ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके हिंदी में 2022| Online Business Kaise Kare In Hindi

भारत में करुणा लॉकडाउन के बाद, बहुत सारे बेकार लोग ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के बारे में सोचा होगा। लेकिन उन लोगों को इस 2022 में ऑनलाइन बिजनेस करने के आईडिया ही नहीं आरा हा होगा।

तो क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो आज के टाइम पर एक नया ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। क्या आपको पता है, आजकल अधिकतर नया एवं पुराना बिजनेसमैन अपने बिजनेस को ऑनलाइन में लाना चाहते हैं? शायद नहीं क्योंकि अगर आपको इस विषय के बारे में पता होता तो आप बहुत पहले ही कोई भी नया बिजनेस या फिर आपके पुराने बिजनेस को ऑनलाइन पर लेकर जाते।

लेकिन आज हम इस चीज को ध्यान में रखते हुए इस लेख में, आप लोगों के सामने ऑनलाइन में बिजनेस करने के तरीकों को लेके विस्तार से आलोचना करने जा रहे है। तो अगर आप कई भी ऑनलाइन बिजनेस तरीकों के बारे में जानना है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

आज हम इस लेख में आप लोगों को दो तरीके से गाइड करेंगे, No.1– ऑनलाइन में नया बिजनेस करने का तरीका, एवं No.2– कोई भी एक्जिस्टिंग यानी कि ऑफलाइन बिजनेस को कैसे ऑनलाइन में ले जाकर बिजनेस किया जाता है।

ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके मैं जाने.
ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके
अगर आपको एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन चाहिए, तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं.

Table Of Contents

2022 मैं नया ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके

अगर आपको कोई भी नया बिजनेस ऑनलाइन में शुरू करना हैं, तो आप कौन-कौन सा बिजनेस ऑनलाइन में कर सकते हो उसका लिस्ट नीचे टेबल में दिया गया है.

1ऑनलाइन कोचिंग2ऑनलाइन में ग्राफिक डिजाइनिंग
3बाइ साइकिल सेल करना एवं डिलीवरी करना4घोस्ट राइटिंग का काम करना
5इंटरनेट पर ब्लॉगिंग करना6यूट्यूब वीडियो बनाना
7फोटो एडिटिंग का काम करना8काउंटिंग
9ट्रैवल कंसल्टेंसी का काम करना10ऑनलाइन में सर्चिंग का काम
11वीडियो एडिटिंग करना12पॉडकास्ट प्रोडक्शन
13सेल्स कंसल्टेंसी का काम करना14ऑनलाइन पेट ट्रेनिंग
15हाउसिंग सेटिंग का काम16ऑनलाइन योगा ट्यूटर
17कंप्यूटर ट्रेनिंग का सर्विस सिखाना18डाटा एनालाइजिंग
19WordPress वेबसाइट डिजाइन20वेबसाइट लोगो डिजाइन
21अमेज़न में प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन कितने का काम22वेबसाइट एस योर सर्विस
23ऑनलाइन म्यूजिक ट्यूटर24घर का इंटीरियर डिजाइन का काम
25वॉइस एक्टिंग26म्यूजिक सिखाने का काम
27ऑनलाइन पर्सनल फिटनेस ट्रेनर28ऑनलाइन मैं शादी का फोटो ग्राफी और डाल लेना
29ऑनलाइन बिजनेस मैनेजमेंट का काम30सोशल मीडिया मार्केटिंग
नेहा ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके

तो अगर आप इस 2022 में कोई भी नया ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए हर एक ऑनलाइन बिजनेस को आप ट्राई कर सकते हैं एवं भविष्य में यह सब बिजनेस से अच्छा खासा पैसा कमा भी सकते हैं.

ऊपर दिए गए सारे ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के लिए आपको अलग अलग पद्धतियों का फॉलो करना होगा. तो अगर आप ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग, घोस्ट राइटिंग, या फिर कोई भी ऑनलाइन कोर्स सेल करना चाहते हो, तो हम आपको सलाह देंगे कि कोई भी अच्छा सा एक फ्रीलांसर व्हाट्सएप(Freelauncer Affiliate, Upwork Affiliate) में जाकर अपना प्रोफाइल रजिस्टर कीजिए, जिस के थ्रू आप अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हो.

और जानिए: क्या आप जानना चाहते हैं एक दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं?

अपना खुद का वेबसाइट या ऐप बनवाकर ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके

वेबसाइट बनवाकर ऑनलाइन में बिजनेस करें
वेबसाइट बनवाकर ऑनलाइन में बिजनेस करें

अगर आप अपना खुद का वेबसाइट(Website) या फिर खुद का एंड्रॉयड App बनाकर अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हो, तो वह भी आप आसानी से कर सकते हो.

जैसे कि मान लीजिए आप एक ऑनलाइन कोचिंग, या फिर ऑनलाइन योगा ट्रेनिंग का ऑनलाइन पोर्टल शुरू करना चाहते हैं, इसके लिए आपको एक वेबसाइट या फिर एक ऐप बनवाना पड़ेगा. जिसके जरिए आप लोगों को ऑनलाइन में ट्रेनिंग या फिर मुफ्त में कोचिंग दे सकते हैं.

अगर आप इस टाइप का ऑनलाइन पोर्टल शुरू करते हैं तो उसमें आपको कुछ कंटेंट फ्री में, और बाकी सारे मूल्य कंटेंट पेट रखना पड़ेगा. लेकिन आप जो भी फ्री वाला कॉन्टेंट इस ऑनलाइन पोर्टल में डालेंगे वह सारे बहुत ही अच्छा, एवं A+ कैटेगरी का होना चाहिए.

जिसको देखकर हर एक फ्री यूजर आपके ऑनलाइन कोर्स लेने के लिए विवश हो जाए. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि: आप कैसे सस्ते में एक बिजनेस वेबसाइट या फिर बिजनेस एप बनाएंगे.

NOTE:

अगर आप सोचते में, आपके लिए बिजनेस वेबसाइट बनवाना चाहते हैं, तो आप हमारी पर्सनल वेबसाइट डेवलपर (Personal Website Developer) के साथ बात कर सकते हैं. नीचे दिए गए व्हाट्सएप चैट ऑप्शन द्वारा आप हमारी वेबसाइट डेवलपर के साथ बात कर सकते हैं.

जैसे कि आप जानते हैं एक ही लेख में सारे बिजनेस आइडिया को लेकर विस्तार से आलोचना करना संभव नहीं है. इसलिए आज हम इस लेख में तीन या चार ऑनलाइन बिजनेस आइडिया 2022 को लेकर अच्छी तरीके से डिस्कस करेंगे.

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ेगी

कोई भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की के पहले आपको एक अच्छा सा बिजनेस आइडिया के बारे में सोचना पड़ेगा.

अगर आपको एक अच्छा सा बिजनेस आइडिया मिल गया है, जिसमें आप कम पैसा लगाकर अच्छा बिजनेस कर सकते हो, इसको लेकर आप अच्छी तरीके से अपने देखें लोगों के साथ डिस्कस कीजिए. और आपको यह भी सोचना पड़ेगा कि यह बिजनेस शुरू करने के बाद आपके पास क्या-क्या सुविधाएं आ सकती है.

अगर आपके पास यह सारे प्रश्न का उत्तर हैं तो आप पहले अपना बिजनेस के लिए एक डोमेन(Domain) नेम रजिस्टर कीजिए. कोई भी डोमेन नेम का चुनाव करने से पहले आपको अच्छी तरीके से रिचार्ज करना पड़ेगा.

क्योंकि भविष्य में आपका यह डोमेन नेम ही आपका पूरा बिजनेस को चलाएगा. उसके बाद आप कोई भी वेबसाइट डेवलपर को हायर कर सकते हैं, या फिर आप खुद एक वाइब्रेटिंग खरीद के अपना वेबसाइट बनवा सकते हैं.

लेकिन एक नॉन टेक्निकल आदमी के लिए, खुद से वेबसाइट बनवा कर उसको डिजाइन करना लगभग इंपॉसिबल है. इसलिए आप थोड़ा पैसा देकर भी एक वेबसाइट डेवलपर को हायर कर लीजिए एवं अपनी इच्छा अनुसार अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा सा ऑनलाइन बिजनेस वेबसाइट को बनवा लीजिए.

एक वेबसाइट बनवाने के बाद आपको अपने वेबसाइट के लिए मार्केटिंग करना पड़ेगा. इस टाइप का बिजनेस को मार्केटिंग करने के लिए आप ऑनलाइन में गूगल एडवर्ड या फिर अन्य कोई भी सोशल मीडिया का ले सकते हैं.

नया ऑनलाइन ही बिजनेस आइडिया को कैसे शुरू करें

जैसे कि आप पहले पढ़ चुके हैं, अगर आप ऑनलाइन पर कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कौन-कौन से बिजनेस आपके लिए लाभदायक होगा।

इसमें से तीन-चार बिजनेस को आज हम यहां पर विस्तार से आलोचना करेंगे।

  • Blogging

अगर आप ऑनलाइन पर कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग(Blogging) का बिजनेस कर सकते हैं। ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके गूगल ऐडसेंस(Adsense) के द्वारा ऐसा कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी।

उसके बाद आपको एक अच्छा सा नीचे ढूंढना पड़ेगा, जिसके ऊपर आप अपने ब्लॉक पर कंटेंट डाल सकते हो. यह सब कुछ करने के बाद आपको अपने ब्लॉक में लगातार कांटेक्ट या आर्टिकल भी डालना होगा। अगर आप इस प्रोसेस को लगातार तीन या चार महीने तक फॉलो करते हैं, तब आप इस ऑनलाइन ब्लॉगिंग बिजनेस से हर 1 महीने कम से कम 15,000 से 20,000 रुपए कमा सकते हो।

  • YouTube

ऑनलाइन ब्लॉगिंग बिजनेस की तरह ही, आप एक अच्छा सा यूट्यूब चैनल खोल कर, अगर उसमें आप लगातार अच्छा सा वीडियो अपलोड करोगे तो आपको यूट्यूब से भी अच्छा खासा पैसा कमाई हो सकता है.

एक ऑनलाइन यूट्यूब चैनल खोलने के लिए आपको सबसे पहले, यूट्यूब में जाकर अपना जीमेल आईडी के द्वारा एक यूट्यूब अकाउंट खोलना पड़ेगा. उसके बाद क्रिएट चैनल ऑप्शन में जाकर एक अच्छा सा नाम ढूंढ के, एक यूट्यूब चैनल लॉन्च करें.

उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल में 5 से 6 महीने तक लगातार अच्छी तरीके से वीडियो कंटेंट अपलोड करते रहें. आप की चीज लगातार 5 से 6 महीने तक करेंगे, तो आपको 5 से 6 महीने के अंदर ही, हर 1 महीने 30 से 40,000 तक कमा सकते हो.

शायद आपको पता नहीं है, ऐ यूट्यूब वाला ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके को फॉलो करके बिना पैसे में ही, एक अच्छा खासा ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो, एवं 5 से 6 महीने के अंदर अच्छा कमाई भी कर सकते हो.

  • Affiliate Marketing

ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के अंदर मार्केटिंग भूमिका रखती है. अभी तक हमने जो भी दो ऑनलाइन बिजनेस के बारे में डिस्कस किए हुए हैं, ऐ दोनों से एफिलिएट मार्केटिंग थोड़ा अलग है, किंतु इसमें इनकम बहुत ही ज्यादा होता है.

एफिलिएट मार्केटिंग में अधिकतर ऑनलाइन बिजनेस मैन इसको लेकर काम करता है. अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है, तो हम आपको बताते हैं कि, एफिलिएट मार्केटिंग में आप कोई दूसरे कंपनी या बंदे का प्रोडक्ट, अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में प्रमोट करना होता है.

जैसे ही कोई भी डिजिटल आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से आपका प्रमोट किया हुआ प्रोडक्ट को खरीदते हैं, अभी आपको 10% से 60% तक कहां असलियत कमीशन मिलता है. तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग की भाषा में एक मोटा मोटी कैलकुलेशन करते हो तो आपको हर एक सेल लाने पर 1000 से 30,000 तक का कमीशन मिल सकता है.

किस चीज के लिए ही बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेसमैन एफिलिएट मार्केटिंग के तरीके को lifetime revenue के हिसाब से ले लेते हैं.

दो अगर आप एक एप्लीकेटर होना चाहते हो तो पहले आप एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल वन भाग कर शुरू कर सकते हो.

  • Application Marketing

बाकी सारे ऑनलाइन बिजनेस करने का तरीका के जैसे एप्लीकेशन मार्केटिंग भी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है.

Application Marketing के अंदर आपको एक अच्छा सा एप्लीकेशन ढूंढना है, जो दूसरे को रेफर करने पर अच्छा खासा इनकम मिलता है. आपको इस टाइप का ही कोई भी एक अच्छा एजुकेशन लोन के आपके आसपास के जो भी दोस्त या फिर रिलेटिव है उन लोगों को रेफर करना है.

इस तरीके से जैसे ही आपका सर कल धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा आपका इनकम भी वैसे वैसे ही बढ़ते चले जाएंगे. अगर आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल है और आपको इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आप इस ऑनलाइन एप्लीकेशन मार्केटिंग को काम में लगा के अच्छा खासा कमाई कर सकते हो.

  • SEO Marketing

एक pro लेवल की ऑनलाइन बिजनेसमैन के पास एस यू मार्केटिंग का बिजनेस बहुत ही. क्योंकि एस यू मार्केटिंग का बिजनेस, ऑनलाइन पर बहुत ही अच्छा चलता है एवं उससे एक next level का इनकम हो सकता है.

तो अगर आप एक पुराना ऑनलाइन बिजनेस मैन हो एवं आपको बहुत अच्छी तरीके से इंटरनेट मार्केटिंग आते हो, तो आप इस ऑनलाइन ऐसी हो मार्केटिंग मैं अपना कैरियर बना सकते हो.

यह पांचो बिजनेस आजकल ऑनलाइन ऑनलाइन में बहुत चल रहा है. तो आशा करता हूं आपको इस टाइप का ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के बारे में अच्छा आईडिया हो चुका होगा.

ऑनलाइन बिजनेस करने के बारे में पूछे जाने वाला कुछ साधारण प्रश्न

ऑनलाइन बिजनेस कौन कौन से होते हैं?

आजकल ऑनलाइन बिजनेस को करने के लिए बहुत सारे पद्धति होते हैं. आजकल लोग घर बैठे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा काम लेकर earning करते हैं। ऐसे ही घर बैठकर तरह-तरह की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में काम करके अच्छा खासा earning कर लेते हैं, जिसको आसान भाषा में ऑनलाइन बिजनेस बोला जाता है।

ऑनलाइन बिजनेस करने क्या क्या करना चाहिए और क्या करना पणता है?

एक ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको एक Blog, वेबसाइट, या फिर यूट्यूब चैनल बनवाना होगा. जिसके अंदर आपको अपना पसंदीदा टॉपिक के ऊपर लगातार कॉन्टेंट डालना होगा. अगर आप यह चीज लगातार तीन से चार महीने तक कर पाते हो तो आप ऑनलाइन बिजनेस से अच्छा खासा कमा सकते हो।

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर और बिल पेमेंट का बिजनेस करना है?

अगर आप एक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एवं बिल पेमेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपको एक वेबसाइट या फिर, ऑनलाइन ऐप बनवाना पड़ेगा. जिसमें आप अपना ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का पूरा फैसिलिटी प्रदान करके इस टाइप का ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हो।

अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाये इन हिंदी?

अगर आप एक ऑफलाइन बिजनेस चला रहे हो एवं आपको अपने बिजनेस को बढ़ाना है तो आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन पर ला सकते हो. जिसके लिए आपको एक वेबसाइट बनवाना पड़ेगा और इसको ऑनलाइन पर थोड़ा बहुत मार्केटिंग करके आप अपना वर्तमान में चला हुआ बिजनेस को बढ़ा सकते हो।

मैं घर से ऑनलाइन बिजनेस करना चाहती हु लेकिन शुरुआत शून्य रुपये लगा कर क्योकि मैं एक छात्रा हु कैसे और कौन सा करू?

अगर आप घर बैठे सुनना पैसे से ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के बारे में सोच रहे हो, तो आप एक यूट्यूब चैनल खोल कर उसमें लगातार वीडियो डाल के आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो.

ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें?

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के idea के लिए हमारे इस लेख को पड़े.

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में बोलिए.

ऑनलाइन business आइडियाज in Hindi में इस लेख में मिल जायेगा.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप देख पा रहे हो, आज हम इस लेख में इस 2022 के लिए बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के बारे में विस्तार से आलोचना किए है। इसलिए हमको आशा है कि, आपको कोई भी ऑनलाइन बिजनेस के बारे में अच्छा खासा आईडिया हो गया होगा। अगर आपके मन में हमारे द्वारा धीरे दिए गए ऑनलाइन बिजनेस को छोड़ के, और भी बिजनेस आइडिया के बारे में जानना चाहते हो, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हो। हम लोग आपके कोई भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए तत्पर है।

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

Leave a Comment