हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए | Haryana Labour Card Online Apply 2023

हरियाणा गवर्मेंट ने उनके श्रमिक लोगों के लिए बहुत सारे श्रमिक योजना चालू किया हैं। किंतु वह सब योजना का सुविधा पाने के लिए, सारे श्रमिक को हरियाणा श्रमिक कार्ड २०२३ (Haryan Labour Card👨🏻‍🔧) बनवाना पड़ेगा। अगर आप हरियाणा के एक मजदूर हैं, तो भी आपको हरियाणा श्रमिक कार्ड 2023 बनवाना पड़ेगा।

लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि, हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए वो भी ऑनलाइन मैं ( Shramik Card Haryana Online Kaise Banaye )? क्योंकि अगर आप एक मजदूर को बोलेंगे कि ऑनलाइन में Shramik card 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए, तो वह यह काम कर ही नहीं पायेगा। लेकिन आपको एक श्रमिक कार्ड बनवाना ही पड़ेगा।

इसके बिना हरियाणा के कोई भी किसान या फिर मजदूर हरियाणा सरकार के तहत बहुत सारे योजना का सुविधा नहीं ले पाएंगे। इसको छोड़ कर Haryana सरकार ने, लेबर कार्ड(Labour Card) सारे हरियाणा वर्कर के लिए लागू भी कर दिया है। अगर आप हरियाणा से हो, तो क्या आपको पता है, हर एक पब्लिक सेक्टर के वर्कर, लेबर कार्ड के जरिए बहुत सारा सुविधा गवर्मेंट की तरफ से पा सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको बिस्तार मै बताएंगे कि कैसे आप 2023 मै हरियाणा श्रमिक कार्ड(Haryana Labour Card) बनाकर उससे बहुत सारा सुविधा पा सकते हैं, और आइए भी बताएँगे कौन-कौन इस haryana shramik card के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तो अगर आपको हरियाणा की श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरा जानकारी चाहिए तो हमारी इस लेख को पूरा पढ़ें एवं आपके दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए
हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए
और पड़े: Labour Welfare Fund Marriage Assistance Scheme For Haryana Girls.

हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए | Haryana Labour Card Online Apply 2023 👨🏻‍🔧

हम लोग जानते हैं, हरियाणा में बहुत सारे लोग प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं। लेकिन इसमें से अधिकतर लोगों को हरियाणा सरकारी योजना का कोई भी सुविधा मिलता ही नहीं है। हरियाणा गवर्मेंट ने उन लोगों को ज्यादा नजर रखते हुए, यह लेबर कार्ड योजना (haryana labour card) का आयोजन किया है।

यह मजदूर कार्ड हरियाणा के हर एक श्रमिक के लिए आधार कार्ड जैसा ही काम करता है। Haryana मै इस तरीके का Shramik Card के ऊपर वृत्ति करके हरियाणा सरकार उनके श्रमिक लोगों को बहुत सारे योजना का सुविधा दिलवाले हैं। इसीलिए हम हर एक हरियाणा श्रमिक को haryana shramik card बनवाने के लिए बोलते हैं।

फिर भी आप में से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि लेबर कार्ड बेनिफिट्स इन हरयाणा क्या है जिसके लिए हम आपको इतना बार बोल रहे हैं इस haryana Shramik Card को बनवाने के लिए। इसका जवाब आने के लिए आपको नीचे दिए गए पैराग्राफ को अच्छी तरीके से पढ़ना होगा।

हरियाणा मजदूर कार्ड के द्वारा आप किस-किस योजना का सुविधा ले सकते हैं

हरियाणा लेबर कार्ड योजना ( Haryana Shramik Card Yojana ) के द्वारा आप जो-जो स्कीम का सुविधा ले सकते हैं यह सब का लिस्ट नीचे दिया गया है-

  1. विधवा पैंशन,
  2. पैतृक घर जाने पर किराया,
  3. तकनीकी संस्थानों में हाॅस्टल सुविधा हेतु वित्तिय सहायता,
  4. मुख्यमंत्री महिला श्रमिक सम्मान योजना,
  5. मातृृत्व लाभ,
  6. परिवारिक पेंशन,
  7. मुफ्त भ्रमण सुविधा,
  8. कन्यादान योजना,
  9. बच्चों की शादी पर वित्तीय सहायता,
  10. पित्तृव लाभ,
  11. अंपगता पैंशन,
  12. टेक्निकल कोर्सेज के लिए वित्त्त्तीय सहायता,
  13. दाह संस्कार हेतु आर्थिक सहायता,
  14. सिलाई मशीन योजना,
  15. अक्षम बच्चों को वित्तीय सहायता,
  16. बच्चों की शादी पर वित्तीय सहायता,
  17. बच्चों की शादी पर वित्तीय सहायता,
  18. पेंशन की योजना,
  19. कामगारों के मेधावी बच्चों (छात्रों) के लिए प्रोत्साहन राशी,
  20. मृत्यु सहायता,
  21. मुख्यमंत्री सामजिक सुरक्षा योजना,
  22. कोचिंग कक्षाओ के लिए वित्तिय सहायता,
  23. अंपगता सहायता,
  24. चिकित्सा सहायता(मजदूरी क्षतिपूर्ति),
  25. शिक्षा के लिए वित्तिय सहायता,
  26. साईकिल योजना,
  27. औजार (टूल किट) खरीदने हेतु उपदान.

अगर आपके पास हरियाणा Shramik Card 2022 है तो आप ऊपर दिए गए सारे योजना का सुविधा मुफ्त में पा सकते हैं. इसीलिए हम इस लेख की पहले से ही, आपको हरियाणा का एक श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, और यह लेबर कार्ड आपके लिए जरूरी भी है.

हरियाणा मजदूर कार्ड करने के लिए कौन-कौन सा दस्तावेज चाहिए

हरियाणा श्रमिक कार्ड बनाने के लिए, आपको हरियाणा ई श्रमिक कार्ड योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा जो बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको अलग से कुछ पर्सनल दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जो हम नीचे लिस्ट में सारे अर्चना किए हुए हैं.

  1. एप्लीकेंट्स का आईडेंटिटी कार्ड या आधार कार्ड,
  2. बैंक पासबुक नंबर एवं उसका पहला पेज का जेरोक्स कॉपी,
  3. जॉब कार्ड एवं रेशन कार्ड कॉपी,
  4. नहीं देश का वर्किंग सर्टिफिकेट,
  5. रीसेंट दो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो.

हरिया मजदूर कार्ड बनवाने के लिए आपका एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ऊपर सारे दिए गए सारे दस्तावेज चाहिए।

Also Like To know how can you apply for Haryana Mukhyamantri Mahila Shramik Yojana.

हरियाणा श्रमिक कार्ड 2023 बनाने के लिए कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

क्या आप हरियाणा ई श्रमिक कार्ड (Haryana E Shramik Card) बनवाना चाहते हैं?

अभी हम लोग आपको बताएंगे कि कैसे आप हरियाणा मजदूर कार्ड के लिए ऑनलाइन में आवेदन कर सकते हैं। तो हरियाणा मजदूर कार्ड को ऑनलाइन में आवेदन करने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें।

  • First of all, open their official website: www.hrylabour.gov.in.
  • ये ऑफिशियल वेबसाइट ओपन होने के बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा, जहां पर आपको आपका नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, ये सब कुछ दे कर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • फॉर्म फिल अप करते समय कैंडिडेट जो नाम यूज करेगा वही सेम नाम आधार कार्ड में होना चाहिए. नहीं तो बाद में ऑफलाइन भी रवि किशन के टाइम पर एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा.
  • हर कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन के समय एक यूजरनेम एवं पासवर्ड बनाना पड़ेगा, ये यूजर नेम और पासवर्ड कैंडिडेट को नोट करके रखना पड़ेगा.
  • रजिस्ट्रेशन के समय कैंडिडेट को हरेक डॉक्यूमेंट ऑनलाइन पर अपलोड करना पड़ेगा.
  • उसके बाद कैंडिडेट को ऑनलाइन पर रजिस्ट्रेशन फी देना पड़ेगा एवं सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

अभी आप हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं एवं इस कार्ड के लिए आप कहां पर ऑनलाइन पर रजिस्ट्रेशन करें, हिसाब जानने के बाद आपके मन में एक प्रश्न तो जरूर आ रहा होगा कि आप में से कौन-कौन इस मजदूर कार्ड के लिए एलिजिबल हो। इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप नीचे दिए गए अंश को अच्छी तरीके से परें।

कौन-कौन हरियाणा मजदूर कार्ड योजना मैं पंजीकरण कर सकते हैं

हरियाणा का सारे पब्लिक सेक्टर वर्कर्स श्रमिक कार्ड के लिए एलिजिबल है. इसीलिए हम आपको नीचे सारे प्राइवेट सेक्टर के नाम बता रहे हैं, जिससे कि आप को समझने में आसानी हो।

  1. कारपेंटर
  2. इलेक्ट्रिशियन
  3. रोलर ड्राइवर
  4. पेंटर
  5. मैं सोंग्स हेल्पर
  6. टाइल्स मिस्त्री
  7. सीमेंट स्लरी मिक्सचर
  8. ग्रामीण एमजी रेखा वर्कर
  9. नॉर्मल बिल्डिंग एंड रोड कंस्ट्रक्टर.

ये सब के अलावा जिस जिस लवर का बर्ष 21 से 55 तक है, वह सब इस कार्ड के लिए हरियाणा श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

FAQs

श्रमिक कार्ड कैसे बनाता है ऑनलाइन में?

ऑनलाइन में श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आप नजदीकी CSC सेंटर में जाए.

लेबर कार्ड का पैसा कब आएगा 2023 का?

आप Haryana के लेबर कार्ड जो भी बनवा आएंगे इसके कुछ महीने के बाद ही 2023 के अंदर आपका पैसा आ जाएगा।

श्रमिक कार्ड लिस्ट हरियाणा बताये

हरियाणा श्रमिक कार्ड लिस्ट 2023 डाउनलोड करने के लिए विजिट करें https://hrylabour.gov.in/.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हम लोग अच्छी तरह से डिस्कस कर दिए हैं कि आप हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं गे। इस को छोड़कर अगर आपके मन में और दूसरा कोई प्रश्न है इस मजदूर कार्ड योजना के लिए, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

by Suman Sahu
Suman Sahu is an experienced blogger, Entrepreneur since 2015. He is 28 years old and has done his graduation from NIT Agartala. After that, he chooses his life in blogging and also he has 3 websites. He is working in many places as a freelancer. Like our other author, he is also a good-hearted person. He always tries his best to solve other issues. SO, If you have any issue regarding our GovtsYoajana website, you can contact him.

2 thoughts on “हरियाणा श्रमिक कार्ड कैसे बनाए | Haryana Labour Card Online Apply 2023”

Leave a Comment