इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें | Buy Bitcoin In India 2022

क्या आप जानते हैं इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें एवं कहां से खरीदें. आप में से बहुत सारे लोग बिटकॉइन के बारे में बहुत सुना होगा लेकिन आपको यह सही तरीके से पता नहीं है कि आप कहां से बिटकॉइन सेफ्ली खरीद सकते हैं. क्योंकि हर एक क्रिप्टो एक्सचेंज बिटकॉइन खरीदने वाला प्लेटफार्म आपको आसानी से Bitcoin खरीदने का ऑप्शन प्रोवाइड नहीं करता है.

इसीलिए हम चाहते हैं अगर आप यह जानना चाहते हैं इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें जिससे आप इंडिया में रहकर ही बिटकॉइन के जरिए कुछ पैसा कमा सकते हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे.

इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें 2022 | How To Buy Bitcoin in India

जैसे कि आप जानते हैं अभी तक इंडिया में क्रिप्टो करेंसी लीगल चीजों के अंदर ही आता है. लेकिन यहां पर बात लीगल या इलीगल की नहीं है, हां पर बात है आप इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें वह भी कम ट्रांजैक्शन कमीशन देकर. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि आप कहां से सबसे कम चार्ज देकर 2022 के अंदर इंडिया में बिटकॉइन खरीद सकते हैं.क्योंकि अभी के टाइम पर आपको हर कोई मनी एक्सचेंज का एप्लीकेशन क्रिप्टो करेंसी खरीदने का या फिर भेजने का सुविधा नहीं देता है.

इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें
इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें

इसलिए आपको कोई भी क्रिप्टो करेंसी जैसे कि बिटकॉइन खरीदने से पहले कुछ चीजों को अच्छी तरीके से जानना बहुत जरूरी है. जिसमें से सबसे पहला काम है कि एक अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म को ढूंढना जहां पर आप बहुत कम चार्ज में भी बिटकॉइन को आसानी से खरीद या फिर बेछ सकते हैं.

इसलिए आज हम इस लेख में स्टेप बाय स्टेप आपको समझाएंगे कि आप इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें वह भी बहुत ही कम चार्जेस में.

और पढ़ें: क्रिप्टो करेंसी क्या होता है.

एक अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म चुने

इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें इसका उत्तर पाने के लिए आपको पहले एक ट्रस्टवर्थी क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म ढूंढना होगा जिसमें आप कम एक चीज रेट में कोई भी क्रिप्टो करेंसी जैसे कि बिटकॉइन को खरीद पाए. अगर आप एक ट्रस्टवर्थी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म का नाम सुनना चाहते हैं तो हम आपको दो ऐसे कंपनी का नाम बताएंगे जहां से आप 100% निश्चित होकर जितना मर्जी उतना बिटकॉइन खरीद सकते हैं.

और इसमें से एक प्लेटफार्म तो ऐसा है जहां पर आपको साइन अप करने के बाद ₹100 का फ्री बिटकॉइन मिलेगा. यह दोनों प्लेटफार्म का नाम है CoinDCX एवं दूसरा है Binance प्लेटफार्म.अगर आप इंडिया से हो आप अभी बिटकॉइन खरीदना चाहते हो तो ऊपर दिए गए दोनों ऐप में से कोई भी एक एप के द्वारा आप यह काम कर सकते हो. इसमें से CoinDCX का एफिलिएट लिंक के द्वारा साइन अप करने पर एवं उसमें पहला ट्रांजैक्शन करने के बाद आपको कुछ बिटकॉइन फ्री में मिलेगा.

और दूसरा Binance एप के द्वारा Bitcoin खरीदने पर आप बहुत ही कम दाम में एवं बहुत ही कम जांच में ज्यादा बिटकॉइन खरीद सकते हो.तो अभी यह डिसिशन आपके ऊपर है आप कौन से प्लेटफार्म के द्वारा बिटकॉइन खरीदना चाहते हो.

बिटकॉइन खरीदने का पेमेंट ऑप्शन चुनें

आशा करता हूं आप ऊपर में से कोई भी एक प्लेटफार्म को अपने सुविधा के अनुजाई आपका पसंदीदा प्लेटफार्म सिलेक्ट कर लिए होंगे. अभी बात आता है पेमेंट ऑप्शन का जहां पर ऊपर दिए गए दोनों ऐप में पेमेंट ऑप्शन अलग-अलग है.जैसे कि अगर आप कॉइनडीसीएक्स ऐप में बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आपको एक और एक ऐप MobikWik करके इंस्टॉल करना पड़ेगा जो आपको CoinDCX के वॉलेट में पैसा लोड करने के लिए सहायता करेगा.

दूसरी और अगर आप Binance एप की बात करें तो आप डायरेक्ट यूपीआई एवं Debit कार्ड के द्वारा बहुत आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं. लेकिन फिर भी मैक्सिमम लोग कॉइनडीसीएक्स आपका ही यूज करते हैं क्योंकिअगर आप CoinDCX के कोई भी एफिलिएट लिंक के द्वारा sign up करेंगे तो आपको Free में Bitcoin मिलेगा जो आपको Binance में नहीं मिलने वाला है.

आर्डर प्लेस करें

अभी आप सारा प्रोसीजर फॉलो करने के बाद अगर आप ठीक-ठाक तरीके से पेमेंट करते हैं तो आपका ऑर्डर 1 या 2 मिनट के अंदर ही प्लेस हो जाएगा. तो आशा करता हूं अगर आप ऊपर दिए गए सारे प्रोसेस को फॉलो किए होंगे तो आप आसानी से इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें इसका उत्तर भी पा लिया होगा.

बिटकॉइन का प्राइस जानिए

अगर आप इंडिया में रहकर कोई भी बिटकॉइन खरीदने के लिए तैयार है तो आपको सबसे पहले बिटकॉइन का सटीक प्राइस जानना होगा. जैसे कि आप जानते हो आजकल इंडिया में बहुत सारा ऑनलाइन क्रिप्टो एक्सचेंज का वेबसाइट निकल चुका है जहां पर आप को बिटकॉइन खरीदने के लिए तरह-तरह की ऑफर करते हैं. लेकिन इसमें से बहुत सारे वेबसाइट या एप्लीकेशन ऐसा भी है जहां पर आपको एक चीज दिखाई देता होगा.

इसीलिए अगर आप Bitcoin खरीदना चाहते हो तो पहले आप सही Live Bitcoin Price को जाने.

बिटकॉइन खरीदने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहए

अभी आप बिटकॉइन के बारे में सारा इंफॉर्मेशन जान्ने के बाद आपके मन में एक प्रश्न आ रहा होगा कि बिटकॉइन को खरीदने के लिए या फिर कोई भी Crypto Money Exchange का अकाउंट ओपन करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ता है. अगर आप इंडिया में Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो आपको एक वेरीफाइड क्रिप्टो मनी एक्सचेंज का अकाउंट ओपन करना होगा एवं इसके लिए जो-जो डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी वह नीचे लिस्ट में दिया गया है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • लाइव करंट फोटो

यह तीन चार डॉक्यूमेंट अगर आपके पास है तो आप कोई भी क्रिप्टो एक्सचेंज अकाउंट इंडिया में ओपन करके बिटकॉइन खरीद सकते हैं.

बिटकॉइन खरीदे एवं बेछे

अगर आप एक रेगुलर बिटकॉइन बाय यार एवं सेलर हो तो आपको ऐसा एक प्लेटफार्म चाहिए जहां पर आप बहुत आसानी से इंस्टेंट बिटकॉइन खरीद या बेच सकते हो. लेकिन सबसे दुख की बात यह है कि इंडिया में जो भी क्रिप्टो एक्सचेंज का वेबसाइट अवेलेबल है वो बिटकॉइन खरीदने एवं सेलिंग करके का ऑप्शन बहुत कम ही देता है.

इसलिए अगर आप हमारी सलाह मानें तो CoinDCX एवं Binance जैसी प्लेटफार्म पर साइन अप करके बिटकॉइन को आसानी से खरीद हासिल कर सकते हैं.

क्या मुझे बिटकॉइन खरीदना चाहिए

अभी आपके मन में आ रहा होगा कि क्या मुझे Bitcoin खरीदना चाहिए. अगर आपको इस सवाल का जवाब चाहिए तो इसका उत्तर आपको आपसे अच्छा और कोई नहीं दे सकता. इसके ऊपर भी फिर भी आप हमारी सलाह चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे अगर आपके पास थोड़ा बहुत सेविंग्स हैं तो उससे विंग्स का कुछ हिस्सा आप Bitcoin में लॉन्ग टाइ के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं.

क्योंकि अगर आप Bitcoin में कुछ पैसा लगा के बहुत समय तक होल्ड कर सकते हैं तब भी आपको बहुत ही अच्छा खासा फायदा होने वाला है.

निष्कर्ष

तो आशा करता हूं अगर आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से भरे हुए हैं तो आपको इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें इसका जवाब बखूबी से आ गया होगा. इसके परान भी अगर आपके मन में How to Buy Bitcoin in India को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

हमारी वेबसाइट को विजिट करेंक्लिक करें
by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

Leave a Comment