मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना ऑनलाइन आवेदन | Solar Home System Yojana Online Registration

हरियाणा सरकार ने विद्युत परीसेवा को हर एक घर में पहुंचाने के लिए एक योजना को चालू किया है, जिसका नाम मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना है. इस Solar Home System Yojana के अंदर हर एक हरियाणा वासी को 750 रुपए में सोलर होम सिस्टम इनस्टॉल कर दिया जाएगा, जिसका मार्केट मूल्य अभी के समय पर है ₹22,000.

इस स्कीम के द्वारा हरियाणा सरकार ने राज्य की इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन कमाने के लिए, 70% के कम शुल्क में में, हर एक हरियाणा राज्यवासी को सोलर पैनल लाइट उनके घर में लगाके करके दे रहे हैं.

अगर आप एक हरियाणा राज्य बासी हो, तो क्या आप जाना नहीं चाहोगे कि कैसे मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना में आवेदन कर सकते हो. अगर आपको इस योजना में पंजीकरण होने का पद्धति को जानना है तो आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से परे। क्योंकि आज हम इस लेख में बताएंगे कि, आप कैसे इस होम सिस्टम सोलर योजना में अपना नाम डाल सकते हो.

इस योजना में आवेदन करने से पहले, आप थोड़ा इस मनोहर ज्योति योजना के बारे में जान लीजिए.

मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना क्या है| Manohar Solar Home System Scheme 2022

हरियाणा का साधारण लोगों की सेक्स समस्या दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने इस मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना लॉन्च किया है. यह जोजना हरियाणा का सारे जिला में लागू कर दिए गए हैं.

मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना ऑनलाइन आवेदन

लेकिन इस योजना का सुविधा पाने के लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम दिया गया है, जो अप्लाई करने वाला व्यक्ति को मानना पड़ेगा. पहले आपको एक चीज अच्छी तरीके से जानना चाहिए कि, इस योजना के अंदर जो जो चीज दिया जाएगा, वह सब मशीन का पावर कितना है.

Do you also want to know how can you apply for Haryana Mukhyamantri Mahila Shramik Samman Yojana.

हरियाणा सोलर होम योजना में क्या-क्या चीज दीया जाएगा

  • एक 150 वाट का सोलर मॉडल.
  • एक लिथियम बैटरी जिसका पावर है 80 AH-12.8 volt.
  • इसके साथ 2 नॉरमल LED लाइट, एक सीलिंग फैन, एवं एक ट्यूबलाइट दिया जाता है.

यह सारे हाई क्वालिटी का चीज मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना के अंदर हर एक हरियाणा वासी को दिया जाता है.

यह जोजना हरियाणा सरकार ने गरीब फैमिली लोगों के लिए बनाया है. क्योंकि अभी भी हरियाणा में ऐसा ऐसा जगह है, जहां पर अभी तक कोई भी विद्युत सुविधा जाकर नहीं पहुंचा है.

कौन-कौन मनोहर होम लाइटिंग सिस्टम योजना में आवेदन कर सकते हैं

जैसे कि हम जानते हैं यह मनोहर लाइटिंग सिस्टम योजना 2022 हरियाणा बासी लोगों के लिए है। क्या आप जानते है इसमें से कुछ ही लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. जी हां, हरियाणा सरकार ने यह योजना हरियाणा बांस के लिए बनाया तो जरूर है लेकिन सरकार ने इसके अंदर यह भी बोला है कि वह लोग कुछ चुनिंदा परिवार को ही इस योजना का लाभ देंगे।

यह स्कीम में आवेदन करने के लिए, एक कैंडिडेट को कौन सा कौन सा क्राइटेरिया में आना पड़ेगा-

  • जो परिवार का हेड, एक महिला होगी.
  • वह परिवार ग्रामीण होना आवश्यक है एवं उस परिवार का कोई भी एक बच्चा स्कूल में पढ़ना चाहिए.
  • जिसको प्रधानमंत्री आवास योजना का सुविधा मिला हुआ है.
  • वह परिवार सिटी फुल कास्ट में आता हूं.
  • जो फैमिली कोई भी विद्युत सुविधा को छोड़कर कोई भी R1 एरिया में वास करते हो.
  • इसको छोड़ के सरकार ने और एक नियम इस योजना के लिए लागू किया है जो है- फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व. जिसका में नहीं है कि जो पहले इस योजना के लिए आवेदन करेगा उसको ही पहले सिलेक्ट किया जाएगा.

तो जो जो फैमिली इस ऊपर दिए गए क्राइटेरिया में बिलॉन्ग करता है वह सब, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read More: हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए.

मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना में पंजीकरण के लिए क्या-क्या कागजात की जरूरत पड़ेगी

इस मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना में आवेदन करने के लिए जो जो डॉक्यूमेंट की जरूरत है, वह नीचे डिस्कस किया हुआ है.

  • एप्लीकेंट्स का आधार कार्ड.
  • करंट इलेक्ट्रिक बिल.
  • रेशन कार्ड नंबर.
  • अपनी जगह की कागजात नंबर.
  • एप्लीकेंट्स का बैंक अकाउंट डिटेल्स.
  • एवं एप्लीकेंट्स का शेड्यूल कास्ट सर्टिफिकेट.

ऊपर दिए गए सारे डॉक्यूमेंट आपको मनोहर ज्योति योजना के लिए आवेदन करने के समय जरूरत पड़ेगी.

सोलर होम सिस्टम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन | Apply for Solar Home System Yojana online

अगर आप मनोहर जोशी होम लाइटिंग सिस्टम योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप हमारी नीचे दिए गए सारे स्टेप अच्छी तरीके से फॉलो कीजिए. आप में से बहुत सारे लोग CSC center में जाकर भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप हमारी सारी प्रोसेस फुल करेंगे तो आप घर बैठे ही हम तो दया सरल पोर्टल के द्वारा आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन में आवेदन कर सकते हैं.

  • आपको पहले अंत्योदय सरल ऑनलाइन पोर्टल को ओपन करना होगा: saralharyana.gov.in/.
  • यह पेज ओपन होने के बाद आपको ऊपर में New User करके एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन में आपको क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर एक ब्लैंक फॉर्म होगा.
  • इस फोन को आपको अच्छी तरीके से सही इंफॉर्मेशन देकर दिला करना है.
  • उसके बाद फाइनली उसको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.

अगर आप ऊपर दिए गए सारे सिंपल स्टेप्स फॉलो करते हैं तो आप आसानी से इस मनोहर ज्योति होम लाइटिंग योजना के लिए ऑनलाइन में आवेदन कर पाएंगे.

Solar Home System Yojana Helpline Number

अगर आपको ऐसी हरियाणा सोलर होम सिस्टम योजना में ऑनलाइन आवेदन करने मैं कोई भी समस्या होती है तो आप उन लोगों की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपना समस्या का समाधान कर सकते हैं. मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम योजना का हेल्पलाइन नंबर है 1800-2000-023.

इसको छोड़ के अगर आपको इस मनहर ज्योति होम लाइटिंग योजना के बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना राय डाल सकते हैं. हम जल्द से जल्द आपका समस्या समाधान करने के लिए प्रयास करेंगे.

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment