नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा | How to get New Business Loan from Government 2023

केया आप अपना नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं? सिर्फ आप नहीं, बहुत सारे मध्य श्रेणी के लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार से लोन चाहते हैं. लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है कि, कैसे नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लिया जाता है।

आप लोगों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, आज हम इस लेख में विस्तार से बताएंगे कि, आप कैसे कोई भी नया बिजनेस shuru karne ke लिए सरकार या फिर बैंक से अपना मनचाहा लोन पा सकते हैं।

अगर आप इस विषय में कुछ भी नहीं जानते हैं, तो आपको एक चीज बताते हैं, भारत सरकार ने हर एक भारतवासी के लिए 15 से अधिक इस 2023 मैं बिजनेस लोन योजना को चालू करके रखा है। जिसके द्वारा हर एक छोटा एवं बड़े बिजनेसमैन उसका बिजनेस मॉड्यूल सरकार या बैंक को दिखाकर, सरकार से अधिक से अधिक लोन ले सकते हैं, लेकिन सर यह है कि आपको इसके लिए तरीका जानना होगा।

तो क्या आप जानना चाहते हैं, कि इस 2023 में कोन-कोन सा सरकारी बिजनेस लोन योजना है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। अगर ऐसा है तो हमारी इस business loan वाला आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

How to get New Business Loan from government in 2021?
बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे लिया जाता है

Table Of Contents

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा | How to get New Business Loan from Government

जैसे कि आप जानते हैं कोई भी नया बिजनेस के लिए पहली बार हर एक बिजनेसमैन को कुछ लोन का जरूरत पड़ता है। इसके लिए कोई भी बिजनेसमैन सीधा बैंक से एवं कोई भी सरकारी योजना के द्वारा लोन ले सकता है। जिसमें से सरकार की तरफ से कोई भी बिजनेस लोन योजना के मद्धम से लोन लेना आसान होता है, एवं उस लोन का ब्याज कोई भी बैंक लोन से कम ही होता है।

इसीलिए हम लोग हमेशा आपको सरकार की तरफ से Business Loan लेने के लिए साला देते हैं।

तो सरकार की तरफ से जो जो सरकारी लोन नया बिजनेस शुरू करने के लिए मिलता है, वह सारे लोन के बारे में नीचे पैराग्राफ में हम विस्तार से आलोचना किए हैं। आशा करता हूं आपको यह सारे लोन के बारे में जाने की बात बहुत फायदा होगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023

भारत में कोई भी नया बिजनेस लोन देने वाला योजनाओं से सबसे फाइंड माय सरकारी योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना. इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना “माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस गवर्नमेंट नए फैशन” के द्वारा तैयार किया गया था। इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक माइक्रो बिजनेसमैन को उनकी कंपनी की कैपिटल के ऊपर बिचार करके new business loan प्रदान करता है।

यह माइक्रो एवं छोटे बिजनेस योजना का ब्याज अन्ना बिजनेस लोन से बहुत कम होता है.

लोन केटेगरीकितना लोन मिलेगा
किशोर लोन50,000 से 5,00,000 तक का लोन मिलता है.
शिशु लोन50,000 का लोन मिल सकता है.
तरुण लोन5,00,000 से 10,00,000 तक का लोन लिया जाता है.
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का साधारण ज्ञान
Apply Now For Mudra Loan Scheme

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए क्या-क्या क्राइटेरिया फॉलो करना है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन बिजनेस योजना के अंदर आप कोई भी बिजनेस लोन लेना है, तो आप कोई भी नया एवं पुराना बिजनेस के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं. जैसे कि अगर आपका कोई भी पब्लिक कंपनी, और कोई भी पार्टनरशिप फर्म हो, हर एक तरह की बिजनेस प्लान के लिए आपको इस मुद्रा योजना के अंदर Business Loan मिल सकता है।

Read More: आपको कैसे मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के द्वारा लोन मिल सकते हैं?
कोई भी स्टार्टअप बिजनेस करने के लिए लोन चाहिए तो आप Open Zero Balance Bank Account of Kotak Bank.

उद्योगिनी योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तारा, उद्योगिनी योजना महिलाओं के कोई भी छोटे या बड़े बिजनेस के लिए लोन प्रदान करता है. भारत सरकार ने यह योजना सिर्फ महिला बिजनेस के लिए ही चालू किया है.

इस योजना के अंदर अगर कोई भी महिला बिजनेसमैन उसकी नेया बिजनेस की पूरा मॉड्यूल सरकार को अच्छी तरीके से दिखा कर दो मैक्सिमम 15,00,000 रुपए तक का लोन दिया जा सकता है. इस उद्योगिनी योजना में आवेदन करने के लिए हर एक महिला का बायस 18 से 55 तक होना चाहिए.

अगर आप पहले से ही कोई भी बिजनेस के लिए और एक बिजनेस लोन ले चुके हैं, तो आपको एक चीस पाता होगा की अधिकतर सरकारी लोन योजना में आवेदन करने के लिए, आपके बिज़नेस का सालाना इनकम दिखाना पड़ता है. लेकिन इस उद्योगिनी योजना में आबेदन करने के लिए, कोई भी महिला को उसकी सालाना इनकम एवं इस लोन को पाने के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फी देने की जरूरत नहीं है.

तो अगर आप एक महिला बिजनेसमैन हो और आपको आपके बिजनेस के लिए कोई भी बड़ा लोन चाहिए, तो आप इस उद्योगिनी योजना के द्वारा आसानी से आवेदन करके अपना नया बिजनेस के लिए कम बेयाज मै लोन ले सकते हैं.

माइक्रो एवं स्मॉल एंटरप्राइज के लिए क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम

छोटे बिजनेस के लिए “क्रेडिट गारंटी फंड योजना” एक अच्छा एवं लाभदायक लोन योजना है, जो भारत सरकार ने नेहा एवं पुराना इंटरप्राइजेज के लिए चालू किया है. इस योजना के अंदर हर एक MSME सेक्टर कंपनी को आसानी से लोन मिल सकता है. यह योजना अधिकतर छोटे इंडस्ट्री को टारगेट करके चालू किया गया है, जो Ministry Of MSMEs के द्वारा संचालित किया जाता है.

उद्योगिनी योजना के तारा, यह योजना भी महिला entreprenuer के लिए है. यह योजना वर्किंग कैपिटल लोन के ऊपर काम करती है एवं हर एक कंपनी को ₹20 lakh तक का लोन देती है.

Eligible Criteria For Credit Guarantee Fund Yojana2023

Like other government new loan Yojana this credit guarantee fund Yojana also has some eligible criteria that you must know before going to apply for this scheme.

Basically this scheme belongs to manufacturing industrial activities like Mini training institutions, self help groups, many retail trades etc. If you are owner of this manufacturing activities then you can apply for this new business credit fund scheme.

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?
नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

Start-Up India Scheme

कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए यह "स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम" एक अच्छा योजना है, जो कि भारत सरकार द्वारा संचालित होता है.

इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक शेड्यूल कास्ट/शेड्यूल ट्राइब एवं हर एक महिला बिजनेस चलाने बाले को लोन दिया है. यह सरकारी लोन भारत के हर एक बैंक से मिल सकता है. इस योजना के अंदर हर एक एप्लीकेंट्स को 10 लाख से एक करोड़ तक का Business लोन दिया जाता है, जो कि आपको अपना बिजनेस मॉडल के ऊपर भेज करके दिया जाता है.

यह सब बाकी जानकारी को छोड़कर इस योजना का सबसे अच्छा सुविधा है कि, अगर आपको इस स्टार्टअप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत कोई भी लोन सेक्शन होता है तो आपको रिटर्न में भूल लोन अमाउंट का 75% तक देना होता है.

स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम का पात्रता क्या है

अगर आप स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम का सुविधा लेना चाहते हैं, तो आपको अपना कंपनी का शेयर का कम-से-कम 51% अपने पास होना पड़ेगा. इसको चोर के आपका कंपनी ट्रेडिंग, मैन्युफैक्चरर एवं अन्य न कोई भी छोटा इंडस्ट्रियल कंपनी में से एक होना पड़ेगा.

आइए थी कुछ सरकारी योजना जिसके जरिए आप अपने बिजनेस के लिए कहीं ना कहीं तरीके से कम ब्याज में बिजनेस लोन पा सकते हैं. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि कोई भी Business Loan Ke Liye Kya Documents चाहिए होता है.

Business Loan Ke Liye Kya Documents In Hindi

अगर आप कोई भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं एवं इसके लिए आपको बिजनेस लोन चाहिए तो आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जो हम नीचे विस्तार से आलोचना किए हुए हैं.

  • आधार कार्ड
  • रेशन कार्ड
  • आईडी कार्ड
  • बिजनेस मॉड्यूल पेपर
  • गारंटर व्यक्ति का ओरिजिनल पेपर

यह कुछ जरूरी कागजात कोई भी बिजनेस लोन लेने के लिए आपको चाहिए ही चाहिए.

नया बिजनेस के लिए कुछ सरकारी योजना का FAQs

बिजनेस के लिए लोन कैसे मिलता है?

अगर आपको अपने बिजनेस के लिए कोई भी लोन चाहिए जो आपको पहले सारे सरकारी बिजनेस योजना के बारे में जाना पड़ेगा. उसके बाद आप अपना चाहिदा के हिसाब से कोई भी एक योजना को ढूंढ के, लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

गरीब लोगों को लोन कैसे मिलेगा?

अगर कोई भी गरीबों बंदा एक अच्छा Business प्लान लेकर बैंक में जाता है, तो उसको आसानी से बैंक से कोई भी बिजनेस लोन मिल जाएगा.

कोई भी नया बिजनेस के लिए कितना लोन मिल सकता है?

अगर आपका Business फ्रेंड अच्छा है तो आप को सरकार की तरफ से कोई भी अच्छा बिजनेस लोन योजना मिल जाएगा जिसका लिमिट 50 लाख से एक करोड़ तक हो सकता है.

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलता है?

अगर आपके पास कोई भी अच्छा Business Loan है तो आप इस प्लेन के साथ कोई भी बैंक में जाकर बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन कैसे मिलेगा?

अगर आपको कोई भी महिला बिजनेस लोन योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे इस पूरे लेख को अच्छी तरीके से परे.

निष्कर्ष

जैसे कि आप देख पा रहे हैं, आज हम इस लेख में कुछ सरकारी योजना के बारे में डिस्कवर की है जो आपको कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए होगा। यह सब कुछ और कर, अगर अपना कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेने के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना समस्या हटा सकते हैं।

by Sayan Das
Sayan Das is a good article writer who loves writing about government schemes and helps people know about this application. He has a knack for article writing with the best knowledge that should help our visitor in a better way. He has more than 3 years plus experience in the blogging sector. If we talk about his educational qualification, then he is an Electronics Engineer. He is available on Facebook, Twitter. You can contact him.

147 thoughts on “नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा | How to get New Business Loan from Government 2023”

    • अगर आप कभी फ्रेंचाइजी के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम बैंक में एक गैलेंटर के तौर पर कुछ रखना होगा जैसे कि जमीन के कागजात वगैरा-वगैरा। इसके उपरांत ही आप बैंक से आपका फ्रेंचाइजी या फिर कोई भी बिजनेस लोन ले सकते हैं।

      Reply
    • हेलो सर, क्या आप जानते हैं कोई भी नया बिजनेस के लिए अगर आपको लोन चाहिए तो आप अपने बिजनेस मॉड्यूल या फिर आपने जगह का कागजात बैंक को देखकर लोन लेना पड़ता है।
      और इस दौरान बैंक की जगह एवं बिजनेस प्लान को अच्छी तरीके से समझने के वाद आपका जो भी नया बिजनेस है उसके लिए लोन देगा।

      Reply
      • हेलो अमन सिंह सर आपको 50000 का लोन बैंक से बिजनेस के तौर पर मिल तो जाएगा लेकिन उससे पहले आपको आपका पूरा बिजनेस एवं कैलेंडर के तौर पर कुछ जमीन के कागजात बैंक में सबमिट करना होगा। उसके पश्चात ही जब बैंक मैनेजर आपका बिजनेस लोन का एप्लीकेशन ने प्रूफ करेगा तब आपको 50,000 किया 2,00,000 तक का लोन आराम से मिल जाएगा।

        Reply
      • नीतीश कुमार पोद्दार जी जैसे कि आप बताएं हैं आपको बिजनेस शुरू करने के लिए लोन चाहिए। तो क्या आप बता सकते हैं आप कौन सा बिजनेस करना चाहते हैं एवं आप को कितना पैसा लोन चाहिए।

        Reply
    • अन्वेष अगर आप अपने खुद के काम के लिए रो वॉटर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपने पंचायत से बात करें। क्योंकि यह सब प्लांट वाले लोन के लिए ग्राम पंचायत से या फिर ब्लॉक से बहुत आसानी से लोन मिल जाता है।
      इसके अलावा भी अगर आपको इस चीज के लिए कोई भी लोन चाहिए तो आप बैंक से लोन तो ले सकते हैं लेकिन उसमें आपका जो शुद्ध होगा थोड़ा ज्यादा होगा एवं आपको शायद तीन लाख जैसा लोन मिलेगा।

      Reply
    • हेलो मयंक सर आपने जैसे बोला कि आपको पशुपालन का बिजनेस शुरू करना है, तो आप के हित में सोचते हुए हम एक चीज बता रहे हैं कि आपको अपने पंचायत से बहुत आसानी से इस पशुपालन के लिए लोन मिल जाएगा और अगर नहीं मिलता है तो आप को बैंक से तो जरूर मिल जाएगा। आप सिर्फ बैंक में जाकर अपना जो भी बिजनेस का प्लान है उसको बताइए एवं जगह का कागजात दिखाइए वह आपको कुछ ही दिनों में लोन इशु करके देगा।

      Reply
  1. Sir me mudra loan lena chahta hu par mera cibil score low hai 684 esliye mujhe koi bhi bank loan nahi de raha hai mene pahle HDB finance se loan liya tha vo mene pura bhar diya tha parntu unhone mera acount settled me dal diya hai es karan mujhe koi loan nahi de raha hai me kaya karu mera c /a SBI Bank me hai mene sabhi jaruri documents diye hai abhi tak koi Ripley nahi aaya hai

    Reply
    • हेलो शुभम सिंह सर जैसे कि आपने बताया हां पहले एक बैंक से लोन लिया था एवं उस बैंक में आपका सारा लोन भी चुका दिया था। लेकिन आपकी सिबिल स्कोर खराब होने के कारण अभी आप एसबीआई से लोन ले ही ले पा रहे हैं। अभी अगर आप हमारी बात माने तो आप एक प्राइवेट बैंक में अपना अकाउंट खोलें एवं वहां पर आप मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करें।
      आशा करता हूं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जरूर लोन मिल जाएगा।

      Reply
  2. Sir mere pass 4 factory wali silai machine hai. mein ghar pe hi kaam suru karna chahti hun.uske liye mujhe loan kaise milega.

    Reply
    • हेलो शिल्पा कुमारी जी जैसे कि आप बताएं हैं आपके पास एक अच्छा सिलाई मशीन है। लेकिन अगर आप अपने इस सिलाई मशीन वाली बिजनेस को दिखाकर बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तब आपको एक अच्छा सा मकान या फिर एक छोटा सा कंपनी खोलना होगा जिसको दिखाकर आप बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
      अगर आप अपने पूरे बिजनेस मॉड्यूल को बैंक मैनेजर के सामने अच्छी तरीके से प्रस्तुत करते हैं एवं बैंक के साथ आप का लेनदेन अच्छा होता है तब आपको कोई भी बैंक बहुत आसानी से ही बिजनेस लोन दे देगा।

      Reply
    • हेलो दिनांक सर जैसे कि आप बताएं हैं आप एक ज्वेलरी शॉप का बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप अपने इस बिजनेस के लिए सरकारी योजना के तहत बैंक से कम से कम 1000000 का लोन ले सकते हैं। तो हम चाहते हैं आप पहले बैंक से इस अमाउंट का लोन ले एवं अपना बिजनेस शुरू करें।
      जब आपका बिजनेस चलने लगता है तब आप अपना दुकान या फिर ज्वेलरी शॉप को दिखाकर और भी लोन की मांग बैंक से कर सकते हैं।

      Reply
        • सुभाष जी अगर आप अपने ज्वेलरी शॉप का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको जरूर और लोन मिलेगा लेकिन इससे पहले आपको बैंक मैनेजर के साथ अच्छी तरीके से बात करना होगा एवं आपके अकाउंट जिस भी बैंक पर है वहां पर अच्छा खासा लेन-देन भी होना पड़ेगा।
          इसके उपरांत अगर आपका दुकान आपके नाम पर ही हैं तो आप उस दुकान का कागजात दिखाकर भी आप अपने बिजनेस के लिए अच्छा खासा लोन ले सकते हैं।

    • हेलो खुशी मैडम जैसे कि आप बता रहे हैं आप वेडिंग लोन लेना चाहते हैं। क्या आप थोड़ा स्पष्ट करके बताएंगे कि आप किस तरीके का वैवाहिक लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं।

      Reply
        • बिंदेश्वर जी जैसे कि आप बताएं आपको एक वर्ल्डिंग का शॉप खोलना है और इसके लिए आपको लोन चाहिए। तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आपके पूरे बिजनेस के बारे में उस बैंक मैनेजर को बताइए एवं उनको मनाइए कि आप यह बिजनेस सही तरीके से करने वाले हैं तब वह मैनेजर आपको वेल्डिंग का शॉप खोलने के लिए जरूर लोन सैंक्शन कर देगी।

  3. सर मुझे नया बिंजने चालु करने का है
    तो मुझे लोन कहासे मिलेगा.
    जरुरत है तो कसे करे.महीला के लीये लोन है क्या कोई .
    मुझे 15 lakh तक

    Reply
    • आप इसके लिए सर्वप्रथम आपके नजदीकी बैंक में जाकर पूछे कि, अभी आपको बिजनेस लोन लेना है वह भी एक महिला के नाम पर।
      आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला के लिए बिजनेस लोन बहुत आसानी से मिल जाता है लेकिन यह बैंक के ऊपर यह निर्भर करता है कि वह आपको लोन देगा या नहीं।

      Reply

Leave a Comment