श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 | UP Shramik Card Online Apply

हम जानते हैं यूपी में बहुत सारे लोग ऑनलाइन श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं. लेकिन उसमें से अधिकतर लोगों को श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 के लिए कैसे बनवाना है इसके बारे में कुछ आईडिया ही नहीं है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि श्रमिक लोगों को ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करना नहीं आता है और उसमें से बहुत सारे लोग तो ऐसे ही होंगे जिन लोग UP में रहकर भी उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड योजना के बारे में जानते ही नहीं होंगे.

उत्तर प्रदेश में रहकर हर एक श्रमिक को UP Shramik Card बनवाना चाहिए. क्योंकि अगर अगर आप उत्तर प्रदेश में रहकर यूपी लेबर कार्ड बनवाते हैं तो आपको Uttar Pradesh सरकार के तरफ से बहुत सारे योजना का लाभ उठाने में सुविधा होगी. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रेशन 2022 में कैसे करें. अगर आप इस प्रश्न का उत्तर विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से परे.

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रेशन करें
श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 रजिस्ट्रेशन करें

उत्तर प्रदेश के श्रमिक कार्ड ऑनलाइन मैं रजिस्ट्रेशन करने से पहले हम चाहते हैं आप यूपी श्रमिक कार्ड योजना के बारे में कुछ चीज जाने जो आपके लिए इस योजना में आवेदन करने पर फायदेमंद हो सकता है.

1.योजना का नाम या कार्ड का नामUP Shramik Card
2.कौन-कौन इस लेबर कार्ड बनवा सकता हैहर एक श्रमिक इसी योजना के लिए प्राप्त है
3.ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का फीएप्लीकेशन फी मात्र ₹40
4.हेल्पलाइन नंबर18001805412
5.ऑफिशियल वेबसाइटhttps://www.upbocw.in/index.aspx
उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड डिटेल्स

UP Shramik Card 2022 का साधारण डिटेल्स जानने के बाद आपको यह भी जानना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश श्रमिक रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको क्या-क्या लाभ मिल सकता है. शायद आप जानते होंगे यूपी के हर एक श्रमिक इस श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए बहुत ही उत्सुक रहते हैं. साधारण सी बात है कि अगर इस योजना से अच्छा खासा लाभ नहीं मिलता होगा तो फिर लोग इस लेबर कार्ड के पीछे क्यों पड़े हुए हैं.

इसीलिए आप नीचे दिए गए पैराग्राफ को परके यूपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लाभ के बारे में विस्तार में जान जाएंगे.

और परे: बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे जानिए.

उत्तर प्रदेश श्रमिक रजिस्ट्रेशन के लाभ

अगर आप उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं तो आपको कुछ ऐसे योजना का लाभ मिलेगा जो आप साधारण अवस्था में नहीं मिल सकता है. तो आपको जो-जो योजना का सुविधा मिलने वाला है यह सारा नाम नीचे लिस्ट में दिया गया है-

  1. संत रविदास एजुकेशन असिस्टेंट योजना
  2. सोलर एनर्जी असिस्टम्स योजना
  3. हाउसिंग असिस्टेंट योजना
  4. महात्मा गांधी पेंशन योजना
  5. दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना
  6. रेजिडेंशियल स्कूल योजना
  7. शिशु मैटरनिटी एवं गर्ल चाइल्ड हेल्प योजना
  8. बेटी शादी ग्रैंड योजना
  9. मेडिकल फैसिलिटी प्लान फॉर फ्री
  10. क्रिटिकल इलनेस असिस्टेंट योजना.

यह थी कुछ मुख यूपी सरकार का योजना जो आपको श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 रजिस्ट्रेशन करने के बाद भोग कर पाएंगे.

उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट

अभी आपने से बहुत सारे लोगों के मन में इस उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए इच्छा जाग गया होगा. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि यूपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको क्या-क्या दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी. इसका जवाब नीचे लिस्ट में दिया गया है.

  1. अपना खुद का फोटो
  2. पर्सनल बैंक पासबुक
  3. आधार कार्ड जेरॉक्स के साथ
  4. सेल्फ डिक्लेरेशन लेटर एवं एंप्लॉयमेंट सर्टिफिकेट (लेटेस्ट)
  5. एक ईमेल एड्रेस एवं अपना खुद का मोबाइल नंबर.

अगर आप यूपी के एक श्रमिक हैं एवं आपके पास ऊपर दिए गए सारे डॉक्यूमेंट मौजूद हैं तो आप घर बैठे या फिर नजदीकी CSC सेंटर में जाकर श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

और पढ़ें: हरियाणा केेे श्रमिक कार्ड कैसे बनाए जानिए.

यूपी श्रमिक कार्ड क्यों बनवाए

अगर आप ऊपर दिए गए सारे इंफॉर्मेशन को पढ़ने के बाद भी आपके मन में यह प्रश्न आ रहा है कि आप क्यों यूपी श्रमिक कार्ड बनवाएं, आपके लिए हम बताते हैं अगर आप यूपी के एक श्रमिक हो एवं आपके पास यूपी का श्रमिक कार्ड 2022 मौजूद है हो तो आप बहुत सारे नए एवं पुराने लेबर संबंधित सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं.

शायद आपको पता होगा इस यूपी श्रमिक जीना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सिर्फ ₹40 ही लगता है, लेकिन इस काटकर ना करवाने के बाद आपको लाखों रुपए तक का सुविधा फ्री में सरकार की तरफ से मिल सकता है. इसीलिए हम सारे यूपी लेबर को सलाह देंगे कि इस श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 में जरूर रजिस्ट्रेशन करें एवं बहुत सारा सरकारी ने नई योजना का लाभ पाएं.

यूपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अभी हम आपको यूपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के पद्धति के बारे में बताएंगे जिसको आप घर बैठे ही कोई भी मोबाइल या फिर कंप्यूटर के जरिए उत्तर प्रदेश का ऑनलाइन श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं. तो इसके लिए आप नीचे दिए गए सारे स्टेप्स को अच्छी तरीके से फॉलो करें-

  • सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करके यूपी श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें.
UP श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म
  • यूपी श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको वहां पर नया लेबर रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आप को क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खोलकर आएगा जिसमें आपको सारा इंफॉर्मेशन सटीक तरीके से भरना है.
  • सारा तत्व भरने के बाद आपको ओटीपी वेरीफाई करके फाइनली रजिस्ट्रेशन ऑप्शन में क्लिक करना है.

तो अगर आप ऊपर दिए गए सारे प्रोसेस को अच्छी तरीके से फॉलो करके करते हैं तो आसानी से आप श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रेशन 2022 को सफलतापूर्वक पाएंगे. जैसा कि हम जानते हैं अधिकतर श्रमिक लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बारे में पता ही नहीं है तो उन लोगों को हम सलाह देंगे कि नजदीकी कोई भी सीएससी सेंटर में जाकर इस यूपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन में बनवाए.

UP Shramik Card ऑफलाइन Registration

जैसे कि हम ऊपर बताए हैं यूपी श्रमिक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर दिक्कत हो सकता है इसीलिए आपने से बहुत सारे लोग यूपी लेबर कार्ड ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में सोच रहे ही होंगे.

लेकिन की सुविधा के लिए बता देते हैं अगर आप यूपी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में जाएंगे तो आपको बहुत सारे दिक्कत आने वाले हैं. इसीलिए सबसे अच्छा यह होगा कि आप ऊपर दिए गए सारे डॉक्यूमेंट को लेकर नजदीकी कोई भी CSC सेंटर में चले जाएं जहां पर आपको आसानी से वह लोग श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 के रजिस्ट्रेशन अच्छी तरीके से कर देंगे.

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश में कौन कौन बना सकता है

आप यूपी श्रमिक कार्ड योजना का नाम पर के ही अंदाजा लगा चुके होंगे कि यह योजना यूपी के श्रमिक लोगों के लिए है. लेकिन इसमें से भी कुछ कैटेगरी लोग हैं जिन लोगों को इस UP Shramik Card Yojana का लाभ नहीं मिल सकता है तो अभी हम आपको नीचे दिए गए वह सारे लेवर कैटेगरी का लिस्ट दे रहे हैं जिन लोगों को इस श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश का लाभ मिल सकता है.

  1. कारपेंटर वर्कर
  2. रूफिंग वर्कर
  3. मैं सोंग्स वर्कर
  4. ब्लैकस्मिथ वर्कर
  5. वेल्डिंग वर्कर
  6. डिग्री वर्कर
  7. रोलिंग रोलर वर्कर
  8. मिक्सर ऑपरेटर
  9. रोड कंस्ट्रक्टर
  10. इलेक्ट्रिशियन
  11. टाइल्स वर्कर
  12. वॉल पेंटर
  13. मार्बल एवन स्टोन वर्कर
  14. चौकीदार
  15. कोल माइनिंग वर्कर
  16. प्लंबिंग वर्कर
  17. अनिल कंस्ट्रक्टर
  18. होम इंटीरियर डिजाइनर
  19. फायर फाइटिंग सिस्टम वर्कर
  20. बीच रोड एवं डैम कंस्ट्रक्टर
  21. सारे स्टोन कटिंग एवं ग्राइंडिंग वर्कर.

अगर आप यूपी में रहकर ऊपर दिए गए लिस्ट में से कोई भी एक श्रमिक कैटेगरी में आते हो एवं आपके पास यूपी श्रमिक कार्ड बनवाने का हर एक जरूरी डॉक्यूमेंट हो तो आप बहुत आसानी से श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाओगे.

यूपी ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

क्या आप जानते हैं यूपी सरकार ने हर एक यूपी श्रमिक के लिए यूपी ई श्रमिक कार्ड बोलकर एक योजना को चालू किया है. इस e shram card के तहत हर एक यूपी लेबर को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ₹200000 का मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस एवं हर एक महीना ₹500 करके बैंक अकाउंट में दिया जा रहा है.

तो अगर आप चाहें उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन के साथ-साथ इस यूपी ई श्रमिक कार्ड में भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको यूपी के ऑफिशियल श्रमिक कार्ड वेबसाइट eshram.gov.in को विजिट करके ही अप्लाई करना होगा.

FAQs

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से?

ई श्रमिक कार्ड मोबाइल से बनाने के लिए आपक श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करना होगा

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश स्टेशन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमारी इस लेख को अच्छी तरीके से.

E श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश दिखाएं?

E श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश देखने के लिए विजिट करें upbocw.in.

निष्कर्ष

आशा करता हूं आप हमारी इस लेख को पूरा अच्छी तरीके से पढ़ लिए होंगे. अगर ऐसा है तो आपके मन में श्रमिक कार्ड ऑनलाइन उत्तर प्रदेश 2022 रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरा जानकारी मिल चुका होगा. अभी आप आराम से घर बैठे या फिर कोई भी नजदीकी CSC सेंटर में जाकर अपने लिए UP Shramik Card online या फिर ऑफलाइन बनवा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके मन में यूपी श्रमिक कार्ड को लेकर कुछ भी प्रश्न है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.

हमारे ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करेंक्लिक करो
by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment