12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों | Govt Jobs For 12th Pass Commerce

क्या आप 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों का लिस्ट ढूंढ रहे हैं? अगर आप एक 12वीं पास कॉमर्स छात्र हैं, तो आप जरूर 12th पास सरकारी नौकरी के बारे में ढूंढ रहे होंगे. लेकिन आप जानते हैं, आजकल हमारे देश में 12वीं पास कॉमर्स छात्र की कमी नहीं है. इस वजह से सरकार द्वारा जो भी कॉमर्स छात्र के लिए सरकारी नौकरी का इंतजाम होता है उसमें वैकेंसी को कंपेयर करते हुए कंपटीशन बहुत ही ज्यादा होता है.

इसीलिए अभी सरकार के द्वारा जो भीम 12वीं पास सरकारी नौकरी का नोटिफिकेशन ता है, उसमें आप जल्द से जल्द अप्लाई करे. अन्यथा बाद में आपको बहुत ही पछताना पड़ सकता है. तो आज हम इस लेख में 12वीं Pass Commerce छात्र के लिए कुछ ऐसे सरकारी नौकरी का लिस्ट देने जा रहे हैं, जिसमें बहुत सारे कैंडिडेट को हर एक साल भर्ती किया जाता है. तो अगर आप हर 1 साल की तरह इस 2022 में जो जो 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों निकलने वाला है उसमें भर्ती होना चाहते हैं, तो हमारी इस लेख को अंत तक पढ़े.

12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों

12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों के बारे में जानिए
12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों

जैसे कि आप जानते हैं आजकल कोई भी स्ट्रीम के बच्चे को सरकारी नौकरी मिलके लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है. इसके उपरांत भी लगभग 95% बच्चे को सरकारी नौकरी मिलते ही नहीं है. इस वजह से 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों के लिए भी बहुत कंपटीशन भर गया है. इसके उपरांत भी आज हम इस लेख में आपके लिए ऐसा 12वीं कॉमर्स सरकारी जॉब को लेकर आए हैं जिसके आप बहुत आसानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं एवं अगर आप थोड़ा सा भी परिश्रम कर लेते हैं तो आपको बहुत आसानी से लिए नौकरी मिल जाएगा.

अभी शायद आप 12th पास कॉमर्स गवर्मेंट जॉब की लिस्ट को ढूंढ रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से एक सरकारी नौकरी पा सकते हैं. इसके लिए आप चिंता ना करें, आज इस लेख में आपके लिए 12वीं पास कॉमर्स के लिए सारे सरकारी नौकरियों को लिस्ट आज आपके सामने प्रस्तुत करेंगे. लेकिन इसके पहले हम आपको कुछ चीज ध्यान पूर्वक पढ़ने की सलाह देते हैं.

आप यहां पर 5 से 10 कॉमर्स Sarkari job को देख पाएंगे, लेकिन इस लिस्ट में जो भी जॉब है यह सारे जॉब आपके लिए नहीं भी हो सकता है. इसलिए हम अनुरोध करेंगे, आपको जो भी नौकरी आपके लिए उपयोगी होगा उसके लिए ही अप्लाई करें.

और पड़े: रेलवे में 12वीं Pass की Job.

कॉमर्स के लिए 12वीं के बाद सरकारी नौकरी का लिस्ट

अगर आप एक कमर्स छात्र है एवं आपके पास 12 वीं कॉमर्स का पास सर्टिफिकेट है तो आप नीचे दिए गए, यह सारे सरकारी जॉब्स में इस 2022 के अंदर ही ऑनलाइन अप्लाई करके भर्ती हो सकते हैं.

1इंडियन आर्मी में भर्ती4साधारण बैंकिंग Jobs
2SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी का नौकरी5डाटा एंट्री ऑपरेटर का जॉब
3LDC का जॉब6पुलिस में भर्ती
कॉमर्स के लिए 12वीं के बाद सरकारी नौकरी

तो अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि, ऊपर दिए गए यह सारे 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों में कैसे ऑनलाइन अप्लाई करके इस 2022 के अंदर एक अच्छा खासा सरकारी जॉब ले सकते हैं. अगर आप इंटरनेट पर अन्ना 12वीं पास सरकारी नौकरियों के बारे में सर्च करेंगे, तो आपको बहुत सारे नौकरी का लिस्ट मिल जाएगा और सब में कंपटीशन भी बहुत ही ज्यादा होगा. इसीलिए आज लेख में 12th Pass Commerce छात्र के लिए कुछ सरकारी जॉब का बेस्ट शेयर किया है. यह सारे जॉब में अधिकतर कॉमर्स के छात्र हित अप्लाई करते हैं एवं अन्नाना 12th Pass Sarkari Naukri के तुलना में यह सारे नौकरी में कंपटीशन थोड़ा कम होता है. जिस वजह से, कोई भी एक अच्छा 12वीं पास कुमार छात्र के लिए इसमें से कोई भी एक सरकारी नौकरी को पाना इतना कठिन नहीं होगा.

तो अभी बिना देरी करें, हम आपको ऊपर दिए गए सारे जॉब में कैसे ऑनलाइन अप्लाई करके इस 2022 के अंदर एक अच्छा कॉमर्स के लिए सरकारी जॉब ले सकते हैं इसके बारे में आलोचना करेंगे.

इंडियन आर्मी में भर्ती

अगर कई 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहता है, तो उसको इंडियन आर्मी में जरूर भर्ती होना चाहिए. क्योंकि इंडियन आर्मी जो भी भर्ती होता है उसको 5-6 साल बाद एक अच्छा खासा सैलरी मिलता है. हालांकि इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए कोई भी स्पेशल कैटिगरी का या फिर स्ट्रीम का जरूरत नहीं है. इस क्षेत्र में कोई भी स्ट्रीम का छात्र बहुत आसानी से भर्ती हो सकता है. किन इसके लिए हर एक commerce छात्र में कुछ क्राइटेरिया को रखा जाता है जो उसको फिल अप करना होता है.

इस इंडियन आर्मी वाला क्षेत्र में सबसे बड़ा क्राइटेरिया है, फिजिकल फिटनेस. जी हां, अगर आपका फिजिकल फिटनेस बढ़िया है तो आप कोई भी ट्रेन से क्यों ना हो आप आराम से इंडियन आर्मी में भर्ती हो पाओगे. लेकिन अभी आप सोच रहे होंगे कि Indian Army में 12वीं पास कॉमर्स के लिए वैकेंसी कब आता है. अगर आप इस 2022 साल में 12वीं पास कॉमर्स के लिए इंडियन आर्मी में जॉब ढूंढना चाहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप रोज न्यूज़ पेपर एवं इंटरनेट पर इस तरीके का जॉब के बारे में सर्च करते रहें.

और पड़े: 12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी, 10वीं पास महिलाओं के लिए गवर्नमेंट जॉब.

SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी का नौकरी

12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों के लिस्ट में हम SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी में भर्ती होने के लिए चला देते हैं. जैसे कि आप जानते होंगे लास्ट 10-15 साल से एसएससी ने 12वीं पास कॉमर्स छात्र के लिए बहुत ही अच्छे अच्छे वैकेंसी को लेकर आए हैं. जिस में भर्ती होने पर आपको अच्छा खासा सैलरी भी मिलेगा. एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी में भर्ती होने के लिए आपको कुछ क्राइटेरिया का ध्यान रखना होगा. जिसमें से पहले हैं, आपको अच्छी तरीके से ऑनलाइन फॉर्म को फिल अप करना है. उसके उपरांत आपके सामने जो भी प्रीलिम्स एवं मींस एग्जाम आएगा उसमें अच्छा खासा रिजल्ट भी लाना होगा. अगर आप ऊपर देंगे यह सारे 3-4 स्टेप्स को अच्छी तरीके से करते हैं तो हम 100% भरोसा देते हैं कि आपको एसएससी स्टेनोग्राफर में जो ग्रुप से का पोस्ट आता है उसमें बहुत आसानी से भर्ती मिल जाएगा.

अगर आप 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों, एसएससी स्टेनोग्राफर के अंदर इस 2022 में भर्ती होना चाहते हैं, तो हमारी इस लेख को लगातार चेक करें क्योंकि हम यहां पर ssc stenographer 2022 का जो भी लेटेस्ट अपडेट आएगा हम यहां पर आपके सामने प्रस्तुत करेंगे.

12वीं कॉमर्स के लिए LDC का जॉब

हर एक 12वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरी के लिस्ट में LDC बहुत ही पॉपुलर एवं सलमान यह सरकारी जॉब है जहां पर हर साल लाखों कॉमर्स के बच्चे ऑनलाइन अप्लाई करके परीक्षा देते हैं. अगर आप भी एलडीसी में भर्ती होने का इच्छा है, तो आप अपने राज्य में हर साल जो भी है डीसी का फॉर्म आता है उसमें ऑनलाइन फिल्म करके 2022 में ही 12वीं पास कॉमर्स के एलडीसी का जॉब ले सकते हैं.

12वीं कॉमर्स के बाद साधारण बैंकिंग Jobs

कॉमर्स के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी
कॉमर्स के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी

अगर आप बैंकिंग में कोई भी 12बी कॉमर्स का जॉब ढूंढ रहे हैं तो आपको बहुत सारे सरकारी एवं आई वेट बैंक में बहुत आसानी से ही जॉब मिल जाएगा. हम तो बोलेंगे अगर आप कोई भी प्राइवेट बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो आपको, अन्ना सारे जॉब के जैसा इतना कंपटीशन भरा एग्जाम भी देना नहीं होगा.

इस तरीके का 12 वीं कॉमर्स के बाद नौकरी के लिए, आप अपने नजदीकी प्राइवेट बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी में जाकर अपना सीवी जमा कर दीजिए. उपरांत ही हम आशा करते हैं आप को 1 से 2 महीने के अंदर ही वह सारे बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी में भर्ती होने का खबर आ जाएगा. निबंध इस तरीके का जॉब में अप्लाई करने के लिए, आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों पद्धति का यूज कर सकते हैं.

डाटा एंट्री ऑपरेटर का जॉब

अगर आप कोई भी 12वीं के बाद कॉमर्स करके डाटा एंट्री का जॉब करना चाहता है तो वह यह काम सरकारी एवं गैर सरकारी दोनों सेक्टर में ही कर सकते हैं. अगर कोई भी बारावी पास कॉमर्स के छात्र डाटा एंट्री का जॉब करना चाहता है तो उसको कोई भी फाइनेंस कंपनी या फिर बैंक में बहुत आसानी से ही जॉब मिल जाएगा.

तो यह थी 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों का लिस्ट जिसमें आप इस 2022 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा अप्लाई करके बहुत आसानी से भर्ती हो सकते हैं. ऊपर दिए गए सारे सरकारी नौकरियों के अलावा अगर आप 12वीं कॉमर्स का अन्य जॉब करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए हर एक जॉब में अप्लाई करके भर्ती हो सकते हैं.

  1. पुलिस कांस्टेबल
  2. साधारण कंप्यूटर ऑपरेटर
  3. सरकारी एवं प्राइवेट गार्ड मैन
  4. सरकारी एवं प्राइवेट बैंक का असिस्टेंट
  5. सरकारी आंगनवाड़ी क्षेत्र का सहायक ऑफिसर
  6. PM ग्राम रोजगार सेवक मैं भर्ती
  7. प्राइवेट बैंक में सेल्स एग्जीक्यूटिव ऑफिसर
  8. एवं मल्टी टास्किंग स्टाफ.

अगर आप चाहें तो ऊपर दिए गए यह सारे 12वीं कॉमर्स के बाद नौकरी में भी ट्राई कर सकते हैं.

FAQs

बैंकिंग के लिए 12 वीं कॉमर्स के बाद क्या करना है?

बैंकिंग में 12वीं कॉमर्स के बाद आप Sales Man, बिज़नेस मार्केटर, असिस्टेंट हेल्पर के पद में भर्ती हो सकते हैं.

12 बी कॉमर्स में कौन कौन सी जॉब मिलती है?

12 बी कॉमर्स करने के बाद आप एसएससी, पुलिस, इंडियन आर्मी, एवं बैंकिंग या फाइनेंस सेक्टर में भी Job पा सकते हैं.

बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी क्या क्या है?

अगर आप B.COM के बाद जो भी सरकारी नौकरी है इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को पढ़ें.

बैंकिंग में 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों का लिस्ट कहां मिलेगा?

12वीं कॉमर्स के बाद बैंकिंग में जो भी Sarkari Naukri है इसके बारे में हम इस लेख में विस्तार से आलोचना किए हैं.

निष्कर्ष:

तो जैसे कि आप देख परहे हैं, आज हम इस लेख में 12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों की लिस्ट दे दिए हैं. आशा करता हूं कि आप इस लिस्ट के तहत ही कोई ना कोई जॉब में अप्लाई करके आपको एक अच्छा सरकारी नौकरी मिल जाएगी. लेकिन इसके उपरांत भी अगर आपके मन में 12वीं पास कॉमर्स के सरकारी नौकरी के बारे में और भी कुछ प्रश्न है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Other Jobs Informationक्लिक करे
Our Main Websiteक्लिक करे
by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

22 thoughts on “12 वीं कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरियों | Govt Jobs For 12th Pass Commerce”

      • हेलो जितेंद्र सर जैसे कि आप बताएं हैं आपको 12वीं में 44% नंबर मिला है। तो क्या आपको पता है कोई भी सरकारी नौकरी के लिए आपको यह परसेंटेज बहुत ही ठीक-ठाक है।
        क्योंकि कोई भी सरकारी नौकरी के लिए आपको इस मार्ग के अलावा कोई ना कोई एग्जाम देना पड़ता है एवं वही परीक्षा में अच्छा खासा नंबर लाना पड़ता है।

        Reply
    • हेलो संजना मैडम अगर आप के पास अच्छा क्वालिफिकेशन है तो आपको भी जॉब जरूर मिलेगा।
      इससे पहले क्या बता सकते हैं आपका उम्र एवं आपके पास कौन सा क्वालिफिकेशन है।

      Reply
    • अगर आप वी.कम कर चुके हैं तो आप अभी एमकॉम के लिए भर्ती हो जाओ एवं सरकारी नौकरी का तैयारी भी शुरू कर दो।

      Reply

Leave a Comment