नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा | How to get New Business Loan from government in 2022

केया आप अपना नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं? सिर्फ आप नहीं, बहुत सारे मध्य श्रेणी के लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार से लोन चाहते हैं. लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है कि, कैसे नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लिया जाता है.

आप लोगों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, आज हम इस लेख में विस्तार से बताएंगे कि, आप कैसे कोई भी नया बिजनेस shuru karne ke लिए सरकार या फिर बैंक से अपना मनचाहा लोन पा सकते हैं.

अगर आप इस विषय में कुछ भी नहीं जानते हैं, तो आपको एक चीज बताते हैं, भारत सरकार ने हर एक भारतवासी के लिए 15 से अधिक इस 2022 मैं बिजनेस लोन योजना को चालू करके रखा है. जिसके द्वारा हर एक छोटा एवं बड़े बिजनेसमैन उसका बिजनेस मॉड्यूल सरकार या बैंक को दिखाकर, सरकार से अधिक से अधिक लोन ले सकते हैं.

तो क्या आप जानना चाहते हैं, कि इस 2022 में कोन-कोन सा सरकारी बिजनेस लोन योजना है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. अगर ऐसा है तो हमारी इस business loan वाला आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

How to get New Business Loan from government in 2021?
बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे लिया जाता है

Table Of Contents

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा | How to get New Business Loan from Government

जैसे कि आप जानते हैं कोई भी नया बिजनेस के लिए पहली बार हर एक बिजनेसमैन को कुछ लोन का जरूरत पड़ता है. इसके लिए कोई भी बिजनेसमैन सीधा बैंक से एवं कोई भी सरकारी योजना के द्वारा लोन ले सकता है. जिसमें से सरकार की तरफ से कोई भी बिजनेस लोन योजना के मद्धम से लोन लेना आसान होता है, एवं उस लोन का ब्याज कोई भी बैंक लोन से कम ही होता है.

इसीलिए हम लोग हमेशा आपको सरकार की तरफ से Business Loan लेने के लिए साला देते हैं.

तो सरकार की तरफ से जो जो सरकारी लोन नया बिजनेस शुरू करने के लिए मिलता है, वह सारे नीचे पैराग्राफ में हम विस्तार से आलोचना किए हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022

भारत में कोई भी नया बिजनेस लोन देने वाला योजनाओं से सबसे फाइंड माय सरकारी योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना. इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना “माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस गवर्नमेंट नए फैशन” के द्वारा तैयार किया गया था. इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक माइक्रो बिजनेसमैन को उनकी कंपनी की कैपिटल के ऊपर बिचार करके new business loan प्रदान करता है.

यह माइक्रो एवं छोटे बिजनेस योजना का ब्याज अन्ना बिजनेस लोन से बहुत कम होता है.

लोन केटेगरीकितना लोन मिलेगा
किशोर लोन50,000 से 5,00,000 तक का लोन मिलता है.
शिशु लोन50,000 का लोन मिल सकता है.
तरुण लोन5,00,000 से 10,00,000 तक का लोन लिया जाता है.
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का साधारण ज्ञान
Apply Now For Mudra Loan Scheme

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए क्या-क्या क्राइटेरिया फॉलो करना है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन बिजनेस योजना के अंदर आप कोई भी बिजनेस लोन लेना है, तो आप कोई भी नया एवं पुराना बिजनेस के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं. जैसे कि अगर आपका कोई भी पब्लिक कंपनी, और कोई भी पार्टनरशिप फर्म हो, हर एक तरह की बिजनेस प्लान के लिए आपको इस मुद्रा योजना के अंदर Business Loan मिल सकता है.

Read More: आपको कैसे मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के द्वारा लोन मिल सकते हैं?
कोई भी स्टार्टअप बिजनेस करने के लिए लोन चाहिए तो आप Open Zero Balance Bank Account of Kotak Bank.

उद्योगिनी योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तारा, उद्योगिनी योजना महिलाओं के कोई भी छोटे या बड़े बिजनेस के लिए लोन प्रदान करता है. भारत सरकार ने यह योजना सिर्फ महिला बिजनेस के लिए ही चालू किया है.

इस योजना के अंदर अगर कोई भी महिला बिजनेसमैन उसकी नेया बिजनेस की पूरा मॉड्यूल सरकार को अच्छी तरीके से दिखा कर दो मैक्सिमम 15,00,000 रुपए तक का लोन दिया जा सकता है. इस उद्योगिनी योजना में आवेदन करने के लिए हर एक महिला का बायस 18 से 55 तक होना चाहिए.

अगर आप पहले से ही कोई भी बिजनेस के लिए और एक बिजनेस लोन ले चुके हैं, तो आपको एक चीस पाता होगा की अधिकतर सरकारी लोन योजना में आवेदन करने के लिए, आपके बिज़नेस का सालाना इनकम दिखाना पड़ता है. लेकिन इस उद्योगिनी योजना में आबेदन करने के लिए, कोई भी महिला को उसकी सालाना इनकम एवं इस लोन को पाने के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फी देने की जरूरत नहीं है.

तो अगर आप एक महिला बिजनेसमैन हो और आपको आपके बिजनेस के लिए कोई भी बड़ा लोन चाहिए, तो आप इस उद्योगिनी योजना के द्वारा आसानी से आवेदन करके अपना नया बिजनेस के लिए कम बेयाज मै लोन ले सकते हैं.

माइक्रो एवं स्मॉल एंटरप्राइज के लिए क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम

छोटे बिजनेस के लिए “क्रेडिट गारंटी फंड योजना” एक अच्छा एवं लाभदायक लोन योजना है, जो भारत सरकार ने नेहा एवं पुराना इंटरप्राइजेज के लिए चालू किया है. इस योजना के अंदर हर एक MSME सेक्टर कंपनी को आसानी से लोन मिल सकता है. यह योजना अधिकतर छोटे इंडस्ट्री को टारगेट करके चालू किया गया है, जो Ministry Of MSMEs के द्वारा संचालित किया जाता है.

उद्योगिनी योजना के तारा, यह योजना भी महिला entreprenuer के लिए है. यह योजना वर्किंग कैपिटल लोन के ऊपर काम करती है एवं हर एक कंपनी को ₹20 lakh तक का लोन देती है.

Eligible Criteria For Credit Guarantee Fund Yojana2022

Like other government new loan Yojana this credit guarantee fund Yojana also has some eligible criteria that you must know before going to apply for this scheme.

Basically this scheme belongs to manufacturing industrial activities like Mini training institutions, self help groups, many retail trades etc. If you are owner of this manufacturing activities then you can apply for this new business credit fund scheme.

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?
नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

Start-Up India Scheme

कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए यह "स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम" एक अच्छा योजना है, जो कि भारत सरकार द्वारा संचालित होता है.

इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक शेड्यूल कास्ट/शेड्यूल ट्राइब एवं हर एक महिला बिजनेस चलाने बाले को लोन दिया है. यह सरकारी लोन भारत के हर एक बैंक से मिल सकता है. इस योजना के अंदर हर एक एप्लीकेंट्स को 10 लाख से एक करोड़ तक का Business लोन दिया जाता है, जो कि आपको अपना बिजनेस मॉडल के ऊपर भेज करके दिया जाता है.

यह सब बाकी जानकारी को छोड़कर इस योजना का सबसे अच्छा सुविधा है कि, अगर आपको इस स्टार्टअप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत कोई भी लोन सेक्शन होता है तो आपको रिटर्न में भूल लोन अमाउंट का 75% तक देना होता है.

स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम का पात्रता क्या है

अगर आप स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम का सुविधा लेना चाहते हैं, तो आपको अपना कंपनी का शेयर का कम-से-कम 51% अपने पास होना पड़ेगा. इसको चोर के आपका कंपनी ट्रेडिंग, मैन्युफैक्चरर एवं अन्य न कोई भी छोटा इंडस्ट्रियल कंपनी में से एक होना पड़ेगा.

आइए थी कुछ सरकारी योजना जिसके जरिए आप अपने बिजनेस के लिए कहीं ना कहीं तरीके से कम ब्याज में बिजनेस लोन पा सकते हैं. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि कोई भी Business Loan Ke Liye Kya Documents चाहिए होता है.

Business Loan Ke Liye Kya Documents In Hindi

अगर आप कोई भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं एवं इसके लिए आपको बिजनेस लोन चाहिए तो आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जो हम नीचे विस्तार से आलोचना किए हुए हैं.

  • आधार कार्ड
  • रेशन कार्ड
  • आईडी कार्ड
  • बिजनेस मॉड्यूल पेपर
  • गारंटर व्यक्ति का ओरिजिनल पेपर

यह कुछ जरूरी कागजात कोई भी बिजनेस लोन लेने के लिए आपको चाहिए ही चाहिए.

नया बिजनेस के लिए कुछ सरकारी योजना का FAQs

बिजनेस के लिए लोन कैसे मिलता है?

अगर आपको अपने बिजनेस के लिए कोई भी लोन चाहिए जो आपको पहले सारे सरकारी बिजनेस योजना के बारे में जाना पड़ेगा. उसके बाद आप अपना चाहिदा के हिसाब से कोई भी एक योजना को ढूंढ के, लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

गरीब लोगों को लोन कैसे मिलेगा?

अगर कोई भी गरीबों बंदा एक अच्छा Business प्लान लेकर बैंक में जाता है, तो उसको आसानी से बैंक से कोई भी बिजनेस लोन मिल जाएगा.

कोई भी नया बिजनेस के लिए कितना लोन मिल सकता है?

अगर आपका Business फ्रेंड अच्छा है तो आप को सरकार की तरफ से कोई भी अच्छा बिजनेस लोन योजना मिल जाएगा जिसका लिमिट 50 लाख से एक करोड़ तक हो सकता है.

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलता है?

अगर आपके पास कोई भी अच्छा Business Loan है तो आप इस प्लेन के साथ कोई भी बैंक में जाकर बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन कैसे मिलेगा?

अगर आपको कोई भी महिला बिजनेस लोन योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे इस पूरे लेख को अच्छी तरीके से परे.

निष्कर्ष

जैसे कि आप देख पा रहे हैं, आज हम इस लेख में कुछ सरकारी योजना के बारे में डिस्कवर की है जो आपको कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए होगा. यह सब कुछ और कर, अगर अपना कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेने के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना समस्या हटा सकते हैं.

by Sayan Das
Sayan Das is a good article writer who loves writing about government schemes and helps people know about this application. He has a knack for article writing with the best knowledge that should help our visitor in a better way. He has more than 3 years plus experience in the blogging sector. If we talk about his educational qualification, then he is an Electronics Engineer. He is available on Facebook, Twitter. You can contact him.

91 thoughts on “नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा | How to get New Business Loan from government in 2022”

  1. Sir srif business idea par bina kisi guarantee ke loan kese milega kiyoki sir me lower class family se belong Karta hu or mujhe business karna hai to sir please help me

    Reply
    • हेलो अविनाश सर अगर आप सरकारी योजना के तहत बिजनेस लोन ले सकते हैं तब आपको कोई भी गैलेंटर के बगैर ही बैंक से 1000000 तक का बिजनेस लोन मिलेगा जहां पर सरकार आपको ₹300000 का सब्सिडी भी दे रहा है।

      Reply
  2. Mere to bank manager ke sath main accha relation tha sir par Mera apna ghar nahi hai rent pe rahete hai pahle loan ho jayega bol rahe the abhi latka rahe hai sir mujhe fast food ka dukan lagana tha

    Reply
    • सर अगर आप का सम्मान बैंक मैनेजर के साथ अच्छा है तो वह आपके लिए कोई भी लोन सैंक्शन करवा सकता है। सर में बैंक मैनेजर वाले लोन सैंक्शन नहीं करते हैं क्योंकि अगर वह लोग पैसा लेकर बैंक को सूत समेत रिटर्न ना करें तब बैंक उस मैनेजर को ही पकड़ता है।
      चलिए हम बार-बार हर एक यूजर को बोलते हैं कि आप पहले बैंक मैनेजर के साथ अच्छा रिलेशन बनाओ एवं आपका अगर कोई बिजनेस है वह मैनेजर को जरूर दिखाएं।

      Reply
        • हेलो सुरेंद्र कुमार सर,
          जैसे कि आपने बताएं हैं कि आपको एक कपड़े का दुकान देना है जिसके लिए आप को लोन की जरूरत है। ठीक है लेकिन कोई भी बैंक आपको ऐसे ही लोन नहीं देगा इसके लिए आपको बैंक मैनेजर के साथ अच्छा रिलेशन रखना पड़ेगा। और आप एक काम कर सकते हैं, अगर कोई भी लिखते जिसका जान पहचान बैंक मैनेजर के साथ अच्छा हो तो आप उसको लेकर बैंक मैनेजर के साथ बात कर सकते हैं और अपना पूरा व्यापार का चीज उसको समझा के लोन सैंक्शन करवा सकते हैं।

          Reply
  3. HLO SIR ,MUJHE NEW TRADING ENTERPRISES LENA HAI GST REGISTRATION KE SATH . TO KYA MUJHE NEW GST NO PE LOAN MIL JAYEGA .MAI MS PIPE KA TRADING KARNA CHAHTA HU.
    SO PLEASE REPLY ME SIR

    Reply
    • Aap koi bhi naya trading centre Apne purane GST number ke sath hi shuru kar sakte hain. Iske liye aapko sirf Bank Mein jakar apna trading enterprise ko shuru karne ke liye loan ke liye apply karna hoga.

      Reply
  4. मुझे नया मेडिकल ओपन करना है मुंबई मे तो लोंन् चाहिए 7 लाख तक तो क्या करना पड़ेगा सर

    Reply
    • हां सर अगर आप कहीं पर भी मेडिकल शॉप खोलते हैं तो आपको लोन जरूर मिलेगा लेकिन जैसे कि हम आपको पहले ही बता दिए हैं आपको बैंक मैनेजर के साथ अच्छा रिलेशन रखना होगा एवं आप कहां दुकान खोलेंगे इसका कागजात के साथ एक गारंटर को भी लेकर जाना पड़ेगा।

      Reply
  5. Hello sir,
    Mujhe loan chahiye new business startup ke liye maine resin art ka special course kiya hai ab mai khud ka resin art ka work start karna chahta hun please mujhe loan ki jankari de

    thankyou

    Reply
    • Hello, nikhil sir, loan aap kaebhi startup ke liye le sakte hou. just problem hae, aapko ek well structured business plan chahiye and bank manager ke sath acha relation hona jaruri hae.

      Reply
    • लोन तो आपको जरूर मिलेगा लेकिन इस लोन मिलने के तरीके को हम ऑलरेडी और एक कमेंट में बोल चुके हैं. कृपया करके आप वह सारे कमेंट को अच्छी तरीके से पढ़ें.

      Reply
      • Sir mai ek kpde ka shop kholna chahta hu .
        Mujhe kitna money mil skta hai ?.
        aur union bank se milega ya nhi ?
        About kitna precent interest lgta hai ?

        Aur kon sa loan thik rhega Name bta dijiye ?

        Reply
        • हेलो हरे राम सर अगर आप कोई भी नया स्टार्टअप बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको कोई भी बैंक से ही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत लोन मिल जाएगा।
          लेकिन सबसे बड़ा दिक्कत यह है कि आपको उस बैंक का मैनेजर को विश्वास दिलाना होगा कि आप सही टाइम पर इस लोन का इंटरेस्ट दे देंगे।

          Reply
  6. Hello sir मैं एक ग्रेज्वेट student hu sir मै एक कपड़े का शॉप खोलना चाहता हूँ! sir मेरा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मे एकाउंट है मुझे लोन के लिए क्या krna hoga please help me

    Reply
    • डीआर सूरज कुमार भाई, हम जानते हैं आपको कपड़े का शॉप खोलने के लिए बिजनेस लोन चाहिए जो आप कोई भी बैंक से ही ले सकते हैं. लेकिन जैसे आप बताएं हैं आपका बैंक ऑफ इंडिया में ऑलरेडी एक अकाउंट है. इस वजह से हम आपको सलाह देंगे कि पहले आप बैंक में जाकर पूछिए कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए क्या-क्या करना होगा क्योंकि यह मुद्रा लोन योजना लेने का तरीका हर एक बैंक का अलग-अलग होता है.
      आशा करता हूं आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा, धन्यवाद.

      Reply
      • हेलो sir मुझे books एंड stationary शॉप खोलने के लिए लोन चाहिए क्या करू। कैसे करू। कब करू। लोन लेने की पूरी जानकारी दीजिए please 🙏🙏🙏

        Reply
        • हेलो मनीष सर जैसे कि आप बताएं हैं आपको एक बुक एवं स्टेशनरी शॉप खोलना है। अगर आप अपना शॉप अपनी जगह पर खोलते हैं एवं आप कोई भी बैंक में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के द्वारा बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको जरूर आपके स्टार्टअप के लिए लोन मिल जाएगा।
          उससे पहले आपको उस बैंक मैनेजर के साथ अच्छा रिलेशन बनाना होगा एवं आपका जो भी अकाउंट है वहां पर लगातार ट्रांजैक्शन होना चाहिए उसके बाद ही बैंक मैनेजर आपको तुरंत यह सरकारी योजना के तहत लोन सैंक्शन कर देगा।

          Reply
          • Hello, mujhe medical shop keliye loan lena hai toh GOVERNMENT YOJANA ke taraf se mujhe kaise milega loan aur mera Canara Bank mein account hai. Main graduate bhi hoon.

          • हेलो अभिषेक सर,
            सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आप कोई भी दुकान के लिए कोई भी बैंक से लोन ले सकते हैं और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है आपको उस बैंक के साथ पहले रिलेशन और बैंक में लेनदेन कैसा था। और अगर आप अभी सरकारी योजना के तहत लोन लेकर कुछ सब्सिडी पाना चाहते हैं तब आपको सरकारी गवर्नमेंट सेक्टर के साथ बात करना होगा वह भी एसडीएम ऑफिस में जाकर। हालांकि यह बात हम लोगों को बताना नहीं चाहिए लेकिन फिर भी हम आपको बोलते हैं कि आप अगर सरकारी योजना के तहत आपने दुकान के लिए लोन लेना चाहते हैं तब आपको 1000000 का लोन मिल सकता है जिसमें से तीन लाख सरकार सब्सिडी देता है। आप पहले यह चीज थोड़ा प्रयास करें उसके बाद हमें जरूर बताएं।

  7. Dear Sir/Maam
    Mujhe new business ke liye loan chahiye main ek institute kholna chahti hun new business ke liye loan kaise milega please mujhe bataiye

    Reply
      • अगर आप एक नया इंस्टिट्यूट खोलना चाहते हैं एवं जिसके लिए आपको लोन की जरूरत है. तो आपके इस समस्या के लिए हम सलाह देंगे आप कोई भी पब्लिक इन्वेस्टर ढूंढिए जो आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा दे एवं आप के ऊपर ट्रस्ट करें. क्योंकि अगर आप कोई भी सरकार से लोन लेने जाते हो तो आपको इस विषय में लोन देने के लिए बहुत घूम आएंगे. धन्यवाद

        Reply
          • ओके रामा ना बोल आपको भी अपने बिजनेस के लिए बिजनेस लोन जरूर मिलेगा। लेकिन क्या आप बता सकते हैं आप कौन सी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आपको लोन चाहिए।

  8. Sir ji mera pahle se ak kirane store ka business hai or mujhe apne bisness ko or badhana chahta hun to mujhe 1lakh₹ ka lone chahiye tha kaise mil sakta hai

    Reply
    • Ok Ravendra, हम आपकी समस्या को समझ पा रहे हैं. लेकिन अगर आपके बिजनेस के लिए एक लाख का लोन चाहते हैं, तो आप Zero Balance में एक Bank account open करके Loan पा सकते है. अगर और इनफार्मेशन चाहिए, तो रिप्लाई जरूर करना.

      Reply
        • आप कोई भी बैंक में अकाउंट खोल सकते हो लेकिन लोन के लिए आपको इस अकाउंट में लगातार ट्रांजैक्शन करना होगा एवं बैंक मैनेजर के साथ अच्छा रिलेशन होना बहुत ही जरूरी है।

          Reply
    • Hello vikas sir, jeseki aap bataye, aap ek neya business suru karna chate hae. To agar apko 5 lakh jesa itna bara amount chahiye, abto apko ke govt employee as a guaranter chahiye hoga, ya phir aap ek acha govt loan yojana ke liye apply kar sakte hou.

      Reply
      • Sir men ek work shop kholna chata hun work shop men kirsi kaise rutavetar Kanti betar hero aur bhi kirsi se judge saman bana ne ke liye lone Lena chata hun kaise milega sir please kuch upaye baten

        Reply
        • Hello Shahid sir,
          Aap jo bhi business kholna chate hae, uske liye loan le sakte hai. Lekin iske liye apko ek garanter chahiye ya phir kae bhi loan dene bala sarkari yojana ke dhyara bhi le sakte hai.

          Reply
  9. सर में ट्रेंडिंग होल सेल व रिटेल का काम कर रहा हु और बिजनेस को और बढ़ाना चाहता हु क्या मेरे को लोन मिल सकता हैं क्या और कितना मिल सकता h

    Reply
    • हा Rajesh sir, आपको loan जरूर मिलेगा, लेकिन कितना मिलेगा आइए आपके बिज़नेस के उपर देपेंद करता है.

      Reply
  10. मुजे एक छोटा बिजनेस करना हे उसमे सिर्फ 100000 – 1 लाख की जरूरत हे तो मुजे क्या करना होगा

    Reply
    • Hello Mahesh sir,
      आपकी बात सुनकर यह लग रहा है कि आप अभी कोई भी बिजनेस में जुड़े हुए नहीं हो. इस सिचुएशन में अगर आपको कोई भी लोन चाहिए जिसके द्वारा आप एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हो, इसके लिए आपको बैंक में जाना पड़ेगा एक सरकारी कैलेंडर के साथ, या फिर आप अपने जाएगा का पर्चा भी लेकर जा सकते हो.
      आशा करता हूं आपको हमारी इस बार को समझ में आ गया होगा. धन्यवाद

      Reply
  11. सर मै 90 % विकलांग हु और मुझे नया बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए लोन कैसे मिलेगा

    Reply
    • हा sir, आपके लिए हाम 3 govt योजना को सुग्गेस्ट कर रहे है: 1) Divyangjan Swavalamban Yojana, 2) NHFDC Swavalamban Kendra, 3) Vishesh Microfinance Yojana. आप आइए 3 योजना में loan के लिए आबेदन कर सकते है.

      Reply
    • Hello sir mera name Mona hai Muje sizneble work karna hai Mera account state bank me hai Mene bank me pucha to vo log mana Kar rahe hai loan Dene ke liye

      Reply
      • देखिए मोना मैडम अगर आप ऐसे ही बैंक में जाकर लोन के लिए पूछेंगे तो कोई भी बैंक आपको लोन देगा ही नहीं. इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में बहुत ज्यादा ट्रांजैक्शन एवं कोई भी एक ट्रांसलेट बंदे को लेकर बैंक में जाकर बात करना होगा. उसके उपरांत अगर बैंक मैनेजर आपको सहमति देती है तब भी आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस लोन सैंक्शन कर सकता है.

        Reply
  12. Sir hmko 5000000 ka loan chahiy JHampstead ka show room open karna hai

    Kahi help nhi ho pa rha hai aap kuch help kar skte hai mera

    Mera contact no hai 7632866296

    Mera 1st aur nyaa business hai y sir jo hmko start karna hai

    Business loan dila skte hai aap

    Reply
    • Hello Vishal Sir, thanks for the comment. Dekho sir, aap itna bada amount ka loan chate ho, to apko bank mae ek guarantor chahiye and uske sath aapka kae bhi purana business rehene par, uska bhi plan dekhana parega.

      Reply
    • Hello Imran Sir, अगर आप अपने पान मसाला ट्रेडिंग के लिए लोन चाहते हैं तो आपको एक सरकारी कर्मचारी को गारंटर के हिसाब से जुगाड़ करना होगा.

      Reply
        • हेलो निखिल सेर,
          अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के द्वारा आपको 1000000 तक का लोन मिल सकता है. यह लो ना आपको जहां से मिलेगा यह सब बैंक का नाम है Commercial Banks, MFIs and NBFCs, Small Finance Banks, RRBs.

          Reply
  13. हमें दाल का फलोर कमपनी खोलना हये इसके लिये आप क्या मदत कर सकते हय कोई उपाय बताए

    Reply
      • हेलो मुकेश, जिससे कि हम देख पा रहे हैं आपको पिग फार्मिंग के लिए लोन चाहिए. तो अगर आप पिग फार्मिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, इसके लिए आपको हम बैंक या सरकार से भी लोन मिल सकता है.
        अगर आपको ऐसी कोई लोन चाहिए तो हम आपको एक सुझाव देते हैं कि पहले आप अपना नजदीकी बैंक में जाकर इस बीच बिजनेस वार्मिंग का स्कीम के बारे में बैंक मैनेजर के साथ बात करें.

        Reply

Leave a Comment