YounTab योजना क्या है? | Ladhak YounTab Yojana For All Govt School Student.

लद्दाख कि सरकार ने इस कोविड-19 पांडेमिक सिचुएशन के अंदर हर एक सरकारी स्कूल छात्र के पढ़ाई चालू रखने के लिए, यूनिटेक योजना(YounTab Yojana) को चालू किया है. यूनटैब योजना के द्वारा लद्दाख सरकार उनकी सरकारी स्कूल की शिक्षा व्यवस्था को डिजिटलाइजेशन करना चाहती है.

जैसे कि हम लोग जानते हैं, इसको भी कोविद के समय, स्कूल एवं कॉलेज को खोला रखना बहुत ही समस्या हो रही है. इस चीस को ध्यान में रखते हुए, लद्दाख प्रशासन इस यूनटैब योजना को चालू किया है. इस योजना के द्वारा लद्दाख सरकार उनकी ऑफलाइन क्लास को ऑनलाइन में लाना चाहते हैं, जिससे कि हर एक छात्र किसी भी टाइम ऑनलाइन में आकर कोई भी विषय में जानकारी ले सकें एवं बहत कुछ सिख सके.

अभी तक के लिए लद्दाख सरकार ने इस योजना को 6th टू 12th क्लास छात्र के लिए लागू किया है.

YounTab योजना क्या है
YounTab योजना क्या है
क्या आप Kishori Suchita Abhiyan के बारे में जानते हैं, जोकि लद्दाख एजुकेशन योजना के तारा है.

यूनटैब योजना क्या है? What Is YounTab Yojana?

जैसे कि आप लोग जान चुके हैं यूनटैब योजना लद्दाख सरकार के द्वारा उनकी सरकारी छात्र भी सीखा व्यवस्था को उन्नति करने के लिए चालू किया है. इस योजना के अंदर सरकार चाहते हैं कि हर एक स्कूल छात्रों को ऑनलाइन वीडियो लेक्चर एवं पाकी ऑनलाइन क्लास के सुविधा मिल सके.

अभी तक के लिए लद्दाख सरकार, 6th टो 12th क्लास छात्र के लिए मोट 12,500 टेबलेट प्रदान करने का प्रस्ताव रखा है. इस योजना की इवेंट के दौरान जूजू छात्र सुनसान क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं, वह सारे स्टूडेंट के मैरिड के ऊपर बेस करके यह सब टेबलेट डिसटीब्यूट कर दिया जाएगा.

किस किस को यूनटैब योजना का सुविधा मिलेगा?

जैसे कि हम लोग जानते हैं, इस यूनटैब योजना लद्दाख स्कूल छात्र के लिए लागू किया गया है. जो जो छात्र लद्दाख सरकार स्कूल में 6th to 12th क्लास में पढ़ते हैं, उनमें से जो सुनसान क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं, वह सब छात्रों को यूनटैब योजना के द्वारा टेबलेट वितरण किया जाएगा.

अगर आप लद्दाख के कोई भी गवर्मेंट ल्कुल मैं पड़ता है, तो आप सोच रहे होंगे कि क्या मुझे यूनटैब योजना के लिए ऑनलाइन में आवेदन करना पड़ेगा.

तो आपकी जानकारी के लिए हम बता देते हैं कि, अगर आप इस YounTab योजना के लिए प्राप्त है, तो आपको इस योजना के लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है. इस योजना के लिए लद्दाख के हर एक गवर्मेंट स्कूल से एक कैंडिडेट लिस्ट भी कमेंट किया जाएगा, जिसके ऊपर बेसिक करके इस योजना का सुविधा दिया जाएगा.

यह एजुकेशन स्कीम के लिए बहुत सारे टेलीकॉम कंपनी ऑलरेडी रजिस्टर कर चुके हैं. तो जब भी लद्दाख सरकार इस योजना को पूरा पूरी लागू करने का प्रस्ताव रखेंगे उस टाइम ही सारे प्राप्त स्टूडेंट को उनके ऑनलाइन शिक्षा के लिए टेबलेट हिंदी आ जाएगा.

एस YounTab Yojana को लागू करने से पहले लद्दाख गवर्मेंट चाहते हैं कि, हर एक ऑनलाइन में क्लास कराने वाला शिक्षक को अच्छी तरीके से ट्रेनिंग दिया जाए.

क्या आप जानते हैं 1 स्कूल 1 आईएएस योजना में कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है?

YounTab Scheme के द्वारा लद्दाख सरकारी स्कूल छात्र को क्या-क्या सुविधा मिलेगा?

  • YounTab योजना के अंदर लद्दाख के गवर्मेंट स्कूल छात्रों को मोट 12,300 प्रदान किया जाएगा.
  • यह YounTab स्कीम टेबलेट से हर एक जम्मू एंड कश्मीर की गरीब छात्र ऑनलाइन एजुकेशन का लाभ उठा सकते हैं.
  • इस योजना के द्वारा गरीब छेत्र की छात्रों को यह सारे टेबलेट दिया जाएगा.
  • अरे गवर्मेंट स्कूल की गरीब छात्र इस योजना के द्वारा उपकृत होंगे.
  • इस योजना को देखने के बाद अन्ना ने राज्य की सरकार भी उनकी गवर्मेंट स्कूल छात्रा के लिए ऐसा ही योजना लागू करने के लिए प्रेरित होंगे.

निष्कर्ष:

इस लेख में हम आपको अच्छी तरीके से YounTab योजना के बारे में बता दिए हैं. इस को छोड़कर अगर आप लद्दाख की इस युटुब योजना के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना राय रख सकते हैं.

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment