Haryana Labour Welfare Fund Marriage Scheme For Girls 2022

इरियाणा लेबर डिपार्टमेंट ने लड़की लोगों के लिए श्रमिक कल्याण निधि मारगेज सहायता योजना(Haryana Labour Welfare Fund Marriage Scheme For Girls) के तहत हरियाणा का लेबर संप्रदाय में जो भी लड़की है उन लोगों के विवाह के लिए यह हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट विभाग योजना को चालू किया है. यह स्कीम के अंदर हर एक रजिस्टर्ड लेबर को उसकी कन्या डॉटर की शादी के लिए सरकार की तरफ से ₹50,000 दिया जाएगा.

यह पूरा स्कीम हरियाणा लेबर वेलफेयर बोर्ड ने लॉन्च किया है, जहां पर शादी के 3 दिन पहले लड़की के अकाउंट में सरकार के तरफ से ₹50000 दिया जाता है. तो क्या आप इस स्कीम के लिए एलिजिबल है एवं आप hrylabour.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट से हरियाणा श्रमिक कल्याण निधि मारगेज सहायता योजना फ्रॉम 2022 डाउनलोड करना चाहते हैं. यानी कि हरियाणा सरकार की तरफ से जो लेटेस्ट अपडेट आया है उससे आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके से भी हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट विवाह योजना में आवेदन कर सकते हैं।

तो अगर आपका आंसर हां है तो इस पोस्ट में लास्ट तक बनी रहे.

यह फंड असिस्टेंट स्कीम, बचो की शादि पर विट्ठय सहज योजना के अंदर काम करता है जहां पर. हर एक हरियाणा का कन्या संतान वाला फैमिली को 51000 फाइनेंशियल सपोर्ट दिया जाता है उसके शादी के टाइम पर.

Haryana Labour Welfare Fund Marriage Assistance Scheme Form
Read More: Do you want to know all the Haryana Government Scheme List?

Haryana Labour Welfare Fund Marriage Scheme For Girls 2022 | हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट स्कीम विवाह

2022 में हरियाणा गवर्मेंट ने लेबर वेलफेयर बोर्ड श्रम कल्याण निधि विवाह सहायता योजना से कन्या शादी पर 50000 करके देने का प्रस्ताव रखा है. हरियाणा लेबर बोर्ड कन्या विवाह योजना का सुविधा लेने के लिए आवेदन करे के पास हरियाणा राज्य का लेबर कार्ड होना बहुत ही जरूरी है।

तो अगर आप हरियाणा राज्य से है एवं आपका फैमिली लेवर कैटेगरी में आता है जिसके साथ साथ आपके पास हरियाणा लेबर कार्ड का ओरिजिनल सर्टिफिकेट भी है, तो आप आसानी से हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट विवाह स्कीम 2022 में आसानी से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए अभी हम यह जानते हैं कि आप कैसे हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट विवाह स्कीम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसके तहत आप अपने परिवार की कोई भी लड़की के विवाह के लिए हरियाणा सरकार से मुफ्त में ₹50000 पा सकते हैं।

Read More: Haryana Ration Card List.

Online Registration For Labour Welfare Board Marriage Assistance Scheme:

हर एक कैंडिडेट को इस स्कीम पर रजिस्टर करने के लिए उसकी ऑफिशियल वेबसाइट, hrylabour.gov.in पर विजिट करना पड़ेगा. यह वेबसाइट खोलने के बाद उसको होम पेज में “E-Services” करके एक शिक्षण दिखाई देगा. उसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर से ऑफ ए रेजिस्टर करना है एवं आपको एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा.

आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके हरियाणा डॉटर्स असिस्टेंट स्कीम फ्रॉम डाउनलोड कर सकते हैं.

लेकिन कि हम जानते हैं और एक बेटी यह स्कीम के लिए एलिजिबल नहीं है.

Haryana Labour Welfare Fund Marriage Assistance Scheme Form For Daughters

Conditions To Get Benefits of Haryana Labour welfare fund marriage assistance Scheme

if you want to get benefits from this Haryana labour welfare fund marriage assistance scheme then you have to follow The below steps:

  • First of all you should have a valid marriage registration certificate.
  • Subscription period for all the labour should be for at least one year.
  • During the fill up of this application submission the candidate Must be included all the necessary documents along with phone number, identity card and date of submission proof.
  • Before getting the benefits from this scheme all the candidates must submit a declaration form that he or she did not get any marriage assistance from other government scheme.

These are the basic details of Haryana Labour Welfare Fund Marriage Assistance Scheme for girls. Here we discuss how you can download the form to apply for this Yojana. Apart from that if you have any query you can comment below.

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment