एनसीसी का फुल फॉर्म | NCC Ka Full Form In Hindi

NCC Ka Full Form In Hindi ( एनसीसी का फुल फॉर्म क्या होता है ): क्या आप जानते हैं एनसीसी की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है? आपके जैसा बहुत सारे लोग NCC का क्या मतलब है, आइए जानने के लिए बहुत उत्सुक हैं. क्योंकि एनसीसी एक ऐसा चीज है जिसके जरिए बहुत आसानी से इंडियन आर्मी में जॉब मिल जाता है.

हालांकि आर्मी डिपार्टमेंट की एनओसी की फुल फॉर्म छोड़कर एनसीसी का और भी बहुत सारे मीनिंग है जिसके लिए हर रोज लाखों लोग एनसीसी के मतलब के बारे में जानना चाहते हैं. इसमें से सबसे अधिक पॉपुलर हैं इंडियन आर्मी वाला एनसीसी. क्योंकि कोई भी बच्चा NCC का सारे सर्टिफिकेट लेने के बाद बहुत आसानी से ही इंडियन आर्मी में भर्ती हो सकते हैं.

इसलिए आज हम इस लेख में भारतीय आर्मी में भर्ती करने वाला एनसीसी का फुल फॉर्म के बारे में हर एक चीज को आलोचना करेंगे. यदि आप NCC Ka Full Form के साथ एनसीसी का अन्ना सारे तथ्य के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को पूरा पढ़ें.

एनसीसी का फुल फॉर्म | NCC Ka Full Form In Hindi

एनसीसी (NCC) का फुल फॉर्म क्या हैNCC की फुल फॉर्म होता है राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल.
एनसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है

हिंदी में एनसीसी का मतलब होता है राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल, जो इंडियन नेवी, इंडियन आर्मी एवं इंडियन एयर फोर्स दल को दर्शाता है. दोस्ती और अगर आप अंग्रेजी में NCC Stands For जानना चाहते है, तो एनसीसी का फुल फॉर्म है National Cadet Crops.

एनसीसी का फुल फॉर्म kya hota hai
एनसीसी का फुल फॉर्म kya hota hai

अगर मोटा माटी बोला जाए तो, एनसीसी सर्टिफिकेट के द्वारा हर 1 साल इंडियन नेवी, इंडियन आर्मी एवं इंडियन एयर फोर्स में एक राष्ट्रीय सैनिक दल को तैयार किया जाता है. अगर किसी भी इंडियन आर्मी, नेवी एवं इंडियन एयर फोर्स में इंटरव्यू देने वाला बच्चे के पास NCC Certificate होता है, तो उसको बहुत आसानी से यह सब में भर्ती कर लिया जाता है.

हम जानते हैं अभी तक आपने एन.सी.सी के बारे में जितना जाना होगा उससे आपको लग रहा है कि, एनसीसी सर्टिफिकेट के द्वारा इंडियन आर्मी एवं नेवी में आसानी से भर्ती हो पाएंगे. आप जैसा सोच रहे हैं इतना आसान भी नहीं है. आंचल में NCC में 3 तरीके का सर्टिफिकेट होता है, जिसका नाम A, B एवं C दिया गया है.

यह तीनों तरीके का सर्टिफिकेट का वह लोग अलग-अलग है. तो अगर आपको NCC Ka Full Form के साथ-साथ, एनसीसी के द्वारा भर्ती एवं एनसीसी का तीनों सर्टिफिकेट के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पूरा इंफॉर्मेशन को अच्छी तरीके से पढ़ें.

यह भी पढ़ें: SDM का फुल फॉर्म क्या है?

NCC क्या है?

ऐसे कि आप जान चुके हैं एनसीसी फुल फॉर्म है National Cadet Crops एवं हिंदी में राष्ट्रीय सैनिक छात्रा दल. एनसीसी के द्वारा आप इंडियन आर्मी इंडियन नेवी एवं इंडियन एयर फोर्स में ही भर्ती हो सकते हैं, जिसमे हर एक साल एक से दो बार भर्ती किया जाता है.

क्या आप जानते हैं NCC में 3 तरीके का सर्टिफिकेट होता है, जिनका नाम है A, B, एबं C. यह तीनों सर्टिफिकेट का मूल्य अलग-अलग है. जिसमें से अगर आपको एनसीसी A वाला सर्टिफिकेट मिल जाता है तो आप कोई भी इंडियन आर्मी एग्जाम में 5 नंबर का छोटा, हेमंत एनसीसी B सर्टिफिकेट मिलने पर आपको 10 से 15 नंबर का छूट मिल जाएगा.

लेकिन यह सबसे एनसीसी C वाला सर्टिफिकेट का मूल्य सबसे अधिक है. क्योंकि अगर किसी भी बच्चे को NCC C वाला सर्टिफिकेट मिलता है, तो वह कोई भी इंडियन नेवी या फिर इंडियन आर्मी के ncc भर्ती में बिना परीक्षा देकर ही हो सकते हैं. आज के समय पर एनसीसी C वाला सर्टिफिकेट मिलना बहुत ही कठिन है.

तो अभी आप सोच रहे होंगे कि एनसीसी का A, B एवं C सर्टिफिकेट कहां से एवं कब लिया जाता है. इसका जवाब भी हम नीचे पैराग्राफ में विस्तार में देने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: ITI का फुल फॉर्म क्या है?

एनसीसी कब लिया जाता है?

अभी NCC Ka Full Form एवं अन्य इंफॉर्मेशन को जानने के बाद, आप यह सोच रहे होंगे कि एनसीसी सर्टिफिकेट कब लिया जाता है. आपकी साधारण जानकारी के लिए हम बता देते हैं, NCC का सर्टिफिकेट 9वीं से 12वीं क्लास के अंदर भी ले सकते हैं. अगर आप 9वीं क्लास में एनसीसी A का सर्टिफिकेट ले लेते हैं, तो दसवीं क्लास में आप एनसीसी B का सर्टिफिकेट ले सकते हैं. ऐसे चलते हुए भी आप क्लास 11वीं एवं 12वीं के अंदर एनसीसी C का सर्टिफिकेट आसानी से हासिल कर सकते हैं.

लेकिन आप मुझसे ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जो, अपने स्कूल जीवन में एनसीसी के बारे में सुना ही नहीं होगा एबं इसलिए आप अपने स्कूल लाइफ में एनसीसी सर्टिफिकेट नहीं ले पाए. इस दौरान अगर आप का बयान 18 से 25 के अंदर हैं एवं आप अभी भी ग्रेजुएशन कर रहे हो, तो भी आप एनसीसी का सारे सर्टिफिकेट आसानी से पा सकते हो.

लेकिन n.c.c के द्वारा भर्ती होने के लिए, ग्रेजुएशन करने के समय आपको 50% नंबर रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि अगर आप अपने ग्रेजुएशन में 50% से ऊपर नंबर नहीं रखा तो आपके पास है जैसे सर्टिफिकेट होते हुए भी, इंडियन नेवी या फिर आर्मी में भर्ती नहीं हो सकते हो. अभी तक हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको एन.सी.सी का फुल फॉर्म एवं एनसीसी में भर्ती होने का पूरा मतलब समाज आगया होगा.

यह भी पढ़ें: ICU का फुल फॉर्म क्या है?

NCC के द्वारा कब आर्मी में भर्ती मिलता है?

जैसे कि आप जान चुके हैं NCC में भर्ती होने के लिए आपको अपनी ग्रेजुएशन में 50% के ऊपर नंबर रखना जरूरी है. तुम अगर आपके पास एनसीसी का सारे सर्टिफिकेट हैं एवं अपनी ग्रेजुएशन में आप 50% से ऊपर मार्क लेकर आए हैं, तो आप NCC का नोटिफिकेशन के लिए वेट कर सकते हैं. क्योंकि जब भी आपको एनसीसी का नोटिफिकेशन मिल जाएगा तब आप एन.सी.सी में फॉर्म भर के ही बहुत आसानी से इंडियन आर्मी एवं नेवी में जॉब कर सकते हो.

यह भी पढ़ें: NOC का फुल फॉर्म क्या है?

एनसीसी का और फुल फॉर्म

जैसे कि आप जानते हैं एनसीसी का फुल फॉर्म है National Cadet Corps. हर एक बुक एवं इंटरनेट पर आपको हैंड से से पास सिर्फ यही फुल फॉर्म मिलेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं इसको छोड़ के बीच एनसीसी की और बहुत सारे फुल फॉर्म है जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है.

  • नेशनल कम्युनिटी चर्च
  • निको कॉर्डियल कॉरपोरेशन
  • न्यू कैसल सिटी काउंसिल
  • नोवाक कम्युनिटी कॉलेज
  • नेशनल कैपिटल कमीशन

यह है NCC के बाकी सारे Full Form जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है.

FAQs

NCC का क्या मतलब होता है?

NCC का क्या मतलब होता है National Cadet Corps.

एनसीसी से क्या फायदा है?

एनसीसी करने से आप कई भी इंडियन Navy एबं Army में आसानी से भर्ती हो सकते हैं.

एनसीसी का फुल फॉर्म Hindi में क्या होता है?

एनसीसी का फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल बोला जाता है.

एनसीसी का मोटो क्या है?

एनसीसी का मोटो है “Unity and Discipline”.

एनसीसी कब की जाती है?

आप एनसीसी 9वीं क्लास के बाद से ही कर सकते हैं.

NCC में कितना खर्चा होता है?

NCC मैं जो भी खर्चा आता है वह निजी स्कूल को ही बात करना होता है. लेकिन अगर आप मोटा माटी एक अमाउंट चाहते हो तो एनसीसी में हर एक छात्र के लिए 7 से 10,000 तक खर्चा होता है.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप मारी इस लेख को पर के एनसीसी का फुल फॉर्म के बारे में पूरा जान चुके हैं. एवं हमारी इस लेख में एनसीसी के द्वारा इंडियन आर्मी एवं नेवी में भर्ती होने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है इसके लिए भी विस्तार से आलोचना की है. तो आइए सब इंफॉर्मेशन पढ़ने के बाद भी आपके मन में NCC Ka Full Form को लेकर कुछ भी पूछना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

NCC Official Website:Click Here
Our Official Website:Click Here
by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment