LPG Full Form In Hindi | एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है

क्या आप LPG Full Form हिंदी में जानना चाहते हैं जिससे आप एलपीजी संबंधित हर एक चीज को अच्छी तरीके से जान सके. आप जानते हैं आजकल हर एक घरके किचन में एलपीजी गैस सिलेंडर होता है लेकिन हमें से बहुत सारे लोग यह जानते ही नहीं हैं कि एलपीजी क्या होता है एवं एलपीजी का फुल फॉर्म क्या है. तो अगर आप ही एलपीजी सिलेंडर हर रोज यूज करते हो तो आपको LPG ka Full Form क्या है इसके बारे में सारा कुछ तत्व जानना बहुत ही जरूरी है.

आपको इंटरनेट पर एलपीजी का फुल फॉर्म सर्च करने पर बहुत सारे रिजल्ट दिखाएंगे लेकिन उसमें से अधिकतर वेबसाइट मैं LPG ka Full Form का मतलब क्या है इसके बारे में डिस्कस नहीं करे हुए हैं. तो अगर आप LPG Full Form In Hindi मैं विस्तार से जानने के लिए हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से पढ़ें.

LPG Full Form In Hindi | एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है

एलपीजी गैस के बारे में ऊपर दिए गए भूमिका को पढ़ने के बाद अभी आप LPG का फुल फॉर्म जानने के लिए बहुत ही बेचैन हो रहे होंगे.

LPG का फुल फॉर्म हैं "Liquefied Petroleum Gas" एवं अगर हिंदी में बोला जाए तो एलपीजी का फुल फॉर्म हिंदी में है तरलीकृत पेट्रोलियम गैस.

ऊपर दिए गए बॉक्स में आप LPG ka Full Form तो जान गए हैं. लेकिन और थोड़ा विश्लेषण करके देखिए की एलपीजी का फुल फॉर्म में L का मतलब है तरलीकृत, P का मतलब होता है पेट्रोलियम एवं G का मतलब होता है गैस. यह तीनों वर्ड का अलग-अलग मीनिंग को एक साथ जोड़ कर जो मतलब आता है वही है LPG Full Form. अभी हम लोग एलपीजी गैस का हिंदी में क्या मतलब होता है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

LPG Full Form In Hindi
LPG Full Form In Hindi
और पढ़ें: NEET का फुल फॉर्म.

एलपीजी का फुल फॉर्म हिंदी में

अभी तक आप जान गए हैं कि एलपीजी का फुल फॉर्म इंग्लिश में Liquefied Petroleum Gas है. लेकिन अगर आप हिंदी में LPG का फुल फॉर्म पता नहीं जाओ तो आप सारे जगह पर लिक्वेफाइड पैट्रोलियम गैस नहीं बोल सकते क्योंकि हिंदी में स्कोर तरलीकृत पेट्रोलियम गैस बोला जाता है.

हिंदी में एलपीजी का पूरा नाम विश्लेषण करने पर एल का मतलब आता है तरलीकृत, पी का मतलब होता है पेट्रोलियम एवं जी का मतलब होता है गैस. एलपीजी गैस को तरलीकृत बोला जाता है क्योंकि इस पेट्रोलियम गैस को जब भी कोई भी सिलेंडर पर पैसा राइस करके भरा जाता है तो यह गैस सिलेंडर में तरल पदार्थ के तरह ही रहते हैं. इस वजह से हिंदी में एलपीजी की फुल फॉर्म तरलीकृत पेट्रोलियम गैस बोला जाता है. आप मुझसे बहुत सारे लोग एलपीजी की फुल फॉर्म जानने के साथ-साथ इस का रासायनिक नाम भी जानना चाहते होंगे.

एलपीजी का रासायनिक नाम

एलपीजी की फुल फॉर्म की तरह इस का रासायनिक नाम एक ही है. यानी कि एलपीजी का रासायनिक नाम है लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस या फिर तरलीकृत पेट्रोलियम गैस.

और पढ़ें: 
ITI Full Form,
NOC ka Full Form.

LPG क्या है

LPG एक उत्तम इधन है जिसको 1910 में डॉक्टर डब्ल्य स्मेलिंग ने आविष्कार किया था. यह एलपीजी गैस तीन हाइड्रोकार्बन के समूह से मिलकर बना होता है जिसमें है एथेन, प्रोपेन एंड ब्यूटेन. यह तीन हाइड्रोकार्बन से मिलकर एलपीजी गैस बना होता है.

इस LPG गैस रंगहीन, गन्दहीन एवं कलरलेस होता है. लेकिन आप अभी सोच रहे होंगे कि आपके घर में जो एलपीजी के सिलेंडर आता है इसमें इतना गंद क्यों होता है.

लेकिन वैज्ञानिक द्वारा इस सिलेंडर गैस को पहचानने के लिए इस एलपीजी गैस के साथ इटेल मार्ककैप्टन नामक एक गंध युक्त गैस मिसाया जाता है. वैज्ञानिक द्वारा स्वीकृति दिया गया इस एलपीजी गैस को हम लोग हमारी किचन में यूज करते हैं क्योंकि यह गैसको जलाने पर अधिक उर्जा एवं ताप देते हैं. तो आशा करता हूं आप LPG Full Form In Hindi में जाने के साथ-साथ यह एलपीजी गैस क्या है इसके बारे में भी थोड़ा बहुत जान लिए हैं.

एलपीजी गैस कहां से आती है

प्रकृति LPG गैस सबसे ज्यादा जमीन एवं समुंदर के बहुत गहराई हिस्से में मिलता है. इस गैस को जमीन की नीचे से बाहर निकालने के लिए वैज्ञानिक बहुत सारे आधुनिक यंत्र एवं पाइप का यूज़ करते हैं. जब भी वैजनिक जमीन एवं समुद्र के नीचे से LPG को निकलते हैं तब इसके साथ बहुत सारे अन्य गैस भी रहते हैं जैसे कि एथेन, मिथेन, प्रोपेन, ब्यूटेन इत्यादि.

लेकिन जैसे आप जानते हो LPG गैस बनती है सिर्फ एथेन प्रोपेन एवं ब्यूटेन से. इसलिए जब भी एलपीजी गैस को जमीन के नीचे से उठाया जाता है उसके बाद फैक्ट्री में ले जाकर अच्छी तरीके से प्रोसेस करते हैं एवं एलपीजी गैस से जो भी अन्ना गैस मिला हुआ होता है उसको अलग करके कुकिंग सिलेंडर में भरकर घर-घर में एलपीजी गैस पहुंचाया जाता है.

और पढ़ें: एटीएम का फुल फॉर्म एवंं एनसीसी फुल फॉर्म जानेे. 

एलपीजी गैस के घटक क्या हैं

अगर आप एलपीजी गैस का गठन के बात करें तो यह LPG गैस मुख्यतः तीन अलग-अलग पदार्थ या गैस को एक साथ मिलाने पर ही बनता है. यह तीनों पदार्थ का नाम है एथेन, प्रोपेन एवं ब्यूटेन. यह तीन चीजों में से एलपीजी गैस में ब्यूटेन का परिमाण सबसे ज्यादा होता है क्योंकि यही ब्यूटेन के द्वारा एलपीजी को जलाने पर अधिक लाभ मिलता है यह सारे गैस लिक्विड पदार्थ में ही एलपीजी में होता है.

इसीलिए LPG ka Full Form को लिक्विफाइ पेट्रोलियम गैस बोला जाता है. इसके साथ साथ LPG गैस को गंध युक्त करने के लिए इटेल मार्ककैप्टन नामक पदार्थ को इस एलपीजी के साथ मिलाकर सिलेंडर में भरा जाता है.

LPG का प्रयोग कहां-कहां होता है

शायद आप जानते होंगे एलपीजी एक विशेष तरीके का आगे से जिसको हम लोग बहुत सारे काम में लगा सकते हैं. जैसे कि हमारी रसोई में, बहुत सारे हीटिंग फैक्ट्री में, इलेक्ट्रिसिटी सेंटर में एवं आजकल तो इस गैस को मोटरसइकिल एवं कार में भी यूज किया जा रहा है.

  • इलेक्ट्रिसिटी एवं ईटिंग: विश्व में अभी ऐसे बहुत सारे इंडस्ट्री चल रहा है जहां पर हीटिंग एवं इलेक्ट्रिसिटी के लिए एलपीजी गैस को यूज किया जा रहा है.
  • कुकिंग: आप तो जानते ही होंगे कि हमारे घर में जो भी सिलेंडर आता है इसमें एलपीजी गैस भरा हुआ होता है. इसलिए रसोई में एलपीजी गैस का उपयोग बहुत मात्रा में होता है.

LPG क्या विशेषता है

हम जानते हैं आप हमारी इस लेख में एलपीजी का फुल फॉर्म जानने के लिए आए हैं. लेकिन जाते हैं आप LPG Full Form इंग्लिश एवं हिंदी में जाने के साथ-साथ इस गैस का विशेषता भी जाने.

  • एलपीजी गैस एक गंध हीन लिक्विड गैस होता है.
  • गंध हीन के साथ-साथ एलपीजी गैस रंगहीन एवं स्वादहीन भी है.
  • इस गैस को जलाने पर बहुत सारे ऊर्जा एवं ताप उत्पन्न होता है.
  • लेकिन फाइट पेट्रोलियम गैस को कोई भी सिलेंडर या अन्य पात्र में स्टोर करना बहुत ही आसान है.
  • एलपीजी गैस को प्रेशर में स्टोर करने पर तरल पदार्थ में परिणत हो जाते हैं जिसकी वजह से गैस का वजन निकालना बहुत ही आसान होता है.

यह है LPG इसका कुछ विशेषता जो हर एक व्यक्ति को जानना बहुत ही जरूरी है.

एलपीजी यूज करने का लाभ एवं नुकसान

एलपीजी का अर्थ जानने के साथ-साथ आपको एलपीजी गैस को यूज करने का लाभ एवं नुकसान जाना भी बहुत जरूरी है.

जैसे कि आप हमारी इस लेख में पहले ही पढ़ चुके हैं एलपीजी गैस को हम बहुत सारे जगह पर आसानी से यूज कर सकते हैं. जैसे कि हमारी रसोई घर में भी LPG यूज होता है एवं अनेकों इलेक्ट्रिक इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिसिटी उत्पादन एवं मीटिंग के लिए भी यूज़ होता है. और यह एलपीजी गैस को चलाने पर बहुत ही ऊर्जा एवं ताप निकलता है. इस गैस को आसानी से तरल पदार्थ करके स्टोर किया जा सकता है.

इसके उपरांत अगर आप एलपीजी गैस यूज करने का नुकसान को ढूंढने तो- सर्वप्रथम हम एलपीजी गैस को हमारे कुकिंग में जब यूज़ करते हैं तब इसका मूल्य कोयला एवं लकर के मुकाबले थोड़ा ज्यादा होता है. दूसरी और अगर हम लोग एलपीजी गैस को यूज करते समय कुछ भी लापरवाही की तो उससे बहुत बड़ा दुर्घटना हो सकता है.

FAQs

LPG ka Full Form क्या है?

LPG का Full Form है लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस.

LPG Full Form in punjabi क्या है?

एलपीजी का फुल फॉर्म पंजाबी में है ਤਰਲ ਪੈਟਰੋਲੀਅਮ ਗੈਸ.

एलपीजी फुल फॉर्म इन इकोनॉमिक्स मैं क्या है?

इकोनॉमिक्स में एलपीजी की फुल फॉर्म मैं बोला जाता है निजीकरण, उदारीकरण और वैश्वीकरण मॉडल.

निष्कर्ष

जैसे कि आप हमारी इस लेख को पढ़कर एलपीजी का फुल फॉर्म क्या है. इसके बारे में विस्तार से जान चुके होंगे एवं इसके साथ साथ यह LPG गैस कैसे एवं कहां से बनता है अरे मैं भी विस्तार से आलोचना किए हुए हैं. इसके अलावा अगर आपके मन में LPG Full Form के बारे में कुछ भी प्रश्न है तो आप इस लेख के नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment