प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें 2022| PMAY New List Kaise Dekhe

क्या आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट को देखना चाहते हैं? अगर आप इंटरनेट पर सर्च करोगे तो आपको 2022-23 का पीएम आवास योजना लिस्ट मिल जाएगा, लेकिन PMAY New List मिलने मै थोड़ा दिक्कत होगा. और हम यह भीी जानते आप प्रधानमंत्री आवास योजना केेे लिए अप्लाई कर चुके हैं.

इसलिए आज हम इस लेख मै प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट को कैसे देखें इस विषय में विस्तार से आलोचना करके आप को समझाने वाले हैं. जैसे कि आप जानते हैं हर साल भारत सरकार द्वारा हर एक राज्य के लिए बहुत सारे सरकारी घर नियुक्त होते हैं. लेकिन आपको शायद यह भी पता नहीं है हर साल लाखों की तादाद में घर के लिए ऑनलाइन मै फॉर्म भरा जाता है. लेकिन उसमें से सिर्फ 65 से 70% लोगों को ही सरकारी घर का सुविधा मिल पाता है.

इतने कम प्रतिशत आवास योजना एप्लीकेशन एप्रो होने के पीछे भी एक बहुत बड़ा कारण है, जो हम और एक दूसरे लेख में विस्तार से आलोचना किए हैं. लेकिन आज हम इस लेख में आपको यह सब चीजों के बारे में बताने वाले नहीं है, क्योंकि आज हम यहां पर आपको प्रधान मंत्री आवास योजना 2022 का नया लिस्ट को लेकर आए हैं जो हर एक PMAY मैं आवेदन करने वाले के लिए बहुत ही.

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2022 को देखना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे.

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करे
प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करे

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें 2022 | PMAY New List Kaise Dekhe

हम जानते हैं आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट को देखने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं. लेकिन इस मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2022 को देखने से पहले आपको एक चीज जानना बहुत ही जरूरी है. हर साल प्रधान मंत्री आवास योजना का नया लिस्ट ग्रामीण एवं शेहेरी एरिया के लिए अलग अलग से निकलते हैं.

अभी शायद आप सोच रहे होंगे कि आपके नाम कौन सी पीएम आवास योजना लिस्ट में हो सकता है. इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आपको यह चीज जानना जरूरी है कि आप कौन सी एरिया के लिए इस पीएम आवास योजना में आवेदन किए हैं.

अगर आप गांव से हैं तो आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट को चेक करना पड़ेगा एवं दूसरी और अगर आप शहर से हैं तो आपको अर्बन एरिया का नेहा आवास योजना लिस्ट को चेक करना होगा.

योजना का नाम: प्रधान मंत्री आवास योजना की नई लिस्ट
योजना ना किसने चालू किया है:यह योजना केंद्रीय सरकार ने चालू किया है
ऐस योजना का बेनिफिट क्या है:इस योजना के द्वारा हर एक गरीब लोग अपने घर के लिए सरकार से मुफ्त मैं पैसा पता है.
यह योजना कौन सी सरकार एंट्रोल करती है:यह योजना अभी राज्य सरकार के अधीन है.
ऑफिशियल वेबसाइट:https://pmaymis.gov.in/
प्रधानमंत्री आवास योजना की डिटेल्स

जैसे कि आप जानते हो हर साल भारत सरकार के द्वारा इस प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2022 को ऑनलाइन में छोड़ देते हैं जहां से हम लोग घर बैठे हैं आराम से इस साल का नया आवास योजना लिस्ट को अपने मोबाइल या लैपटॉप में देख सकते हैं. यह भी सुनिश्चित हो सकते हैं, इस साल आप का नाम Pradha Mantri Awas Yojana 2022 New List मै आया है की नहीं.

तो कोई भी पीएम आवास योजना के अंदर ऑनलाइन अप्लाई करने वाला व्यक्ति 2022 का प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सारे प्रोसेस को अच्छी तरीके से फॉलो करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में आपका नाम कैसे चेक करें?

जैसे कि आप जानते हैं अगर इस साल कोई भी व्यक्ति पीएम आवास योजना की नई लिस्ट के अंदर उसका नाम आया है, तो वह ऑनलाइन पर जाकर ही 2022 का पीएम आवास योजना का नया लिस्ट में उसका नाम चेक कर सकते हैं.

शायद आप जानते होंगे आजकल इंटरनेट पर ऐसा बहुत सारा वेबसाइट आ गया है, जहां पर आपको PMAY Ki Neya List ढूंढने पर आपको पुराना वाला लिस्ट दिया जा रहा है. लेकिन आज हम इस लेख में आपको 2022 का नया PMAY का New List को आपके सामने प्रस्तुत करेंगे एवं अगर आप ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर भी चेक करना चाहते हैं तो उसका भी पूरा प्रोसेस विस्तार में यहां पर आलोचना करेंगे.

अगर आप पूरा कन्फर्म है कि इस साल में अप्लाई किया गया पीएम आवास योजना में आपका एप्लीकेशन अप्रूव होगा तो आप, नीचे दिए गए ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो करके इस साल का नया बेनिफिशियरी लिस्ट यानी कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के बेनिफिशियरी लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

  • पहले आपको उन लोगों की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा: https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx.
  • उसके बाद आपको “Advance Search” का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आप को क्लिक करना है एवं आप का एरिया का पूरा डिटेल्स वहां पर देना है, जैसे कि आपका पंचायत का नाम, आपका राज्य का नाम निबंध आप का एरिया का पिन कोड.
  • यह सारी इंफॉर्मेशन सही तरीके से देने के बाद आपको फाइनली “Search” सन पर क्लिक करना है.
  • ऐसा करने के बाद अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट में है तो आपको आपका नाम दिख जाएगा.

तो आप ऊपर दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ऑनलाइन पर अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की New लिस्ट 2022 देख पाओगे.

 पीएम आवास योजना का नया लिस्ट देखें

लेकिन क्या आप जानते हो २०२२ का नया लिस्ट निकलने के बाद कौन से राज्य में कितना प्रतिशत पीएम आवास योजना में अप्लाई करने वाला व्यक्ति को घर मिला है. अगर आप प्रत्येक राज्य के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट मैं सैंक्शन होये जाने वाला घर की प्रतिशत को जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टेबल को अच्छी तरीके से परे.

यह सब चीजों को छोड़के आपको शायद यह पता ही नहीं है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंदर जो भी घर मिलता है उसमें भी दो तरीके का घर दिया जाता है जो तुम्हारी इस नई लिस्ट में अलग से दिया गया है.

और पढ़े: प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता मानदंड, प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन शिकायत संख्या.

2022 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन-कौन राज्य के लिए नया लिस्ट निकला है

इस साल PMAY के तहत जो जो राज्य के लिए आवास योजना का नया लिस्ट आया है वह सारे नाम नीचे दिए गए हैं.

  1. जम्मू एंड कश्मीर
  2. हिमाचल प्रदेश
  3. गुजरात
  4. पंजाब
  5. हरियाणा
  6. बिहार
  7. उत्तर प्रदेश
  8. उत्तराखंड
  9. दिल्ली
  10. त्रिपुरा
  11. मणिपुर
  12. मिजोरम
  13. नागालैंड
  14. अरुणाचल प्रदेश
  15. असम
  16. सिक्किम
  17. वेस्ट बंगाल
  18. आंध्र प्रदेश
  19. केरला
  20. कर्नाटक
  21. गोवा
  22. लद्दाख
  23. अंडमान निकोबार दीप पंच
  24. तेलंगाना
  25. तमिल नाडु
  26. मध्य प्रदेश
  27. पांडिचेरी
  28. इत्यादि.

यह सारे राज्य एवं UT एरिया में इस साल केंद्रीय सरकार पीएम आवास योजना के तहत घर प्रदान करने वाला है. तो जैसे कि आप देख रहे हो लगभग हर एक राज्य के लिए केंद्रीय सरकार ने इस 2022 में घर दे रहे हैं, इसीलिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत ही नहीं है. अगर आप इस साल अच्छी तरीके से पीएम आवास योजना में अप्लाई कर चुके हैं तो आप निश्चित हो सकते हैं कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में आएगी ही आएगी.

PMAY New List के लिए पूछे जाने वाला कुछ प्रश्न एवं उत्तर

पीएम आवास योजना के उद्देश्य क्या है?

केंद्रीय सरकार के द्वारा चालू किया गया PMAY का उद्देश्य है हर एक गरीब एवं मिडल क्लास फैमिली को फ्री में घर प्रदान करना.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें?

PMAY की नई लिस्ट को देखने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट कब आएगा?

पीएम आवास योजना की इस साल का नया लिस्ट आ चुका है.

मुख्यमंत्री आवास योजना का New List कैसे चेक करें?

मुख्यमंत्री आवास योजना २०२२ की नई लिस्ट को चेक करने के लिए आपको उन लोगों का ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करना होगा.

निष्कर्ष

जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में आपके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट को लेकर आए हैं. अगर कोई व्यक्ति इस 2022 में पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई कर चुके हैं तो वह आज हमारे दिए गए एक नए लिस्ट को देखकर उसका नाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके मन में इस साल की पीएम लिस्ट को लेकर कुछ प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

PMAY Official Website:Click Here
Our Main Website:Click Here.
by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

2 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें 2022| PMAY New List Kaise Dekhe”

  1. 7 years se pmay list me name aaya hai but pahli kist nahi de raha hai. Pahle commission do, house banana shuru karo phir milenge. Navin Kumar, mobile no.9953453920.

    Reply
    • हेलो रविंद्र सर क्या आप बता सकते हैं आप कहां से बोल रहे हैं एवं आप का एरिया का लोकेशन क्या है।

      Reply

Leave a Comment