हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 | Haryana NREGA Job Card List

क्या आप हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे में जानना चाहते हैं? शायद हां इसलिए आज आप इस लेख में, 2022 का नया नरेगा जॉब कार्ड का लिस्ट ढूंढ रहे हैं. आपके जैसा बहुत सारे हरियाणा वासी ऑनलाइन में 2022 का नेहा जॉब कार्ड का लिस्ट को ढूंढ रहे हैं.

बहुत पहले “मिनिस्ट्री आफ रूरल डेवलपमेंट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया” के द्वारा 1 नेशनल रूरल एक्ट पास हुआ जिसको हम लोग नरेगा जॉब बोलते हैं. भारत में टोटल 34 राज्यों को यह नरेगा जॉब कार्ड की सुविधा दिए गए हैं.

अन्य राज्य की तरह हरियाणा राज्य के लिए भी नरेगा जॉब कार्ड का सुविधा चालू किया गया था. इसलिए हर एक साल में एक नया जॉब कार्ड का लिस्ट सरकार की तरफ से निकालता है. तो क्या आपने 2022 में नरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई किए हैं? अगर हां तो आप अपना नाम हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आपका नाम चेक कर सकते हैं.

ये नरेगा जॉब कार्ड हरियाणा का ग्रामीण एरिया लोगों के लिए लांच किया गया था. किंतु बाद में पूरे राज्य के लोगों के लिए लागू कर दी है.

इस हरियाणा के रेखा योजना के द्वारा, हर एक रेगा कैंडिडेट को सालाना 100 का जॉब दिया जाएगा. हर 1 साल सेंट्रल एवं राज्य गवर्मेंट दोनों मिलकर इस रूरल एंप्लॉयमेंट स्कीम के लिए बहुत सारा पैसा सैंक्शन करते हैं. इस वजह से हर 1 साल NGREGA SCHEME के लिए बहुत सारा नया-नया एप्लीकेशन जमा करवाते हैं. लेकिन इसमें से लगभग 5% नरेगा का एप्लीकेशन को रद्द कर दिया जाता है.

इसलिए आज हमारी इस लेख के द्वारा हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को आपके सामने लाएंगे, जिसको देखकर आप कंफर्म हो जाओगे कि आपका नाम हरियाणा के जॉब कार्ड लिस्ट में है या नहीं.

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को देखे
हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
Read More: Haryana Ration Card List 2022

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 | Haryana NREGA Job Card List

क्या आप चाहते हैं कि आपका नाम इस 2022 में हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में हो? तो अगर आपका जवाब हां है, आपको नरेगा जॉब कार्ड एप्लीकेशन भरते समय कुछ जरूरी चीजों को अच्छी तरीके से फॉलो करना होगा.

आपको मैं नरेगा जॉब कार्ड के लिए अपने नजदीकी पंचायत समिति एवं अटल सेवा केंद्र में जाकर खुद ही करना पड़ेगा. बहा पर आपका फॉर्म एवं अन्ना सारी चीज बता दिया जाएगा कि आपको क्या-क्या करना है.

उसके बाद आपको 15 से 20 दिन वेट करना है, क्योंकि उसके पश्चात है आप अपना नाम है नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देख पाएंगे.

लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीज ध्यान में रखना पड़ेगा. जैसे कि आप एक नरेगा कार्ड में टोटल 5 फैमिली मेंबर का ही नाम दे सकते हैं, एवं जिस जिसका नाम आप अपने नरेगा कार्ड में डालना चाहते हैं, सबका आधार कार्ड एवं रेशन कार्ड में नाम होना जरूरी है. अगर आपके पास यह दोनों डॉक्यूमेंट है, तो आप आराम से जॉब कार्ड बनवा सकते हैं.

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड योजना 2022 डिटेल

योजना का नामहरियाणा नरेगा जॉब कार्ड योजना
स्कीम का लॉन्च डेट2K05 में
ये स्कीम कौन से स्टेट के लिए हैहरियाणा रांची के लिए लागू हुआ है.
ये योजना के अंदर कितना दिन का काम दिया जाता है100 दिन का काम दिया जाता है
ऑफिशियल वेबसाइटnrega.nic.in
Haryana nrega Job Yoajana

हरियाणा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन नाम चेक करे

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आपका नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए एवं उससे पहले नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके हरियाणा का नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक करने का ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिए.

Official Website Of Haryana NREGA Job Card List Checking
  • पहले आप ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करके हरियाणा का जॉब कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें(nrega.nic.in).
  • ऑफिशियल वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होम पेज में एक रिपोर्ट सेक्शन दिखाई देगा.
  • वहां पर आपको Haryana नरेगा Job Card लिस्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उस लिंक पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद एक page ओपन होगा जहां पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक एवं पंचायत का नाम देखें सबमिट करना पड़ेगा.
  • अगर आप यह सारे स्टेप अच्छी तरीके से वर लेते है, तो आप 2022 का हरियाणा एंड रेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कर पाएंगे.
Read More: How To Apply For Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana.

नरेगा जॉब कार्ड के लिए जरूरी कागजात

नरेगा जॉब कार्ड सच में आपका नाम पंजीकरण करवाने के लिए आपको एप्लीकेशन के समय जोर-जोर डॉक्यूमेंट देने का जरूरत है, वह नीचे मेंशन किया हुआ है:

  • खेत के द्वारा दिया गया एप्लीकेशन फॉर्म
  • पर्सनल या फैमिली फोटोकॉपी
  • आधार कार्ड का फोटो कॉपी
  • रेशन कार्ड का ओरिजिनल एंड फोटो कॉपी
  • ग्राम प्रधान का प्रोफाइल सर्टिफिकेट.

अगर आप Haryana में Job Card एप्लीकेशन के समय यह सब डॉक्यूमेंट सबमिट किया हुआ है तो, आपका नाम अवश्य हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आएगा ही आएगा.

नरेगा जॉब कार्ड संबंधित कुछ प्रश्न एवं उत्तर

नरेगा में अपना नाम कैसे चेक करें?

नरेगा में आपका नाम चेक करने के लिए आप उन लोगों की ऑफिशियल वेबसाइट में जाएं एवं अपना ID नंबर देखें, अपना नाम चेक करें.

जॉब कार्ड में अकाउंट नंबर कैसे चेक करें?

जॉब कार्ड में अकाउंट नंबर चेक करने के लिए आप पहले यह वेबसाइट ओपन करें: nrega.nic.in. उसके बाद अपना राज्य, जिला चुने एवं अपना अकाउंट नंबर चेक करें.

जॉब कार्ड की हाजिरी कैसे चेक की जाती है?

जॉब कार्ड की हाजिरी जानने के लिए, नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर Reports mae जाये.

नरेगा में कितनी हाजिरी?

केंद्रीय सरकार के नरेगा योजना के अंतर्गत हर एक रेखा कर्मचारी को, हर एक दिन 200 से ₹220 तक हाजिरी मिलता है.

मनरेगा की लिस्ट कैसे देखें?

मनरेगा का लिस्ट चेक करने के लिए आपको एंड नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होगा.

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 को कैसे चेक करें?

हरियाणा में 2022 का नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए हमारी इस वेबसाइट को विजिट करें.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 मैं देखने का सारा पद्धति डिस्कस किया हुआ है. इसको छोड़कर अगर आपको हरियाणा का इस नरेगा जॉब कार्ड के लिस्ट 2022 के बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना राय दे सकते हैं. हम आपको सारे प्रश्न का उत्तर देने के लिए पूरा प्रयास करेंगे.

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment