वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है | Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai

आज आप इस 2023 साल में रह कर भी क्या आप जानते हैं वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? इस प्रश्न का उत्तर 100 में से 90 लोगों को ही पता नहीं होगा। लेकिन वह लोग यह जरूर जानते हैं कि हर 1 साल की तरह इस 2023 में भी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाएगा।

तो दोस्तों अगर आप 2023 की इस वैलेंटाइन हफ्ते पर यह जानना चाहते हैं कि हम क्यों 14 फरवरी को हर साल वैलेंटाइन डे मनाते हैं तो आपको हमारी इस लेख अच्छी तरीके से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम इस लेख में Valentine’s Day के हर एक बात को अच्छी तरीके से आलोचना करने वाले हैं।

आशा करता हूं आप हमारे इस लेख को अच्छी तरीके से अंत तक पढ़ेंगे एवं अगर आपको पसंद आए तो आपके दोस्त के साथ भी जरूर शेयर करेंगे।

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है | Valentine Day Kyu Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है
वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे एक बहुत ही बड़ा कारण है, जो आग से हजारों साल पुराना है। तो दोस्तों अगर आपको यह वैलेंटाइन डे मनाने का कारण को जानना है, तो आपको वह हजार साल पुराना कहानी को जाना होगा।

आज से १५००-२००० साल पहले यूरोप में लोग बिना शादी किए हैं कोई भी पुरुष कोई भी युवती या फिर महिला के साथ शारीरिक संबंध करते थे। उस समय यह चीज बहुत ही आम बात थी जिसको हर कोई मन से भी मानते थे। इस प्रथा को मानते हुए उस समय के हर एक युवक एवं युवती कई सारे युवती एवं युवक के साथ शारीरिक संबंध करते थे एवं उसको ही जीवन का परम आनंद मानते भी दे।

लेकिन ठीक उसी समय कुछ लोग ऐसे भी थे जो इस प्रथा को मानते ही नहीं थे एवं वह लोग सिर्फ उनके शादीशुदा संगीत के साथ ही शारीरिक संबंध करते थे। उसी बीच इस प्रथा के विरुद्ध में आकर वैलेंटाइन (Valentine) नामक 1 लोग इसको ना मानने के लिए एक मोर्चा बनाया। जिसका मूल उद्देश्य था कि हर कोई सिर्फ उनके वैवाहिक स्त्री या पुरुष के साथ ही शारीरिक संबंध बना पाएगा।

और जानिए: आई लव यू(I Love You) का मतलब क्या होता है

उनके इस प्रेरणा को देखकर आज से १५००-२००० साल पहले बहुत सारे युवक एवं युवती प्रेरित होकर उनके मोर्चा में योगदान दिया एवं उन के द्वारा बोला गया हर एक बात को मानने लगा। साथ ही साथ वैलेंटाइन(Valentine) ने उनके युवक एवं युवती शिक्षको एक दूसरे के साथ वैवाहिक बंधन में बांध दिया है एवं सिर्फ उनके मत हे शारीरिक संबंध बनाने के लिए प्रेरित किया।

उसके बाद पूरे यूरोप महादेश में संत वैलेंटाइन के यह चीज को देखकर बहुत लोग प्रेरित हुए, जिसमें उस समय का राजा भी शामिल था। इस वैलेंटाइंस डे के पीछे का रहस्य और भी विश्लेषण से जानने के लिए नीचे दिए गए अंश को करें।

वैलेंटाइन डे का इतिहास | History Of Valentine’s Day

दोस्तों अभी तक इस लेख को पढ़ने के बाद बहुत सारे लोगों के मन में फिर भी एक प्रश्न रह जाएगा कि वैलेंटाइन डे का इतिहास या फिर वैलेंटाइन डे के पीछे का रहस्य क्या है। क्योंकि इसके पूरे इतिहास को बिना जाने, आप वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है इसका सटीक उत्तर नहीं पा सकते हैं।

असल में दोस्तों अभी तक आप शांत वैलेंटाइन का नाम तो सुन ही चुके होंगे जो यूरोप में उनके जहाज में जो भी आते थे उनको वैवाहिक जीवन में बांधकर शारीरिक संबंध बनाने के लिए प्रेरित करते थे। लेकिन दोस्तों उस समय यूरोप के राजा जिसका नाम थे राजा ग्लेडियस वह इस प्रथा को मानने के लिए तैयार नहीं थे। इस वजह से राजा ने संत वैलेंटाइन को उनके सेना के द्वारा अपने दरबार में बुलाया एवं उनको पूछा कि तुम यूरोप के बाहरी देशों की प्रथा को क्यों हमारे देश में प्रचलित करने जा रहे हो।

जब संत वैलेंटाइन डे राजा की बात मानने से इनकार किया तब उस समय का यूरोप राजा 14 फरवरी 498 सन में संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया। और मरना है तो 1 दिन को स्मरणीय करने के लिए उनके जो शिष्य थे वह लोग ऑन 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मानते आए हैं एवं आज के दिन यह पूरे पृथ्वी में 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे के हिसाब से ही माना जाता है।

तो दोस्तों यह है वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण जो हर एक युवक एवं युवतियों को जानना जरूरी है।

FAQs

वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे किसका हाथ सबसे ज्यादा है?

हम लोग संत वैलेंटाइन के लिए ही आज 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाते हैं।

हर साल वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

हर साल की तरह 2023 में भी 14 फरवरी को Valentine’s Day मनाया जाएगा।

वैलेंटाइन डे का मतलब क्या है?

अगर आप सिर्फ वैलेंटाइन डे का मतलब जानना चाहते हैं तो यह दिन एक ऐसा दिन है जहां पर एक प्रेम संगिनी दूसरे प्रेम संगिनी को उसका प्यार जताना पसंद करते हैं।

वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है?

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे संत वैलेंटाइन का हाथ है एवं इसका विस्तार एक आलोचना जानने के लिए हमारे इस लेख को पढ़ें।

वैलेंटाइन डे के पीछे का रहस्य क्या है?

Valentine’s Day के पीछे का रहस्य जानने के लिए इस लेख को अच्छी तरीके से परे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अगर आप हमारे इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से पढ़ लिए होंगे तो आपको यह तो जरूर पता हो गया होगा कि 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है। हर साल फरवरी महीने में वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे यही सिर्फ एक कारण है। हालांकि आजकल कारण के साथ लोग और भी बहुत सारे कारण को जोड़ते हैं। सबसे आसन रंग महत्वपूर्ण कारण यही है। तो दोस्तों अगर आप वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) के बारे में और भी कुछ जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर अपना प्रश्न पूछे।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment