मीराबाई चानू का जीबन परिचय | Merabai Chanu Biography.

मीराबाई चानू जीवन परिचय, कॉमनवेल्थ गेम के अंदर वेटलिफ्टिंग का सिल्वर मेडलिस्ट, टोक्यो ओलंपिक्स में सिल्वर जीतने वाला पहला भारतीय लड़की, Merabai Chanu Biography(वेटलिफ्टिंग, स्टेट, कोच एवं परिवार).

साइखोम मीराबाई चानू इंडिया का एक स्पोर्ट्स पर्सन है जो कि कॉमनवेल्थ गेम्स में बेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में भाग लिये एवं भारत के लिए सिल्वर मेडल जीत के लाए.

आज हम इस लेख मए साइखोम मीराबाई चानू के जीबन परिचय के बारेमे पूरा जानकारी देंगे.

केया आप मीराबाई चानू का जीबन परिचय जानते है?
मीराबाई चानू का जीबन परिचय

मीराबाई चानू का जीबन परिचय | Merabai Chanu Biography In Hindi:

जैसे की आप जानते है, मीराबाई चानू 2021मए टोक्यो ओलिंपिक गेम्स मए सिल्वर प्राइज जितने बाला पहेली भारतीए महिला है.

पूरा नाम:साइको मीराबाई चानू
कहा का रहे बाला है:मणिपुर की रहने वाली है.
बायस:28 वर्ष
कौन सी ओलंपिक में पहले मेडल जीता?2021 की टोक्यो ओलंपिक्स में.
जन्म का तारिक:08-08-1994
कोनसी गेम के साथ ज़ुरा हुआ है:वेटलिफ्टिंग गेम्स.
रिलिजन केया है?हिन्दू है.
नॅशनलिटी:भारतीए
जाती:पता नहीं.
खिलाडी का हाइट:4 फ़ीट 11 इनचेस.
खिलाडी का बजन:48kg.
Coach का नाम कुंजरानी देवी.
टोटल कितने मॉडल जीता है?टोटल 3 मॉडल जीता है.
कितने सिल्वर मॉडल जाते है?2
कितने गोल्ड मॉडल जाते है?1
अको की कलर केया है?काले है.
सरीर का कलरसफ़ेद है.
Merabai Chanu Biography Details In Hindi

टोक्यो ओलंपिक लिफ्टिंग में साइको मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता:

जैसे कि आप जानते हैं साइको मीराबाई चानू भारत के मणिपुर राज्य से बिलॉन्ग करती है, वह 2021 ओलंपिक्स में भारत की तरफ से वेटलिफ्टिंग गेम्स में प्रतियोगी को के जॉइन किया था. और उसने 2021 टोक्यो ओलंपिक्स की चौथी दिन पर ही, भारत के लिए सिल्वर मेडल जीत लिया.

मीराबाई चानू का कोच:

जैसा कि आप जानते हैं मिरा एवं मेरा का कोच दोनों मणिपुर से बिलॉन्ग करते हैं. मीराबाई का कोच का नाम है कुंजरानी देवी. कुंजरानी मणिपुर का इम्फाल से हर.

टोक्यो 2021 ओलंपिक्स गेम्स मए सिल्वर मैडल जितने के पीछे कुंजरानी देवी का बहत बड़ा हाट है.

साइकोम मीराबाई चानू का फॅमिली:

मीराबाई चानू एक साधारण मणिपुर फॅमिली मए बड़ा हुआ है. मीराबाई के पिताजी एक PWD वर्कर है एवं मीराबाई का माताजी एक हाउसवाइफ है. इसका फैमिली बहुत छोटे हैं आपसे मीराबाई का रेसलिंग में आने के लिए सपोर्ट कर ते थे. इसलिए सैखोम मीराबाई चानू ने बहुत छोटी उम्र से ही प्रैक्टिस शुरू कीया था एवं 2021 टोकियो ओलंपिक्स में भारत के लिए पहले सिल्वर मेडल जीतने का खिताब अपने नाम पर कर लिया.

साइको मीराबाई चानू जन्म का तारीख:

जैसे कि आप जानते हैं मीराबाई चानू भारत के मणिपुर राज्य से है एवं उसका जन्म का तारीख है आठवी अगस्त 1994. चानु का घर मणिपुर राज्य का पूर्व दिशा में है एवं उसका पढ़ाई लिखाई भी उसी जगह पर शुरू हुआ था.

मीराबाई चानू का ओलंपिक्स में विश्व रिकॉर्ड:

जैसे कि आप जानते हैं साइको मीराबाई चानू का बायस अभी 28 थाल है. इस 28 साल में ही मीराबाई चानू ने बहुत सारे मेडल भारत के लिए जीत लिया है.

2014 में ग्लास्गो में जो ओलंपिक गेम्स हुआ था उसमें मीराबाई चानू ने पहली बार वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता था.

उसके बाद 2017 में वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 48 केजी कैटिगरी में गोल्ड मेडल जीतने का खिताब अपने नाम पर कर लिया था.

मीराबाई चानू ने 2016 का रियो ओलंपिक में भी वेटलिफ्टिंग में पार्टिसिपेट किया था लेकिन दुर्भाग्यवश उस ओलंपिक में मीराबाई चानू को कोई भी मेडल नहीं मिला.

उस 2016 का रियो ओलंपिक्स के तुरंत बाद गुवाहाटी में जो 12वीं साउथ एशियन गेम्स कंपटीशन हुआ था उसमें मीराबाई चानू ने सोने का मेडल अपने नाम किया था.

ठीक वैसे ही 2018 में कॉमनवेल्थ गेम में फीमेल कैटेगरी का 48 केजी वेट लिफ्टिंग में साइको मीराबाई चानू ने और एक गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था.

इतने सारे मेडल अपने नाम करके मीराबाई चानू ने मणिपुर का नाम बहुत ऊंचा कर लिया. इसकी वजह से मणिपुर मुख्यमंत्री ने मीराबाई चानू को ₹2000000 का इनाम भी दिया था.

मीराबाई चानू के बारे में पूछे गए कुछ साधारण प्रश्न:

मीराबाई चानू कौन से राज्य से बिलॉन्ग करती है?

मीराबाई चानू भारत की मणिपुर राज्य से है.

मीराबाई कौन सी गेम के साथ युक्त है?

मीराबाई वेटलिफ्टिंग गेम के साथ युक्त है.

साइकोम मीराबाई चानू कहां की है?

साइको मीराबाई चानू मणिपुर की इम्फाल से है.

मीराबाई चानू की मोट बैंक बैलेंस या उसका मूल्य कितना है?

2021 टोक्यो ओलंपिक्स वेटलिफ्टिंग विजेता जानू कि नेट औरत है $0.14 million.

यह है मणिपुर की मीराबाई चानू के पूरा जीवन परिचय. इसको छोड़ के अगर आपके मन में साइको मीराबाई चानू के बारे में और जाना है तो आप अरे नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

1 thought on “मीराबाई चानू का जीबन परिचय | Merabai Chanu Biography.”

Leave a Comment