2023 वर्ल्ड कप में कितने टीम खेलेगी | World Cup Mein Kitne Team Khelega

क्या आप जानते हैं 2023 वर्ल्ड कप में कितने टीम खेलेगी? शायद इस प्रश्न का उत्तर बहुत सारे लोगों के लिए अभी भी अस्पष्ट है। दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि इस बार यानी कि वर्ल्ड कप 2023 भारत में ही होने वाला है जो 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

इस बार का World Cup 2023 का टीम का जो भी ग्रुप है वह पिछले हर एक वर्ल्ड कप के जैसा नहीं है, इस वजह से इस बार वर्ल्ड कप में कितने टीम है एवं हर एक टीम का कुल कितना मैच होने वाला है यह हर एक क्रिकेट लवर को जानना बहुत ही आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में हम लोग इसको लेकर ही विस्तारित आलोचना करते हैं।

2023 वर्ल्ड कप में कितने टीम खेलेगी

शायद आप जानते होंगे कि कुछ समय पहले वर्ल्ड कप 2023 का क्वालीफाइंग मैच हुआ था जहां पर सुपर 6 टीम लिस्ट के अंदर श्रीलंका, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, जिंबॉब्वे, वेस्ट इंडीज एवं ओमान जैसे टीम क्वालीफाई मैच खेलकर वर्ल्ड कप के सुपर 10 लिस्ट के अंदर श्रीलंका एवं नीदरलैंड अपना जगह पक्का कर लिया है।

वर्ल्ड कप में कितने टीम खेलेगी
वर्ल्ड कप में कितने टीम खेलेगी

इसके अलावा अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस वर्ल्ड कप में कुल कितना टीम खेल रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बार यानी की 2023 वर्ल्ड कप में कल 10 टीम खेल रहा है। एवं यह 10 टीम का नाम नीचे लिस्ट में दिया गया है।

  • भारत
  • पाकिस्तान
  • इंग्लैंड
  • न्यू जीलैंड
  • ऑस्ट्रेलिया
  • बांग्लादेश
  • अफगानिस्तान
  • श्रीलंका
  • नीदरलैंड
  • साउथ अफ्रीका

दोस्तों यह है वर्ल्ड कप के 10 टीम जो क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए एक दूसरे के विरोध करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: 50 ओवर क्रिकेट वर्ल्ड कप का शेड्यूल

अगर आप लोग पिछले चार-पांच वर्ल्ड कप को देखे हैं तो आपको पता होगा कि हर एक विश्व कप में दो ग्रुप होता है जहां पर यह टीमों को भांग करके दिया जाता है। लेकिन दोस्तों इस बार आईसीसी ने ऐसा कुछ ना करते हुए विश्व के टॉप 10 क्रिकेट टीम को एक ही ग्रुप में रखकर सुपर 4 में आने के लिए एक दूसरे के साथ खेलना ही होगा।

उदाहरण स्वरूप देखा जाए तो, आप देख रहे होंगे ऊपर लिस्ट में आपको 10 टीम का लिस्ट दिख रहा होगा जहां पर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, नीदरलैंड, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया एवं न्यू जीलैंड जैसे हर एक टीम एक दूसरे के साथ पहले राउंड में ही खेलने वाले हैं। यानी कि दोस्तों सुपर 4 में आने के लिए हर एक टीम को कॉल 9 मैच खेलना पड़ेगा जहां पर उन लोगों को कम से कम 5 मैच में जीत हासिल करना ही होगा।

निष्कर्ष

तो 2023 वर्ल्ड कप में कुल 10 टीम खेल रहा है जो आपको सुपर 10 के लिस्ट में दिख जाएगा। इसके अलावा अगर आप इस क्रिकेट वेलकम 2023 में कुल्हाड़ी टीम क्या बात करें तो अभी तक 18 टीम इस वर्ल्ड कप के लिए हिस्सा ले चुके हैं जो क्वालीफाइंग मैच मैं ही टूर्नामेंट से बाहर हो गया। तो अगर आप वह क्वालीफाइंग हर एक टीम के साथ-साथ उनके पॉइंट को भी देखना चाहते हैं तो आपको हमारे इस वेबसाइट के और एक लेख में इसके बारे में विस्तारित तरीके से मिल जाएगा।

by Sayan Das
सायन दास एक अच्छे आर्टिकल लेखक है जो हमेशा से ही टाटमूलक लेख लिखने में अपना अधिक से अधिक समय में करता है। इसके अलावा वह सरकारी योजना बिजनेस लोन एवं विभिन्न तरीके का जब संबंधित लेख लिखने में भी माहिर है। सायन दास एक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है जिसके पास ब्लॉगिंग संबंधित 6 साल से ज्यादा एक्सपीरियंस है। इसी एक्सपीरियंस के साथ वह यह गवर्नमेंट योजना वेबसाइट में पिछले 3 साल से कम कर रहा है एवं लोगों को उनके समस्या का समाधान ढूंढने में भी सहायता कर रहा है। और दोस्तों अगर आप शायद दास के साथ कांटेक्ट करना चाहते हैं तो वह सोशल मीडिया यानी की फेसबुक पर भी मिल जाएगा।

Leave a Comment