केजीएफ का फुल फॉर्म | KGF Ka Full Form

आप में से बहुत लोग KGF का चैप्टर 2 देखने के बाद केजीएफ का फुल फॉर्म क्या है यह जानने के लिए बहुत उत्सुक हो रहे होंगे। शायद आप भी उनमें से एक हो जो केजीएफ फुल फॉर्म (KGF Ka Full Form) को जानना चाहते हो।

असल में केजीएफ मूवी का चैप्टर वन एवं चैप्टर 2 देखने के बाद हर एक व्यक्ति इस केजीएफ के बारे में और तत्व जानने के लिए उत्सुक है। अगर आप केजीएफ मूवी देख चुके हैं तब आपको यह तो पता लग गया होगा कि KGF एक कोल माइनिंग स्टोरी के ऊपर बनाया गया है।

तो चलिए आज हम इस लेख में केजीएफ का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में क्या है इसके साथ-साथ की केजीएफ के बारे में थोड़ा स्टोरी भी जान लेते हैं, जिससे आपको भविष्य में के KGF के बारे में और कहीं से कुछ भी ना पर ना पड़े।

केजीएफ का फुल फॉर्म | KGF Ka Full Form

केजीएफ का फुल फॉर्म हिंदी में है कोलार गोल्ड फील्ड्स एवं अंग्रेजी में KGF Ka Full Form हैं Kolar Gold Fields.

अभी आप ऊपर दिए गए बॉक्स में केजीएफ का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में जान चुके होंगे जो है कोलार गोल्ड फील्ड्स। असल में यह नाम केजीएफ मूवी एवं केजीएफ जिस एरिया का है उसके हिसाब से दिया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस कोलार गोल्ड फील्ड यानी कि केजीएफ का और भी एक फुल फॉर्म है जो वैज्ञानिक तौर पर यूज किया जाता है।

केजीएफ का फुल फॉर्म
केजीएफ का फुल फॉर्म

शायद नहीं, लेकिन फिर भी आपके जानकारी के लिए हम बताते हैं कि केजीएफ फुल फॉर्म Kilogram Force। असल में केजीएफ यानी कि किलोग्राम फोर्स का मतलब एक न्यूटन या बल को दर्शाता है। अगर आप सर ठीक अंक का बात करें तो एक केजीएफ सामान एक ही न्यूटन बल के बराबर होता है। तो चलिए आज हम पहले एक केजीफ का मतलब क्या होता है इसके बारे में जानते हैं एवं उसके उपरांत केजीएफ के असली स्टोरी को भी जानेंगे।

1 केजीएफ का मतलब क्या है

आप ऊपर दिए गए पैराग्राफ को पर के केजीएफ का फुल फॉर्म किलोग्राम फोर्स के बारे में तो जान गए होंगे। तो अभी आप यह भी जाने की एक केजीएफ समान क्या होता है या फिर एक केजीएफ बल को क्या कहते हैं।

1kgf फोर्स का मतलब जब 1 केजी बल को 1 मीटर पर सेकंड में प्रेशर दिया जाता है। असल में एक केजीएफ का मतलब होता है एक न्यूटन बल।

1 KGF = 9.80664 KG*m/s^2

1 KGF = 9.80665 newton.

और पढ़ें: एचआर का फुल फॉर्म एवं ओपीडी का फुल फॉर्म

केजीएफ क्या है

आप मेरे से बहुत सारे लोग केजीएफ मूवी देखने के बाद यह तो जान चुके ही होंगे कि केजीएफ 1 गोल्ड माइनिंग जगह है जहां पर इतिहास में बहुत लोग अपना कब्जा करके रखे हुए थे। असल में केजीएफ कर्नाटका की कोलार डिस्टिक के बांगरपेट तालुक एरिया के अंदर आता है।

इतिहास के तथ्य से जाना गया है कि भारत में कोलार गोल्ड फील्ड एक ऐसा जगह थी जहां पर सबसे ज्यादा गोल्ड माइनिंग किया जाता था। अभी कुछ वर्ष पहले इनकी 2001 में इस केजीएफ में गोल्ड माइनिंग को पूरी तरह से बंद कर दी गई है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अभी केजीएफ में गोल्ड माइनिंग करते हुए जो खर्च आते हैं वह मार्केट में जो गोल्ड अवेलेबल है इससे बहुत गुना ज्यादा होता है।

जैसे कि आप जानते होंगे हमारे भारत से ब्रिटिश लोग बहुत सारा सोना निकालकर उनके देश में ले जा चुके हैं। तो उस समय ब्रिटिश लोग जहां से सबसे ज्यादा सोना निकलते थे उस जगह का नाम ही था कीजिए और ब्रिटिश लोगों ने तो इस जगह को “लिटिल इंग्लैंड” करके भी घोषित कर दिया था। एस नाम के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि पहली बात इस जगह में बहुत सारा सोना था एवं दूसरी बात यह है कि इस जगह का जो भी अब वह है वह बहुत ही अच्छा एवं बहुत ही सुंदर था।

अगर आप केजीएफ मूवी के चैप्टर वन एवं चैप्टर 2 अच्छी तरीके से देखे होंगे तो आपको यह चीज जान के बहुत ही हैरानी होगा कि केजीएफ चैप्टर वन को जहां पर शूटिंग किया गया था वह कर्नाटका की कोलार गोल्ड फील्ड में ही हुआ था।

KGF का असली इतिहास

ताकि इस कोलार गोल्ड फील्ड में आज से 2000 साल पहले से ही गोल्ड का माइनिंग चल रहा था। अभी तक केजीएफ का इतिहास से जाना जाता है कि, हमारे भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान जॉन टेलर एवं उनके बेटे लोग मिलकर इस कोलार गोल्ड फील्ड में एक फॉर्म खरी किए थे जिसके जरिए वह लोग कर्नाटका कि इस केजीएफ से गोल्ड माइनिंग करके सीधे इंग्लैंड में भेज दिया था।

उस जॉन टेलर के फॉर्म में इस केजीएफ में लगभग 30,000 गोल्ड माइनिंग वर्कर काम करते थे। उसके बाद जब भारत के कुछ राज्यों ने इस चीज के बारे में अच्छी तरीके से जाना तब माहेश्वर के सरकार इस जगह के साथ उस जॉन टेलर कंपनी को भी अपने अधीन में कर ली थी।

उसके बाद जब 1947 में भारत को स्वतंत्र मेला तब ईस्ट इंडिया कंपनी तथा वह जॉन टेलर कंपनी भारत सरकार को इस कोलार गोल्ड फील्ड को सौंपने के लिए विवश हो गया था।

तो यह थी कि केजीएफ मूवी का इतिहास जो केजीएफ के फुल फॉर्म के साथ-साथ आपको जानना बहुत ही आवश्यक है। इसके साथ क्या आप जानते हैं कि जीएफ के बारे में और भी कुछ फैक्ट है जो बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं।

केजीएफ के बारे में कुछ अनकही बातें

  • क्या आप जानते हैं कि जीएफ से बेंगलुरु तक जो ट्रेन चलता है उसका नाम है सरना एक्सप्रेस जो विश्व की सबसे ज्यादा पैसेंजर वाले ट्रेन में से एक है।
  • केजीएफ में माइनिंग करते समय 3 देशों की एक प्रोजेक्ट के तौर पर इसमें माइनिंग किया गया था।
  • 1947 में जब केजीएफ में गोल्ड माइनिंग हो रहा था तब इसके दौरान माइनिंग वर्कर्स के शरीर पर लंच डिजीज करके एक नया रोग देखा गया था जो पहली बार विश्व में हुआ था।
  • क्या आप जानते हैं केजीएफ में 1965 में पहली बार आयो नाइस सिंह रेडिएशन न्यूट्रिनो इंटरेक्शन हुआ था।
  • कर्नाटका की स्कॉलर गोल्ड फील्ड से ब्रिटिश लोग 100 साल तक सोने का माइनिंग किया जिसको वह लोग इंडिया से सीधा इंग्लैंड में ले जाता था।
  • 2001 साल में जॉव केजीएफ को बंद कर दिया गया था तब उसके जीएफ में जो भी वर्कर थे वह लोग सब बेकार हो गए हैं एवं अभी वह लोग सिर्फ एग्रीकल्चर में ही अपना जीवन व्यतीत कर रहा है।

FAQs

केजीएफ का मतलब क्या है?

केजीएफ का मतलब है कोलार गोल्ड फील्ड्स।

KGF Full Form In Hindi मैं क्या है?

KGF Full Form In Hindi मैं है कोलार गोल्ड फील्ड्स कर्नाटका की एक ही जगह का नाम है।

निष्कर्ष

जैसे कि आप हमारे इस लेख को पढ़ के देख पा रहे हैं आज हम यहां पर केजीएफ का फुल फॉर्म (KGF Ka Full Form) हिंदी एवं इंग्लिश में अच्छी तरीके से बोल दिए हैं। इसके साथ इसकी केजीएफ के बारे में जो भी इतिहास है वह भी आपके सामने विस्तार से प्रस्तुत किए हुए हैं। इसके उपरांत भी अगर आपके मन में केजीएफ फुल फॉर्म को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

by Sayan Das
Sayan Das is a good article writer who loves writing about government schemes and helps people know about this application. He has a knack for article writing with the best knowledge that should help our visitor in a better way. He has more than 3 years plus experience in the blogging sector. If we talk about his educational qualification, then he is an Electronics Engineer. He is available on Facebook, Twitter. You can contact him.

Leave a Comment