World Environment Day 2023: इतिहास, पोस्टर और महत्व

World Environment Day 2023: हर साल जून के 5 तारीख को विश्व परिवेश दिवस को मनाया जाता है जहां पर हर कोई हमारे परिवेश को बचाने के लिए अलग-अलग सचेतन एवं कदम उठाकर बाकी लोगों को भी प्रेरित करता है। इस साल के द्वारा विश्व परिवेश दिवस पहले 1972 साल में यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली के द्वारा मनाया गया था।

उसके बाद World Environment Day को 150 देश के अधिक देशों में मनाया गया है जहां पर विश्व परिवेश दिवस के जो भी स्लोगन एवं उद्योग है उसको मद्देनजर रखते हुए ही कर आ गया है। हर वर्ष हमारे देश में जो दुश्मन के हार बढ़ रहे हैं उसको रोक लगाने के लिए एवं हमारे पृथ्वी को उस से बचाने के लिए हम सब को विश्व परिवेश दिवस को मनाना चाहिए एवं इसके तहत ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाना चाहिए।

World Environment Day 2023 (विश्व परिवेश दिवस)
World Environment Day 2023 (विश्व परिवेश दिवस)

World Environment Day 2023 के बारे में

यूनाइटेड नेशंस एनवायरमेंट प्रोग्राम के द्वारा स्टॉकहोम कॉन्फ्रेंस में 1972 को जब विश्व परिवेश दिवस कब मनाया गया था ठीक उसके बाद लाखों-करोड़ों लोग हर साल 5 जून को यह दिवस मनाता है। इस दिवस के मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण है हमारे परिवेश में जो प्लास्टिक हर साल फेल रहा है, जिसकी वजह से हमारा परिवेश ज्यादा से ज्यादा दुश्मन हो रहा है, इस चीज को रोक लगाने के लिए हर साल यूएनडीपी के द्वारा विश्व एनवायरनमेंट दिवस को मनाया जाता है।

हर साल 5 जून को विश्व परिवेश दिवस मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण है सबको परिवेश दुषन के बारे में सचेतन करना एवं हर साल कुछ नया उद्योग लेकर परिवेश को बचाना। देखा गया है कि हर साल 400 मिलियन टोन से ज्यादा प्लास्टिक पृथ्वी के भूमि पर जम रहा है एवं उसमें से 10% के कम प्लास्टिक को ही हम लोग रीसायकल कर पाते हैं जिस वजह से 25 से 30 मिल्टन प्लास्टिक पानी में जा रहा है।

World Environment Day का इतिहास

अभी तक आप यह तो जान ही चुके होंगे कि हर साल 5 जून को विश्व परिवेश दिवस के है तो लोगों को ज्यादा से ज्यादा परिबेश दूषण के बारे में सचेतन किया जाता है। इसके अलावा और भी कुछ चीज है जो हम नीचे लिस्ट में दे रखे हैं।

  • 1972 में जब पहली बार वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे को मनाया गया तब यूनाइटेड नेशंस इन स्टॉकहोल ने यह दिवस मनाने के लिए एक बड़ा संगठन का आयोजन किया था।
  • 1972 का उस मीटिंग के दौरान हर एक व्यक्ति को अच्छी तरीके से समझाया गया कि हमारे पृथ्वी कैसे दुश्मन से मुक्त रखा जा सके।
  • और उसी मीटिंग में यह भी सुनिश्चित करवाया गया कि इस विश्व परिवेश दिवस को हर साल लोगों को ने तरीके से प्रेरित करने के लिए 5 जून को पूरे विश्व में मनाया जाए।

उसके बाद 1973 से जॉब वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे को मनाया जा रहा था उस समय से ही उन लोगों ने एक मत्व को हर एक व्यक्ति के मन में पहुंचाने का बहुत प्रयास किया वह है “Only One Earth”. हालांकि हर साल यह विश्व परिवेश दिवस का स्लोगन अलग अलग होता है लेकिन फिर भी इस दिवस को मनाने जाने वाला पहले वर्ष में जो स्लोगन था इसको हर कोई याद रखना चाहता है।

यह भी पढ़ें: बीपीसीएल एलपीजी जाग्रता शिविर

World Environment Day 2023 का Slogan

वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे 2023 के दौरान विभिन्न देशों में जो अलग-अलग स्लोगन का मंतव्य किया है वह आपको नीचे लिस्ट में मिल जाएगा:

  1. Our planet, our responsibility,
  2. Recycling, the future is now,
  3. Act now, save tomorrow,
  4. Be a hero and save our earth,
  5. Green today, clean tomorrow,
  6. Reduce reuse recycle,
  7. Plant a tree, save life,
  8. Let’s make a change for a better planet.

तो दोस्तों यह है कुछ जनक पय स्लो काम जो 2023 के वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे के दौरान विभिन्न देश ने दीय है।

FAQS

World Environment Day कब मनाते हैं?

विश्व परिवेश दिवस हर साल 5 जून को मनाते हैं।

कब पहली बार विश्व परिवेश दिवस को मनाया गया?

1972 को पहली बार विश्व परिवेश दिवस कब मनाया गया था।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसे कि आप देख रहे हैं आज हम इस लेख में World Environment Day यानी कि विश्व परिवेश दिवस को लेकर बहुत कुछ विस्तारित तरीके से आलोचना किए हैं। करता हूं जो भी हमारी इस विश्व परिवेश दिवस की लेख को अच्छी तरीके से परे होंगे उसके मन में आज की डेट में हमारे पृथ्वी को बचाने के लिए कुछ ना कुछ नया सोच जरूर आया होगा।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment