OPD Ka Full Form in Medical | ओपीडी का फुल फॉर्म

क्या आप जानते हैं OPD Ka Full Form क्या है? शायद नहीं लेकिन चिकित्सा क्षेत्र में ओपीडी शब्द को बहुत बार यूज किया जाता है। इसलिए अगर आप चिकित्सा क्षेत्र के साथ जुड़े हुए हैं तो आपको ओपीडी का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में क्या है यह जान के रखना बहुत ही जरूरी है।

असल में देखा जाए तो ओपीडी(OPD) का मतलब जानने के लिए आपको बहुत सारा फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा। क्योंकि ओपीडी शब्द सिर्फ चिकित्सा क्षेत्र में ही प्रचलित नहीं है। लेकिन अगर देखा जाए तो यह उठी थी शब्द मेडिकल क्षेत्र में ही सबसे ज्यादा यूज़ होता है। इसलिए मेडिकल में ओपीडी का फुल फॉर्म क्या है यह बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं।

तो अगर आप OPD(ओपीडी) का मतलब जानने के साथ-साथ ओपीडी के बारे में और भी बहुत सारे तथ्य जाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से आज तक पढ़े।

ओपीडी का फुल फॉर्म क्या है (OPD Ka Full Form)
ओपीडी का फुल फॉर्म (OPD Ka Full Form)

OPD Ka Full Form in Medical | ओपीडी का फुल फॉर्म

ओपीडी का फुल फॉर्म हिंदी में है आउट पेशेंट डिपार्टमेंट एवं अगर आप इंग्लिश में मेडिकल सेक्टर के लिए जो OPD शब्द यूज होता है OPD Ka Full Form in Medical मैं हे Out Patient Department.

आप अभी तक हमारी इस लेख को पढ़ के चिकित्सा क्षेत्र में जो ओटीडी शब्द है इसका मतलब तो आपको पता ही चल गया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं चिकित्सा क्षेत्र की OPD शब्द को छोड़कर और भी बहुत सारे क्षेत्र में ओटीटी शब्द को यूज किया जाता है। तो आइए आज हम इस लेख में सारे क्षेत्र की ओटीटी दी का मतलब को जानते हैं। लेकिन उससे पहले हम जानेंगे कि चिकित्सा क्षेत्र की ओपीडी क्या होता है।

OPD क्या है?

चलो हम लोग अभी ओपीडी क्या है इसके बारे में जानते हैं। OPD हर एक हॉस्पिटल का एक स्पेशल डिपार्टमेंट होता है जहां पर कोई भी नया मरीज जाने के बाद एक अलग रूम पर पहली बार के लिए कोई भी डॉक्टर के साथ मुलाकात होता है। यह ओपीडी डिपार्टमेंट हर एक हॉस्पिटल में होता ही है जहां पर कोई भी नॉर्मल एवं सीरियस मरीज जाकर पहली बार डॉक्टर से मिल सकता है।

यानी कि अगर सीधी भाषा में बोला जाए तो वो पीटी हर एक हॉस्पिटल का एक ऐसा डिपार्टमेंट है जहां पर कोई भी मरीज प्राइवेट डॉक्टर दिखाने जैसा ही एक सरकारी डॉक्टर को अपना कोई भी समस्या को लेकर फ्री में बातचीत कर सकता है। तो आशा करता हूं आप अभी तक इस आर्टिकल को वर्कर OPD Ka Full Form के साथ साथ और टीडी क्या है इसके बारे में भी विस्तार से जान गए होंगे।

क्या आप कभी यह सोचे हैं कि कोई भी एक हॉस्पिटल में ओपीडी का महत्व क्या होता है या फिर क्यों इस ओटीडी वाले डिपार्टमेंट को हर एक हॉस्पिटल में रखा जाता है। अगर नहीं तो हम आपको अभी एक हॉस्पिटल में OPD का महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

और पढ़ें: ICU Ka Full Form In Hindi, NEET का फुल फॉर्म.

OPD(ओपीडी) कितना महत्वपूर्ण है

ऐसे क्यों आपको पता है OPD Ka Full Form हिंदी में आउटपेशेंट डिपार्टमेंट होता है लेकिन अभी हम लोग इस ओपीडी डिपार्टमेंट का महत्व के बारे में जानेंगे।

शायद आप जानते होंगे कि हर एक हॉस्पिटल में कोई भी मरीज को देखने के लिए एक अच्छा पद्धति को फॉलो करना बहुत ही जरूरी है। इस चीज को ध्यान में रखते हुए हाय एक प्राइवेट एवं गवर्नमट हॉस्पिटल के कर्म करता उनके चिकित्सा क्षेत्र के लिए OPD जैसा एक डिपार्टमेंट को खोल के रखा है। जहां पर कोई भी मरीज अगर पहली बार कोई हॉस्पिटल में विजिट करता है तो उसको पहले इस OPD डिपार्टमेंट पर जाकर उनका समस्या एवं उनका नाम रजिस्ट्रेशन करना होगा।

उसके उपरांत अगर ओपीडी(OPD) में ड्यूटी करने वाला डॉक्टर सोचते हैं कि उस मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती करना जरूरी है तब वह ओटीडी वाले डॉक्टर द्वारा रेफर किया गया डॉक्टर के पास जा सकता है। इस प्रोसेस को बिना फॉलो किए कोई भी मरीज कोटडी में ड्यूटी करने वाला डॉक्टर को छोड़कर अन्य कोई भी डॉक्टर के पास जा ही नहीं सकता।

लेकिन हम एक बात जानते हैं कि आपने सिर्फ बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कोई भी एक हॉस्पिटल में ओपीडी डिपार्टमेंट कहा होता है। आपका इस प्रश्न का जवाब भी हम नीचे पैराग्राफ में दे रहे हैं।

हॉस्पिटल में Out Patient Department कहां होता है

अगर कोई भी व्यक्ति हमको पूछे कि कोई भी हॉस्पिटल में आउटपेशेंट डिपार्टमेंट कहां होता है तो इसका जवाब आप कुछ हद तक जरूर सही दे सकते हैं। यानी कि मान लो आप एक हॉस्पिटल में विजिट कर रहे हो और वह हॉस्पिटल चार तला का है। तब आप मान सकते हो कि उस हॉस्पिटल में OPD डिपार्टमेंट आपको ग्राउंड फ्लोर में हॉस्पिटल के प्रवेश द्वार के आसपास ही होगा।

असल में हर एक हॉस्पिटल में यह OPD डिपार्टमेंट प्रवेश द्वार के आस पास ही रखा जाता है क्योंकि अगर कोई भी मरीज इमरजेंसी कंडीशन में हॉस्पिटल में जाए तब उसको जल्द से जल्द डॉक्टर देखें इलाज कर पाए। इसके अलावा भी और भी बहुत सारे कारण वर्ष हॉस्पिटल में ओपीडी का स्कोर ग्राउंड फ्लोर के साथ-साथ प्रवेश द्वार के पास ही रखा जाता है। यह थी वह टीडी कक्षा का कुछ साधारण जानकारी।

लेकिन जैसे हम आपको पहले ही बता यह है कि चिकित्सा क्षेत्र के अलावा और भी बहुत सारे क्षेत्र में OPD शब्द को यूज किया जाता है। तो क्या आप वह सारे ओपीडी का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में जाना नहीं चाहोगे।

और पढ़ें: एचआर का फुल फॉर्म क्या है?

अन्र सारे ओपीडी का फुल फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश में

  1. overfil protection device
  2. Office of public defence
  3. Over pressure device
  4. Optical path difference
  5. Once per day
  6. Original pack dispensing
  7. Ocean physics department

तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण फुल फॉर्म जो ओटीडी कि अन्ना क्षेत्र में बहुत बार यूज होता है एवं आपको यह सारे ओपीडी(OPD) का फुल फॉर्म जानना भी बहुत ही आवश्यक है।

FAQs

ओपीडी को हिंदी में क्या बोलते हैं?

ओपीडी को हिंदी में आउटपेशेंट डिपार्टमेंट कहते हैं।

ओपीडी(OPD) का नंबर क्या है?

ओपीडी का नंबर हर एक हॉस्पिटल के लिए अलग-अलग होता है। लिए कोई भी एक हॉस्पिटल का नंबर हम लोग अलग से शेयर नहीं कर सकते हैं।

ओपीडी फुल फॉर्म अंग्रेजी में क्या है?

OPD Ka Full Form अंग्रेजी में है Out Patient Department.

ओपीडी का मतलब क्या है?

ओपीडी का मतलब है Out Patient Department.

आईपीडी और ओपीडी में क्या अंतर है?

जैसे कि आप जानते हो ओपीडी का फुल फॉर्म है “आउटपेशेंट डिपार्टमेंट” एवं दूसरी और आईपीडी का फुल फॉर्म है “इन पेशेंट डिपार्टमेंट”।

निष्कर्ष

तो आप अभी तक हमारी इस लेख को पढ़कर OPD Full Form क्या है इसके बारे में तो बखूबी जान गए होंगे। इसके अलावा भी आज हम इस लेख में ओपीडी के बारे में सारा तथ्य विस्तार से आलोचना किए हुए हैं। आशा करता हूं आपके मन में अभी ओपीडी को लेकर जो भी दुविधा थी वह सारा दूर हो गया है। लेकिन फिर भी अगर आपके मन में ओपीडी का फुल फॉर्म को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

Leave a Comment