पब्जी का बाप कौन है | PUBG Ka Baap Kaun Hai

आजकल पब्जी इतना फेमस होने के बावजूद भी, हर कोई पब्जी का बाप कौन है यह जानने के लिए इंटरनेट पर बहुत सर्च करते हैं. क्या आप भी उस में से एक है जो PUBG Ka Baap Kaun Hai, यह जानने के लिए बहुत ही उत्सुक है. छाया था इसलिए आज आप हमारे इस लेख में, PUBG से भी अच्छा यानी कि पब्जी से अच्छा गेम का नाम जानना चाहते हैं, जो पब्जी का भी बाप है.

अगर आप इस तरीके का गेम का नाम जानना चाहते हैं जो PUBG का भी Baap Hai, तो इस लिस्ट में आप तीन या चार गेम को भी पाओगे. जो है- कॉल ऑफ ड्यूटी, फ्री फायर गेम, बिजी.है.भाई गेम इत्यादि. यह सारे गेम मुख्य मुद्दे जो सबसे ज्यादा पॉपुलर एवं Pubg मोबाइल का सबसे बड़ा दुसमन है उसका नाम है गरीना फ्री फायर गेम. तो अभी प्रश्न यह है कि क्या हम लोग गरेना फ्री फायर को पब्जी मोबाइल का बाप बोल सकते हैं?

अगर आपको BGMI, फ्री फायर एवं पब्जी के मध्य बोलना करके, पब्जी का बाप कौन है यह सुनिश्चित करना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को अंत तक पर है.

पब्जी का बाप कौन है
पब्जी का बाप कौन है

पब्जी का बाप कौन है?

अगर आप पब्जी का बाप कौन है इसका सही जवाब चाहते हैं, तो आपको पब्जी का जो भी अच्छा कंपीटीटर है वह सारे गेम के नाम जानना होगा एवं वह सारे गेम के अंदर क्या-क्या खूबियां है जो Pubg Game में नही है, इसके बारे में भी अच्छी तरीके से जाना पड़ेगा. तुम सबसे पहले हम आपको पब्जी गेम का जो भी कंपीटीटर हैं वह सारे नाम लिस्ट करके दे रहे हैं.

  1. गरीना फ्री फायर गेम
  2. कॉल आफ ड्यूटी
  3. फौजी गेम

अगर आप Pubg गेम का कंप्यूटर का नाम लेना चाहते हैं तो आपको यह ऊपर दिए गए तीनों गेम का नाम लेना ही होगा. लेकिन अभी प्रश्न यह है कि इस 2022 में यह तीनों गेम के मध्य कौन पब्जी गेम का बाप है इसका उत्तर कैसे पता चलेगा. इसलिए आज हम को हर एक गेम के साथ पब्जी गेम का तुलना करेंगे, एवं इसमें कौन सा गेम अच्छा है यह भी आपको बताएंगे.

और पढ़ें: 
Pubg लाइट गेम डाउनलोड करें,
फ्री फायर एपीके डाउनलोड करें.

क्या फ्री फायर गेम पब्जी का बाप है?

जैसे की हम सब जानते हैं फ्री फायर मैक्स लॉन्च होने के बाद बहुत सारे ऑनलाइन शूटिंग गेम आफ पब्जी तथा नॉर्मल फ्री फायर गेम से शिफ्ट होकर फ्री फायर मैक्स खेलने में लगे हुए हैं. मैं सबसे बड़ा कारण यह है कि फ्री फायर मैक्स में जो ग्राफी एवं डिजाइन यूज़ किया गया है वह बाकी सारे गेम से बहुत ही अच्छा एवं अकर्शनिओं है.

लेकिन अगर आप इंडिया का गेमिंग इंडस्ट्री को अच्छी तरीके से समझे तो आपको पता चलेगा कि, लोग आज भी Pubg को ऑनलाइन शूटिंग गेम का बाप बोलते हैं, लेकिन अधिकतर लोग फ्री फायर गेम को भी बहुत पसंद करता है. तो अगर आप इस कंपैरिजन को देखें, इसमें फ्री फायर एवं पब्जी के मध्य जो कंपटीशन है उसको हम लोग 40 एबं 60 % का कंपैरिजन कर सकते हैं. यानी कि सीधी भाषा में बोला जाए तो, फ्री फायर पब्जी का बाप नहीं है.

और पढ़ें: 
फ्री फायर गेम जैसा और भी गेम,
फ्री फायर का बहुत सारा नाम.

क्या कॉल आफ ड्यूटी गेम पब्जी मोबाइल का बाप है?

COD(कॉल आफ ड्यूटी) पब्जी की तरह ही एक ऑनलाइन शूटिंग गेम है, जो पब्जी मोबाइल गेम कंपनी ने ही लॉन्च किया है. जैसे कि हम जानते हैं यह दो-तीन सालों में इंडिया में ऑनलाइन शूटिंग गेम का बहुत ही ट्रेंड चल रहा है. इस को मद्देनजर रखते हुए ही कॉल ऑफ ड्यूटी गेम का लॉन्च हुआ है जहां पर आपको PUBG एवं फ्री फायर जैसा ही रोमांच अगर ग्राफिक्स एवं अन्ना बहुत सारे यूनिक छुट्टी टेक्निक देखने को मिलेगा.

तो अगर आप गेमिंग इंडस्ट्री का बात करें, यह दो-तीन सालों में शूटिंग गेम का ट्रेंड होने से यह कॉल ऑफ ड्यूटी गेम भी बहुत चलने लगा है. लेकिन आज अभी तक यह गेम इतना भी नहीं चला कि फ्री फायर या फिर पब्जी जैसे गेम को पीछे छोड़ सकें. इस वजह से अगर हम अब ड्यूटी एवं पब्जी के मध्य कंपटीशन करें, भी आपको पब्जी का बाप यह कॉल ऑफ ड्यूटी नहीं कहलाए जाएगा. यानी कि अभी तक जो पता चला है पब्जी का बाप कोई गेम है ही नहीं.

क्या फौजी गेम पब्जी का बाप है?

तो क्या फौजी गेम पब्जी का बाप है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आपको यह पूरा पैराग्राफ को अच्छी तरीके से पढ़ना पड़ेगा.

जैसे कि आप कॉल ऑफ ड्यूटी वाला सेक्शन पर पढ़ चुके हैं, यह दो-तीन सालों में ऑनलाइन शूटिंग गेम का जो ट्रेन है इसके वजह से ही यह फौजी गेम भी बहुत चलने लगा है. और शायद आप जानते नहीं होंगे फौजी एक इंडियन कंपनी गेम है जिस वजह से यह बहुत ज्यादा इंटरनेट पर फैल गया है. लेकिन अभी तक यह फौजी गेम इतना भी पॉपुलर नहीं हुआ है जो हम आपको भूल सके कि पब्जी का बाप फौजी गेम है.

शायद हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अगर पब्जी का कोई रियल कंप्यूटर है तो यह तीनों गेम है. अभी तक आप यह तीनों गेम का फीचर एवं साधारण डिटेल्स पर के तो लग नहीं रहा है कि इसमें से कोई पब्जी का बाप हो सकता है.

FAQs

पब्जी का बाप कौन है?

अगर आप पब्जी का बाप का नाम जानना चाहते हैं, इसका उत्तर यह तीनों गेम में से कोई एक होगा: 1)Pubg, 2)Free Fire, 3) Fau-G.

पब्जी और फ्री फायर में कौन बड़ा है?

पब्जी और फ्री फायर में से सबसे बड़ा गेम PUBG है.

सबसे बड़ा गेम कौन सा है?

अगर आप सबसे बड़ा गेम का नाम जानना चाहते हैं तो पब्जी को ही आप sabse bara मान सकते हो.

पब्जी मोबाइल का बाप कौन है?

PUBG मोबाइल का अगर कोई बाप है तो वह है Free Fire लाइट गेम.

निष्कर्ष

अगर आप हमारी इस लेख को अच्छी तरीके से पढ़ लिए होंगे तो आपको जरूर पता होगा कि पब्जी का बाप कौन है. सर मैं यह सवाल हर कोई ऑनलाइन शूटिंग गेम के मन में आता ही है. आप अभी पब्जी का बाप को अच्छी तरीके से जान चुके होंगे. इसके उपरांत भी अगर आपके मन में PUBG GAME को लेकर कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डाल सकते हैं.

PUBG ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
हमारा ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment