लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय | Lovlina Borgohain Biography In Hindi

लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इंडिया के तरफ से महिला बॉक्सर, Lovlina Borgohain Biography, Commonwealth Games 2022 में लवलीना बोरगोहेन, लवलीना बोरगोहेन ने जीता, महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन.

क्या आप भारत की महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय के वारेमे जानते हैं? शायद नहीं, इसलिए आप कॉमनवेल्थ गेम 2022 को देखने के बाद यहां पर लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय संबंधित जानकारी के लिए यहां पर आए हैं.

लेकिन हमारे पास आपके लिए एक प्रश्न है. क्या आप जानते हैं क्यों अभी हर एक कॉमनवेल्थ देखने वाला व्यक्ति लवलीना बोरगोहेन कौन है इसके बारे में जानना चाहते हैं. क्या आप इसका कारण जानते हैं? असल में लवलीना बोरगोहेन भारत का एकमात्र महिला बॉक्सर है जो कि टोक्यो ओलंपिक 2K21 के साथ-साथ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पार्टिसिपेट किया है एवं लगातार जीत हासिल कर रहे हैं.

लवलीना भारत की एक ऐसी महिला बॉक्सर है, जिसका लाइफ बहुत ही असुविधाजनक थी इस बॉक्सिंग लाइफ में आने आने से पहले. लेकिन लवलीना कि लगातार परिश्रम एवं प्रैक्टिस की वजह से, आज वह इस कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

आज शायद आप यहां पर, लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय (Lovlina Borgohain Biography) जानने के लिए आए हैं। इसलिए आज हम इस लेख में भारतीय महिला बॉक्सर लवली ना बोरगोहेन का पूरा जीवन परिचय के बारे में विस्तारसे डिसकस करेंगे।

Want to know the biography of Lovlina Borgohain(लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय)?
लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय

लवलीना बोरगोहेन कौन है | Who Is Lovlina Borgohain Boxer

लवलीना बोरगोहेन एक परिश्रमी भारतीय महिला बॉक्सर है जिनका घर भारत के नॉर्थ ईस्ट की एक राज्य आसाम में है। यह 2K21 टोक्यो ओलंपिक्स में भाग लेने के बाद अभी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय महिला बॉक्सर है, जो लगातार अपने एक भारत के लिए जीत हासिल कर रहे हैं एवं मैडल टाउन के तरफ आगे बढ़ रहे हैं.

क्या आप जानते हैं लवलीना बोरगोहेन आसाम की दूसरी महिला राष्ट्रीय बॉक्सर हैं. यह दोनों महिला बॉक्सर इस Commonwealth Games 2022 के क्वालीफाई राउंड में प्रस्तुत थे. लेकिन लवलीना के परिश्रम के कारण वह Commonwealth Games 2022 का बॉक्सर क्वालीफाई राउंड पार हो के अभी फाइनल राउंड मिल रहे हैं.

हम सारे भारतवासी लवलीना के इस टोक्यो ओलंपिक वाली सफलता को लेकर बहुत ही गर्व महसूस करते हैं.

लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय | Lovlina Borgohain Biography

अगर आप भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन का जीवन के बारे में पुरी डिटेल में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए टेबल को अच्छी तरीके से परे-

बॉक्सर का असली नामलवलीना बोरगोहेन
कहां का रहने वाला हैगोलाघाट असम
Lovlina का जन्म कहां पर हुआ हैभारत के असम राज्य में गोलाघाट नामक एक जगह पर
जन्म तारीख2 oct 1997
निक नेम क्या हैलवलीना
हाइट कितना है1.77 m
खिलारी का उम्र कितना है25 साल
खिलाड़ी का प्रोफेशन क्या हैबॉक्सर
वजन 69.3 केजी
शादीशुदा या बिना शादीशुदा वालेअनमैरिड वूमेन
रिलीजियसहिन्दू
बाल की कलर क्या हैकाले
आंखों की कलरकाले
जातिअसमीज
लवलीना बोरगोहेन Biography Details

लवलीना बोरगोहेन के परिवार में कौन-कौन है

माता जी का नाममामूनी बोरगोहेन
पिताजी का नामटेकन बोरगोहेन
भाई बहन का नामलीना एवं लीमा
Family Details Of Lovlina

तो दोस्तों यह है लवलीना बोरगोहेन कि जो परिवार है उनके माता-पिता एवं भाई का नाम, जो लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय के जानने के साथ-साथ जानना बहुत ही जरूरी है।

लवलीना बोरगोहेन की कैरियर एवं उनका परिवार

जैसे कि आप जानते हैं लवलीना बोरगोहेन असम राज्य के गोलाघाटी जगह में जन्म हुई थी. गोलाघाटी आसाम की एक छोटी डाउन है जहां पर लवलीना कि पिताजी टेकन बोरगोहेन एक छोटी सी बिजनेस चलाती है एवं उसके माताजी एक साधारण हाउसवाइफ है.

लवलीना कि 2 छोटी बहन है, एक का नाम है लीमा एवं दूसरे का नाम है लीना जोकि जो एक राष्ट्रीय किक बॉक्सर चैंपियन है.

लवलीना नॉर्मल बॉक्सर के साथ-साथ एक किक बॉक्सर चैंपियन भी है. लेकिन बाद में रख लेना अपने जीवन को एक बॉक्सर की घोषणा की है एवं लवलीना की बॉक्सर से पूरी नॉर्मल बॉक्सिंग में शिफ्ट हो गया है. इसके बाद ही लवलीना का यह जीवन शुरु हुआ है जहां से वह आज इंडिया के लिए टोक्यो ओलंपिक 2021 में बॉक्सिंग कैटेगरी में भारत को प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

भारतीय बॉक्सिंग महिला लवलीना बोरगोहेन की बॉक्सिंग केरियर एवं ट्रेनिंग

जैसे कि आप जानते हैं लवलीना का जन्म आसाम की गोलाघाटी जगह में हुआ है. वहां पर लवली नाका शिक्षा जीवन शुरू हुआ था एवं स्कूल लाइफ में ही लवलीना अपने बॉक्सिंग केरियर को शुरू कर लिया था. उसी दौरान 2022 में राष्ट्रीय बॉक्सिंग कोच पूनम बोरो जब लवलीना को स्कूल गर्ल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देखा तभी लवलीना बोरगोहेन की टैलेंट उसकी नजर पर आया.

जैसे कि हम यह भी जानते हैं लवली ना के पिताजी एक साधारण बिजनेसमैन है तो इसलिए लवली ना की अर्थनीति व्यवस्था भी इतना सटीक नहीं था. लेकिन जैसे ही लवलीना ने बॉक्सर मेरी कॉम की इंस्पिरेशन से उसका बॉक्सिंग लाइफ शुरू किया, उसके तुरंत बाद लवलीना एवं उसके परिवार के अर्थमैटिक व्यवस्था ठीक होने लगे, एवं भाषाई लवलीना बोरगोहेन की असली बॉक्सिंग के लिए शुरू हो गई थी.

उसके बाद जल्दी ही लवलीना एक अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भाग लिया एवं पहली बार में ही ब्रोंज मेडल अपने नाम कर लिया.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में लवलीना बोरगोहेन की प्रदर्शन

लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 एक महत्वपूर्ण अंश हो सकते हैं. टोक्यो ओलंपिक्स में लवलीना पार्टिसिपेट करने के बाद ही उसको लगातार जीत मिल रहे हैं एवं वह फाइनल मॉडल टाउन की तरफ अपना नजर झुका आया हुआ है.

हम सारे भारतवासी मीराबाई चानू की सिल्वर मेडल के बाद अभी लवलीना बोरगोहेन की तरफ नजर खान के बैठा हुआ है एवं यह भी आशा करते हैं कि उसको भी एक मेडल इन कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मिल जाए.

लोगों के द्वारा पूछे गए कुछ साधारण प्रश्न

लवलीना बोरगोहेन कौन है?

लवलीना बोरगोहेन भारत की एक महिला बॉक्सर हैं जो कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मेडल जीतनेके लिए प्रयास कर रहा है.

विश्व चैंपियनशिप में लवलीना बोरगोहेन को कौन सा पुरस्कार मिला था?

विश्व चैंपियनशिप में लवली नाको ब्रोंज मेडल मिला था.

लवलीना बोरगोहेन कहां की है?

लवलीना आसाम की गोलाघाटी जगह से बिलॉन्ग करती है.

लवलीना कि जीवन में सबसे बढ़िया रिकॉर्ड कौन सी है?

लवलीना एक जर्मन कंटेंस्टेंट को 3-2 से हराया था.

भारतीय लवलीना बोरगोहेन कौन सी खेल के साथ युद्ध है?

लवलीना बोरगोहेन बॉक्सिंग खेल के साथ युक्त है.

निष्कर्ष

तो यह है भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय. आज हम इस लेख में लवलीना बोरगोहेन के बारे में सब कुछ विस्तार से डिस्कस किए हुए हैं. अगर आपको इसके उपरांत, और कुछ जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment