SSP का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों क्या आपने कभी SSP शब्द को सुना है? अगर सुना है तो क्या आप जानते हैं SSP Ka Full Form In Hindi क्या है? शायद नहीं इसलिए आप इंटरनेट पर सब शब्द का मतलब ढूंढते हुए हमारे इस लेख में आए हैं।

इसीलिए हम चाहते हैं जो भी लोग पहले से एसएसपी(SSP) शब्द को जानते हैं या फिर जो भी नए बंदे इस शब्द को पहली बार सुना है वह इस एसएसपी का मतलब क्या है यह जरूर जाने। क्योंकि SSP फुल फॉर्म जानने के बिना कोई भी इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जान पाएगा। इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए एसएससी संबंधित हर तरीके का प्रश्न एवं उसके उत्तर को विस्तारित तरीके से आलोचना करेंगे।

SSP Ka Full Form Kya Hai

SSP Full Form in Hindi में होता है: सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस, एवं अंग्रेजी में इसको बोला जाता है Senior Superintendent Of Police. 👮‍♂️

दोस्तों आप ऊपर दिए गए इस सेक्शन को पढ़कर यह तो जान ही चुके होंगे कि एसएसपी का मतलव हिंदी एवं इंग्लिश में क्या होता है। लेकिन क्या आप SSP का जो असली मतलब है इसका अर्थ इस फुल फॉर्म को जानकर जान पाए हैं। शायद नहीं, असल में आपके जैसे बहुत सारे लोग ही एसएसपी का नाम सुनकर या फिर एसएसपी का हिंदी फुल फॉर्म जानने के बाद भी एसएसपी कौन है एवं इस पद का मूल्य क्या होता है, यह नहीं जानते होंगे।

एसएसपी का फुल फॉर्म
एसएसपी का फुल फॉर्म in Hindi

यह सारे सवाल को मध्य नजर रखते हुए आज हम इस लेख में आपको SSP संबंधित हर तरीके के सवाल उत्तर प्रस्तुत करेंगे जिससे आप एसएसपी के बारे में सब कुछ जान सके।

और पढ़ें: DCP का फुल फॉर्म

एसएसपी किसको कहा जाता है

एसएसपी(SSP) या फिर एसपी(SP), किसी भी बड़े एवं छोटे जिला का पुलिस अध्यक्ष का एक विशेष पद होता है।

और भी विस्तारित तारीख तरीके से जानने के लिए, कोई भी छोटे जिला में जो पुलिस स्टेशन होता है उस पुलिस स्टेशन के प्रमुख अधिकारी या फिर पावर जिसके पास होता है उस पद का नाम है एसपी जिसका पुरानाम है सीनियर सुपरीटेंडेंट पुलिस। दूसरी और एसएसपी, जिसका काम एसपी पद के जैसा ही होता, जो कोई भी वरे जिला में जो पुलिस स्टेशन होता है उसका अधिकारी का पद का नाम है।

इस चीज को पढ़ने के बाद भी आपके मन में एसपी एवं एसएसपी के महत्व क्या प्रकार भेद है इसको लेकर थोड़ा दुविधा हो रहा होगा। इस दुविधा का स्टेप उत्तर जानने के लिए इस लेख की अगली अंश को अच्छी तरीके से परे।

और पढ़ें: IPS Ka Full Form

एसएसपी एवं एसपी के मध्य अंतर

SSP(एसएसपी)SP(एसपी)
एसएसबी जिसका फुल फॉर्म है सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस, जो एक बड़े जिला का पुलिस अध्यक्ष का सीनियर ऑफिसर है। जिसके ऊपर कोई भी एक राज्य का बरे जिला का भार होता है जिसके अंदर अगर कोई भी दूसरी और एसपी भी किसी भी छोटे जेलर की पुलिस स्टेशन होता है पुलिस स्टेशन का अधिकारी को बोला जाता है। एसपी एवं एसएसपी का भाव व लगभग एक ही है।
लेकिन उसमें सिर्फ अंतर यही है कि एक जो बरेली जिला में न्यू किया जाता है एवं दूसरे को एक छोटे जिला के लिए नियुक्त किया जाता है।

एसएसपी(SSP) कैसे बने

आप मैं से बहुत सारे लोग s s p फुल फॉर्म क्या है जानने के बाद यह जरूर सोच रहे होंगे कि कैसे एसएसपी वनते है। दोस्तों एसएसपी का पद पाने के लिए आपको सर्वप्रथम यूपीएससी का परीक्षा देना होगा। एवं इस यूपीएससी एग्जाम में आपको अच्छा नंबर बुला के पहले आईपीएस बनना होगा। आईपीएस बनने के बाद आपको किसी भी राज्य का कोई भी वरा जिला का जो भी पुलिस डिपार्टमेंट है उस डिपार्टमेंट का मुख्य अधिकारी के रूप में बनाया जाएगा।

ठीक इसी तरह आप जैसे एसएसपी बनते हैं उसी तरह आपको एसपी बनने के लिए भी यूपीएससी का एग्जाम देना होगा।

FAQs

एक जिले में कितने एसएसपी एवं एसपी होते हैं?

कोई भी एक जिला में यह तो एक एसपी या फिर एक एसएसपी होता है।

एसएसपी का मतलब क्या होता है?

पुलिस डिपार्टमेंट में एसएसपी का मतलब होता है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जो कोई भी जिला का पुलिस डिपार्टमेंट का मुक्त अधिकारी के रूप में माना जाता है।

S.S.P का फुल फॉर्म क्या है हिंदी में?

हिंदी में एसएसपी का फुल फॉर्म है सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस

एसएसपी की योग्यता क्या है?

एसएसपी बनने के लिए उसको सर्वप्रथम यूपीएससी का परीक्षा पास करना होगा एवं उससे पहले उसको कोई भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी सब्जेक्ट के ऊपर ग्रेजुएशन करना होगा।

निष्कर्ष

जैसे कि आप देख रहे हैं आज हम इस लेख में SSP का फुल फॉर्म क्या है एवं कैसे आप एसएसपी (SSP) बन सकते हैं, इसको लेकर विस्तारित आलोचना किए हैं। इसके अलावा अगर आपके मन में एसएसपी को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो आप हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment