वेदव्यास के पिता का नाम | Vedvyas Ke Pita Ka Naam

क्या आप जानते हैं वेदव्यास के पिता का नाम क्या है? इस प्रश्न का उत्तर अधिकतर लोगों को ही पता नहीं होगा।

आपके जैसे साधारण लोग हमेशा अपने बाल्यकाल से ही वेदव्यास का नाम पुस्तकों में पड़ा होगा। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारे हिंदू समाज के लिए सबसे ऐतिहासिक किताब महाभारत का रचयिता वेदव्यास जी थे। इस कारण बस हम लोग उनका नाम तो सुना ही होगा। लेकिन महर्षि वेदव्यास का पिताजी का नाम बहुत कम ही हम लोग पुस्तकों में पढ़ते हैं।

उनके पिताजी का नाम एवं वेदव्यास जी के बारे में भी थोड़ा बहुत जानने के लिए आपको हमारे इस पूरे लेख को अच्छी तरीके से पढ़ना होगा।

वेदव्यास के पिता का नाम क्या है

वेदव्यास के पिता का नाम ऋषि पराशर (Rishi Parashar)। उसके साथ अगर आप वेदव्यास जी के माता जी का नाम जानना चाहते हैं तो उनका नाम थे सत्यवती

वेदव्यास के पिता का नाम क्या है बताएं

इसके अलावा ऋषि पराशर जी के और भी तीन बच्चे थे जिन लोगों का नाम है चित्रांगद, भीष्म एवं विचित्रवीर्य। वेदव्यास जी अपने बालों जीवन में ही वैवाहिक संबंध में आ गया एवं उस संबंध के कारण उनका एक बेटा भी हुआ जिनका नाम है शुकदेव।

आप एवं हम लोगों जैसे साधारण हर एक वेदव्यास जी को इस नाम से ही जानते हैं लेकिन क्या आप उनका पूरा नाम ह जानते हैं। शायद नहीं, असल मैं वेदव्यास जी का पूरा नाम है कृष्णद्वैपायन वेदव्यास। इसके अलावा वेदव्यास जी का और भी दो नाम थे जो है इन्हें बादरायणि, पाराशर्य।

धर्म की पौराणिक धर्म ग्रंथ के रचयिता वेदव्यास जी को हम सभी बहुत ज्ञानी थे। पौराणिक कथा के अनुसार यह बोला जाता है कि महर्षि वेदव्यास जी उनके शक्तियों के द्वारा पृथ्वी के कलयुग में हर एक मनुष्य का चरित्र के बारे में वह जानते थे। और इस चीज के लिए वह अपने जीवन काल में ही बहुत लोगों को सूचित भी किया था एवं महाभारत जैसे महान ग्रंथ में भी इसका थोड़ा बहुत विवरण है।

अगर आप हमारे हिंदू धर्म की पुराने धर्म ग्रंथ महाभारत के बारे में कुछ जानते हैं तो आपको पता ही होगा कि हमारा धर्म ग्रंथ महाभारत गणेश जी ने लिखा था वह भी वेद व्यास जी से सुनकर। पौराणिक ग्रंथ के अनुसार यह बोला जाता है कि वेदव्यास जी महाभारत के हर एक घटना के प्रत्यक्ष दृश्य वान थे। इसलिए भगवान गणेश जी वेदव्यास जी की उपस्थिति में हमारे हिंदू धर्म के सबसे पुराने ग्रंथ महाभारत का रचना किया।

FAQs

वेदव्यास जी का पूरा नाम क्या है?

महाभारत के रचयिता वेदव्यास का पूरा नाम कृष्णद्वैपायन वेदव्यास।

वेदव्यास का पिता जी का नाम क्या है?

कृष्णद्वैपायन वेदव्यास का पिता जी का नाम है ऋषि पराशर।

वेदव्यास जी का माता जी का नाम क्या है?

वेदव्यास का माता जी का नाम है सत्यवती।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हम इस लेख में वेदव्यास के पिता का नाम क्या थे। इसके अलावा हम लोग वेदव्यास जी के बारे में और भी बहुत कुछ विस्तार से आलोचना किए हैं। आशा करता हूं इस लेख को पर के आपको वेदव्यास जी के पिता जी का नाम के साथ-साथ उनके परिवार के बारे में भी बहुत कुछ जान गए हैं।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment