दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले | Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le 2022

क्या आप एक नया दुकान खोलना चाहते है? शायद हा, लेकिन आपको शायद पाता ही नहीं है कि एक दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले सकते है और कई भी लोन लेके अपने दुकान को कैसे बड़ा कर सकते हैं.

जैसे की आप जानते है, एक नया दुकान खुलने के लिए पैसा का जरुरत तो होती ही है. लेकिन सबसे बारे समस्या आइए है की, Dukaan Kholne Ke Liye loan कहा से ले. अगर आपको इस प्रश्न का जवाब चाहिए तो आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें, क्योंकि आज हम इस लेख में कोई भी दुकान के लिए कैसे आसानी से लोन लिया जाता है इसके बारे में विस्तार से आलोचना किए हुए हैं.

एक नया दुकान खोलने के लिए लोन चाहिए

जैसे कि आप जानते हैं आजकल पूरे देश में सरकारी नौकरियों की संभावना बहुत ही कम है. इसलिए हर कोई भारतीय नागरिक एक बड़ा या छोटा दुकान खोलना चाहते हैं जिसे बो महीने का अच्छा खासा कमाई कर सके.

लेकिन कोई भी दुकान खोलने से पहले आरंभिक प्रतिनिधि सहायता चाहिए होता है एवं अगर किसी का पहले से कोई छोटा या बड़ा दुकान है, वो केसे उसका दुकान का बिजनेस बढ़ाने के लिए कुछ पैसे लोन मै ले सकते है.

यह सब चीजों के लिए नया दुकान खोलने पर मुझको बहुत सारा पैसे की जरूरत होती है, जो की एक दुकानदार को लोन के जरिए मिल सकता है.

Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le
Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le

एक नया दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले | Ek Neya Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le

अगर कोई भी एस 2022 में नया दुकानदार को लोन की जरूरत पड़ती है, तो कोई भी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
जैसे कि आप जानते हैं भारत में बहुत सारे सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक मौजूद है. अगर आप अपना बिजनेस का सटीक मॉडल दिखानेके साथ-साथ एक गारंटर लेकिन जाए आप बैंक से कई भी दुकान के लिए लोन ले सकते हैं.

भारत सरकार की अनुमति के द्वारा आजकल हर एक दुकानदार बिजनेसमैन को 50,000 से ₹5,00,000 तक का Loan बैंक दे सकते हैं वो भी कुछ सुविधाएं के साथ।

लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न है कि, दुकान के लिए कोई बिजनेस लोन लेने पर बैंक में कैसे आवेदन करें एवं आवेदन करने के लिए क्या-क्या नियमों का पालन करना चाहिए.

जैसे कि आप लोगों को पता है, सारे बैंक से ही आपको Business loan मिल सकता है. लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि, बैंक से इस तरीके का बिजनेस लोन को अप्रूव कराना इतना सरल नहीं होता है. इसके लिए आपको अपना बिजनेस का पूरा मॉड्यूल बैंक को दिखाना पड़ता है, उसके बाद अगर आपका मॉडल बैंक बालो को पचंद होता है, उसके पश्चात ही आप को बैंक से बिजनेस लोन मिल सकता है.

आप कौन कौन सी बैंक मे आसानी से अपनी दुकान के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं

अगर आप अपनी दुकान की बिजनेस के लिए कोई भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं, हम लोग आपके लिए एक सजेशन देना चाहते हैं. आप लोन के लिए जो भी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंकों का चुनाव करेंगे, उस बैंक में अगर कोई भी पुराना लोन लेने वाला व्यक्ति हो तो उसके साथ जरूर इस अपलोड एवं इंटरनेट के बारे में बात कीजिए.

भारत सरकार की अनुमति के अंदर जो-जो बैंक से आपको आसानी से आपकी दुकान के लिए लोन मिल सकता है वह हम नीचे विस्तार से डिस्कस किए हुए हैं.

1) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
2) IDBI बैंक
3) Oriental Bank Of Commerce

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 20 करोड़ का बिजनेस लोन कैसे लें

अगर आप एस 2022 में भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में दुकान खोलने के लिए लोन के लिए अप्लाई करते हैं, उस दौरान अगर आपका लोन एप्लीकेशन ऐप लॉक हो जाता है तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 50000 से ₹1000000 तक का बिजनेस लोन आसानी से मिल सकता है.

इसको छोड़ के अगर आपका बिजनेस भरा है आप अपना पूरा बिजनेस मॉड्यूल एसबीआई बैंक को दिखाकर ₹2,00,000,000 तक का बिजनेस लोन ले सकते हैं.

अगर आप एसबीआई से अपना खुद का क्रेडिट कार्ड के थ्रू कोई भी बिजनेस लोन लेते हैं तो आपको 0.5% का उसे सिंह जी एवं आपको 5 साल के अंदर लोन रीपर करना होगा.

उसके पश्चात भी अगर आपको लोन लेना है तो लोन के सारे टर्म्स एंड कंडीशन अच्छी तरीके से पर की लोन फॉर्म भरे.

IDBI बैंक से 5 करोड़ का बिजनेस लोन कैसे ले सकते हैं

अगर आपको आईडीबीआई बैंक से कोई भी दुकान खोलने के लिए बिजनेस लोन लेना है तो उस बैंक में भी अप्लाई करने का प्रोसेस एसबीआई बैंक की तरह ही है. इसको छोड़ के लोन लेने के बाद आपको सिर्फ 0.5% का ही प्रोसेसिंग फी देना होगा जो कि सारे बैंक में सेम ही होता है.

शायद आपको पता नहीं है, आईडीबीआई बैंक में सुलभता पाठ योजना करके एक योजना है जिसके द्वारा हर एक छोटे एवं बड़े बिजनेसमैन को बहुत आसानी से 5,00,000 से 2 crore रुपए तक का बिजनेस लोन मिल जाता है.

Oriental Bank Of Commerce बैंक से 2022 मै बिजनेस लोन कैसे ले

Oriental Bank Of Commerce बहन की भी एक अच्छा फ्रेंड है कि जहाज से कोई भी दुकानदार आसानी से बिजनेस के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं.

Oriental Bank Of Commerce बैंक में उत्तम ट्रेडर्स योजना करके एक स्कीम है जिसके अंदर आगे बिजनेसमैन को 100,00,000 रुपए तक का बिजनेस लोन देने का इजाजत है.

लेकिन इस योजना के अंदर आपको गुड्स, कंप्यूटर, टूल्स, कंस्ट्रक्शन, टेबल, फर्नीचर की दुकान के लिए आसानी से 10,000,000 रुपए तक का लोन मिल सकता है.

यह सब कुछ योजना को छोड़के में पैसे बहुत सारी योजना है जहां से आपको ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से आसानी से बिजनेस लोन मिल सकता है.

तो ये है हमारा तीनों बैंक जहां से कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेसमैन उसके बिजनेस मॉड्यूल को दिखाकर आसानी से कोई भी dukan ke liye बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एक नया दुकान के लिए लोन लेने के लिए क्या-क्या दस्ताबेज की जरूरत पड़ती है

अगर आपको ऊपर दीजिए कोई भी बैंक से अपनी दुकान के लिए लोन लेना है, तो आपको नीचे दिए गए सारे डॉक्यूमेंट होना चाहिए.

  • आधार कार्ड,
  • वोटर Id Card,
  • Pan Card,
  • दुकान का दस्ताबेज,
  • Photo Id,
  • बिज़नेस लोन form.

एक नया दुकान खुलने के लिए कैसे लोन के लिए अप्लाई करे

जैसे कि आप जानते हैं कोई भी दुकान खोलने के लिए लोन अप्लाई करने पर आपको जो जो कागज की जरूरत है वह ऑलरेडी को प्रेषित किए हुए हैं. यह सब को छोड़कर आपको जो भी प्रोसेस का चयन करना होगा वह हम नीचे विस्तार से बता रहे हैं.

  • पहले आपको पिक नहीं चाहिए आपका जो भी भेजने से उसका पूरा मॉड्यूल बैंक मैनेजर को दिखाना होगा.
  • उसके बाद आपको भी मेरे जैसे रिक्वेस्ट करना होगा कि आपका इस बिजनेस मॉड्यूल के ऊपर भेज करके आपको एक लोन का फॉर्म धोने के लिए.
  • आप को बैंक से लोन फॉर्म मिलता है तब आपको सॉन्ग को अच्छी तरीके से फिल्म करें.
  • बिजनेस लोन फॉर्म को अच्छी तरीके से वारनेके के बाद उसके साथ सारे जरूरी कागजात को एक साथ अटैच करके जमा करें.
  • उसके बाद जब भी आपका एप्लीकेशन पहन के द्वारा अप्रूव किया जाएगा, उसके पश्चात आपको अपने बैंक अकाउंट में जो भी लोन अमाउंट सेक्शन होगा बो आपको मिल जाएगा.

अगर आपको एक बिजनेस लोन की लिए कोई भी सरकारी एंड बेसरकारी बैंक में अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर दिए गए सारे प्रोसेस को अच्छी तरीके से फॉलो करना होगा.

FAQs

दुकान खोलने के लिए लोन कहाँ से मिलेगा?

अगर आपको आपकी दुकान के Business के लिए कोई लोन चाहिए तो आप, ऊपर दिए गए तीनों में से कोई भी एक भैंस पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बिजनेस करने के लिए लोन कैसे लिया जाता है?

बिजनेस करने के लिए लोन पाने के लिए आपको bank में जाकर अपना Business मोटे हो दिखाकर पर्सनल लोन के लिए क्या करना होगा.

आधार कार्ड में लोन कैसे लिया जाता है?

अगर आप अपना आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं इसके लिए आपको पहले Aadharhousing.com जाना होगा. इस व्हाट्सएप में जाकर आप अपना आधार कार्ड से लोन ले सकते है.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप भी तो हम इस लेख में आपको विस्तार से बता दो कि एक नया दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लिया जाता है. इसको चोर की अगर आपके मन में, इस बिजनेस लोन के बारे में और कुछ पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

2 thoughts on “दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले | Dukan Kholne Ke Liye Loan Kaise Le 2022”

  1. हेल्लो सर में भी एक ब्लॉगर हूँ और मेरा हेल्थ से रिलेटेड ब्लॉग है आपके ब्लॉग को में काफी समय से फॉलो कर रहा हूँ आप काफी अच्छी जानकारी प्रोवाइड कर रहे हैं क्या आप बता सकते हैं कि आपने अपने ब्लॉग में FAQ Schema कौन से प्लगइन से लगाया है

    Reply
    • हेलो गोविंद,
      यह सुनकर बहुत ही अच्छा लगा कि आप भी एक ब्लॉक रन कर रहे हो। जैसे कि आप बताएं हो कि आपको FAQ Schema डालने में दिक्कत हो रही हैं। हाम लोग इसके लिए Rankmath प्लगइन का यूज करते हैं।

      और अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे अकाउंट आकाश फॉर्म में जाकर अपना प्रॉब्लम डालें हम जरूर आपको रिप्लाई देंगे।

      Reply

Leave a Comment