आज का करंट अफेयर्स हिंदी में | Aaj Ka Current Affairs In Hindi 2023

आजकल करंट अफेयर्स के बारे में ज्ञान रखता हर एक छात्र के लिए आवश्यक हो गया है। क्योंकि आज के डेट में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के साथ-साथ हर एक सरकारी नौकरी में भी करंट अफेयर्स 2023 के साथ-साथ अन्य सालों के भी Current Affairs पूछ सकते हैं। इसीलिए हर कोई आज का करंट अफेयर्स हिंदी में या फिर इंग्लिश में जानकार खुद को अपडेट रखना चाहता है।

इस बात को मध्य नजर रखते हुए हम लोग इस पेज में टुडे करंट अफेयर्स 2023 को लेकर लगातार अपडेट देते रहते हैं। और अगर आप कोई भी प्रतियोगी परीक्षा या फिर सरकारी नौकरी के तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए रोजमर्रा का यह Current Affairs In Hindi के साथ अपडेट रहना बहुत ही आवश्यक है।

तो दोस्तों अगर 24 अक्टूबर 2023 का करंट अफेयर्स के बारे में तुरंत जानना चाहते हैं तो इस पेज के हर एक लेख को अच्छी तरीके से परे। क्योंकि इस लेख के अगले अंश में आपको आज के डेट का करंट अफेयर्स के साथ-साथ इस महीने का करंट अफेयर्स संबंधित और भी अपडेट मिल जाएगा।

आज का करंट अफेयर्स हिंदी में | Aaj Ka Current Affairs In Hindi 2023

आज का करंट अफेयर्स हिंदी में पीडीएफ

ऊपर दिए गए बटन में क्लिक करके आप टुडे करंट अफेयर्स इन हिंदी पीडीएफ में डाउनलोड करके अपने पास रख सकते हैं। इसके अलावा आप में से कुछ पीएफ के बिना सीधा आज का करंट प्रश्न एवं उत्तर प्रारूप के साथ पढ़ना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए aaj ka current affairs hindi mein देखे।

NBFC कंपनी कौन सी एक्ट के अंदर रजिस्टर्ड होता है?

Companies act 1956 to 2013.

OMO शब्द मैं एम का अर्थ क्या है?

मार्केट।

किसान विकास पत्र का इंटरेस्ट कितना है?

किसान विकास पत्र का इंटरेस्ट 7.0% है।

56 वा ज्ञानपीठ पुरस्कार किसको मिला है?

नील मनी फूफा जी को।

मुक्कनूर मिशन कौन सी बैंक के द्वारा चालू किया गया है?

फेडरल बैंक ऑफ़ इंडिया

भारत टैक्स 2024 का आयोजन कहां पर किया जाएगा?

भारत टैक्स 2024 का आयोजन न्यू दिल्ली में किया जाएगा।

विश्व मसाला कांग्रेस कहां पर प्रथम संगठित हुआ था?

मुंबई में

पहले हल्दी सम्मेलन 2023 कहां पर हुआ

मुंबई में

2023 का वर्ल्ड हेल्थ सम्मिट कहां हुआ

जर्मनी के बारलिन शहर में

मुख्यमंत्री मक्का मिशन कौन से राज्य के लिए शुरू किया गया है

मुख्यमंत्री मक्का मिशन उड़ीसा के चीफ मिनिस्टर के द्वारा चालू किया गया है उड़ीसा की जनता के लिए।

डेली करंट अफेयर्स PDF

दोस्तों हम जानते हैं आप में से कुछ लोग जो डेली करंट अफेयर्स को पढ़ते हैं वह लोग या तो छात्र होंगे या फिर कोई भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे होंगे। तो अगर आप लोगों के परीक्षा की नजरिया से देखे तो, आपका परीक्षा जब भी होगा उसके ठीक 3-4 महीने पहले तक का Current Affairs अच्छे तरीके से आना चाहिए।

लेकिन सबसे दिक्कत वाला काम यह होता है कि अगर आप इस करंट अफेयर्स को मासिक तरीके से डाउनलोड करके आपके मोबाइल में रखते हैं तो एक ही बार में हर एक महीने का इतना सारा अफेयर्स को याद रखना थोड़ा दिक्कत वाला काम होता है। इसीलिए अगर आप डेली जो भी नई-नई चीज हमारे देश विदेश में घटित होता है वह सब करंट अफेयर्स को अपने मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में डाउनलोड करके रोज कुछ ना कुछ करते हैं, तो आपको याद रहने का संभावना बहुत ही ज्यादा होगा।

ऐसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम लोग इस लेख में डेली करंट अफेयर्स हिंदी में पीडीएफ बनाकर आपके लिए प्रस्तुत करके रखते हैं। और हम लोग यह भी आशा करते हैं कि अगर आप हमारे इसलिए कि रोजमर्रा के करंट अफेयर्स को पढ़ते हैं तो आप कोई भी परीक्षा को अच्छी तरीके से पास कर लेंगे।

आप ऊपर दिए गए तीनों ऑप्शंस के जरिए पिछले तीन दिन का करंट अफेयर्स आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर में डाउनलोड करके पीडीएफ फाइल में सेव कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप आज का करंट अफेयर्स हिंदी के जैसा पिछले हर एक दिन का Current Affairs PDF Mein मैं पाना चाहते हैं तो आपको हमारे करंट अफेयर्स वाले पेज में विसिट करना होगा जहां पर आपको पिछले 40-50 दिन का करंट अफेयर्स फ्री में मिल जाएगा।

तो दोस्तों आज का करंट अफेयर्स हिंदी में पीडीएफ डाउनलोड करने का ऑप्शन पानी के साथ-साथ कुछ लोग मंथली के करंट अफेयर्स को भी अपने पास पीडीएफ करके रखना चाहते हैं। उन लोगों के लिए भी हम लोग इस लेख में करंट अफेयर्स की महत्व सोते हुए मंथली करंट अफेयर्स का पीडीएफ फाइल को लेकर आए हैं।

महत्वपूर्ण मंथली करंट अफेयर्स पीडीऍफ़ इन हिंदी

आप में से जो भी कोई भी सरकारी परीक्षा के साथ-साथ अन्य कोई भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो उन लोगों को जिस महीने परीक्षा हो रहा है ठीक उसके 10-12 महीने पहले का हर एक करंट अफेयर्स को अच्छी तरीके से पर कर तैयारी करना होता है।

इसी चीज को मद्दे नजर रखते हुए हम लोग प्रयास करेंगे कि हम लोग हर पिछले महीने का करंट अफेयर्स आपके सामने प्रस्तुत कर पाए जिसे आप हर एक महीने का current affairs pdf को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके रख सके।

अगस्त 2023 करंट अफेयर्स

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह है आज का करंट अफेयर्स हिंदी में डाउनलोड करने का उपाय। जिसके जरिए आप हमारे से लेख को रोज विजिट करके डेली करंट अफेयर्स के साथ अपडेट हो सकते हैं एवं उसकी आपके मोबाइल पर भी डाउनलोड करके रख सकते हैं।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment