ब्रोंज मिली थी.
  • उसके बाद उनको भारत में बहुत सारे मेडल भी मिल गई थी.

2020-21 टोक्यो पैरालंपिक्स में भाविना पटेल की प्रदर्शन:

टोक्यो पैरा ओलंपिक 2020-21 में भाविना पटेल ने, बाकी सारे ई विल टेनिस चैंपियनशिप से बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है. भाविना ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक्स में, विश्व की नंबर दो एवं रियो पैरालंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट बोरिसलावा रिंकू भी को महिला सिंगल कैटिगरी 4 का सेमीफाइनल में हरा कर, ऑडियो पैरा ओलंपिक 2020 के फाइनल में पहुंच चुकी है.

उसके बाद उसने चाइना पैरा ओलंपिक का गोल्ड मेडलिस्ट जियांग म्याऊं ऊटी हरा दी थी.

हालांकि उनको इस टोकियो पैरा ओलंपिक में, सोने का खिताब जीतने को नहीं मिला है फिर भी बिना पटेल में तकिया पैरा ओलंपिक 2020 में किस में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है.

भाविना पटेल की सैलरी:

जैसे कि आप जानते हैं भाविना पटेल भारत की एक अंतरराष्ट्रीय पैरा टेबल टेनिस प्लेयर है, इस दौरान उनको महीने का 45000 का तनखा मिलता है.

भाविना पटेल के बारे में जगह कुछ साधारण प्रश्न:

भाविना पटेल कौन है?

भाविना पटेल भारत की एक अंतरराष्ट्रीय महिला पैरा टेबल टेनिस प्लेयर.

भाविना पटेल की घर कहां है?

पैरा टेबल टेनिस प्लेयर भाविना पटेल के घर गुजरात की बढ़कर गांव में है.

भाविना पटेल मैरिड है या अनमैरिड है?

भाविना पटेल मेरिट है.

इस चीज को छोड़कर अगर आपके मन में भाविना पटेल का जीवन परिचय के बारे में और कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment