आई लव यू का मतलब क्या होता है | I Love You Meaning In Hindi

क्या आप जानते हैं आई लव यू का मतलब क्या होता है वह भी हिंदी में? शायद इस प्रश्न का उत्तर अधिकतर लोगों को ही पता होगा। लेकिन हम यह जरूर जानते हैं कि इस आई लव यू 💖 का असल में किन-किन अर्थ पर यूज होता है, इसका सटीक ज्ञान बहुत सारे लोगों को जानना आवश्यक है।

आप में से अधिकतर लोगों को यह लगता होगा कि, इस आई लव यू शब्द को कोई भी लड़की को बोला जाता है जो उसकी पसंद हो। लेकिन क्या आप जानते हैं हिंदी में इस I Love You Meaning बहुत सारे अलग-अलग अर्थ में यूज होता है। और आप लोग अपने गर्लफ्रेंड को आई लव यू बोलने के साथ-साथ दूसरे बहुत सारे जगह में भी इस शब्द को यूज कर सकते हैं।

अगर आपको आई लव यू का मतलब जानने के साथ-साथ इसके बारे में और भी बहुत कुछ विस्तार से जानना है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे एवं आपके दोस्तों को भी जरूर शेयर करें।

आई लव यू का मतलब क्या होता है 💖 | I Love You Meaning In Hindi

हिंदी में आई लव यू का मतलब होता है मैं तुमको प्यार करता हूं। जी हां जब कोई भी व्यक्ति यानी कि लड़का, कोई लड़की को पसंद कर लेता है तब वह उसको आई लव यू बोल देता है। जिसका असल में अर्थ यह है कि वह लड़का उस लड़की को प्यार करने लगता है।

आई लव यू का मतलब क्या होता है हिंदी में
आई लव यू का मतलब क्या होता है

लेकिन सिर्फ एक लड़का कोई भी लड़की की सुन्दरता देख कर उसको आई लव यू (I Love You ❤️) बोलने से ही दोनों के मध्य प्यार नहीं हो जाता है। प्यार होने के लिए उस लड़के को लड़की के साथ थोड़ा समय बिताना पड़ता है जिससे कि एक दूसरे को अच्छी तरीके से समझ सके। तो आप मान लो कि आप एक लड़का हो ओर आपको एक लड़की को पसंद आ गया है एवं आप उसको I Love You 💖 बोलना चाहते हो।

इसके लिए आपको सबसे पहले आई लव यू का मतलब क्या होता है यह जानना होगा। तत्पश्चात ही आप उस लड़की को अपना प्यार दिखाने के लिए उसके सामने जाकर आई लव यू बोल सकते हो। दूसरी और अगर आपको आई लव यू का सच्चा मीनिंग पता ही नहीं है तब आप कोई भी लड़की को आई लव यू बोलने के पश्चात भी आप दोनों का संबंध वास्तव में अच्छा नहीं हो सकता है।

हालांकि आजकल के जमाने में हर कोई आई लव यू का मतलब जानता ही है। फिर भी आप में से बहुत लोग I Love You का गहरा Meaning जानने के लिए हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से पढ़ना आपके लिए आवश्यक है।

तो जैसे कि आप देख रहे हैं, अभी तक हम आपको आई लव यू कहने का मतलब के बारे में ही बताए हैं। लेकिन क्या आप कभी यह सोचे हो, अगर आप कभी भी कोई लड़की को आई लव यू बोलते हो एवं वह लड़की आपको जवाब में आई लव यू टू या फिर आई टू लव यू बोल देता है, तो इसका मतलब क्या होता है। तो चलिए अभी हम लोग आई लव यू टू का मतलब क्या होता है (I Love You Too) इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

आई लव यू टू का मतलब क्या होता है

हिंदी में आई लव यू टू का मतलब होता है की मैं भी तुमको प्यार करता हूं। यानी कि जब कोई भी लड़का एक लड़की को आई लव यू बोलकर प्रपोज करता है तब उस लड़की को लड़के के ऊपर प्यार हो जाता है तब उत्तर में वह लड़की आई लव यू टू बोलती है।

हालांकि आजकल एक दूसरे को बहुत आसानी से ही आई लव यू बोल देता है। असल में आजकल आई लव यू का मतलब बहुत हद तक बदल गया है। क्योंकि अगर आप कोई दूसरे बंदे को थोड़ा सा भी पसंद करते हो यानी कि वह बंदा अगर आप से बहुत ही बड़ा या फिर बहुत ही छोटा हो तब भी आजकल एक दूसरे को आई लव यू बोल देता है। इसीलिए हम आपको पहले ही बताए हैं कि इस शब्द को कौन सी जगह पर किस अर्थ से बोलना है इसको अच्छी तरीके से समझना बहुत ही जरूरी होता है।

हम जानते हैं आप में से बहुत सारे लोग यह आई लव यू एवं आई लव यू टू के मध्य जो भेद है उसको लेकर थोड़ा बहुत दिक्कत में रहते हैं। तो सीधी भाषा में आपके लिए बता दें कि आई लव यू के उत्तर में आप उस व्यक्ति को आई लव यू टू बोलोगे सिर्फ तभी जब आपको वह आई लव यू बोलने वाला व्यक्ति के ऊपर प्यार हो जाता है। तो अभी आप आई लव यू टू एवं आई लव यू का मतलब क्या होता है इसके बारे में तो जान ही चुके होंगे। अभी हम लोग जानते हैं कि आई लव यू का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में क्या होता है।

आई लव यू का फुल फॉर्म | I Love You Full Form

आप जब भी किसी लड़की को आई लव यू बोलोगे तब अगर वह लड़की आपको पूछे कि क्या तुम्हें आई लव यू शब्द का फुल फॉर्म पता है। उस परिस्थिति में अगर आप बोलते हो कि आपको आई लव यू का फुल फॉर्म नहीं पता होता है तब वह लड़की नाराज हो जाएगी। लिए आपको I Love You Full Form हिंदी एवं इंग्लिश में जान के रखना बहुत ही जरूरी है।

अंग्रेजी में आई लव यू का फुल फॉर्म मैं से लव शब्द का फुल फॉर्म है-

LLanguage
OOf
VValuable
EEmotion
I Love You Full Form अंग्रेजी में

यह थी आई लव यू का फुल फॉर्म जो आपको आई लव यू का मतलब क्या होता है इसके साथ-साथ जान के रखना बहुत ही जरूरी है।

अलग तरीके से आई लव यू बोलने का तरीका

अगर आप कोई भी लड़की को आई लव यू बोलकर प्रपोज करना चाहते हैं तो आपके लिए हम I Love You के तरह ही बहुत इनको बोल नहीं जा रहे हैं। जिसके जरिए आप कोई भी लड़की को यह सारा चीज बोल कर आई लव यू जैसा ही प्रपोज कर सकते हैं।

  • मैं तुम्हारे बिना नहीं जी सकता,
  • तुम मुझे मेरे खुद का मन को फिल करवाती हो,
  • मेरे लाइफ में मैं तुम्हें चाहता हूं,
  • तुम मेरे लिए सब कुछ हो,
  • तुम मुझे पूर्ण करती हो,
  • तुम्हारे बिना मेरा जीवन अधूरा है,
  • मेरे जीवन की रोशनी हो,

FAQs

I love You क्यों कहते हैं?

जब कोई किसी को पसंद करके अपना बनाना चाहता है तभी एक दूसरे को आई लव यू बोलते हैं।

आई लव यू का जवाब कैसे दें?

अगर आई लव यू कहने वाले व्यक्ति को पसंद होता है तब आई लव यू के जवाब में आप आई लव यू टू बोल सकते हैं।

आई लव यू का मतलब क्या होता है?

आई लव यू का मतलब होता है मैं तुम्हें प्यार करता हूं।

I love You को गणित में कैसे लिखते हैं?

अगर कोई व्यक्ति I love You को गणित की भाषा में लिखना चाहे तब वह 143 लिख सकता है।

निष्कर्ष

तो आप अभी तक हमारे इस लेख को पढ़कर आई लव यू का मतलब क्या होता है एवं इसके साथ साथ आई लव यू का अन्य सारे चीजों को भी अच्छी तरीके से जान लिए होंगे। आशा करता हूं अभी आपके मन में इस I Love You को लेकर कोई भी प्रश्न नहीं है। लेकिन फिर भी आप इसके बारे में और भी कुछ जानना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न जरूर पूछें।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

4 thoughts on “आई लव यू का मतलब क्या होता है | I Love You Meaning In Hindi”

Leave a Comment