होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी | Home Business Ideas In Hindi 2022

आज के टाइम पर पर्याप्त सरकारी नौकरी ना होने के वजह से, बहुत सारे लोग घर बैठे होम बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं। क्या आप भी, कुछ होम बिजनेस आईडिया 2022 के बारे में सोच रही हैं जिससे आपको अच्छा खासा कमाई करके दे सके। असल में आपकी तरह, लाखों लोग आजकल घर बैठे नया बिजनेस करने के लिए नया-नया आइडिया(Home Business Ideas In Hindi 2022)के बारे में सोच रहे हैं।

तो अगर आप घर बैठकर बिजनेस करना चाहता है, तो आपको इंटरनेट पर इस तरीके का बहुत सारा बिजनेस आइडिया मिल जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि, इसमें से कौन सा होम बिज़नेस आपके लिए लाभदायक हैं एवं आप आसानी से यह सब बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह सारे प्रश्न के उत्तर आज हम इस लेख में देने वाले हैं एवं इसके साथ साथ आज इस लेख में ऐसा कुछ नया बिजनेस आइडिया 2022 के बारे में डिसकस करेंगे, जो आप घर बैठे बिना कुछ सोचे समझे ही महीने का 20 से 50 हजार कमा सकते हैं।

होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी मैं जानिए.
होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी 2022

होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी | Home Business Ideas In Hindi 2022

यहां पर हम जो भी Business Ideas के बारे में अभी विस्तार से आलोचना करेंगे, वह सारे बरे बिजनेस की तरह ना भी हो सकता है।

लेकिन हम यहां पर जो भी बिजनेस आइडिया का नाम बोलने जा रहे हैं, यह सारे बिजनेस कोई हुई थी student एवं housewives(घरेलू महिला) घर बैठ कर आराम से शुरू कर सकते हैं।

Start Blogging & Make Money

अगर कोई भी व्यक्ति घर बैठे कोई अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं, तो उसके लिए ब्लॉग्गिंग से अच्छा ऑप्शन और कुछ हो ही नहीं सकता।

हम जानते हैं अधिकतर लोगों के लिए, एक online blog बनाना एवं उस blog में काम करके paisa कमाना थोड़ा कठिन हो जाएगा। लेकिन अगर आप चाहते हो तो हम आप लोगों को जरूर सहायता करेंगे।

अगर आपको असल में blogging संबंधित होम बिजनेस आईडिया में सहायता चाहिए, तो आप हमारी Telegram या फिर WhatsApp Group में जाकर हमारे ऑफिशियल स्टाफ के साथ वार्तालाप कर सकते हैं।

ब्लॉग बना के बिजनेस करने का business आइडिया के ऊपर हम और एक चीज बोलना चाहते हैं कि, आप में से बहुत सारे लोग अभी भी यह सोच रहे होंगे कि हम क्यों आपको ऑनलाइन ब्लॉगिंग का Business Idea के बारे में बोल रहे हैं। इसमें कारण यह है कि, ऑनलाइन ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस है जहां पर आज के टाइम पर बहुत कम कंपटीशन है एवं जहां पर आप बहुत आसानी से महीना का 20 से ₹1,00,000 तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हो।

Youtube Channel होम बिजनेस आइडिया

इस तरीके का यूट्यूब चैनल बनाकर भी बिजनेस कर सकते हैं
इस तरीके का यूट्यूब चैनल बनाए

ऑनलाइन ब्लॉगिंग की तरह ऑनलाइन यूट्यूब चैनल का बिजनेस भी एक अच्छा आइडिया हो सकता है, अगर आपके पास थोड़ा भी वीडियो बनाने का नॉलेज हो तो। अगर इस विषय में कुछ नॉलेज है भी नहीं तो भी आप अपनी यूट्यूब से ज्ञान हासिल कर सकते हैं।

आज के टाइम पर यूट्यूब एवं यूट्यूब शॉट्स एक ट्रेन में चल रहा है, जहां पर लाखों लोग, 3-4 month के अंदर ही घर बैठे महीने का 50,000 से ऊपर कमाई कर रहा है। लोग जानते हैं कि ऑनलाइन यूट्यूब चैनल खोल के वहां पर वीडियो अपलोड करना थोड़ा कठिन है।

लेकिन हम आपको आश्वासन देते हैं कि, अगर आप यह चीज एक या दो बार करेंगे तो आप आसानी से कोई भी यूट्यूब चैनल को ग्रो करके पैसा कमा पाओगे।

तो अगर आपके पास कोई भी पैसा नहीं है एवं आप घर बैठे online में एक अच्छा खासा business शुरू करना चाहते हो, तो आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग एवं यूट्यूब चैनल का बिजनेस बहुत आसानी से कर सकते हो।

Open Bakery Shop ( होम में बिजनेस आइडिया)

अगर आपके पास थोड़ा सा भी पैसा है तो आप अपने घर में एक बेकरी शॉप खुल सकते हैं। बेकरी का बिजनेस को आप एक रीसेलर बिजनेस भी बोल सकते हैं। क्योंकि अगर आप एक बेकरी शॉप खोलते हैं तो आपके पास, कोई भी बेकारी कंपनी से केक, बिस्किट वगैरह डायरेक्ट अपने दुकान पर आएगी। आपको सिर्फ वही केक एवं बिस्किट को थोड़ा राधा मूल्य में बीके आपको अपने पास मुनाफा रखना है।

इस तरीके का Business में आपको लॉस होने की चांस बहुत ही कम होता है। क्योंकि, आप मान लीजिए आपने दुकान पर बहुत सारा बेकरी का केक एवं बिस्किट इत्यादि छाया है, लेकिन आप पूरे 1 हफ्ते के अंदर वह सारे चीज को बिक नहीं पाए हैं, इस समय पर वह बेकारी कंपनी आपसे वही सारे चीज लेकर जाएगा एवं आपको अपना पैसा भी वापस कर देगा।

इस तरीके का चीज हर एक Bekary Shop के साथ बेकरी कंपनी करती है। तो अगर आपके पास एक बेकरी शॉप खोलने का थोड़ा सा भी पैसा है, तो आप अपने घर बैठे ही एक अच्छा bakery shop खोल के अच्छा खासा business कर सकते हैं।

Make Candle- घर बैठे बिजनेस

अनन्न बिजनेस की तरह ही आप घर बैठे कैंडल का बिजनेस भी कर सकते हैं, जिसमें आप बहुत ही कम पैसे लगाकर एक अच्छा खासा मुनाफा निकल सकते हैं।

इस Candle making business के लिए आपके पास एक अच्छा ग्रुप होना चाहिए. उसके बाद आप अपने नजदीकी बाजार से जरूरी चीजों को खरीद कर, घर पर ही अपना मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह एक कम पैसे इन्वेस्ट करने वाला बिजनेस है जहां से आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। इसलिए आजकल बहुत सारे घरेलू लोग मोमबत्ती बनाने का बिजनेस को सबसे अच्छा होम बिजनेस आईडिया के नाम पर जानते हैं।

और पढ़ें:
कम पैसो में कौन सा बिजनेस करें,
दुकान खोलने के लिए लोन ले.

Open Mobile Shop

मोबाइल शॉप का बिजनेस आइडिया
मोबाइल शॉप बिजनेस आइडिया

Mobile एक ऐसा चीज है जो आज के टाइम पर हर एक व्यक्ति के पास होता है। इसीलिए आजकल मार्केट में 15-20 दिन के बाद बात बहुत सारे ने कंपनी नया नया मॉडल लेकर आ रहे हैं।

अगर आपके घर के पास एक अच्छा जगह है, तो आप अपने घर के पास ही एक अच्छा सा mobile shop दे सकते हैं। इस मोबाइल शॉप पर आप अपना नजदीकी गांव एवं शहर के अनुजा ही पर्याप्त मोबाइल भेजकर अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं।

इस तरीके की बिजनेस में थोड़ा ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना होता है लेकिन अगर आपका बिजनेस एक बार चल गया तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Solar Business होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी 2022

आजकल solar business एक सरकारी उद्योग बिजनेस हो चला है। क्योंकि आजकल हर एक राज्य की सरकार चाहते हैं कि उनके राज्य में ज्यादा से ज्यादा solar system install किया जाए, जिससे हम लोग ज्यादा से ज्यादा विद्युत को सेव कर सके।

इस चीज को ध्यान में रखते हुए अगर आप अपने घर पर एक सोलर सिस्टम का dokan khulte हैं, तो इस सोलर सिस्टम से आपका बिजनेस अच्छा चल सकता है। किस को छोड़ कर भी, अगर कोई भी व्यक्ति आपसे सोलर सिस्टम खरीदेगी तो उसके घर पर install करने के लिए एक व्यक्ति भी चाहिए होगा, जो आप उन लोगों को arrange करके दे सकते हो।

ध्यान रहे, यह सोलर सिस्टम का बिजनेस करने के लिए आपके पास कुछ टेक्निकल नॉलेज होना पड़ेगा, एवं यह बिजनेस एक पुरुषों सबसे अच्छा कर पाएगा. क्योंकि एक महिला के लिए हर घर में जाकर इस तरीके का Business करना थोड़ा हो जाएगा.

Beauty Parlour

अगर आप एक महिला हैं एवं घर बैठे एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने घर पर Beauty Parlour का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इस तरीके का बिजनेस करने के लिए आपको एक अच्छा सा रूम लेकर उसमें पार्लर का शॉप देना है और अपने नजदीकी area मैं अपनी पार्लर कि कुछ advertise करना है. जिससे कि लोग आपके ब्यूटी पार्लर के बारे में जान पाए.

ब्यूटी पार्लर का स्टोर खोलने के लिए आपको पहले ही कुछ पैसा इन्वेस्ट करना होगा, जैसे कि आपको 6 से 12 महीने का ब्यूटी पार्लर कोर्स करना होगा एवं इसके साथ साथ जो जो पार्लर का छोटा इक्विपमेंट्स होता है वह सब को खरीदना होगा.

अगर आप एक बार अच्छे तरीके से ब्यूटी पार्लर का सारा चीज सीख लिया एवं अपने आसपास के जगह में एक अच्छा सा नाम कमा लिया, तो हम गैर आंटी के साथ कह सकते हैं आप 1 से 2 साल के अंदर महीने का बहुत ही अच्छा कामा पाओगे. और एक चीज, मैं personally हर एक housewives को recomended करता हूं कि, इससे अच्छा होम बिजनेस आईडिया कोई भी महिला के लिए हो ही नहीं सकता. तो अगर आप चाहो तो इस तरीके का बिजनेस अपने घर में बैठे ही कर सकते हो.

Shop For Breakfast Food होम का बिजनेस

Breakfast Food का बिजनेस एक पुराने टाइप का बिजनेस है जो कि हर वक्त चलने वाला है. इस तरीके का ब्रेकफास्ट फूड का दुकान आप अपने गली, मोहल्ले या कोई भी अच्छी जगह पर देख कर अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं.

खाना एक ऐसा चीज है जो हर एक परिवार में हर रोज चाहिए. तो अगर आप अपने घर के पास एक अच्छा सा ब्रेकफास्ट का शौक खोलते हैं जिसमें आप हर रोज नया नया fresh food को रखते हैं, तो आप देखना का बिजनेस बहुत जल्दी ही बढ़ने वाला है.

इस तरीके का बिजनेस को कोई भी पुरुष या महिला आराम से चला सकते हैं, और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसों की जरूरत होगी जो आप कोई भी बैंक या सरकारी योजना से बिजनेस लोन लेकर शुरू कर सकते हैं.

General Shop

दूसरे बिजनेस की तरह आप अपने घर के पास एक साधारण शॉप या दुकान खोल सकते हैं जहां पर आप हर एक जरूरी चीज, जो हर रोज हमारे जीवन में चाहिए. इस तरीके का बिजनेस शुरू करने के लिए भी आपके पास कुछ पैसे की जरूरत होगी, जो आप कहीं से उधार या फिर कहीं से बिजनेस लोन लेकर भी शुरू कर सकते हैं.

आज के इस टाइम पर बहुत सारे बेकार लोग इस तरीके का General Shop खुल कर घर बैठे बिजनेस कर रहे हैं.

Clothing Business

अगर आप एक छोटे से गांव या छोटे से शहर से हैं, तो आप देखेंगे आजकल बहुत सारे महिला अपने साथ 30-40 सारी को लेकर गांव-गांव घूमते हैं.

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि इस तरीके से, बिजनेस करने पर क्या आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा. अगर आपने प्रश्न ऐसा है तो, हम बताते हैं कि इस तरीके का cloth business शुरू करके अगर आप महीने में अच्छा खासा कपड़े बिक सकते हो तो आपको बहुत ही अच्छा मुनाफा होने वाला है.

कपड़े का बिजनेस आप अपने घर में एक अच्छा सा दुकान खोल कर भी कर सकते हो. और अगर आप एक महिला हो तो, हम सजेस्ट करते हैं कि ब्यूटी पार्लर के बाद यह एक ऐसा होम बिजनेस आइडिया है, जो हर कोई महिला बहुत अच्छी तरीके से कर सकते हैं.

अन्ना होम बिजनेस आईडिया

अगर आप ऊपर दिए गए सारे होम बिजनेस आईडिया(Home Bisiness ideas) को छोड़कर और भी नया बिजनेस आइडिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिस्ट को पढ़ सकते हैं.

  1. पान की दुकान
  2. आइसक्रीम का दुकान
  3. नया वाहन सेवा केंद्र
  4. जूस का दुकान
  5. जिम शॉप ट्रेनर
  6. फैशन डिजाइनर
  7. ऑनलाइन या ऑफलाइन सिक्योरिटी एजेंसी
  8. ट्रैवल एजेंसी
  9. हैंडीक्राफ्ट चीजों का दुकान
  10. इबुक सेलिंग का दुकान
  11. जानवर की खाने की दुकान
  12. होम प्लांट शॉप
  13. गिफ्ट बॉस्केट का दुकान.

यह ऊपर दिए गए 10 होम बिजनेस आईडिया(Best Home Business Ideas) को छोड़कर और कुछ एक्स्ट्रा बिज़नेस आईडिया जो आप अपने घर बैठे कर सकते हैं.

निष्कर्ष

जैसे कि आप देखे आज हम इस लेख में लेडीस के लिए भी नेहा होंगी सुरेश आइडिया के बारे में आलोचना किए है. तो हम आशा करते हैं कि अगर कोई भी महिला या पुरुष घर बैठे करने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं, तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सब कुछ समझ गया होगा. यह सब को छोड़कर अगर आपके मन में कोई भी बिजनेस एवं ऊपर दिए गए Business Idea को लेकर प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment