आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी में | ITI Ka Full Form In Hindi

ITI Ka Full Form In Hindi ( आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है ): क्या आप जानते हैं आईटीआई की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है? आपके जैसा बहुत सारे लोग ITI Full Form के बारे में जानना चाहते हैं. जैसे कि आप जानते होंगे बहुत सारे बच्चे क्लास 10वीं एवं 12वीं के बाद आईटीआई का कोर्स करना चाहते हैं.

लेकिन इसमें से अधिकतर बच्चों को आईटीआई का मतलब पता ही नहीं होता है. क्या आप भी उनमें से एक हो जिसको ITI Ka Full Form क्या है यह नहीं जानते हैं? अगर हां, तो आप चिंता मत करो हम आज एस लेख में आपको आईटीआई की सारी इनफार्मेशन के बारे में अच्छी तरीके से आलोचना करने वाले हैं.

असल में आईटीआई एक ऐसा कोर्स है, जहां पर इंजीनियरिंग एवं डिप्लोमा जैसा है उसके अंदर ट्रेनिंग करवाया जाता है. इस तरीके का बहुत सारा इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग होने की वजह से बहुत सारे लोग आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं.

आईटीआई का फुल फॉर्म इन हिंदी मैं बताये
आईटीआई का फुल फॉर्म बताएं

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है | ITI Ka Full Form Kya Hai

ITI Ka Full Form In Hindi मैं बोलते हैं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं नॉर्मल है बोला जाए तो ITI का फुल फॉर्म है Industrial Training Institute. आप आईटीआई का हिंदी मदलब एवं इंग्लिश नेम को पढ़ने के बाद शायद ITI के बारे में थोड़ा ध्यान मिल गया होगा.

अगर सरल भाषा में बोला जाए तो आईटीआई एक निकेल ट्रेनिंग कोर्स सेंटर है जहां पर आपको तरह-तरह की इंडस्ट्रियल टेक्निकल चीजों को सिखाया जाता है एवं आप आइए सब चीजों को यूज़ करके कोई भी जॉब पा सकते हैं, उनके बारे में भी पाया जाता है.

और पढ़ें: NOC फुल फॉर्म हिंदी में क्या है जानिए.

ITI केया होता है

जैसे कि आप जानते हैं आईटीआई का मतलब है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान. इसका पाठ के हैं आप थोड़ा बहुत आईडिया कर सकते हैं कि ITI क्या होता है.

सरल भाषा में बोले जाएगा तो ITI एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन है जहां पर 100 से अधिक इंडस्ट्रियल कौनसी को लेकर ट्रेनिंग करवाया जाता है. हिलसा रिकॉर्ड को दो तरीके से बात किया जाता है. एक है Engineering course, दूसरा है non-Engineering course.

जैसे कि हमने बताया है आईटीआई कोर्स में 100 से भी अधिक टेक्निकल कोर्स है जो दोनों इंजीनियरिंग एवं नॉन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग कोर्स को मिलाकर होता है. अगर आप कोई भी आईटीआई कोर्स को करना चाहता है तो वह आप 10वीं एवं 12वीं पास के नंबर के ऊपर बेस करके ही कर सकते हो.

Example: अगर आप मान लो कि आप जिस आईटीआई सेंटर में कोर्स करने के लिए जमा किए हो उसी सेंटर में एक पार्टी कूलर कोर्स के लिए 20 बंदे अप्लाई कर चुके हैं. लेकिन उस आईटीआई सेंटर में उस पार्टी कूलर कोर्स के लिए सिर्फ 5 सीट अवेलेबल है. उस समय आपको अपने 10वीं एवं 12वीं पास के नंबर के ऊपर भेज करके ही आपको अपना ITI का कोर्स मिलेगा.

असल में क्या होता है जो भी बंदा 10वीं या 12वीं पास के बाद आईटीआई करना चाहता है उन लोगों को आईटीआई के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है. उस समय के दौरान ही वह लोग आईटीआई का मतलब क्या है एवं आईटीआई करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है यह सब चीजों को जानने के लिए इंटरनेट पर बहुत सर्च करते हैं.

अगर आप भी ITI का फुल फॉर्म एवं आईटीआई में जो जो कोर्स बहुत पॉपुलर है इस सब के बारे में डिटेल में जाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा करें.

और पड़े: एसडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है एबं आईसीयू का मतलब क्या है.

आईटीआई में क्या-क्या कोर्स होता है

10वीं एवं 12वीं पास के बाद ITI करने पर आपको जो जो कोर्स करने का मौका मिलता है वह सारा नीचे टेबल पर दिया गया है.

Serial No.Course NameSerial No.Course Name
1Tools and die marker engineering2Civil engineering
3Mechanical engineering4Turner engineering
5Information Technology earring6Refrigeration engineering
7Electrician engineering8Mechanical instrument engineering
9Machine Radio and T.V Engg10 Mechanic electronics engineering
11Diesel mechanic engineering12Surveyor engineering
13Secretarial practice training14Hair and skin care training
15Fruits and veg processing training16Commercial artist
17Fitter engineering18Diesel mechanical engineering
19Foundryman engineering20Leather goods maker
10वीं पास के बाद आईटीआई कोर्स

यह है कुछ पॉपुलर आईटीआई कोर्स जो एक दसवीं पास के बच्चे वी सरकारी आईटीआई सेंटर से कर सकते हैं.

ITI Full Form in Hindi | आईटीआई की फुल फॉर्म क्या है (ITI Ka Full Form)

तो जैसे कि आपको पता है हिंदी में आईटीआई फुल फॉर्म है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान. अगर कोई भी अच्छे पढ़े-लिखे वाले बच्चे की फैमिली कंडीशन ठीक नहीं है तो वह 10वीं एवं 12वीं पास के बाद आईटीआई कोर्स कर सकते हैं. सब करने के लिए ही उसको पहले आईटीआई फुल फॉर्म एवं ITI में क्या-क्या होता है, इसके बारे में पूरा जानकारी ले लेना चाहिए.

इंडिया के कुछ कुछ राज्य में ऐसा भी आईटीआई इंस्टिट्यूट है जहां पर एक 8वीं पास बच्चे भी आईटीआई कर सकते हैं. आज एक इंटरनेट की जमाने पर हर एक बच्चे को जो भी आईटीआई करना चाहता है उसको ITI Full Form पता होना बहुत ही जरूरी है. इसलिए आप 8वीं पास, 10वीं पास या फिर 12 वीं पास के बाद ही क्यों ना आईटीआई कोर्स करें, आपको आईटीआई के बारे में पूरा जानकारी रहना बहुत ही आवश्यक है.

FAQs

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है हिंदी में बताएं?

ITI Ka Full Form हिंदी में होता है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान.

आईटीआई फुल इनफार्मेशन चाहिए?

आईटीआई का फुल इनफार्मेशन के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से परे.

ITI Full Form In Marathi:

ITI full form in marathi is औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था.

आईटीआई करने से क्या होता है?

अगर आप आईटीआई के बारे में सब कुछ अच्छी तरीके से पढ़ के ITI करते हैं तो आपको बहुत सारे जगह पर आसानी से नौकरी(Job) मिल सकता है.

निष्कर्ष

अगर आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से पढ़ चुके हैं तो आपको जरूर पता होगा कि एक आईटीआई करने पर आपको क्या क्या लाभ हो सकता है. आज हम इस लेख में आईटीआई फुल फॉर्म के बारे में विस्तार से आलोचना किए हैं. तो हम आशा करते हैं कि आप आईटीआई का फुल फॉर्म एवं ITI के बारे में अन्य सारे जानकारी हमारे इस लेख से ले चुके हैं. उसके उपरांत भी, अगर आपको ITI ka Full Form के बारे में और कुछ जानना है, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

Leave a Comment