ऋषि सुनक कौन है | Rishi Sunak Kon Hai

ऋषि सुनक कौन है: आप में से बहुत सारे लोग गूगल में ऋषि सुनक का नाम सुनने के बाद ही यह ऋषि सुनक कौन है यह जानने के लिए बहुत ही उत्सुक हो रहे होंगे। असल में बोला जाए तो भारत की हर एक राजनीति वित्त एवं साधारण ज्ञानी व्यक्ति को उनका नाम एवं परिचय जानना बहुत ही आवश्यक है।

लेकिन हम जानते हैं आप में से बहुत सारे लोग यह जरूर सोच रहे होंगे कि यह ऋषि सुनक ऐसा कौन सा काम कर दिया है जिसकी वजह से हम सब को उनके बारे में जानना चाहिए। चलिए अगर आप Rishi Sunak का हर एक कारनामे के साथ-साथ उनके जीवन परिचय के बारे में भी जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे।

ऋषि सुनक कौन है

ऋषि सुनक कौन है यह जाने से पहले आप एक बात जरूर जान ले कि, हाल ही में कुछ दिन से ब्रिटेन न्यूज़ में आ रहा है कि ब्रिटेन की अगला प्राइम मिनिस्टर ऋषि सुनक बनने जा रहा है।

ऋषि सुनक कौन है
ऋषि सुनक कौन है

आप जरा सोच कर देखिए हमारी भारत मुल्क की एक व्यक्ति जो ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनने जा रहा है तो उसके वजह से हर एक भारत भाषिक मन में कितना गर्व बोध हो रहा होगा। सिर्फ यही एक कारण है तू ही ऋषि सुनक अभी इंटरनेट पर चर्चा में नहीं चल रहा है, इसके अलावा और भी बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से आजकल हर एक राजनीति वेद ऋषि सुनक कौन है एवं ऋषि सुनक का जीवन परिचय के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं।

व्यक्ति का नामऋषि सुनक
उनका प्रोफेशनब्रिटिश राजनीतिज्ञ
उनका उम्र42 साल
कहां का रहने वाला हैअभी वर्तमान में ब्रिटेन का रहने वाला है
जन्म स्थानSouthampton General Hospital, Southampton, United Kingdom
उनका जन्म तारीख12 May 1980 (age 42 years)
ऋषि सुनक का जीवन परिचय

आप ऊपर दिए गए टेबल को वर्कर ऋषि सुनक के बारे में कुछ तथ्य तो अवश्य ही जान लिए होंगे। अभी हम लोग ऋषि सुनक का जीवन परिचय के बारे में कुछ चीजों को लेकर आलोचना करेंगे।

ऋषि सुनक का जीवन परिचय

ऋषि सुनक जो एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हे एवं ब्रिटिश में उनका राजनीति का ज्ञान बहुत ही अच्छा है। उन्होंने 2015 से ही पाला मेंट ऑफ रिचमंड का सदस्य है जिनके साथ साथ वह कौन सा वेट इस पार्टी का भी एक सदस्य रहे हैं।

इसके बाद उन्होंने 2019 से 2020 तक चीफ सेक्रेटरी ऑफ ट्रेजरी काफी सदस्य रह चुके हैं। यह सब चीजों के उपरांत वह 2020 से 2022 तक चांसलर ऑफ एग्जिट यू आर के बाद में भी सर्विस कर चुके हैं। यह सारे चीजों को मध्य नजर रखते हुए हैं अभी एक-दो महीने में ब्रिटिश के एक पॉलीटिशयन सर्वे के अनुसार माना जा रहा है कि ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को ही चुना जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऋषि सुनक का पिता एवं माता भारत की पंजाब की रहने वाली थी। यह दोनों उनके शादी के बाद पूर्वी अमेरिका में शिफ्ट हो गए जहां पर उनके पिताजी एक डॉक्टर के प्रोफेशन में काम करती थी एवं उनके माता जी भी अलग एक प्रोफेशन में थी। उसके बाद जब ऋषि सोना का जन्म हुआ तब से ऋषि सुनक एवं उनके पिता माता ब्रिटेन में ही रहने लगे। इसीलिए ही अभी ऋषि सुनक भारतीय होने के बावजूद भी उनका नेशनलिटी ब्रिटिश ही है।

ब्रिटिश राजनीतिक विद ऋषि सुनक का जन्म 1980 के 12 में में Southampton, United Kingdom हुआ। अभी एकदम लेटेस्ट खबर के अनुजाई जाना गया है कि ऋषि सोनाक 1.7 मीटर लंबा है एवं उन्होंने 2009 में अक्षता मूर्ति को शादी किया। उसके साथ-साथ उनके दो बच्चे भी है जिनका नाम है अनुष्का सुनक एवं कृष्णा सुनक।

और परे: ह्यून बिन कौन है।

ऋषि सुनक का शिक्षा जीवन

जैसे कि आप जानते ही होंगे कि ऋषि सुनक यूनाइटेड किंग्डम पार्लियामेंट का एक सदस्य है जिनका जन्म यूनाइटेड किंगडम में ही हुआ था। ठीक उसके बाद उनका शिक्षा का जीवन वहां पर ही शुरू हुआ एवं वहां पर ही उन्होंने दो-तीन कॉलेज से डिग्री लेकर पॉलीटिशियन में ज्वाइन किया और आज के तारीख में भारत का नाम रोशन करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहा है।

अगर आप उनके शिक्षा जीवन की बात करें तो उन्होंने 2006 में ही उनका स्कूल लाइफ Stanford Graduate School of Business से पूर्ण कर चुके थे। उसके बाद उन्होंने लगातार तीन कॉलेज से कई डिग्री ले चुके हैं एवं यह तीन कॉलेज का नाम है- लिंको इन कॉलेज, विंचेस्टर कॉलेज, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी।

क्या आप जानते हैं ऋषि सुनक ब्रिटेन की एक अच्छा राजनीतिक होने के साथ-साथ एक अच्छा बिजनेसमैन भी है। क्योंकि उन्होंने 2001 से 2004 के अंदर Investment bank के साथ उनके बिजनेस डेवलप्ड में काम किया। इसके साथ-साथ उन्होंने और भी बहुत सारे बिजनेस कंपनी के साथ काम किया जिसमें उनका खुद का बिजनेस प्रमोशन में बहुत बड़ा हाथ है। और सबसे बड़ा बात यह है कि, ऋषि सुनक ने investment firm Catamaran Ventures नामक एक भारतीय बिजनेस कंपनी के साथ भी काम किया जो उनके ससुर देखा था। तो यह महान व्यक्तित्व वन सुनक जी का कुछ पारिवारिक चीज जो हर एक भारतीय राजनीति वेद को जानना बहुत ही आवश्यक है।

FAQs

ऋषि सुनक कौन है?

ऋषि सुनक एक ब्रिटिश राजनीति गीत है जो हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाला है।

ऋषि सुनक का जन्म कब हुआ?

ऋषि सुनक का जन्म 1980 के 12 में में यूनाइटेड किंगडम में हुआ।

ऋषि सुनक का पत्नी का नाम क्या है?

ऋषि सुनक का पत्नी का नाम है अक्षता मूर्ति।

ऋषि सोना की झील कौन सी पार्टी के समर्थक हैं?

ब्रिटेन राजनीति भी एक ऋषि सुनक Conservative Party का समर्थक है।

निष्कर्ष

तो आज आप इस लेख में ऋषि सुनक कौन है एवं ऋषि सुनक का जीवन परिचय के बारे में सब कुछ विस्तार से बता दिए हैं। यानी कि अगर कोई भी व्यक्ति ब्रिटेन राजनीतिक के ऋषि सुनक बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को पढ़ने के बाद जरूर उसके मन में उनके जीवनी को लेकर और कोई प्रश्न होगा ही नहीं। लेकिन इसके ऊपर आप भी अगर आपके मन में ऋषि सुनक को लेकर कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment