निकहत जरीन कौन है | Who Is Nikhat Zareen

Nikhat Zareen Indian Boxer: क्या आप जानते हैं निकहत जरीन कौन है एवं किस वजह से भारत की यह निकहत जरीन चर्चा में आए हुए हैं। शायद नहीं, असल में आपके जैसा बहुत लोग ही निखत जरीन के बारे में जानना चाहते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उनका नाम हाल ही में बहुत ही चर्चे में चल रहा है क्योंकि उन्होंने कुछ दिन पहले विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत की तरफ से गोल्ड मेडल हासिल की थी।

लेकिन आज हम इस लेख में आपके लिए निकहत जरीन कौन है उनके बारे में सब कुछ विस्तार से आलोचना करेंगे जिससे आप उनके बारे में जान सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको यह लेख पर के थोड़ा बहुत जानकारी मिला है तो आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

निकहत जरीन कौन है

हाल ही में आपको तो पता ही होगा कि अभी विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप चल रहा है जहां पर हमारी निखत जरीन भारत की तरफ से बॉक्सिंग के लिए भाग लिया। और उन्होंने इस साल की इस विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में थाईलैंड की बॉक्सर को 5-0 से हराकर अपने नाम को गोल्ड मेडल विजेता करके घोषित कर दिया।

निकहत जरीन कौन है
निकहत जरीन कौन है

शायद आप जानते नहीं होंगे कि Nikhat Zareen का उम्र मात्र 26 वर्षीय है, जो भारत की तेलंगाना राज्य से बिलॉन्ग करती है। और यह 26 वर्षीय भारतीय बॉक्सर आज से 4 दिन पहले विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद भारत की छठी ऐसी बॉक्सर बन गई है जो भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत के लाई है।

आप लोगों ने आज से पहले मेरी कम एवं लवलीना बोरगोहेन की नाम तो सुना ही होगा, लोगों ने भारत के लिए हर एक चैंपियनशिप तथा ओलंपिक्स में बॉक्सिंग के कोटा से कुछ ना कुछ मेडल जीत के ही आते हैं।

लेकिन साल 2022 में जो विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप हुआ था उसमें निकहत जरीन ने गोल्ड मेडल जीतकर सबके मन में एक हलचल मचा दी थी। चलिए हम आपको इनके बारे में एक कहानी सुनाते हैं।

आप तो जानते ही होंगे कि कुछ समय पहले टोक्यो ओलंपिक्स चैंपियनशिप हुआ था जहां पर भारत की तरफ से सिर्फ एक ही बॉक्सर को चुना था। उस समय यह निकहत जरीन को भारत की बॉक्सिंग लाइसेंस मेरी कॉम के साथ मैच खेलना पड़ा जहां पर मैरीकॉम ने जरीन को बहुत ही बुरी तरह से हारा भी दिया। लेकिन सबसे रोमांचक कर बात तो यह है कि जब मेरी कॉम ने निकहत जरीन को हराया तब उन्होंने जरीन के साथ हाथ भी नहीं मिलाया।

पर उस समय की घटना को लेकर निखत जरीन बहुत ही दुख के साथ प्रेस में कुछ बातें भी बोली थी। लेकिन इस साल जब 26 वर्षीय निखत जरीन को जब इस 2022 में विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल मिला तब उन्होंने उत्तर में प्रेस कांफ्रेंस के सामने उस विषय में एक दो बात बोली है।

आप में से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि आप भी यह बात बोलने का क्या जरूरत है। असल में टोक्यो ओलंपिक्स के पहले मेरी कॉम ने निकहत जरीन को बहुत बार हर आई थी एवं उसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बोला कि यह निखत जरीन कौन है।

यह तीन मूल कारण जिस वजह से निकहत जरीन को विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2022 में गोल्ड मेडल जीतने के बाद मीडिया में उस विषय को लेकर 2 दिन बाद बोलना पड़ा।

निकहत जरीन का जन्म

जैसे कि आप जानते ही होंगे कि निकहत सरीन का उम्र 2023 मैं मात्र 27 साल हो गया है। उन्होंने अपने जीवन में 14 साल की उम्र से ही बॉक्सिंग का प्रैक्टिस करते हुए आज भारत की तरफ से 2022 की विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पांचवी गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला बन गई है। अगर आप उनकी जन्म स्थान की बात करें तो निकहत जरीन की जन्म तेलंगाना में हुई थी।

टोक्यो ओलंपिक के पहले भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन का जो बोर्ड है उन्होंने 51 केजी के बॉक्सिंग टूर्नामेंट के लिए कोई भी ट्रायल के बगैर ही मैरीकॉम को चुन लिया था, यह बोर्ड ने इसके बाद और एक चीज भी बोला है कि निखत जरीन को उन्होंने फ्यूचर के लिए प्रिपेयर कर रहा है जिस वजह से उन्होंने मेरी कौन के साथ निखत जरीन का कोई भी ट्रायल मैच सेट ही नहीं किया।

लेकिन उसके उपरांत भी अंदरूनी कुछ कारण वर्ष टोक्यो ओलंपिक चैंपियंस से पहले मेरी कौम को निकहत जरीन के साथ मैच खेलना पड़ा। उस मैच में निकहत जरीन को एक बड़ा हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद इंडियन बॉक्सिंग अर्जेंट मैरीकॉम ने निकहत जरीन के साथ हाथ भी नहीं मिलाया।

FAQs

  1. निकहत जरीन कौन है?

    निकहत जरीन एक भारतीय बॉक्सर है जो हाल ही में विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है।

  2. निकहत जरीन का जन्म कहां हुआ?

    निकहत जरीन का जन्म तेलंगाना राज्य में हुआ।

निष्कर्ष

तो जैसे कि आप देख पा रहे हैं आज हम इस लेख में निकहत जरीन कौन है इसके बारे में विस्तार से आलोचना किए हुए हैं। आशा करता हूं अगर आप हमारी इस लेख को अंत तक अच्छी तरीके से पढ़ते हैं तब आपको यह निकहत जरीन के बारे में सब कुछ विस्तार से पता चल जाएगा।

by Suman Sahu
सुमन साहू जिसका उम्र 30 साल है, एक अनुभवी ब्लॉगर के साथ-साथ एक अनुभव भी उद्योग भी है। सुमन जी अपना ग्रेजुएशन न.आइ.टि अगरतला से एक इंजीनियर के डिग्री लेकर किया है। उसके बाद उन्होंने अपने जीवन को पूरी तरीके से एक ब्लॉगर के तौर पर मानते हुए यह GovtsYojana.in वेबसाइट में काम करने के साथ-साथ और भी तीन वेबसाइट में काम करता है। इसके साथ-साथ सुमन साहू जी एक फ्रीलांसर भी है जो फाइबर एवं आप क जैसे प्लेटफार्म में काम भी करता है। सुमन जी हमेशा से ही एक अच्छे दिल के इंसान है जो हर वक्त दूसरे के समस्याओं को अपना समस्या मांगते हुए समाधान करने का प्रयास करते हैं। इस चीज को लेकर ही वह यह गवर्नमेंट योजना वाले वेबसाइट में हर तरीके का लेख लेकर लोगों को उसके समस्या के समाधान को लेकर आलोचना करते हैं।

Leave a Comment