CNG Full Form in Hindi | CNG का फुल फॉर्म क्या है

क्या आप जानते हैं CNG Full Form in Hindi मैं क्या होता है. शायद इसका उत्तर आपके लिए ना होगा. अगर इंडिया में देखा जाए तो 80% के आस पास सीएनजी गैस को यूज करने वाला व्यक्ति सीएनजी का फुल फॉर्म क्या है यह जानते ही नहीं हैं. इसके अलावा भी स्कूल में हर एक बच्चे को CNG का फुल फॉर्म सिखाया जाता है.

इसीलिए हम चाहते हैं अगर एक स्कूल का बच्चा भी सीएनजी का फुल फॉर्म के बारे में जानता है तो आप इसके बारे में क्यों नहीं जानना चाहते हैं. आजकल हमारे जीवन में सीएनजी गैस का योग बहुत ही ज्यादा है. इसलिए आपको यह सीएनजी गैस यूज करने का क्या फायदा एवं नुकसान है यह सब विषय में विस्तार से जानना बहुत ही जरूरी है.

तो अगर आप CNG ka Full Form जानने के साथ-सथ सी एन जी के बारे में और भी विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे.

CNG Full Form in Hindi |CNG का फुल फॉर्म क्या है

शायद आप जानते होंगे CNG एक कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस होता है जो मिट्टी के नीचे पाया जाता है. एस सी एन जी गैस के बारे में और भी जाने से पहले आप CNG ka Full Form हिंदी एवं इंग्लिश में जान ले.

CNG का Full Form Compressed Natural Gas होता है। एवं हिंदी में सीएनजी का फुल फॉर्म है संपीडित प्राकृतिक गैस।

आप ऊपर मैं दिया गया सीएनजी का पूरा नाम जान के CNG गैस के बारे में कुछ ना कुछ आईडिया तो हो गया होगा। अगर सीधी भाषा में बोला जाए तो सीएनजी एक तरीके का संपीडित अवस्था में रहने वाला पाककृती गैस होता है जो हमारे सत्य की बहुत नीचे कंप्रेस्ड होकर रहते हैं। इस गैस को सत्य की नीचे से उठाने के लिए वैज्ञानिक लोग बहुत ही आधुनिक यंत्र का यूज़ करते हैं जिससे कि यह सीएनजी गैस को अच्छी तरीके से स्टोर करके रखा जाए।

CNG Full Form in Hindi
CNG Full Form in Hindi

आजकल हमारे जीवन में सीएनजी गैस का यूज बहुत ही बढ़ गया है। इसलिए आपको यह जाना बहुत ही जरूरी है कि CNG गैस को यूज करने का क्या फायदा एवं नुकसान होता है। लेकिन इससे पहले हम चाहते हैं आप CNG Full Form in Hindi जानकारी के साथ-साथ CNG क्या होता है इसके बारे में भी थोड़ा जाने।

LPG का फुल फॉर्म होता है इसके बारे में भी जाने।

CNG क्या है

CNG गैस यानी कि संपीड़ित प्राकृतिक गैस को इंग्लिश में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस कहते हैं। जिसमें सि से कंप्रेस्ड, एन से नेशनल एवं जी से गैस होता है। यह सीएनजी गैस हमारी धरती के भीतर कंप्रेस्ड तरीके से पाया जाता है जिसमें अधिक मात्रा में हाइड्रोकार्बन का मिश्रण होता हे। यह CNG गैस हवा से बहुत ही हल्का होता है एवं इस गैस को जलाने पर पेट्रोल एवं डीजल के मुकाबले में 70% कार्बन मोनोऑक्साइड, 87% नाइट्रोजन ऑक्साइड एवं 89% जैविक गैस विसर्जन करता है। इस वजह से हमारे केंद्रीय सरकार सीएनजी गैस को यूज करने के लिए बहुत ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं।

इस गैस को जलाने पर जो कम प्रदूषण होता है इसका फायदा के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है। जैसे कि अगर आप पेट्रोल एवं डीजल को जलाने जाओ तो 230 से 280 डिग्री के अंदर ही आप पेट्रोल को जला सकते हो एवं दूसरी और CNG गैस को जलाने के लिए 540 डिग्री सेल्सियस की जरूरत पड़ती है। यह है कुछ साधारण ज्ञान जो आपको CNG Full Form in Hindi me जानने के साथ-सथ यह तथ्य जाना बहुत ही जरूरी था।

और पढ़ें:
SDM का फुल फॉर्म,
ATM का फुल फॉर्म.

CNG का फुल फॉर्म हिंदी में (पूरी तथ्य)

अगर आप अभी तक हमारी इस लेख को अच्छी तरीके से परे होंगे तो आपको सीएनजी गैस के बारे में बहुत कुछ पता लग गया है। आप हमारे ऊपर बॉक्स में CNG Full Form इन इंग्लिश में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस बता दिए हैं एवं इसके साथ-साथ इसका कुछ विवरण भी दिए हुए हैं। लेकिन क्या आप हिंदी में सीएनजी का फुल फॉर्म भर के पूरा समझ गए हैं। अगर नहीं तो आप इस पैराग्राफ में CNG ka Full Form हिंदी के समेत और भी जानकारी पा जाएंगे।

तो CNG ka Full Form हिंदी में होता है संपीडित प्राकृतिक गैस। जिसका मतलब है आज से हजारों साल पहले हमारे पृथ्वी में जब बड़े बड़े भूकंप हुए थे तब पृथ्वी के समय में जो भी पेड़ या जीव थे वह सारे मिट्टी के नीचे चला गया था। ठीक उस समय से पृथ्वी के अंदरूनी ऊष्मा एवं पृथ्वी का सतय के सांप के कारण यह सारे पैर एवं जीव गैस में बदल गया है। जिसको हम आजकल कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी कि सीएनजी बोलते हैं।

हम जानते हैं आप में से बहुत सारे लोग CNG एवं LPG गैस को एक ही तथ्य समझते हैं। लेकिन असल में यह दोनों गैस पूरी अलग-अलग गैस के कंपोजीशन से बनते हैं। तो आइए जाने यह दोनों गैस में क्या अंतर है।

और पढ़ें:
ITI Ka Full Form,
NEET का फुल फॉर्म.

CNG गैस vs LPG गैस

CNG गैसLPG गैस
1.सीएनजी एक ऐसा गैस है जो टीवी के अंदर प्राकृतिक गैस को संपीडित करके बनते हैं।एलपीजी एक प्राकृतिक एवं आर्टिफिशियल गैस है जो दो-तीन गैस के मिश्रण से बनते हैं।
2.सरकार की अनुमति के बिना कोई भी सीएनजी गैस को यूज नहीं कर सकते हैं।एलपीजी गैस कोई भी आसानी से यूज कर सकते हैं।
3.CNG Full Form कंप्रेस्ड नेचुरल गैस होता है।एलपीजी का मतलब लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस है।
4.सीएनजी गैस को द्रवीभूत करने के लिए 0 डिग्री ताप मात्रा से नीचे रखना पड़ता है।एलपीजी गैस को द्रवीभूत करने के लिए उच्च सांप का प्रयोग करना पड़ता है।
सीएनजी एवं एलपीजी गैस के मध्य अंतर

FAQs

सीएनजी का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या है?

CNG का Full Form इंग्लिश में है कंप्रेस्ड नेचुरल गैस

एलपीजी और सीएनजी में क्या अंतर है?

एलपीजी और सीएनजी कि अंतर के बात करें तो सीएनजी 100% प्राकृतिक गैस है एवं एलपीजी कुछ गैस की मिश्रण से बनती है।

Cng कैसे बनती है?

हजारों साल पहले हुए भूमिका के कारण बहुत सारे जीव एवं पर पृथ्वी के अंदर प्रेशर में जमके सीएनजी बनती है। इसलिए CNG Full Form संपीडित प्राकृतिक गैस हैं।

CNG ka Full Form मराठी में क्या है?

CNG ka Full Form मराठी में समपिडीत प्राकृतिक गॅस होता है।

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप हमारे ही सेलेक्ट को पढ़कर CNG Full Form को हिंदी एवं इंग्लिश में जान गए हैं एवं इसके साथ साथ हम यह सीएनजी गैस क्या होता है इसके बारे में भी विस्तार से आलोचना किए हुए हैं। इसके उपरांत भी अगर आपके मन में सीएनजी को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment