महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले | Business Loan For Women

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन, महिला बिज़नेस लोन, लोन के लिए कैसे आबेदन करे, Business Loan For Women, apply loan for woman’s business.

केया आप जानना चाहते, कैसे महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन ले सकते है. सिर्फ आप नहीं, बहत सरे भारतीय महिला आइए जानना चाहते कि कैसे एक नया बिज़नेस सुरु करने के लिए बैंक में लोन के लिए आबेदन करे.

महिलाओं के लिए कोई भी नेया बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक में या फिर अन्य कोई भी सरकारी दफ्तर में लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह जानना जरूरी है कि, सरकार की तरफ से कौन-कौन सी योजना नेया महिला बिजनेस शुरू करने वालों के लिए आया है.

तो अगर आप ऐसा कोई योजना के बारे में जानना चाहते हैं, जो कोई भी महिलाओं की बिजनेस को बढ़ाने या फिर शुरू करने के लिए है सहायता करती हैं, तो उस योजना का नाम है मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022). यह PMMLY योजना भारत सरकार की तरफ से महिला बिजनेस बालो के लिए ही चालू किया गया है.

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले?
महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले

Table Of Contents

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन क्या है

जैसे की हम जानते हैं हमारे देश में पुरुष बिजनेसमेन की कोई कमी नहीं है, लेकिन बहुत सारे जरूरत तो एवं खराप आर्थिक व्यवस्था के कारण आज 2022 में बहुत सारे महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो जैसे कि आप जानते हैं कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए लोन की जरूरत पड़ेगी, जो कि उसको बैंक के द्वारा, या फिर कोई भी सरकारी योजना से मिल सकता है.

तो अगर कोई भी महिलाओं के लिए नेया बिजनेस शुरू करने के लिए, या फिर उसका पुराना बिजनेस को बढ़ाने के लिए जो लोन की मांग होती है उसको ही महिला बिजनेस लोन कहां जाता है.

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले | How To Get Business Loan For Women

जैसे कि आप जानते हैं, महिलाओं को कोई भी बिजनेस के लिए अगर लोन (Loan) चाहिए, तो वह मुद्रा लोन योजना के द्वारा अपना कोई भी बिजनेस लोन ले सकते हैं.

लेकिन इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको इस योजना के बारे में कुछ मुख्य जानकारी रहना चाहिए. आपको यह भी जानना पड़ेगा कि, इस योजना में, किस-किस तरीके का बिजनेस लोन दिया जाता है.

महिलाओं के लिए मुद्रा बिजनेस लोन को साधारणत तीन भागों में दिया जाता है. यह 3 तरीके का लोन है किशोर लोन, शिशु लोन, एवं तरुण लोन योजना.

लेकिन सबसे मुख्य बात है, सारे टाइप का बिजनेस के लिए इस मुद्रा लोन से लोन नहीं दिया जाता है. लेकिन इसमें से जो जो बिजनेस के लिए मुद्रा लोन दिया जाता है वह सब का नाम नीचे लिस्ट वॉइस में डिस्कस किए हैं:

  • सर्विस सेक्टर कंपनी
  • प्रॉपर्टी शेप फॉर
  • फ्रूट सेलर
  • छोटे मैन्युफैक्चरिंग यूनिट
  • रिपेयर शॉप
  • फूड प्रोसेसिंग यूनिट
  • पार्टनरशिप फर्म
  • मशीन ऑपरेटर
  • कालिया ट्रक ड्राइवर जॉब
  • होटल ओनर

ऊपर दिए गए यह सारे टाइप के बिजनेस के लिए हर एक महिला को मुद्रा लोन मिल सकता है.

महिलाओं के लिए कौन-कौन सी लोन योजना है

इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 को छोड़कर, और भी बहुत सारे सरकारी योजना महिला बिजनेस वालों के लिए चालू किया है. यह सब योजना का नाम नीचे लिस्ट में दिया गया है:

  • Bank credit facilitation scheme,
  • Coir Udyami Yojana,
  • Market development assistance scheme,
  • महिला ग्रुप लोन,
  • बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन.

ऊपर दिए गए सारे योजना में ही आप कोई भी महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन आपको एक चीज बता देते हैं, इस चारों में से बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन लेने में कोई भी महिला के लिए बहुत ही आसान होता है. तो अगर आप आसानी से आपकी बिजनेस के लिए कोई भी बिजनेस लोन चाहते हैं, तो आप बंधन बैंक ग्रुप लोन स्कीम को व्यवहार करके आसानी से आप लोन ले सकते हैं.

यह सब को छोड़कर हमारे पास और भी 6,7 बहुत ही अच्छा महिला एंटरप्रेन्योर का बिजनेस के लिए लोन योजना है, जो कि बहुत आसानी से कोई भी महिला बिजनेस वालों को मिल जाता है.

  • Cent Kalyani scheme
  • Dena Shakti scheme
  • Bharatiya Mahila Bank business loan
  • Udyogini scheme
  • Annapurna scheme
  • Mahila udyam Nidhi scheme

अभी सबसे बड़ा प्रश्न है कि कौन-कौन कैटिगरी के महिला बिजनेस यह सब योजना के प्राप्त है.

Read More: क्या आप जानना चाहते हैं, एक दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले?

कौन-कौन महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

यह प्रश्न बहुत सारे महिलाओं के मन में होति है. जैसे कि वह सोचता रहता है मैं एक छोटे दुकानदार हूं, तो आप सोच रहे होंगे कि मेरे जैसे छोटे दुकानदारों को लोन कैसे मिलेगा.

अगर आपके मन में यह सब प्रश्न बार-बार आ रहे हैं तो आप लोगों को हम एक चीज बता देते हैं कि, अगर आप अपना पूरा बिजनेस मॉड्यूल कोई भी बैंक एवं कोई भी लोन कंपनी में जाकर अच्छी तरीके से समझाएंगे एवं उन लोगों को अनुरोध करेंगे कि आपका बिजनेस लोन फॉर्म को वह लोग ए प्रूफ करवा दें. तो हम आशा करते हैं कि आपको बहुत आसानी से ही आपकी बिजनेस के लिए कोई भी अमाउंट का लोन मिल जाएगा.

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन लेने पर क्या-क्या कागजात की जरूरत पड़ती है

अगर आप कोई भी महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो, आपको नीचे दिए गए सारे डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी.

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, एवं पासपोर्ट.
  • व्यक्ति का बिजनेस इनकम प्रूफ विद बैंक अकाउंट स्टेटमेंट,
  • रेशन कार्ड एवं बिजनेस पैन कार्ड,
  • बिजनेस प्रूफ सर्टिफिकेट उसके साथ कंपनी रजिस्ट्रेशन नंबर एवं सर्टिफिकेट,
  • आपका बिजनेस आइटीआर डिटेल्स एवं आपका एक लेटेस्ट फोटो कॉपी.

तो अगर आपके पास ऊपर दिए गए सारे डाक्यूमेंट्स है तो आप कहीं पर भी कोई भी महिला इस देश के लिए लोन ले पाएंगे.

तो अभी आपके लिए सबसे बड़ा समस्या है कि, आप कैसे कोई भी बिजनेस लोन के लिए आवेदन करे.

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के लिए कैसे आवेदन करें

जैसे कि आप जानते हैं महिलाओं के लिए बिजनेस लोन लेने के लिए आप साधारण तो दो जगह पर आवेदन कर सकते हैं. उसमें से एक है कोई भी बैंक के थ्रू, और दूसरा कोई भी सरकारी योजना के द्वारा बिजनेस लोन.

आज हम इस लेख में आपको दोनों तरीके का ऑनलाइन आया ऑफलाइन पद्धति के बारे में डिस्कस करेंगे.

तो अगर आप कोई भी बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पद्धति को फॉलो करें.

सबसे पहले आपको बैंक का ऑफिशियल वेबसाइट खोलना होगा. उसके बाद आपको इस वेबसाइट मे हीं ऑनलाइन बिजनेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा. आपको उसी ऑनलाइन फॉर्म में जो जो चीज मांग की जाएगी वह आपको सही तरीके से लव करना है एवं सबमिट बटन पर क्लिक करके बैंक अप्रूवल के लिए डालना होगा.

यह फॉर्म फिल अप के कुछ दिन बाद आपके पास बैंक से कॉल आ सकता है, उस दौरान आपको सारे डाक्यूमेंट्स लेकर बैंक में जाना होगा.

बैंक से कैसे बिजनेस लोन ले

इसको चोर के अगर आप कोई भी बिजनेस लोन को बैंक में ऑफलाइन फॉर्म फिल आप करके लेना चाहते हैं तो आपको पहले अपना नजदीकी कोई भी बैंक में विजिट करना होगा.

उसके बाद आपको उस बिजनेस फॉर्म को को अच्छी तरीके से भरना होगा एवं उसके साथ सारे बिजनेस लोन डाक्यूमेंट्स के साथ उस फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा.

सरकारी योजना से महिलाओं के लिए बिजनेस लोन कैसे ले

कोई भी सरकारी योजना में ऑनलाइन में महिला बिजनेस लोन लेने के लिए आपको पहले उस योजना का ऑनलाइन वेबसाइट में जाना होगा.

उसके बाद आपको अपना बिजनेस का पूरा डिटेल्स देखें वहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा एवं उस योजना का सारे Terms & Conditions को मानते हुए, सरकारी अप्रैल के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. इस दौरान आपको तीन या चार डाक्यूमेंट्स को अपलोड भी करना पड़ सकता है.

इशारे प्रोसेस ठीक-ठाक होने के बाद अगर आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है तो आपको सरकारी योजना के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में आपका लोन आसानी से मिल जाएगा.

हम लोग हमेशा, महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के उद्देश्य में सरकारी योजना को ही हमेशा प्रायोरिटी देते हैं. इसका कारण है कि आपको कोई भी सरकारी योजना से अगर लोन मिल जाता है वहां पर आपको बैंक की तुलना में बहुत कम रुचि देना पड़ता है.

महिलाओं के बिजनेस लोन के बारे में पूछे जाने वाला कुछ साधारण प्रश्न एबं उत्तर

क्या महिलाओं लिए बिजनेस लोन मिल सकता है?

हां क्यों नहीं, कोई भी महिला को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के द्वारा आसानी से बिजनेस लोन मिल सकता है.

लघु उद्योग के लिए लोन कैसे ले?

कोई भी रखो उद्योग बिजनेस के लिए अगर आपको लोन चाहिए तो आप सरकारी योजना से लोन ले सकते हैं.

महिलाओं के रोजगार के लिए लोन कैसे लें?

अगर आपको कोई भी महिला के लिए कोई भी साधारण एवं बिजनेस लोन चाहिए, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में आवेदन कर सकते हैं.

कोई भी रुचि के बिना कैसे महिलाओं के लिए बिजनेस लोन ले?

कोई भी रूचि की भी ना लोन चाहिए, तो आप कोई भी बैंक में मुद्रा लोन योजना में आवेदन कर सकते हैं.

कितना दिन के अंदर मुद्रा लोन मिल जाता है?

अगर आप कोई भी बैंक में मुद्रा लोन के लिए ठीक तरीके से आवेदन करते हैं तो आपको दो हफ्ता के अंदर मिल जाने की संभावना है.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप जानते हैं आज हम इस लेख में आपको विस्तार से बता दिए हैं कि महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले सकते हैं. इसके साथ हम यह भी बता दिए हैं कि आप कैसे कोई भी सरकारी योजना एवं बैंक से लोन ले सकते हैं एवं इसके लिए आपको क्या-क्या कागजात की जरूरत पड़ेगी.

इसको चोर की अगर आपके मन में महिलाओं की बिजनेस लोन के बारे में और कुछ प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

by Sayan Das
Sayan Das is a good article writer who loves writing about government schemes and helps people know about this application. He has a knack for article writing with the best knowledge that should help our visitor in a better way. He has more than 3 years plus experience in the blogging sector. If we talk about his educational qualification, then he is an Electronics Engineer. He is available on Facebook, Twitter. You can contact him.

2 thoughts on “महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले | Business Loan For Women”

Leave a Comment