जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ टुडे | Noida International Airport News In Hindi

आजकल हर कई जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ को लेकर बहुत ही उत्सुक है. यह इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट नोएडा एरिया में बनने जा रहा है जिसका प्लेन आज से 20 साल पहले ही किया गया था. लेकिन पिछले 15 सत्रह साल में इस जेवर हवाई अड्डा का कोई भी प्रोग्रेस नहीं हुआ है. लास्ट 1-2 साल में भारत सरकार द्वारा इस लीवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पूरी तरीके से चालू करने का ठान ले लिया है. इसलिए आजकल हर एक न्यूज़पेपर एवं इंटरनेट पर जेवर एयरपोर्ट न्यूज़ को लेकर बहुत ही हलचल मचा हुआ है.

हम चाहते हैं आप जेवर एयरपोर्ट के चालू होने के लेटेस्ट न्यूज़ से पहले एयरपोर्ट की अंदरूनी कुछ बातों के बारे में जाने. क्या आप जानते हैं जेवर एयरपोर्ट को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम पर जाना जाता है. कुछ-कुछ न्यूज़पेपर तो इस हवाई अड्डे को दिल्ली नोएडा हवाई अड्डा बोलकर सम्मानित कर रहे हैं. लेकिन असल में इस हवाई अड्डा का नाम है Noida International Airport जो 2022 या फिर 2023 के अंदर पूरा चालू होने वाला है.

जेवर हवाई अड्डा नोएडा में ओखला करके एक जगह है जहां पर इस को बनाया गया है. दो अगर आप जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ टुडे के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े.

जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ टुडे | Noida International Airport News In Hindi

जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़
जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़

आपकी बातों में जानकारी के लिए बता देते हैं, आज से 20 साल पहले जब भारत में कांग्रेस के सांसद हुआ करते थे तब इश्क नोएडा जेवर हवाई अड्डे को बनाने का प्रस्ताव रखा गया था. लेकिन उस समय कुछ पॉलिटिकल उठा प्रॉब्लम के लिए इस प्रोजेक्ट को स्थगित कर दिया गया था. जैसे कि आप जानते हैं जेवर एयरपोर्ट का लोकेशन उत्तर प्रदेश के अंदर है. इस वजह से योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश की पावर में आने के बाद इस नोएडा जेवर हवाई अड्डा का काम फिर से चालू करने का इंडिया है, और इसके उपरांत इस अंडे का सटीक नाम, डिजाइन एवं लोगो भी गवर्नमेंट की तरफ से सेट कर लिया गया है.

इस दौरान ही, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जेवर एयरपोर्ट को नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के नाम पर संबोधित किया है.

जेवर हवाई अड्डा की ताजा खबर 2022

जैसे कि आप जानते हैं जेवर हवाई अड्डा को आज से 20 साल पहले ही करने का निर्णय लिया गया था. लेकिन अभी हमारे पास जेवर हवाई अड्डा को लेकर जो भी ताजा खबर आ रहे हैं इसके तहत हम आपको कुछ तथा देना चाहते हैं. जो है-

  • जेवर हवाई अड्डा यानी कि Noida International Airport, चार फेजों में तैयार किया जाएगा.
  • Jewar हवाई अड्डा के अंदरूनी खबर जाने के बाद बता रहे हैं, पहली दफा में इस हवाई अड्डे में 12 मिलियन पैसेंजर हर साल क्या कर कर पाएंगे.
  • इसके ऊपर आंतक बोला जा रहा है कि 2050 के अंदर यह कैपेसिटी 70 मिलियन पैसेंजर तक जा सकता है.
  • उसके साथ पहले इस एयरपोर्ट को दो रनवे के साथ चालू किया जाएगा एवं उसके बाद बोला जा रहा है, कि इसको 5 रनवे बराया जा सकता है.
  • भारत सरकार की तरफ से बोला गया है कि इस जेवर हवाई अड्डा को बनाने के लिए लगभग 30,000 करोड रुपए का खर्चा आएगा.
  • भारत सरकार इस नोएडा जेवर इंटरनेशनल हवाई अड्डा के लिए 5000 हेक्टर एरिया का बंदोबस्त किया है, जिसमें से पहले दो रनवे के लिए 1334 एक्टर एरिया ही जरूरत होगा.

तो यह अतीत जेवर एयरपोर्ट की कुछ अंदरूनी खबर जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है. इसके उपरांत भारत सरकार की तरफ से और भी कुछ अंदरूनी खबर नोएडा एयरपोर्ट के बारे में बाहर आए हैं.

जेवर एयरपोर्ट की लोगो(Logo)

जैसे कि आप जानते हैं जेवर एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश की पॉपुलर एरिया में बनने जा रहा है, यह एरिया उत्तर प्रदेश के अंदर आता है. इसलिए जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ के तहत खबर आया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस हवाई अड्डा का लोगो उस राज्य की सबसे पॉपुलर पक्षी “सारस” के सिंबल को रखा गया है.

प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि, Saras पक्षी की सिंबल को इस एयरपोर्ट का साइन माना जाए. क्योंकि हम जानते हैं कि पक्षी एक देश से और एक देश में उसके जाता है, इस वजह से सरकार जाता है कि सारस की सिंबल से दुनिया को दिखाएं, यह एयरपोर्ट भारत के साथ दुनिया के हाथ एक देश को जोड़ रहे हैं.

जेवर हवाई अड्डा की ताजा खबर

जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ के तहत बोला जा रहा है कि उत्तर प्रदेश एवं सेंट्रल में एक सरकार रहने पर, पिछले 3-4 सालों में जेवर हवाई अड्डा का सारे क्लीयरेंस बहुत आसानी से मिल गया है. जिसके लिए बोला जा रहा है कि इस 2022 में जेवर हवाई अड्डे को चालू किया जाएगा.

तो यह अतीत जेवर एयरपोर्ट का कुछ अंदरूनी न्यूज़ जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है. लेकिन इसके उपरांत भी बहुत सारे लोग जेवर हवाई अड्डा के बारे में बहुत कुछ पूछते रहते हैं. इसलिए आज हम नीचे आपके सारे उच्च प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं.

FAQs

जेवर एयरपोर्ट में आने वाले गांव का नाम क्या है?

Jewar Airport में आने वाले गांव का नाम है साबोता गांव.

जेवर एयरपोर्ट में आज का हिंदी समाचार क्या है?

जेवर हवाई अड्डा का आज का Hindi समाचार जाने के लिए हमारी इस लेख को पढ़ें.

जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कब होगा?

जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी करेंगे.

जेवर हवाई अड्डा कहां है?

जेवर हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश की उकलाना महक जगह पर है.

जेवर Airport में जॉब कैसे मिलेगा?

नोएडा जेवर हवाई अड्डा होने के बाद, आप उसे एयरपोर्ट में जाकर ही डायरेक्ट जॉब ले सकते हैं.

निष्कर्ष

जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में जेवर एयरपोर्ट लेटेस्ट न्यूज़ को लेकर विस्तार से आलोचना की है. इस लेख में जेवर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में हर रोज ताजा खबर को अपडेट करते हैं. तो अगर आप जेवर हवाई अड्डा का ताजा खबर लेना चाहते हैं, को हमारी इस लेख में हर रोज एक बार विजिट करना होगा. आशा करता हूं कि, आज हम इस लेख के जरिए आपको इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में पूरा जानकारी दे पाए हैं. इसके उपरांत आपके मन में जेवर एयरपोर्ट न्यूज़ को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment