12वीं के बाद क्या करें | 12th Ke Baad Kya Kare

हर एक छात्र एवं उनके माता-पिता के मन में एक प्रश्न हमेशा ही आता है कि 12वीं के परीक्षा करने पर 12वीं के बाद क्या करें। यह प्रश्न हर एक पिता माता के साथ-साथ उनके बच्चे के मन में जीवन में एक बार तो आता ही है। क्योंकि अधिकतर समय ही हर एक बच्चे का जीवन इसी सिद्धांत के ऊपर ही निर्भर होता है।

तो क्या आपके मन में भी ऐसा ही प्रश्न बार-बार आ रहा है। साधारण आता देखा जाए तो यह प्रश्न आना स्वाभाविक है। लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि हर एक बच्चे के लिए 12th ke baad एक ही भाग में जाना संभव तो होता ही नहीं है। इसीलिए कौन सा बच्चा कौन से विभाग में जाए एवं कौन से विभाग में जाने से उसका भविष्य उज्जवल हो सकता है यह पूरा ही निर्भर करता है 12वीं करने के बाद के कार्य के ऊपर।

12वीं के बाद क्या करें | 12th Ke Baad Kya Kare

कोई भी बच्चा 12वीं के बाद क्या करें इस प्रश्न का उत्तर पाने के लिए हमको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि वह छात्र 12th Pariksha kaun se विभाग में दिए हैं। क्योंकि 12वीं के बाद कोई भी बच्चा बहुत कार्य कर सकता है जैसे कि डिप्लोमा कोर्स, कंप्यूटर ट्रेनिंग, जॉब, बैचलर डिग्री इत्यादि।

साधारण तो देखा जाए तो बच्चे ही 12वीं में आर्ट्स, कॉमर्स एवं साइंस लेकर ही पास करते हैं। इसीलिए आज हम इस लेख में आपके लिए यह तीनों विभाग के छात्र के लिए ही 12वीं के बाद क्या कर सकता है इसको लेकर थोड़ा बहुत आलोचना करेंगे।

12वीं के बाद क्या करें
12वीं के बाद क्या करें

पहले हम लोग उन बच्चों के बारे में बोलने वाले हैं जो 12वीं में साइंस को लेकर पास किया हुआ है।

12वीं में विज्ञान विभाग से पास करने के बाद क्या करें

आप तो जानते ही होंगे कि 12वीं में जो तीनों विभाग है उसमें से सबसे ज्यादा मांग विज्ञान विभाग का ही होता है। इसीलिए साधारण था हमारे भारत में यह देखा जाता है कि दसवीं के बाद जो भी छात्र अच्छे मार्क्स लाते हैं वह साइंस यानी कि विज्ञान विभाग में ही पड़ते हैं, एवं वह 12वीं में विज्ञान विभाग को लेकर पढ़ने के बाद उसका जीवन उसमें ही बनाना चाहता है।

तो जो भी बच्चे 12वीं में विज्ञान विभाग से पास किया हुआ है उसके पास साधारण था तीन चीज होता है। जिसमें से पहला है बीएससी कोर्स करना जहां पर वह Physics, Chemistry एवं Biology को लेकर पड़ सकता है। दूसरी और वह 12वीं के बाद एक अच्छे माल लेकर पास करने पर वह इंजीनियर एवं डॉक्टर बन सकता है। हालांकि विज्ञान विवाह के छात्र के मन में यह 12वीं के बाद क्या करें, यह प्रश्न कम ही आता है क्योंकि वह लोग 12वीं के नंबर देखकर ही कुछ अनुमान लगा लेते हैं कि उनके जीवन को किस दिशा में लेकर जाना है।

लेकिन दोस्तों सिर्फ यही नहीं, 12वीं में एक अच्छे नंबर लेकर पास करने पर वह वेटरनरी डॉक्टर, विज्ञान विभाग के किसी भी विषय को लेकर इंटीग्रेटेड कोर्स, फार्मासिस्ट ज्ञेसे अनेकों कोर्स करके अपने जीवन को उस छात्र के मनचाहे विभाग में जा सकते हैं।

12वीं में व्यापार विभाग से पास करने के बाद क्या करें

अभी के टाइम में 12वीं पास करने के बाद विज्ञान विभाग के अलावा व्यापार विभाग को ही सबसे ज्यादा कठिन माना जाता है। हालांकि इस विभाग में जो भी छात्र पढ़ाई करता है उसको बैंक के साथ-साथ अन्य अनेक सारे व्यापार संबंधित विषय को अच्छी तरीके से पढ़ाया जाता है। जिस वजह से बोलो सबसे ज्यादा साधारण कॉलेज में एडमिशन होकर बीकॉम का कोर्स करते हैं एवं उसके बाद अगर वह छात्र चाहे तो एमकॉम के लिए भी पढ़ सकते हैं।

इस को छोड़कर 12वीं में जो भी बच्चे व्यापार विभाग से पास करते हैं वह लोग सीधा कहीं ना कहीं बैंक या फिर अन्य कई बड़े-बड़े संस्था में जॉब में जुड़ जाते हैं। हालांकि हमारे पूरे इंडिया में व्यापार विभाग का छात्र सबसे कम होता है इसलिए उन लोगों के पास ऑप्शन भी बहुत कम ही है।

12वीं के बाद Arts के बच्चे क्या करें

जैसे कि हम जानते हैं हमारे देश में 12वीं में सबसे ज्यादा छात्र आर्ट्स विभाग में ही होता है। इसलिए उन लोगों के बीच कंपटीशन भी सबसे ज्यादा होता है एवं वह लोग 12वीं का बोर्ड पास करने के बाद साधारण कॉलेज में जाकर कोई भी एक विषय को ऑनर्स लेकर पढ़ना शुरू करते हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि उन लोगों के पास जॉब के लिए बहुत कम रास्ता होता है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस 2023 में भारत के अनेकों राज्य में आर्ट्स के बच्चे कॉलेज कंप्लीट करके बी एड करने के बाद शिक्षा विभाग के परीक्षा देकर ही वह लोग सीधा सरकारी जॉब में दाखिल हो जाते हैं। इसके अलावा क्या आप जानते हैं हमारे देश में पिछले चार-पांच सालों में जो आईएएस, आईपीएस छात्र निकल रहा है यानी कि जो यूपीएससी का परीक्षा पास कर रहा है उनमें से अधिकतर बच्चे ही आर्ट्स विभाग से हैं।

लेकिन भारत में पांच करते हुए ऐसे बहुत सारे छात्र होंगे कि जिनका नंबर ट्वेल्थ बोर्ड में इतना अच्छा नहीं है तो वह बच्चे 12वीं के बाद क्या करें। इस प्रश्न का उत्तर पाने के लिए आप इस लेख की अगली अंश को अच्छी तरीके से पढ़े।

साधारण छात्र 12वीं पास के बाद क्या करें

इसको छात्रा ऐसे होते हैं जो 12वीं पास तो कर लेते हैं लेकिन उनका नंबर इतना अच्छा नहीं होता है और वह लोग कॉलेज में पढ़ भी नहीं पाते हैं। तो वह वाचे सर्वप्रथम कंप्यूटर का कोर्स कर सकता है एवं कुछ बच्चे आईटीआई भी कर सकते हैं। मां की आईटीआई का कोर्स दसवीं के बाद ही किया जा सकता है।

इसके अलावा अगर कुछ बच्चे चाहे तो 12वीं पास करके भी डिप्लोमा में उनके दसवीं का सर्टिफिकेट देकर भर्ती होकर डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसे कि आप देख रहे हैं आज हम इस लेख में आपके लिए 12वीं के बाद क्या करें उसको लेकर बहुत कुछ विस्तार से आलोचना किए हैं। आशा करता हूं अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं या फिर आपके बच्चे 12वी दे रहे हैं तो 12वीं पास करने के बाद किस विभाग में पर्व के वह उसके जीवन को उज्जवल बना सकते हैं इसका अनुमान लग गया होगा। इसके अलावा भी अगर आपके मन में और भी कुछ प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप का मनचाहा प्रश्न पूछ सकते हैं।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment