एचआर का फुल फॉर्म | HR Full Form in Hindi

आप में से बहुत सारे लोग HR Full Form in Hindi मैं क्या है यह जानने के लिए बहुत इधर-उधर सर्च किए होंगे। इसके अलावा भी अधिकतर लोग जव कोई भी कंपनी में काम करने जाता है तब उन लोगों को यह एचआर शब्द को सुनने के बाद एचआर का फुल फॉर्म क्या है यह हिंदी में जान्ना जरूर चाहे गा।

हकीकत में देखा जाए तो जव कोई भी व्यक्ति कोई भी कंपनी में जॉब करता है या फिर अगर वह किसी भी डिग्री के ऊपर मास्टर डिग्री करता है तब उसको यह एचआर शब्द को जरूर सुनने में आया होगा। लेकिन एक कंपनी के एंप्लॉय होने के नाते आपको इस HR Ka Full Form in company के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

तो अभी और देरी ना करते हुए आज एचआर का फुल फॉर्म के साथ-साथ कोई भी कंपनी एवं इंस्टिट्यूशन में चरका भूमिका क्या होता है इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

एचआर का फुल फॉर्म | HR Full Form in Hindi

अभी हम पहले आपको HR Ka Full Form Hindi एवं इंग्लिश में बताते हैं उसके उपरांत एक HR पोस्ट वाले व्यक्ति का भूमि का क्या होता है इसके बारे में भी जानेंगे।

HR Full Form इंग्लिश मेंHuman Resources
एचआर का फुल फॉर्म हिंदी मेंमानव संसाधन
हिंदी एवं इंग्लिश में HR Ka Full Form

ऊपर दिए गए टेबल के द्वारा आप कोई भी कंपनी एवं जॉब के लिए एचआर फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में क्या होता है इसके बारे में तो जान गए होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे बहुत सारे कंपनी में बहुत कर्मचारी है जिन लोगों को एचआर शब्द को तो सुना होगा लेकिन इस एच आर का फुल फॉर्म क्या है इसका मतलब नहीं पता होता है।

एचआर का फुल फॉर्म क्या है बताइए
एचआर का फुल फॉर्म क्या है (HR Full Form in Hindi)

तो कोई भी कंपनी एवं जॉब के लिए एक एचआर पद का क्या काम होता है इसके बारे में डिस्कस करने से पहले हम आपको कोई भी company में HR Full Form इंग्लिश में होता है Human Resources एवं दूसरी और हिंदी में एच आर का मतलब है मानव संसाधन। हम लोग जानेंगे कोई भी कंपनी एवं इंस्टिट्यूशन में एचआर(HR) का पद क्या होता है एवं इसका भूमिका क्या है।

और जानिए BBA का फुल फॉर्म, नीट फुल फॉर्म

एच आर(HR) का पद क्या होता है

अभी तक आप हमारे इस लेख को पर के यह तो जान चुके हैं की HR Ka Full Form हैं Human Resources। असल में कोई भी इंस्टीटिट्यूट एवं कंपनी में एचआर समूह का वध बहुत ही ऊंचा होता है। यानी कि अगर आप सीधी भाषा में। कोई प्राइवेट एवं गवर्मेंट ऑर्गेनाइज्ड कंपनी का मेरूदन्ड एच आर पद को ही बोल सकते हैं।

एक कंपनी के अंदर एचआर का मुख्य काम होता है रिक्रूटमेंट करवाना एवं कंपनी का सारे एंप्लोई एवं हर एक कार्य को अच्छी तरीके से संभलना। इस वजह से हम आपको एक एच आर(HR) पद का मतलब एवं भूमिका को बहुत ही ऊंचा बोल रहे हैं।

एचआर(HR) बनने के लिए निम्नतम क्वालिफिकेशन

आप में से बहुत सारे लोगों के मन में एचआर का फुल फॉर्म एवं इसका कुछ-कुछ उत्तरदायित्व जानने के बाद HR बनने का संपन्न तो आएगा ही। इसलिए क्या आप जानना चाहते हैं कोई भी कंपनी एवं इंस्टिट्यूशन के एचआर बनने के लिए आपके पास क्या क्या क्वालिफिकेशन एवं योग्यता होना चाहिए।

कोई भी भरा एवं छोटा कंपनी में एचआर बनने के लिए आपके पास सर्वप्रथम मास्टर डिग्री तो होना ही होना है। लेकिन आज के समय पर कोई भी रेपुटेड कंपनी एवं इंस्टिट्यूट के एचआर बनने के लिए आपको और भी कुछ स्पेशल कैटिगरी का मास्टर डिग्री होना चाहिए जिसका नाम हम नीचे टेबल में दे रखे हैं।

1.Post graduate diploma in human resources management
2.Master of human resources management
3.Post graduate diploma in human resources development
4.Master of human resources & organisation development
एच आर बनने के लिए जरूरी मास्टर डिग्री के नाम

यह है कुछ साधारण डिग्री जो हर कोई H.R पद में जॉब पाना चाहता है तो उसके पास रहना चाहिए। लेकिन उसके उपरांत भी हर एक कंपनी जो भी कैंडिडेट को भेजा पद में नियुक्त करेगी उसके अंदर और भी कई गुणों को ढूंढता रहता है। जैसे कि-

  1. एच आर बाद में जॉब करने वाला व्यक्ति के अंदर एक अलग से एनर्जी होना चाहिए जिससे वह कोई भी चैलेंज को हंसते हंसते एक्सेप्ट कर के उस को सॉल्व करने का ट्राई करें।
  2. HR को हमेशा ही कोई भी समस्या का समाधान तुरंत सोच के निकलना होगा एवं इसका मकसद अच्छा होना चाहिए।

तो यह है कुछ साधारण चीज जो हर एक एचआर के अंदर होना ही होना है।

और पढ़ें: ATM का हिंदी में फुल फॉर्म एवं LPG फुल फॉर्म

एक HR का क्या दायित्व होता है

कोई भी कंपनी में एचआर का मुक्ता जो दायित्व होता है वह है रिक्रूटमेंट करना निबंध इसके साथ सथ ऑफिस के अंदर जो भी एंप्लोई है उनको भी सटीक तरीके से मैनेज करना। जैसे कि आप जानते हो हर एक चीज को करने के लिए एक सटीक तरीका के अनुसरण करना बहुत ही जरूरी होता है। ठीक इसी तरह एच आर (HR) भी अपने सारे काम को सटीक तरीके से ही अनुसरण करके करना पड़ता है।

  • कंपनी में सटीक तरीके से योग्ग एंप्लोई को न्यू करना।
  • कंपनी में जो भी एंप्लोई है उन लोगों की आवश्यक जरूरी चीजों को फुल फील करना।
  • कोई भी इंटरव्यू के समय उसका समय एवं इंटरव्यू लेने का तरीके को ठीक-ठाक से संभालना।
  • कंपनी के अंदर एवं बाहर में जो भी अच्छे व बुरे सिचुएशन है इसको हैंडल करना।
  • कंपनी का परफॉर्मेंस हर एक कौन से स्ट्रांग बनाना।
  • कोई भी भैरव याद ना करके हर एक एंप्लोई के साथ अच्छा संबंध बनाए रखना।

कोई भी कंपनी के एचआर को ऊपर दिए गए यह सारे दायित्व को अच्छी तरीके से निभाना पड़ता है। तो अगर आप भी एचआर का फुल फॉर्म जानने के बाद HR बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके अंदर भी यह सारे गुण होना बहुत ही जरूरी है।

FAQs

एचआर को हिंदी में क्या कहते हैं?

HR Ka Full Form हिंदी में ह्यूमन रिसर्च या फिर मानव संसाधन बोला जाता है।

एच आर का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है?

एच आर का फुल फॉर्म हिंदी में कहते हैं मानव संसाधन।

HR कैसे बने?

अगर किसी को एचआर (HR) बनना है तो उसको कोई भी एक्सट्रीम में 12वीं पास के बाद MBA in HR एवं PGDM in HR करना पड़ता है।

HR Manager Full Form in Hindi केया है?

HR Manager ka Full Form है Human Resources Management.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप हमारे इस लेख को पढ़ चुके हैं तो आपको एचआर का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में जाने लगे होंगे। इसके साथ साथ आज हम इस लेख में आपको यह भी बताएं हैं कि एचआर पद में जॉब करने के लिए आपके अंदर क्या-क्या योग्यता होना चाहिए। आशा करता हूं अभी आपके मन में HR Full Form in company को लेकर कोई भी प्रश्न नहीं होगा। लेकिन इसके उपरांत भी अगर आपके मन में HR Ka Full Form लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment