Gama Pehalwan Kon Hai | गामा पहलवान कौन है

आप मेरे से बहुत सारे लोग गूगल डूडल में Gama Pehalwan का नाम सुनकर यह जरूर जानना चाहते होंगे कि गामा पहलवान कौन है। असल में सिर्फ आप ही नहीं आपके जैसा लाखों लोग जो आज इंटरनेट पर कुछ ढूंढने के लिए गूगल सर्च कर रहे थे तब यह महान गामा पहलवान का लोगो गूगल डूडल में देखकर उनके बारे में जानना चाहते हैं।

शायद आप हम भी उनमें से एक ही हो जो Gama Pehalwan Kon Hai, यह गूगल पर ढूंढते हुए हमारे इस लेख में आए हुए हैं। तो चलिए आज हम इस लेख के जरिए जो लोग गूगल पर गामा पहलवान के बारे में बताइए यह सर्च किए हैं उसको उत्तर देने हेतु इस महान गामा पहलवान के बारे में विस्तार मे आलोचना करते हैं।

Gama Pehalwan Kon Hai | गामा पहलवान कौन है

दोस्तों गामा पहलवान भारत की एक बहुत ही विख्खात पहलवान थी जो आज से 100-150 साल पहले ही अपना नाम विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में डाल दिया था। इंडियन गूगल डूडल में गामा पहलवान के 144 तम जन्मदिन को मनाते हुए गूगल अपने गूगल डूडल में उस पहलवान का फोटो समेत लेकर आए हैं।

गामा पहलवान कौन है
गामा पहलवान कौन है ( Gama Pehalwan Kon Hai )

आज भी बहुत सारे विश्व रेसलिंग चैंपियंस लोग मानते हैं कि उन्होंने अपने उम्र के 10 साल में जो रूटीन मेंटेन किया था वह अभी के टाइम पर बहुत कम लोगों के अंदर ही देखने को मिलता है। आज की गूगल डूडल ब्लॉक के अनुजाई गूगल यह बोल रहा है कि यह गामा पहलवान अपने 10 साल की उम्र में 500 पोशाक एवं 500 बुकडाउन देते थे।

उस समय यानी कि 1890 से 1930 तक जब उनका उम्र 15 साल हुआ तब ही उन्होंने भारत की तरफ से बहुत सारे चैंपियनशिप एवं विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में अपना नाम डाल दिया था।

गूगल डूडल के रिकॉर्ड के अनुजाई यह बताया जा रहा है कि भारत की यह रेसलिंग चैंपियन गामा पहलवान 1910 में विश्व हेवी वेट चैंपियनशिप एवं 1927 में विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में मेडल जीता था।

उनकी यह सारे किताब के कारण ही आज विश्व के सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल डूडल इंडिया की गूगल डूडल में यह गामा पहलवान का 144तम जन्म दिवस मना रहा है। गूगल डूडल के ब्लॉक के अनुजाई भारत की यह विख्खात गामा पहलवान 1960 को लाहौर में ही परलोक गमन किया।

और पढ़ें: नाजिया सलीम कौन है?

गामा पहलवान का जन्म एवं मृत्यु

जैसे कि आप जानते ही होंगे अमा पहलवान भारत के एक महान पहलवान थी जो 1910 एवं 1927 में भारत की तरफ से विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप का खिताब जीता था। तो अगर आप उनका जन्म का बात करें तो यह महान पहलवान का जन्म भारत के अमृतसर में हुआ।

और गामा पहलवान की मृत्यु 1960 में पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था।

गामा पहलवान का नाम ट्रेंडिंग क्यों है

शायद आप जानते होंगे कि हम लोग जो गूगल यूज करते हैं वहां पर कोई ना कोई महान व्यक्ति का बायोग्राफी या फिर नाम को गूगल डूडल द्वारा प्रचलित किया जाता है। ठीक उसी तरह आज भी गूगल डूडल ने 22 में को गामा पहलवान की 144 दम जन्मदिन को मनाते हुए अपने गूगल डूडल की होम पेज में दिखाया है। ऐसा करने से ही आज के तारीख पर यह महान गामा पहलवान कौन है एवं इसके बारे में हर कोई इंटरनेट यूजर जानना चाहते हैं।

FAQs

गामा पहलवान कौन है (Gama Pehalwan Kon Hai)?

गामा पहलवान भारत के एक महान पहलवान थी जो 1910 एवं 1927 में विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप का खिताब जीता था।

गामा पहलवान का जन्म कहां हुआ?

गामा पहलवान का जन्म इंडिया की अमृतसर में हुआ था।

गामा पहलवान का मृत्यु कहां हुआ?

गामा पहलवान का मृत्यु पाकिस्तान के लाहौर में 1960 में हुआ।

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में गामा पहलवान कौन है (Gama Pehalwan Kon Hai) , बारे में विस्तार से आलोचना किए हुए हैं। आशा करता हूं अगर आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से परे होंगे तो आपको गामा पहलवान के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। तुम फिर भी अगर आपके मन में यह महान गामा पहलवान के संबंधित कोचिंग भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment