क्रिकेट का मैदान की जानकारी | Cricket Ka Maidan

हमारे इंडिया में क्रिकेट एक ऐसा गेम है जिसको अधिकतर लोग पसंद करते हैं। इस दौरान कुछ लोग क्रिकेट का मैदान के बारे में भी कुछ जानना चाहते हैं। जैसे कि क्रिकेट मैदान की लम्बाई चौड़ाई एवं आज का क्रिकेट मैदान की जानकारी हिंदी में।

आप में से अधिकतर लोगों को यह पता ही होगा कि एक क्रिकेट मैदान कितना बड़ा होता है और यह देखने में कैसा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान का स्टैंडर्ड साइज क्या होता है। शायद नहीं इसलिए आप आप गूगल पर Cricket Ka Maidan Kitna Bada Hota Hai, यह सर्च करते हुए हमारे इस लेख में आए हैं।

दोस्तों इसीलिए आज हम इस लेख में हर एक क्रिकेट मैच का मैदान जो भी जानकारी है, सब कुछ यहां पर विस्तारित आलोचना करेंगे। इसलिए आशा करता हूं अगर आप क्रिकेट का मैदान की जानकारी अच्छी तरीके से चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से भरेंगे एवं आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करेंगे।

क्रिकेट का मैदान की जानकारी | Cricket Ka Maidan

दोस्तों अगर आप क्रिकेट का मैदान का स्टैंडर्ड साइज का बात करें तो हर एक अंतरराष्ट्रीय Cricket मैदान का व्यास 130 मीटर से 150 मीटर के अंदर होता है। अगर आप एस परिमाप को गोद में जाना चाहते हैं तो हर एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 🏏 ग्राउंड का बस 140 से 160 गज के अंदर होता है।

क्रिकेट का मैदान की जानकारी (Cricket Ka Maidan)
क्रिकेट का मैदान की जानकारी (Cricket Ka Maidan)

और आज के तारीख में जो भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच हो रहे हैं वह सारे मैदान को देखने में लगभग गोल ही होता है। लेकिन कोई भी क्रिकेट ग्राउंड का ओरिजिनल साइज ओवल आकृति का होता है। अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी हो तब तो आप क्रिकेट का लाइव मैच देखने के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान कैसा होता है यह तो आप देख ही चुके होंगे।

लेकिन फिर भी अगर आप कोई भी क्रिकेट मैदान का असर परिधि एवं परिमाप जाना चाहते हैं तब आपको इसके बारे में विस्तार से जानना। हर एक मैच के दौरान आप अक्सर देखोगे कि मैदान के बाउंड्री लाइन पर एक रस्सी को ओवल शेप करके रखा जाता है जिसको एक सटीक परिमाप के साथ ही बैठाया जाता है। इस पूरे चीज को भी आप क्रिकेट का मैदान बोल सकते हैं। और विस्तार से जानने के लिए आप नीचे दिए गए संघा को अच्छी तरीके से परे।

क्रिकेट मैदान क्या होता है

दोस्तों अगर आप क्रिकेट मैदान कीमत डेफिनेशन जाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की, क्रिकेट मैदान एक ओवल शेप का ग्राउंड है जहां पर साधारण था आज की तारीख के हर एक क्रिकेट 🏏 मैच को खेला जाता है जिसके अंदर एक क्रिकेट का पिच, और पहला परिधि एवं उसके उपरांत फाइनल बाउंड्री होता है।

Cricket मैदान की लम्बाई चौड़ाई

अगर आप एक क्रिकेट मैदान (Cricket Ka Maidan) की लंबाई एवं चौड़ाई की मां का बात करें तो एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड का सटीक माप 130 मीटर से 150 मीटर तक का होता है। और यह परिमाप अलग-अलग मैदान के लिए अलग-अलग होता है क्योंकि इसका पूरा चीज ही उस ग्राउंड के आकार के ऊपर दिया जाता है।

दूसरी और शायद आप जानते ही होंगे कि अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 तरीके का मैच होता है जिसमें से एक है एकदिवसीय मैच, T20 एवं टेस्ट मैच। और हर एक क्रिकेट मैच में मैदान का लंबाई एवं चौड़ाई भी यह तीन फॉर्मेट के ऊपर ही निर्भर करता है। जैसे कि यह तीनों फॉर्मेट में से जो T20 मैच होता है इसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मैदान का साइज थोड़ा कम होता है एवं दूसरी और जो टेस्ट मैच होता है उसमें क्रिकेट मैदान का साइज थोड़ा बड़ा ही होता है।

हम जानते हैं आप में से कुछ लोग क्रिकेट मैदान की साइंस जानने के बाद यह क्रिकेट मैदान संबंधित इसके बारे में कुछ ऐतिहासिक घटना को भी जाना पसंद करोगे। इसलिए अभी हम लोग इस चीज को लेकर ही आलोचना करने वाले हैं।

क्रिकेट मैदान का ऐतिहासिक घटना

हम लोग टीवी एवं मोबाइल में क्रिकेट मैच तो हर कोई देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यह क्रिकेट का खेल सर्वप्रथम कब एवं कहा खेला गया था। कुछ ऐतिहासिक सूत्र के अनुसार जान आ गया है कि यह क्रिकेट खेल सर्वप्रथम इंग्लैंड की राजा एडवर्ड के द्वारा सन 1300 में खेला गया था।

इसका सर्वर प्रथम प्रमाण है कि 1300 साल में ब्रिटिश में जो राजा था उसके अलमारी से तीन वेट एवं दो बोल मिला। जिससे यह साफ साफ पता चलता है कि ब्रिटिश राजा एडवर्ड के समय ही यह क्रिकेट खेल प्रथम बार खेला गया।

लेकिन उस समय क्रिकेट मैदान (Cricket Ka Maidan) का कोई सटीक परिमाप नहीं था। लेकिन उससे 200 साल बाद इंग्लैंड में क्रिकेट का कुछ क्लब विस्थापन हुआ जिस इसके बाद इंग्लैंड में हर 1 वर्ष के एक समय में क्रिकेट मैच हुआ करते थे। बोला जाता है कि उस समय क्रिकेट मैदान को लेकर लोग बहुत सोचते थे एवं तब वह लोग अपने मन चाहा मैदान बनाकर उसमें क्रिकेट खेलते थे।

ठीक उसके 200 साल बाद यानी कि 17 साल के आसपास जॉब इंग्लैंड के लोग ठीक-ठाक तरीके से क्रिकेट खेलना शुरू किया। तब वह लोग क्रिकेट का मैदान के सटीक परिमाप ना होने के बावजूद भी वह लोग 200 से 250 मीटर के ग्राउंड बनाकर खेला करते थे और कभी कबार तो क्रिकेट ग्राउंड का साइज इससे भी बड़ा होता था।

और परे: आज के क्रिकेट मैच में क्या हो सकता है

क्रिकेट का मैदान- जानकारी एवं नियम

अगर आप लगातार भारतीय क्रिकेट मैच को देखते हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि हमारे भारत में क्रिकेट एक बहुत ही रोमांचक खेल बन गया है। और हमारे भारतीय क्रिकेट के ऑफिशियल बोर्ड, BCCI ने इसको और रोमांचक बनाने के लिए और भी बहुत सारे नियम को आज इस 2022 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लेकर आया है।

जैसे कि अभी के नियम अनुसार जो लोग क्रिकेट गेम को पसंद करते हैं उन लोगों को और भी रोमांच कर लगने के लिए अभी टी20 मैच को सबसे ज्यादा खिलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ क्रिकेट मैदान का सास को भी बहुत ही छोटा कर दिया है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बीसीसीआई एवं आईसीसी जाता है कि हर एक टी-20 मैच में ज्यादा से ज्यादा रन आए जिससे हर एक विकेट मैच देखने वाला व्यक्ति उसमें को देख कर आनन्द ले सके।

FAQ

क्रिकेट का मैदान कितना बड़ा होता है?

साधारणतः क्रिकेट का मैदान 30 मीटर से 150 मीटर बड़ा होता है।

क्रिकेट का ग्राउंड कितना होता है?

क्रिकेट ग्राउंड का व्यास 140–160 गज़ के अंदर ही होता है।

क्रिकेट के कितने नियम होते हैं?

अभी इस 2022 के सारे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नियमों को जोड़कर अभी तक 30 से 34 नियम मौजूद है।

क्रिकेट मैदान की लम्बाई चौड़ाई कितना होता है?

आईसीसी एवं बीसीसीआई के अनुसार क्रिकेट मैदान की लंबाई एवं चौड़ाई 130 से 150 मीटर के अंदर होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में क्रिकेट का मैदान की जानकारी को लेकर पूरे विस्तार से आलोचना किए हैं। इसके साथ साथ हम लोग Cricket Ka Maidan के कुछ ऐतिहासिक घटना को लेकर भी आलोचना किए हैं। आशा करता हूं अगर आप हमारे इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे होंगे तो आपको कोई भी दुविधा नहीं होनी चाहिए।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment