रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 | Railway Group D Admit Card Download

क्या आप रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 को डाउनलोड करना चाहते हैं. जैसे कि हम लोग जानते हैं आरआरबी की लास्ट नोटिफिकेशन से जाना गया है रेलवे ग्रुप डी का exam 2022 की मार्च या अप्रैल में होने जा रहा है, इसलिए जो भी कैंडिडेट Railway Group D एग्जाम के लिए 2 साल पहले फॉर्म भरा था वह सारे रेलवे ग्रुप डी के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाह रहे हैं.

शायद आप यह भी जानते होंगे RRC रेलवे ग्रुप डी की पिछले भर्ती में एक लाख से अधिक वैकेंसी होने के कारण करोड़ों लोग इस भर्ती के लिए फॉर्म फिल अप किया था. इसलिए वह सारे कैंडिडेट के लिए RRC Group D Admit Card 2022 एग्जाम के पहले डाउनलोड करना बहुत ही जरूरी है.

लेकिन हम जानते हैं आपको बो ऑफिसियल वेबसाइट पता ही नहीं है, जहां से आप अपने जोन का आरआरसी रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाओगे. शायद आप जानते होंगे भारतीय रेलवे को 16 से अधिक रेलवे जोन में भाग किया गया है. इसीलिए आप जब भी रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करने जाओगे तो आप अपने जोन के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ही डाउनलोड करना पड़ेगा.

लेकिन क्या आपको अपने जोन ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक पता है जहां से आप अपने लिए Railway Exam Admit Card Download कर सकते हो. अगर नहीं तो आप हमारी इस लेख को अंतत आप अच्छी तरीके से पढ़ें.

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022

उससे पहले कि हम आपको Indian Railway Group d Admit Card 2022 का लिंक प्रदान करें, क्या आप जानते हैं रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में एडमिट कार्ड क्या होता है एवं क्यों चाहिए. जैसे कि आपको पता है 2 साल पहले रेलवे ग्रुप डी की जो नोटिफिकेशन निकला था उसमें अधिक वैकेंसी होने के कारण करोड़ों लोग रेलवे ग्रुप डी भर्ती में फॉर्म भर चुके हैं.

इसलिए अगर Railway RRC Group D Admit Card के बिना ही एग्जाम कंडक्ट करता है तो उसको पता ही नहीं होगा, कौनसा कैंडिडेट कौन सी जोन के अंदर अप्लाई किया था एवं एग्जाम के लिए सही कैंडिडेट उपस्थित है या नहीं.

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड देखे एबं एग्जाम के पहले डाउनलोड करे.
रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड

असल में साधारण भाषा में बोला जाए तो, रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड एक प्रमाण पत्र है जिसके द्वारा यह सबूत होता है कि आप आरआरसी ग्रुप डी के फॉर्म सही तरीके से भरा है एवं आप Railway Group D एग्जाम के लिए योग्य है. इसलिए अगर आप पिछले Railway ग्रुप डी भर्ती में फॉर्म भर चुके हैं एवं आने वाले 23 मार्च को एग्जाम देना चाहते हैं, तो आपको जरूर इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके एग्जाम हॉल में लेकर जाना पड़ेगा.

रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड डाउनलोड

तो जैसे कि आप जान चुके हैं 2022 की 23 मार्च में रेलवे ग्रुप डी की CBT-1 एग्जाम होने वाले हैं. इसलिए अगर आपका एग्जाम पहले शिफ्ट में होता है तो आपको 23 मार्च के पहले ही रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना होगा. एडमिट कार्ड और एक जोन के कैंडिडेट के लिए उनकी एरिया का ऑफिशियल रेलवे वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ से ही कर सकते हैं. लेकिन अगर आप चाहो तो Railway की जो कॉमन ऑफिशल वेबसाइट है वहां पर भी आपका एडमिट कार्ड exam से पहले जरूर डाउनलोड कर सकते हो.

इस साल आरआरसी ग्रुप डी का एग्जाम जो भी देने जा रहे हैं उनके निकट के लिए एक नया खुशखबरी रेलवे डिपार्टमेंट से आए हैं. जैसे कि आप जानते होंगे आरआरबी ने पहले बोला था ग्रुप डी के लिए वह लोग जो स्टेज में एग्जाम लेंगे लेकिन रेलवे डिपार्टमेंट के लेटेस्ट अपडेट मैं बोला है कि वह लोग सिर्फ एक ही एग्जाम के द्वारा आरआरसी ग्रुप डी का एग्जाम पूर्ण करेंगे.

आपके लिए हम नीचे रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की लिंक दे देंगे. लेकिन इससे पहले हम चाहते हैं कि आप कैसे नीचे दिया गया लिंक के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं इसका प्रोसेस अच्छी तरीके से जाने.

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड कैसे करें

2022 की 23 मार्च एग्जाम के लिए रेलवे ग्रुप डी की एडमिट कार्ड डाउनलोड करने हेतु, आपको पहले

  • रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ में विजिट करना होगा.
  • उसके बाद आपको Admit Card करके ऑप्शन दिखाई देगा.
  • उस एडमिट कार्ड वाले ऑप्शन में क्लिक करने के बाद, आप कौन Railway Group D Exam का Admit Card Download वाले ऑप्शन दिखाई देगा.
  • इस ऑप्शन पर आपको अपना Railway यूजर आईडी एवं पासवर्ड डाल के सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस दौरान आपके द्वारा इनपुट किया गया सारे इंफॉर्मेशन सही है, तो आपका रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड हो जाएगा.

तो यह थी कुछ साधारण स्टेप्स जो 23 मार्च CBT 1 रेलवे ग्रुप डी एग्जाम से पहले फॉलो करके रेलवे ग्रुप डी एग्जाम का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अभी आप शायद रेलवे Group C Admit Card Download करने के लिंक को ढूंढ रहे हैं. अगर ऐसा है तो आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा बहुत आसानी से ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

और पड़े: Railway मैं 12वीं पास की नौकरी.

रेलवे ग्रुप डी एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

Railway Group D एग्जाम के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए हम पहले आपको रेलवे क्या जो मीन ऑफिशल वेबसाइट है उसका लिंक देंगे. उसके बाद हर एक जोन के लिए जो ऑफिशियल वेबसाइट है उसका लिंक भी प्रदान करेंगे. इतनी साथ साथ हम आपको और एक जानकारी दे दे, आइए रेलवे ग्रुप डी भर्ती के फॉर्म फिल आप के समय 5 लाख के आसपास कैंडिडेट की फॉर्म को रिजेक्ट किया गया था उनके लिए रेलवे डिपार्टमेंट में और एक सुविधा कर दी है.

इसमें आपको 15 से 26 मार्च के अंदर रेलवे ग्रुप डी की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर अपना फोटो एवं सिग्नेचर को दोबारा अपलोड करके अपना एप्लीकेशन को फाइनल रिजेक्ट लिस्ट से बचा सकते हैं.

अभी रेलवे ग्रुप डी के एडमिट कार्ड की लिंक नीचे टेबल में दिया गया है-

परीक्षा का नामRailway Group D एग्जाम
Railway ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंकजल्दी डाउनलोड लिंक अपडेट होगा
रेलवे ग्रुप डी 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड की डेटआरआरसी ग्रुप डी का एग्जाम मार्च या फिर अप्रैल से शुरू होने जा रहा है.
RRC ग्रुप डी एग्जाम डेट नोटिफिकेशननोटिफिकेशन चेक करें
रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड डिटेल्स

FAQs

रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड कब आएगा?

रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 15 March के बाद ही आएगा.

रेलवे डी ग्रुप एडमिट कार्ड की डेट नहीं दिखा रही है?

Railway Group D Admit Card की डेट March 2022 को दिखाएगी.

रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड कब जारी होंगे?

Railway Group D का Admit Card 20 March के पहले जारी होंगे.

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में 2022 की 23 फरवरी को होने वाला रेलवे परीक्षा की रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड के बारे में विस्तार से आलोचना किए हैं एवं इसके साथ साथ रेलवे ग्रुप डी के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक भी प्रदान किया यह है. आशा करता हूं हमारी इस लेख के द्वारा आपके अंदर Railway Group D के Admit Card को लेकर जो भी दुविधा थी वह सारे समाप्त हो गया होगा. इसके उपरांत अगर आपको इस एग्जाम के एडमिट कार्ड के बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

1 thought on “रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2022 | Railway Group D Admit Card Download”

Leave a Comment