घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2022 | Business Ideas For Housewives In Hindi

आजकल बहुत सारे लोग घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं. जिससे घर बैठे कोई भी महिला महीने का 20,000 से ₹1,00,000 तक बहुत आसानी से कमा सके. लेकिन कुछ लोगों को यह बात पाता ही नहीं है, mahilaon ke liye gharelu business क्या होता है एवं कोनसा बिजनेस mahilaon ke liye good एवं easy होगा.

अभी के टाइम पर, हर एक क्षेत्र में पुरुष के साथ महिलाओं की स्पर्धा होती रहती है. इसलिए आजकल घरेलू महिला भी तरह-तरह की नेया बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं, जिससे घर बैठे ही थोड़ा बहत कमाई कर सके.

तो क्या आप ऐसे ही कुछ नया बिज़नस आइडिया को ढूंढ रहे हैं, जिसको काम पर लगा के हर एक घरेलू महिला महीने का अच्छा खासा कमा सकता है. शायद आपका उत्तर हां है, इसीलिए आप आज इस लेख में एक अच्छा घरेलू महिला के बिजनेस को ढूंढते हुए आए है. इस चीज को को ध्यान में रखते हुए, आपके सामने घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया लेकर आए है जो हर एक गांव की महिला के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया केया केया है
घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

Table Of Contents

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2022| Business Ideas For Housewives

अगर आप 2022 में घरेलू महिला के लिए घर बैठे अच्छा कमाई होने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं, तो आप यह जानकर हैरान होंगे कि आजकल हर तरीके का बिजनेस लोग ट्राई कर रहे हैं. इसीलिए आज के टाइम पर कोई भी नया बिजनेस ढूंढ के उसमें से अच्छा पैसा कमाना थोड़ा कठिन हो गया है. इसलिए आज हम एक लेख में ऐसा कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस business को आप ट्राई करके बहुत कम समय में ही अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं.

1ब्लॉग लिखना शुरू करें5कपड़े सिलाई का बिजनेस करें
2एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं6फैशन डिजाइन या भोजन का ब्लॉक शुरू करें
3मोमबत्ती बनाने का काम करें7ऑनलाइन सर्वे का काम कर सकते हैं
4मुफ्त में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं8ऑनलाइन में योगा ट्रेनिंग करवा सकते हैं.
घर बैठे महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया

ब्लॉग लिखना शुरू करें

कोई भी घरेलू महिला के लिए घर बैठें ब्लॉग राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं. इस तरीके का बिजनेस करने के लिए, आपको कोई भी पैसे का जरूरत ही नहीं होगा.

अगर आप २०२२ में ब्लॉगिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो पहले आप इंटरनेट पर जाकर कोई भी एक अच्छा ब्लॉग ऑथर को ढूंढिए जो कि अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा राइटर ढूंढ रही हो.

इस तरीके का बिजनेस ढूंढने के लिए आप फ़ेसबुक का भी सहारा ले सकते हो, जहां पर आपको ऐसे बहुत सारे ब्लॉग राइटिंग का फेसबुक ग्रुप मिल जाएगा. आपको सिर्फ उस ग्रुप में जाकर अपने लिए ghar baithe mahilao ke liye ब्लॉग राइटिंग का काम ढूंढना है. या फिर आपको सब ग्रुप में जाकर आप खुद के प्रोफाइल के बारे में इनफार्मेशन डाल सकते हैं.

अगर आप ऐसा करके लगातार ढूंढ़ते रहेंगे तो आपको आसानीसे कई ना कई घर बैठे ब्लॉग राइटिंग का काम मिल ही जायेगा.

2022 में घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया- कपड़े सिलाई का बिजनेस करें

जो जो घर बैठकर पैसा कमाई का आईडिया ढूंडरहे है, उनलोगो में से 85% mahila hi kapre silae का काम जानते होंगे. अगर देखा जाए तो, आप आपने घर पर कपड़े सिलाई

अगर आप इस टाइप का बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपने घर में ही अकेले, या फिर महिलाओं की एक ग्रुप बनाके कपड़े सिलाई का बिजनेस चालू कर सकते हैं.

इस तरीके का बिजनेस शुरू करने के लिए, आपको पहली बार सिलाई मशीन एवं और कुछ जरूरी चीज खरीदने के लिए कुछ बिजनेस लोन चाहिए होंगे, जो आप कोई भी बैंक या फिर कोई भी सरकारी योजना से प्राप्त सकते हैं.

और एक बात मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि, अगर आप एक बार इस कपड़े सिलाई का बिजनेस अच्छी तरीके से चला लिए, तो आपको इस बिजनेस से बहुत मुनाफा मिलने वाला है.

एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं

यूट्यूब चैनल बनाके बुसिनेसस कर सकते हो
यूट्यूब चैनल बना सकते हैं

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया के अंदर, ऑनलाइन यूट्यूब चैनल बनवा कर उसे पैसा कमाए करना- एक अच्छा बिजनेस का आईडिया है. अगर आप छोरी भी टेक्निकल चीज को समझते हो, तो आप एक अच्छा सा यूट्यूब चैनल खोलकर उसमें लगातार वीडियो डालके अच्छा खासा सब्सक्राइबर एवं View ला सकते हो.

शायद आप नहीं जानते हो, २०२२ में ब्लॉग्गिंग एवं यूट्यूब ऑनलाइन का सबसे बड़ा बिजनेस है, जिससे लाखों लोग महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं.

इसीलिए हम बोलते हैं, आप यूट्यूब चैनल की कोई भी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा view लाकर आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमाए कर सकते हो.

Note: अगर आपको यूट्यूब चैनल बनवाना नहीं आता है, तो आप हमारी टेक्निकल टीम के साथ, या फिर हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप में जाकर बात कर सकते हैं. वहां पर हमारा टेक्निकल टीम आप लोगों को जरूर सहायता करेंगे.

फैशन डिजाइन या भोजन का ब्लॉग शुरू करें

हम लोग जानते हैं अधिकतर घरेलू महिला भोजन पकाने में एवं फैशन डिजाइन में बहुत ही अच्छा होती है. अगर आपके अंदर भी इस चीज का अच्छा ज्ञान है तो आप एक फैशन डिजाइन तथा भोजन का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

इस चीज को शुरू करने के लिए आपको ऑनलाइन पर एक वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल खोलना होगा. जहां पर आपको हर रोज कुछ ना कुछ नया कॉन्टेंट डालना होगा.

आज के टाइम पर बहुत सारे घरेलू महिला इस तरीके का बिजनेस आइडिया को इस्तेमाल करके अच्छा खासा रुपए महीने का कमा रहे हैं.

मोमबत्ती बनाने का काम करें

गांव की महिला के लिए मोमबत्ती बनाने का बिजनेस एक अच्छा तरीका हो सकता है. अगर आप भी गांव में हैं, तो आप अपने आसपास के चार पांच महिला का एक ग्रुप बनाकर, मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इस मोमबत्ती बनाने का बिजनेस के लिए आपको कुछ जरूरी चीज की दरकार होगी जो आप अपने नजदीकी बाजार से ढूंढ के खरीद सकते हैं.

घरेलू महिलाओं के लिए इस मोमबत्ती बनाने का बिजनेस बहुत ही आसान एवं लाभदायक है. अगर आप एक हाउसवाइफ है एवं घर बैठकर एक अच्छा खासा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इस मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आइडिया को अजमा सकते हैं.

मुफ्त में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं

अगर आप अपने बिजनेस के शुरुआत में कोई भी पैसा नहीं लगाना चाहते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग का स्टाफ चुन सकते हैं. लेकिन हम जानते हैं इधर लोगों के मन में यह बात चलती रहती हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है. तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि, एफिलिएट मार्केटिंग एक तरीके का बिजनेस है जहां पर आपको दूसरे का प्रोडक्ट को भेज के आप कुछ कमीशन ले सकते हैं.

इस तरीके का बिजनेस आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी कर सकते हैं. शायद आप आजकल व्हाट्सएप या फेसबुक में देखते होंगे, आपके बहुत सारे फ्रेंड्स तरह-तरह के प्रोडक्ट फेसबुक या व्हाट्सएप में लिस्ट करके रखते हैं. तभी यदि कोई दूसरा बंदा, उसके लिस्ट किया हुआ कोई भी थोड़ा को खरीदते हैं तो उस बंदे को कुछ कमीशन मिलता है.

तो अगर आप चाहते हैं, तो इस एफिलिएट मार्केटिंग को एक नया बिजनेस आइडिया के हिसाब से सोच कर आप काम में लगा सकते हो. आज का भारत की बहुत सारे महिला इस तरीके का एफिलिएट मार्केटिंग को काम में लगा के महीनों का लाखों रुपए कमा रहे हैं.

ऑनलाइन में योगा ट्रेनिंग करवा सकते हैं

अंत में हम आपको योगा ट्रेनिंग का ऑनलाइन बिजनेस के बारे में सजेस्ट करेंगे. अगर आप कोई भी शहर वाली घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं, तो आप इस योगा ट्रेनिंग का बिजनेस को आजमा सकते हैं.

इसके लिए आपको अच्छा योगा आते हो, या फिर आप एक योगा ट्रेनर हो, तो आप घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस को ऑनलाइन में लिस्टिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

जिसके लिए हम और एक बार आपको सलाह देंगे कि आप अपने योगा ट्रेनिंग के लिए एक अच्छा सा वेबसाइट बना लीजिए. जहां पर आप कुछ कांटेक्ट मुफ्त में डाल दीजिएगा एवं उसके बाद अगर कोई पर्सनली आपके साथ उसका समस्या डिस्कस करना चाहते हो तो आप उसके लिए चार्ज कर शक्ति हो.

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया के बारे में पूछे जाने वाला कुछ प्रश्न एवं उत्तर:

घरेलू महिलाओं को कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

महिलाओं को घर में जो जो बिजनेस करना चाहिए वह है- कॉस्मेटिक शॉप, ब्यूटी पार्लर, मेहंदी शॉप, ज्वेलरी का दुकान.

घर बैठकर कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

घर में बैठकर आप ऑनलाइन मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूब चैनल एवं एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, एवं ऑफ लाइन में कपड़े सिलाई या फिर मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कर सकते हैं.

घर बैठे क्या काम शुरू करें?

अगर आपको घर बैठकर काम करके अच्छा खासा पैसा कमाना हो, तो आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं.

घरेलू महिला बिजनेस करके कितना कमा सकता है?

एक घरेलू महिला घर बैठकर एक अच्छा बिजनेस शुरू करके महीने का 10,000 से ₹1,00,000 तक का भी कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

तो यह थी सारे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया का साला. इस लेख में हम लोग कुछ अच्छे बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से आलोचना किए हैं, जिसको काम में लगा के कोई भी घरेलू महिला महीने का अच्छा खासा कमाई कर सकता है. तो ऊपर दिए गए सारे बिजनेस आइडिया को छोड़कर, अगर आपके मन में और भी कुछ अच्छा बिजनेस आइडिया है, लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हो कि इसको आप कैसे कर सकते हो, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना कृष्ण पूछ सकते हैं.

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

13 thoughts on “घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2022 | Business Ideas For Housewives In Hindi”

  1. Ineedmoneyonlyadharcard850000loanforbussinesswholesaleteaandmedicinenewbussinesshelpmesiriammeddleclassgaribperson.

    Reply
      • हेलो वीरेंद्र कंबोज सर आपने आपके कमेंट में जो भी राय दिया वह सही बात है और हम भी चाहते हैं अगर आपको इस लेख के अलावा और भी बहुत सारे हाउसवाइफ बिजनेस आइडिया के बारे में जानना है तो आप यूट्यूब में जाकर भी देख सकते हैं।

        Reply

Leave a Comment